NDTV Khabar

सर्वे


'सर्वे' - 453 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अयोध्या मामला : रामलला विराजमान का दावा, विवादित स्थल पर विशाल मंदिर होने के प्रमाण

    अयोध्या मामला : रामलला विराजमान का दावा, विवादित स्थल पर विशाल मंदिर होने के प्रमाण

    अयोध्या के श्री राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद जमीन विवाद (Ayodhya Land Dispute Case) मामले में शुक्रवार को सातवें दिन की सुनवाई हुई. कोर्ट में रामलला विराजमान के वकील सीएस वैद्यनाथन ने आर्कियालॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ASI) की खुदाई और रिपोर्ट के आधार पर दावा किया है कि जिस तरह की विशाल इमारत नीचे मिलने के प्रमाण मिले हैं वे बताते हैं कि वहां एक विशाल मंदिर था, जो आम जनता के दर्शन के लिए था. जस्टिस चंद्रचूड़ ने वैद्यनाथन से कहा कि आप साबित करें कि बाबरी मस्ज़िद मंदिर या किसी धार्मिक इमारत के ऊपर बनी है? रामलला विराजमान की तरफ से कहा गया कि विवादित स्थल की खुदाई से मिले पुरातात्विक अवशेष से यह साफ पता चलता है कि वहां मंदिर था.

  • नर्मदा बांध प्रभावितों के पुनर्वास का सवाल दशकों बाद भी अपनी जगह बरकरार

    नर्मदा बांध प्रभावितों के पुनर्वास का सवाल दशकों बाद भी अपनी जगह बरकरार

    नर्मदा बचाओ आंदोलन का राजघाट सत्याग्रह गुरुवार-शुक्रवार के बीच देर रात बांध के गेट खोलने का आदेश जारी करने और बड़वानी कलेक्टर के आश्वासन पर स्थगित किया गया है. सभी प्रभावितों का सरकार और आंदोलन के प्रतिनिधियों के साथ ज्वाइंट सर्वे कराया जाएगा. सरकारी पुनर्वास समितियों में आंदोलन के प्रतिनिधियों को भी शामिल किया जाएगा. नर्मदा घाटी विकास प्राधिकरण के मंत्री से जल्द मुलाकात कराई जाएगी. लेकिन सवाल है कि क्यों कोई मेधा पाटकर 39 सालों बाद भी नर्मदा बचाने खड़ी हो रही हैं.

  • बिहार में चमकी बुखार से प्रभावित परिवारों को तीन माह में सारी सुविधाएं मिलेंगी

    बिहार में चमकी बुखार से प्रभावित परिवारों को तीन माह में सारी सुविधाएं मिलेंगी

    बिहार सरकार ने चमकी बुखार से प्रभावित 538 परिवारों का सर्वेक्षण करवाने के बाद अब संकल्प लिया है कि सभी प्रभावित परिवारों के छूटे हुए सभी बच्चों का अगले तीन महीने में आंगनबाड़ी केंद्र से पंजीकरण करा लिया जाएगा. इस सर्वेक्षण की विस्तृत रिपोर्ट बुधवार शाम को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सामने पेश की गई. सर्वे के दौरान यह पाया गया कि 49 प्रतिशत से अधिक बच्चों का आंगनबाड़ी केंद्रों में पंजीकरण नहीं हुआ था.

  • 15 फीसदी अदालत परिसरों में महिलाओं के लिए नहीं हैं टॉयलेट, 16 हजार परिसरों की सर्वे रिपोर्ट में खुलासा

    15 फीसदी अदालत परिसरों में महिलाओं के लिए नहीं हैं टॉयलेट, 16 हजार परिसरों की सर्वे रिपोर्ट में खुलासा

    देश के 16,000 अदालत परिसरों में से लगभग 15 प्रतिशत में महिलाओं के लिए टॉयलेट नहीं है. एक सर्वेक्षण में यह खुलासा हुआ है. केंद्र की प्रमुख योजना स्वच्छ भारत अभियान के तहत सर्वोच्च न्यायालय ने पिछले साल नवंबर में अदालती परिसरों, विशेषकर जिला न्यायालयों में टॉयलेटों के नवीनीकरण और मरम्मत करने के लिए स्वच्छ न्यायालय परियोजना लॉन्च की थी.

