Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

सर्वे


'सर्वे' - 482 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • NRC के बाद अब मूल मुस्लिम आबादी की पहचान करेगी असम सरकार, सर्वे के लिए बना रही है योजना

    NRC के बाद अब मूल मुस्लिम आबादी की पहचान करेगी असम सरकार, सर्वे के लिए बना रही है योजना

    उन्होंने कहा कि बिना सही पहचान के मूल मुस्लिम आबादी को सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है. NRC में बांग्लादेशी मूल के लाखों लोग शामिल हैं, इसलिए हम इस पर भरोसा नहीं कर सकते. अगर हमने अब कुछ नहीं किया तो एक दिन असम से सभी मूल जनजातियां सामाप्त हो जाएगीं.’

  • आर्थिक सर्वे करने गांव में गई थी टीम, NRC वाले समझकर गांववालों ने की हाथापाई

    आर्थिक सर्वे करने गांव में गई थी टीम, NRC वाले समझकर गांववालों ने की हाथापाई

    जिला आर्थिक एवं सांख्यिकी अधिकारी हरेंद्र मलिक ने कहा, "हमारी टीमों को अल्पसंख्यक-बहुल इलाकों में विरोध का सामना करना पड़ा रहा है, क्योंकि लोग इसे NRC से जोड़ रहे हैं... टीम के कुछ सदस्यों के साथ हाथापाई की गई..." हरेंद्र मलिक ने बताया, "अब हमने ग्राम प्रमुखों तथा निगमाध्यक्षों से सर्वे करने तथा लोगों को समझाने में हमारी टीमों की मदद करने के लिए कहा है... हमारी टीमें उन्हें समझाने के प्रयास कर रही हैं कि यह रूटीन काम है, जो सालों से होता आ रहा है... इसका NRC या CAA से कोई लेना-देना नहीं है..." 

  • आर्थिक सर्वे : नए वित्तीय साल में जीडीपी की विकास दर 6 से 6.5 फीसदी रहने की उम्मीद

    आर्थिक सर्वे : नए वित्तीय साल में जीडीपी की विकास दर 6 से 6.5 फीसदी रहने की उम्मीद

    आर्थिक सर्वे 2019-20 नए वित्तीय साल में जीडीपी की विकास दर बढ़कर 6% से 6.5% रहने की उम्मीद जताई गई है. सर्वें में 2019-20 के वित्तीय वर्ष की आख़िरी दो तिमाही में अर्थव्यवस्था के पटरी पर लौटने की उम्मीद जताई गई है. हालांकि 2019-20 में विकास दर घटकर सिर्फ 5% रहने की उम्मीद है.

  • आर्थिक सर्वे 2019-20 : इस बार वेज और नॉन वेज थाली की कीमतों का भी जिक्र, 5 बड़ी बातें

    आर्थिक सर्वे 2019-20 : इस बार वेज और नॉन वेज थाली की कीमतों का भी जिक्र, 5 बड़ी बातें

    देश का आर्थिक सर्वे 2019-20 पेश हो चुका है. इसमें साल 2020-21 के लिए विकास दर 6 से 6.5 फीसदी का अनुमान लगाया गया है. मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था में मंदी की प्रमुख वजह वैश्विक अर्थव्यवस्था में गिरावट है. इसके साथ ही उन्होंने अगर देश के रुपया डिफाल्टर डुबोते नहीं तो सामाजिक क्षेत्र में और खर्च किया जा सकता था. उन्होंने कहा उद्योगपतियों का पूंजी निर्माण सभी लोगों को लाभ पहुंचाता है. उन्होंने कहा कि साल 2013 से 17 में निवेश में कमी आई है. मुख्य आर्थिक सलाहकार ने कहा कि जिन कंपनियों ने 2008-12 के बीच लोन ने लिया उन्होंने बाद में निवेश नहीं किया. वहीं इस बार के सर्वे में आम लोगों की थाली की कीमत का भी जिक्र किया गया है.

