NDTV Khabar

सशस्त्र संगठन


'सशस्त्र संगठन' - 10 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • SCO मिलिट्री मेडिसिन कॉन्फ्रेंस में नहीं पहुंचा पाकिस्तानी प्रतिनिधि मंडल, भेजा गया था न्योता

    SCO मिलिट्री मेडिसिन कॉन्फ्रेंस में नहीं पहुंचा पाकिस्तानी प्रतिनिधि मंडल, भेजा गया था न्योता

    भारत के 2017 में एससीओ का सदस्य बनने के बाद एससीओ रक्षा सहयोग योजना, 2019-20 के तहत उसकी (भारत की) मेजबानी में यह पहला सैन्य सहयोग कार्यक्रम हो रहा है. रक्षा मंत्रालय के एक बयान में कहा गया था, ‘शंघाई सहयोग संगठन के सदस्य देशों का पहला सैन्य चिकित्सा सम्मेलन 12-13 सितंबर को दिल्ली में होगा. बयान के अनुसार भारतीय सशस्त्र बल हेडक्वाटर्स इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ (एचक्यूआईडीएस) के तत्वाधान में इस सम्मेलन का आयोजन करेगा जिसका लक्ष्य सैन्य चिकित्सा के क्षेत्र में उत्कृष्ट पद्धतियों को साझा करना, क्षमताओं का निर्माण करना और साझी चुनौतियों से पार पाना है.

  • ईरान रेव्ल्यूशनरी गार्ड को आतंकवादी संगठन घोषित कर सकता है अमेरिका

    ईरान रेव्ल्यूशनरी गार्ड को आतंकवादी संगठन घोषित कर सकता है अमेरिका

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का प्रशासन ईरान के रेव्ल्यूशनरी गार्ड को विदेश आतंकवादी संगठन घोषित कर सकता है. यह किसी देश के राष्ट्रीय सशस्त्र बल के खिलाफ एक अप्रत्याशित कदम होगा. मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने बताया कि इस संबंध में कोई घोषणा सोमवार तक हो सकती है. प्रशासन ने यह कदम ईरान के खिलाफ तथा सीरिया, लेबनान, इराक, यमन और इजराइल विरोधी मिलिशिया गुटों को उसके समर्थन के लिए एक माह से अपनी आलोचना तेज करने के बाद उठाया है. 

  • बालाकोट हमला: पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ एफ 16 फाइटर प्लेन के इस्तेमाल से किया इनकार

    बालाकोट हमला: पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ एफ 16 फाइटर प्लेन के इस्तेमाल से किया इनकार

    14 फरवरी को पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले को निशाना बनाकर किये गए आतंकवादी हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन जैशे मोहम्मद ने ली थी. भारतीय वायुसेना द्वारा बालाकोट में जैशे मोहम्मद ठिकाने पर हवाई हमलों का जवाब देने के पाकिस्तान के प्रयास के एक दिन बाद भारतीय सशस्त्र बलों ने एफ 16 द्वारा दागी गई एआईएम 120 एमराम (एडवांस्ड मीडियम रेंज एयर टू एयर मिसाइल) के हिस्से दिखाये थे जो कि भारतीय क्षेत्र में गिरे थे.

  • बिहार : कई मामलों में वांछित माओवादी मुजफ्फरपुर में गिरफ्तार

    बिहार : कई मामलों में वांछित माओवादी मुजफ्फरपुर में गिरफ्तार

    बिहार के मुजफ्फरपुर जिले से सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के साथ एक संयुक्त अभियान में स्थानीय पुलिस ने गुरुवार को प्रतिबंधित नक्सली संगठन के एक सदस्य को धरदबोचा.

  • UN की रिपोर्ट में हुआ खुलासा, आतंकी संगठन पाकिस्तानी बच्चों को बना रहे हैं आत्मघाती

    UN की रिपोर्ट में हुआ खुलासा, आतंकी संगठन पाकिस्तानी बच्चों को बना रहे हैं आत्मघाती

    इस रिपोर्ट में कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्र को पाकिस्तान में सशस्त्र समूहों द्वारा बच्चों की भर्ती किए जाने और उनका इस्तेमाल आत्मघाती हमलों के लिए किए जाने के आरोपों को लेकर लगातार खबरें मिलती रही हैं. जनवरी में तहरीक ए तालिबान पाकिस्तान ने एक वीडियो जारी किया जिसमें लड़कियों सहित बच्चों को सिखाया जा रहा है कि आत्मघाती हमले किस तरह किए जाते हैं.

  • नगालैंड में घात लगाकर किए गए हमले में असम राइफल के 2 जवान शहीद

    नगालैंड में घात लगाकर किए गए हमले में असम राइफल के 2 जवान शहीद

    नगालैंड के मोन जिले में संदिग्ध नगा उग्रवादियों द्वारा घात लगाकर किए गए हमले में असम राइफल के 2 जवान शहीद हो गए हैं. ये हमला खपलांग उग्रवादियों ने किया है. असम राइफल के महानिरीक्षक के पीआरओ ने बताया कि घटना शाम तीन बजे के करीब अबोई के पास उस समय हुई जब सशस्त्र उग्रवादियों ने असम राइफल के छह जवानों की टीम पर घात लगाकर हमला किया.

  • इथियोपिया: सशस्त्र संगठन ने दक्षिण सूडान के समीप 140 से ज्‍यादा लोगों की हत्या कर दी

    इथियोपिया: सशस्त्र संगठन ने दक्षिण सूडान के समीप 140 से ज्‍यादा लोगों की हत्या कर दी

    दक्षिण सूडान से सटी इथियोपियाई सीमा के समीप सशस्त्र संगठनों ने 140 से अधिक असैनिकों की हत्या कर दी है।

  • जम्मू-कश्मीर में मानवाधिकार उल्लंघन के मामलों की जांच चाहता है एमनेस्टी

    जम्मू-कश्मीर में मानवाधिकार उल्लंघन के मामलों की जांच चाहता है एमनेस्टी

    सशस्त्र बल विशेषाधिकार अधिनियम (आफस्पा) को सुरक्षा बलों को दंड में छूट देने के प्राथमिक कारणों में एक बताते हुए, एमनेस्टी इंटरनेशनल ने बुधवार को इसे वापस लेने की मांग करते हुए जम्मू-कश्मीर में हुए मानवाधिकार उल्लंघन के मामलों की जांच 'स्वतंत्र और निष्पक्ष' प्राधिकार से कराने की मांग की।

  • अरुणाचल प्रदेश से अफस्पा वापस लेने पर विचार करने को तैयार हुआ केंद्रीय गृह मंत्रालय

    अरुणाचल प्रदेश से अफस्पा वापस लेने पर विचार करने को तैयार हुआ केंद्रीय गृह मंत्रालय

    अरुणाचल प्रदेश के एक प्रमुख छात्र संगठन ने सोमवार को कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आश्वासन दिया है कि उनका मंत्रालय राज्य से सशस्त्र बल विशेषाधिकार अधिनियम (आफस्पा) को वापस लेने के संबंध में विचार करेगा।

  • बिहार में माओवादियों ने आठ मजदूरों को अगवा किया

    जमुई जिले के खरा थाना अंतर्गत बादलडीह गांव के समीप किऊल नदी पर एक पुल के निर्माण कार्य में लगे आठ मजदूरों का शनिवार रात प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के सशस्त्र दस्ते द्वारा अपहरण कर लिए जाने की खबर है।