  • पाकिस्तान में 50 प्रतिशत से अधिक परिवारों के पास नहीं है दो वक्त का भी खाना - सर्वे

    पाकिस्तान में 50 प्रतिशत से अधिक परिवारों के पास नहीं है दो वक्त का भी खाना - सर्वे

    पाकिस्तान में आधे से अधिक परिवार गरीबी के कारण दो वक्त की रोटी का जुगाड़ नहीं कर पा रहे हैं. इससे बड़ी संख्या में बच्चे कुपोषण का शिकार हो रहे हैं.

  • आर्थिक सर्वे और बजट के आंकड़ों में अंतर कैसे?

    आर्थिक सर्वे और बजट के आंकड़ों में अंतर कैसे?

    श्रीनिवासन जैन ने एक रिपोर्ट की है. बजट से 1 लाख 70 हज़ार करोड़ का हिसाब ग़ायब है. प्रधानमंत्री के आर्थिक सलाहकार परिषद के सदस्य रथिन रॉय ने आर्थिक सर्वे और बजट का अध्ययन किया. उन्होंने देखा कि आर्थिक सर्वे में सरकार की कमाई कुछ है और बजट में सरकार की कमाई कुछ है. दोनों में अंतर है. बजट में राजस्व वसूली सर्वे से एक प्रतिशत ज्यादा है. यह राशि 1 लाख 70 हज़ार करोड़ की है, क्या इतनी बड़ी राशि की बजट में चूक हो सकती है.

  • मोदी सरकार का ये आर्थिक सर्वे क्या इशारा कर रहा है?

    मोदी सरकार का ये आर्थिक सर्वे क्या इशारा कर रहा है?

    अर्थव्यवस्था की हालत क्या है. जो ख़बरें बिजनेस अखबारों में छप रही हैं उन्हें देखकर लगता है कि चुनौतियां गंभीर होती जा रही हैं. लगातार 9 महीने से ऑटोमोबिल कंपनियों में उत्पादन ठप्प है. लघु एवं मझोले उद्योग का विकास रुक गया है. इनके लिए लोन की कमी हो गई है. जिन संस्थाओं से लोन मिलता है, उनकी हालत खराब है. एकर आरटीआई के अनुसार वित्त वर्ष 2019 में दूसरी तरफ मुदा लोन का एनपीए 126 प्रतिशत बढ़ा है. बैंकों की अपनी पूंजी लड़खड़ा रही है. वो सरकार की मदद पर निर्भर है.

  • TOP 5 NEWS : देश की आर्थिक वृद्धि दर सात फीसदी रहने का अनुमान, राहुल गांधी को जमानत

    TOP 5 NEWS : देश की आर्थिक वृद्धि दर सात फीसदी रहने का अनुमान, राहुल गांधी को जमानत

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को आर्थिक सर्वे को ऊपरी सदन राज्यसभा में पेश किया. आर्थिक सर्वेक्षण में वर्ष 2019-20 के लिए वास्तविक आर्थिक वृद्धि दर सात फीसदी रहने का अनुमान लगाया गया है. महाराष्ट्र में एक विधायक ने इंजीनियर पर कीचड़ फेंका और फिर उसे नदी के ऊपर पुल पर बांध दिया. इसका वीडियो वायरल हो गया है.