  • सरकार अपने मजबूत जनादेश का इस्तेमाल कर आर्थिक क्षेत्र में सुधार करे, आर्थिक सर्वे की 8 बड़ी बातें

    सरकार अपने मजबूत जनादेश का इस्तेमाल कर आर्थिक क्षेत्र में सुधार करे, आर्थिक सर्वे की 8 बड़ी बातें

    संसद में शु्क्रवार को प्रस्तुत वर्ष 2019-20 की आर्थिक समीक्षा में कहा गया कि देश की आर्थिक वृद्धि दर में जितनी नरमी आनी थी, वह आ चुकी है और अगले वित्त वर्ष में यह बढ़कर छह से 6.5 प्रतिशत के बीच रहेगी. वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत समीक्षा में चालू वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि दर पांच प्रतिशत रहने का अनुमान व्यक्त किया गया है. समीक्षा में कहा गया कि वैश्विक आर्थिक वृद्धि दर कमजोर होने तथा देश के वित्तीय क्षेत्र की समस्याओं के चलते निवेश धीमा होने से भारत पर असर पड़ रहा है. इसके चलते चालू वित्त वर्ष में घरेलू आर्थिक वृद्धि दर एक दशक के निचले स्तर पर आ गयी है. समीक्षा में कहा गया कि 2019-20 में वृद्धि कम से कम पांच प्रतिशत रहने का अनुमान है. चालू वित्त वर्ष की सितंबर तिमाही में वृद्धि दर घट कर 4.5 प्रतिशत पर आ गयी थी. इस बार की आर्थिक समीक्षा को हल्के बैंगनी रंग के आवरण में प्रकाशित किया गया है. 100 रुपये के नये नोट का रंग भी यही है. संपत्ति का वितरण करने के लिए पहले उसका सृजन करने की आवश्यकता है. इसी संदर्भ में इसमें संपत्ति का सृजन करने वालों को सम्मान दिए जाने की जरूत पर बल दिया गया है.

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया आर्थिक सर्वे, साल 2020-21 के लिए GDP का अनुमान 6 से 6.5 फीसदी

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया आर्थिक सर्वे, साल 2020-21 के लिए GDP का अनुमान 6 से 6.5 फीसदी

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सदन में आर्थिक सर्वे कर दिया है. आपको बता दें कि आर्थिक सर्वे के तहत देश की आर्थिक हालत का पूरा ब्यौरा पेश किया जाता है. साल भर में देश में विकास का ट्रेंड क्या रहा, किस क्षेत्र में कितना निवेश हुआ, किस क्षेत्र में कितना विकास हुआ, किन योजनाओं को किस तरह अमल में लाया गया, जैसे सभी पहलुओं पर इस सर्वे में सूचना दी जाती है.

  • 61 फीसदी दिल्लीवासियों की पसंद बने सरकारी स्कूल, सर्वे में हुआ खुलासा

    61 फीसदी दिल्लीवासियों की पसंद बने सरकारी स्कूल, सर्वे में हुआ खुलासा

    दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शिक्षा का स्तर इतना सुधर गया है कि लगभग 61 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे अपने बच्चों को एक निजी स्कूल में भेजने की अपेक्षा सरकारी स्कूल में भेजने को तरजीह देंगे. राष्ट्रीय राजधानी में आठ फरवरी को विधानसभा चुनावों से ठीक पहले नेता ऐप जनता बैरोमीटर सर्वे के आंकड़ों में यह खुलासा हुआ है.