  • कैसे बनेगी 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था, 10 प्वाइंट्स में समझें मोदी-2 सरकार का पहला आर्थिक सर्वे

    कैसे बनेगी 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्‍यवस्‍था, 10 प्वाइंट्स में समझें मोदी-2 सरकार का पहला आर्थिक सर्वे

    समीक्षा में कहा गया है कि ये वृहत आर्थिक तत्व एक-दूसरे के पूरक हैं. उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति में पिछले पांच वर्ष से लगातार गिरावट आ रही है. संसद में बृहस्पतिवार को पेश 2018-19 की आर्थिक समीक्षा में कहा गया है कि पिछले पांच वर्षों के दौरान अर्थव्‍यवस्‍था अधिक एवं परिवर्तनीय मुद्रास्फीति के बजाय अपेक्षाकृत ज्‍यादा स्थिर एवं कम मुद्रास्फीति की ओर अग्रसर हो गई है.

  • Economic Survey Live Updates: आर्थिक सर्वेक्षण 2018-19 को संसद में किया गया पेश

    Economic Survey Live Updates: आर्थिक सर्वेक्षण 2018-19 को संसद में किया गया पेश

    Economic Survey Updates: समीक्षा मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन ने तैयार की है और इसमें दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने के रास्ते में देश के समक्ष चुनौतियों को रेखांकित किये जाने की संभावना है.

  • आर्थिक सर्वेक्षण में वर्ष 2019-20 के लिए वास्तविक आर्थिक वृद्धि दर सात फीसदी रहने का अनुमान

    आर्थिक सर्वेक्षण में वर्ष 2019-20 के लिए वास्तविक आर्थिक वृद्धि दर सात फीसदी रहने का अनुमान

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आर्थिक सर्वे को ऊपरी सदन राज्यसभा में पेश किया. आर्थिक सर्वेक्षण में वर्ष 2019-20 के लिए वास्तविक आर्थिक वृद्धि दर सात फीसदी रहने का अनुमान लगाया गया है. यह सर्वे मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन ने तैयार किया है.

  • अधिकांश करदाताओं को बजट में प्रत्यक्ष कर में बदलाव की उम्मीद नहीं : सर्वे

    अधिकांश करदाताओं को बजट में प्रत्यक्ष कर में बदलाव की उम्मीद नहीं : सर्वे

    केपीएमजी के बजट पूर्व सर्वेक्षण में शामिल किए गए करदाताओं में से लगभग 53 प्रतिशत महसूस करते हैं कि प्रत्यक्ष करों पर कोई बड़ी घोषणा नहीं होने वाली है. लगभग 27 प्रतिशत का कहना है कि बड़े बदलाव होंगे, जबकि 20 प्रतिशत किसी बदलाव के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं.

  • टैक्स अधिकारी ने बगल की दुकान में बैठकर रखी नजर तो पता चली अलीगढ़ में कचौरी वाले की कमाई

    टैक्स अधिकारी ने बगल की दुकान में बैठकर रखी नजर तो पता चली अलीगढ़ में कचौरी वाले की कमाई

    उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ से एक हैरान कर देने वाली खबर मिली है. यहां पर एक कचौड़ी वाला करोड़पति है और उसका सालाना टर्नओवर 60 लाख रुपये का है. वाणिज्य कर विभाग ने मुकेश कचौड़ी वाले को नोटिस जारी किया है. मुकेश नाम का ये व्यापारी पिछले 10-12 साल से कचौड़ी और समोसे बेचता है. उसे लेकर बीते दिनों स्टेट इंटेलीजेंस ब्यूरो को शिकायत मिली थी, इसी के बाद अधिकारी जांच में जुट गए. वाणिज्य कर अधिकारियों ने दो दिन तक आस-पास बैठकर होने वाली बिक्री का जायजा लिया. इसके बाद विभाग की टीम 21 जून को सर्वे करने पहुंची.