  • आम बजट 2020 (Union Budget 2020) कब पेश होगा, कैसे देख सकते हैं बजट की लाइव स्ट्रीमिंग

    आम बजट 2020 (Union Budget 2020) कब पेश होगा, कैसे देख सकते हैं बजट की लाइव स्ट्रीमिंग

    वित्तवर्ष 2020-21 का केंद्रीय बजट संसद में आज पेश किया जाएगा. वार्षिक बजट पेश किए जाने से एक दिन पहले आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया गया. आम बजट दरअसल पिछले वित्तवर्ष के दौरान हासिल हुए राजस्व का लेखा-जोखा और 1 अप्रैल से शुरू होने जा रहे नए वित्तवर्ष के के लिए तय किए गए खर्चों का ब्योरा होता है.

  • मनीष सिसोदिया बोले- सर्वे और छवि के आधार पर बदले गए टिकट

    मनीष सिसोदिया बोले- सर्वे और छवि के आधार पर बदले गए टिकट

    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया ने दावा किया है कि आम आदमी पार्टी इस बार दिल्ली विधानसभा चुनावों में सभी 70 सीटें जीतने जा रही है.

  • प्रशांत किशोर ने CAA-NRC पर कांग्रेस का किया सपोर्ट तो गुस्साई BJP, कहा- 'उनके लिए उनका प्रोफेशन...'

    प्रशांत किशोर ने CAA-NRC पर कांग्रेस का किया सपोर्ट तो गुस्साई BJP, कहा- 'उनके लिए उनका प्रोफेशन...'

    बीजेपी प्रवक्ता मीनाक्षी लेखी ने कहा, "प्रशांत कई राजनीतिक पार्टियों के लिए सर्वे का काम करते हैं. उनके लिए उनका प्रोफेशन ज्यादा प्यारा है, न कि पार्टी की विचारधारा. ऐसे में प्रशांत को ज्यादा तवज्जो नहीं दिया जाना चाहिए." प्रशांत किशोर का बयान राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के घटक JDU के रुख से मेल नहीं खाता है.

  • दिल्ली विधानसभा चुनाव: BJP ने ओपिनियन पोल पर उठाए सवाल तो AAP बोली मीडिया को धमकाने की है कोशिश

    दिल्ली विधानसभा चुनाव: BJP ने ओपिनियन पोल पर उठाए सवाल तो AAP बोली मीडिया को धमकाने की है कोशिश

    दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष मनोज तिवारी से जब इस सर्वे के बारे में पूछा गया तो उन्होंने तंज कसते हुए इसे सरकारी विज्ञापन बताया और कहा दिल्ली में चुनाव घोषित हो चुके हैं आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है ऐसे में सरकारी खर्च पर विज्ञापन नहीं दिया जा सकता. ओपिनियन पोल पर बीजेपी के  इस रुख पर दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया ने सवाल उठाए और कहा कि आप सर्वे से सहमत या असहमत हो सकते हैं लेकिन बीजेपी को क्या कानून की इतनी समझ नहीं है कि मीडिया को अधिकार है कि वह लोगों की राय इकट्ठा करके दिखा सके.

  • इस राज्य में सांप के डसने से हर साल होती है 10 हजार से ज्यादा लोगों की मौत: सर्वे

    इस राज्य में सांप के डसने से हर साल होती है 10 हजार से ज्यादा लोगों की मौत: सर्वे

    तमिलनाडु के गांवों में सांपों के डसने से हर साल कम से कम 10,000 लोगों की मौत हो जाती है. ब्रिटेन स्थित 'यूनिवर्सिटी ऑफ रीडिंग' के एक सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है. विश्वविद्यालय ने यह पता लगाने के लिए राज्य के ग्रामीण इलाकों में 30,000 घरों का सर्वेक्षण किया कि सांपों के डसने की कितनी घटनाएं होती हैं और इन घटनाओं के स्वास्थ्य पर और सामाजिक-आर्थिक प्रभाव क्या हैं?

  • दिल्ली चुनाव : हर सीट पर 40 दावेदार, भाजपा लेगी सर्वे एजेंसियों का सहारा

    दिल्ली चुनाव : हर सीट पर 40 दावेदार, भाजपा लेगी सर्वे एजेंसियों का सहारा

    2015 के दिल्ली विधानसभा चुनाव में भले ही भाजपा की करारी हार हुई थी, मगर इस बार पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ने के लिए नेताओं में होड़ है. इसके पीछे दो प्रमुख वजह बताई जा रही है.