  • बिहार की चरमराती स्वास्थ्य व्यवस्था सवालों के घेरे में, चौंकाने वाले तथ्य

    बिहार की चरमराती स्वास्थ्य व्यवस्था सवालों के घेरे में, चौंकाने वाले तथ्य

    बिहार में चरमराती स्वास्थ्य व्यवस्था सवालों के घेरे में है. अब और भी गंभीर और चौंकाने वाले तथ्य सामने आ रहे हैं. मुजफ्फरपुर में लगातार हो रही बच्चों की मौत के बीच बिहार की खस्ताहाल स्वास्थ्य सेवा बिल्कुल उजागर है. अब नए तथ्य बता रहे हैं कि पिछले कुछ वर्षों में हालात बिगड़े ही हैं.

  • दस हजार में से 9 से अधिक लड़कियों की पांच साल की उम्र से पहले जान ले रहा वायु प्रदूषण

    दस हजार में से 9 से अधिक लड़कियों की पांच साल की उम्र से पहले जान ले रहा वायु प्रदूषण

    सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरमेंट ने प्रदूषण पर एक सर्वे किया है जिसमें पता चला है कि वायु प्रदूषण दस हजार में से 8.5 लड़कों को पांच साल का होने के पहले मार डालता है. लड़कियों के लिए यह रिस्क और भी बड़ा है. दस हजार लड़कियों में से 9.6 पांच साल की होने से पहले वायु प्रदूषण के कारण जान गंवा देती हैं. वायु प्रदूषण भारत में 12.5 फीसदी मौतों के लिए ज़िम्मेदार है.

  • Election 2019: Exit poll में मोदी सरकार की वापसी की संभावना, फिर भी BJP कर रही प्लान 'B' की तैयारी, जानें क्या है वजह...

    Election 2019: Exit poll में मोदी सरकार की वापसी की संभावना, फिर भी BJP कर रही प्लान 'B' की तैयारी, जानें क्या है वजह...

    Exit Poll Results 2019: लगभग सभी एग्जिट पोल ने अपने पोल सर्वे में NDA को बहुमत दिया है. इन सबके बावजूद BJP ऐहतियातन प्लान 'बी' की भी तैयारी शुरू कर दी है.

  • चुनाव 2019: एग्जिट पोल के नतीजों के बाद मायावती से मिलने पहुंचे अखिलेश यादव, जानें क्या हैं इसके मायने

    चुनाव 2019: एग्जिट पोल के नतीजों के बाद मायावती से मिलने पहुंचे अखिलेश यादव, जानें क्या हैं इसके मायने

    उत्तर प्रदेश में बसपा और सपा एकसाथ बीजेपी के खिलाफ लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं. एग्जिट पोल के कुछ सर्वे ऐसे भी आए हैं, जिसमें सपा-बसपा के गठजोड़ को बीजेपी की बराबरी या एक-दो सीटें ज्यादा होने का दावा कर रहे हैं.

  • Exit Poll Results 2019 : एग्जिट पोल के नतीजों से उत्साहित बीजेपी ने मध्य प्रदेश विधानसभा में की 'शक्ति परीक्षण' की मांग

    Exit Poll Results 2019 : एग्जिट पोल के नतीजों से उत्साहित बीजेपी ने मध्य प्रदेश विधानसभा में की 'शक्ति परीक्षण' की मांग

    लोकसभा चुनाव को लेकर विभिन्न समाचार माध्यमों के एग्जिट पोल व सर्वे में भारतीय जनता पार्टी को बहुमत मिलने के आसार के बीच मध्य प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष गोपाल भार्गव ने विधानसभा का सत्र बुलाए जाने की मांग की है. नेता प्रतिपक्ष भार्गव ने सोमवार को संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि एग्जिट पोल के अनुसार एक बार फिर नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं, वहीं मध्य प्रदेश में कांग्रेस को दो से तीन सीटें मिलने वाली हैं, यह इस बात का संकेत है कि वर्तमान सरकार ने जनता का भरोसा खो दिया है. इसलिए उनकी मांग है कि राज्य विधानसभा का सत्र बुलाया जाए.  इसके लिए वे राज्यपाल को पत्र लिखने वाले हैं.