  • यहां के छात्रों को लगता है ''गाय देती है अंडे'', पौधों पर उगता है Cheese

    यहां के छात्रों को लगता है ''गाय देती है अंडे'', पौधों पर उगता है Cheese

    ब्रिटेन में 6 से लेकर 11 साल के बच्चों के इस सर्वेक्षण का निष्कर्ष बेहद शर्मनाक है, कम से कम उनके माता-पिता और संबंधित शिक्षकों के लिए, जिनके बच्चों को अंडे से जुड़े महत्वपूर्ण और सामान्य तथ्यों के बारे में जानकारी नहीं है.

  • आर्थिक आंकड़ों, वाहन-बिक्री और वैश्विक संकेतों से तय होगी शेयर बाजार की चाल

    आर्थिक आंकड़ों, वाहन-बिक्री और वैश्विक संकेतों से तय होगी शेयर बाजार की चाल

    स्थानीय शेयर बाजार की चाल इस सप्ताह विनिर्माण तथा सेवा क्षेत्र की वृद्धि संबंधी पीएमआई सर्वे रपट, रिजर्व बैंक के नीतिगत निर्णयों, वाहनों की बिक्री के आंकड़ों तथा हांगकांग को लेकर चीन और अमेरिका के संबंधों में उतार-चढ़ाव से प्रभावित होगी.

  • पौधारोपण पर NDTV की खबर का असर, यूपी के मुख्‍य सचिव ने जारी किए निर्देश

    पौधारोपण पर NDTV की खबर का असर, यूपी के मुख्‍य सचिव ने जारी किए निर्देश

    प्राइम टाइम पर बांदा और महोबा के पौधारोपण की हकीकत दिखाने का असर दिखने लगा है. पहले तो शुक्रवार को खबर आई कि रातों रात पौधे लगने शुरू हो गए हैं. अब यूपी के मुख्‍य सचिव ने सभी कमिश्नर, जिलाधिकारी और वनअधिकारियों को निर्देश जारी किये हैं.

  • NDTV की खबर का असर: महोबा में रातों रात लगने लगे पौधे, जांच के लिए बांदा पहुंची अधिकारियों की टीम

    NDTV की खबर का असर: महोबा में रातों रात लगने लगे पौधे, जांच के लिए बांदा पहुंची अधिकारियों की टीम

    प्राइम टाइम पर बांदा और महोबा के पौधारोपण की हकीकत दिखाने के बाद अब रातों रात पौधे लगने शुरु हो गए हैं. महोबा बस स्टैंड में फर्श को तोड़कर लगाए पौधे गायब मिले थे उस जगह को लोग पान के पीकदान के तौर पर इस्तेमाल कर रहे थे. लेकिन खबर दिखाने के बाद रातों रात इन जगहों पर तीन तीन फीट के पौधे रोप दिए गए हैं.

  • पिछले एक साल में रिश्वतखोरी बढ़ी या घटी, सर्वे में सामने आए ये आंकड़ें

    पिछले एक साल में रिश्वतखोरी बढ़ी या घटी, सर्वे में सामने आए ये आंकड़ें

    सर्वे के अनुसार 35 प्रतिशत लोगों ने कहा कि उन्होंने अपने काम कराने के लिए पिछले 12 महीनों में रिश्वत दी है और 16 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे हमेशा बिना रिश्वत दिये ही अपना काम कराते है. इसके अनुसार 24 प्रतिशत लोगों ने स्वीकार किया कि उन्होंने पिछले 12 महीनों में कई बार रिश्वत दी है और 27 प्रतिशत ने एक या दो बार रिश्वत देने की बात स्वीकार की.

Advertisement