NDTV Khabar

सांप्रदायिकता


'सांप्रदायिकता' - 57 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • हे बिहार सरकार, इन नौजवानों की व्यथा सुन लीजिए

    हे बिहार सरकार, इन नौजवानों की व्यथा सुन लीजिए

    बिहार की जवानी प्रतिभा से भरी है और बेड़ियों से जकड़ी है. अत: युवाओं के बड़े तबके से कोई उम्मीद रखना पानी पर आग तापने जैसा होगा. इनकी सीमित आंकाक्षाओं से किसी भी राजनीतिक दल को ख़ुश होना चाहिए. बस लगन के टाईम में इन्हें कोई परेशान न करे. दहेज के सामानों का निर्बाध आवागमन रहे. आज जनमानस में सांप्रदायिकता सहज वृत्ति है. इसे बदलने का कोई भी प्रयास न करे. जातिवाद तो नैसर्गिक है. ऐसे हालात में अगर बिहार सरकार युवाओं की बात न भी मानें तो उसे कोई ख़तरा नहीं है. मेरा तर्क है कि इसी आधार पर इनकी बात सुनी जाए। बिना शर्त निष्ठा का इतना लाभ तो मिले. 

  • राम मंदिर पर पाक की टिप्पणी पर बोला भारत- आतंक को शह देने वाले देश से कोई उम्मीद भी नहीं

    राम मंदिर पर पाक की टिप्पणी पर बोला भारत- आतंक को शह देने वाले देश से कोई उम्मीद भी नहीं

    अयोध्या में राम मंदिर भूमि पूजन पर पाकिस्तान की प्रतिक्रिया पर भारत ने सिरे से खारिज कर दिया है. भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि 'पाकिस्तान को भारत के मामलों में दखल देने और सांप्रदायिकता को शह देने से बचना चाहिए'.

  • ओवैसी ने साधा UP सरकार पर निशाना, आखिर क्यों योगी सरकार मुसलमानों के खिलाफ क्रूर होने का मौका नहीं छोड़ती...

    ओवैसी ने साधा UP सरकार पर निशाना, आखिर क्यों योगी सरकार मुसलमानों के खिलाफ क्रूर होने का मौका नहीं छोड़ती...

    कुछ दिन पहले दिल्ली सरकार ने यह आदेश दिया था कि निजामुद्दीन मरकज/ तबलीगी जमात के ठीक हुए सभी लोगों को घर जाने दिया जाए. साथ ही जिन लोगों पर मुकदमा है उन पर पुलिस कार्रवाई की बात कही गई. बता दें कि करीब 4,000 से ज्यादा ऐसे लोग थे जिनको मार्च के आखिरी में निजामुद्दीन मरकज से या कुछ अन्य जगहों से पकड़ा गया था. इनमें से एक हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमित पाए गए थे,

  • क्या मध्यम वर्ग ने सांप्रदायिकता को ही सर्वोच्च प्राथमिकता और रोज़गार समझ लिया है...?

    क्या मध्यम वर्ग ने सांप्रदायिकता को ही सर्वोच्च प्राथमिकता और रोज़गार समझ लिया है...?

    आज भले ही लोग अपने-अपने देश के नेताओं का गुणगान कर रहे हैं, लेकिन ऐसी स्थिति में वे उन तथ्यों की खोज करने के लिए मजबूर होंगे, जो चीख रहे थे कि जब संकट आने वाला था, उनके देश के प्रमुख मौज-मस्ती में लगे थे.

  • लेकिन यह जीत अभी अधूरी है

    लेकिन यह जीत अभी अधूरी है

    यह सच है कि दिल्ली के नागरिकों ने ध्रुवीकरण की राजनीति को नकार दिया है. लेकिन यह इतना सपाट मामला नहीं है. नागरिकों के फ़ैसले के पीछे और भी वजहें हो सकती हैं. आम आदमी पार्टी का दावा है कि उसके काम की वजह से उसे वोट मिले. बहुत दूर तक यह बात सही लगती है. मुफ्त बिजली-पानी, महिलाओं के लिए मुफ़्त यात्रा और स्कूलों और मोहल्ला क्लीनिकों की सुविधा इस महानगर के ग़रीब और निम्नमध्यवर्गीय लोगों के लिए किसी संजीवनी से कम नहीं रही. हालांकि सांप्रदायिकता ऐसी अंधी होती है कि उसे कई बार कुछ भी दिखाई नहीं पड़ता है.

  • मेरठ SP सिटी के वायरल वीडियो पर बोले मुख्तार अब्बास नकवी- अगर ये सच, तो हो तत्काल कार्रवाई

    मेरठ SP सिटी के वायरल वीडियो पर बोले मुख्तार अब्बास नकवी- अगर ये सच, तो हो तत्काल कार्रवाई

    मेरठ के एसपी सिटी अखिलेश नारायण सिंह के एक वायरल वीडियो पर बवाल मचा हुआ है. इस वीडियो में वह अल्पसंख्यक समुदाय को धमकाते हुए नजर आ रहे हैं. इसके साथ ही वह उन्हें पाकिस्तान चले जाने की भी नसीहत दे रहे हैं. वीडियो सामने आते ही इस मुद्दे ने तूल पकड़ा और विपक्षी दल के नेताओं ने यूपी पुलिस और केंद्र व राज्य सरकार पर जमकर हमला बोला. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने सत्ताधारी दल बीजेपी पर आरोप लगाते हुए कहा कि बीजेपी ने संस्थाओं में सांप्रदायिकता का जहर घोल दिया है.

  • नागरिकता देने में धार्मिक आधार पर भेदभाव क्यों?

    नागरिकता देने में धार्मिक आधार पर भेदभाव क्यों?

    राष्ट्रवाद की चादर में लपेटकर सांप्रदायिकता अमृत नहीं हो जाती है. उसी तरह जैसे ज़हर पर चांदी का वर्क चढ़ा कर आप बर्फी नहीं बना सकते हैं. हम चले थे ऐसी नागरिकता की ओर जो धर्म और जाति के आधार पर भेदभाव नहीं करती हो, लेकिन पहुंचने जा रहे हैं वहां जहां धर्म के आधार पर नागरिकता का फैसला होगा. नागरिकता को लेकर बहस करने वाले लोग पहले यही फैसला कर लें कि इस देश में किस-किस की नागरिकता अभी तय होनी है

  • अमित शाह का बयान और भाषाओं की सांप्रदायिकता

    अमित शाह का बयान और भाषाओं की सांप्रदायिकता

    बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने हिंदी को लेकर अचानक जो विवाद पैदा किया, क्या उसकी कोई ज़रूरत थी? क्या बीजेपी के पास वाकई कोई भाषा नीति है जिसके तहत वह हिंदी को बढ़ावा देना चाहती है? या वह हिंदू-हिंदी हिंदुस्तान के पुराने जनसंघी नारे को अपनी वैचारिक विरासत की तरह फिर से आगे बढ़ा रही है?

  • पूर्व PM मनमोहन सिंह के कार्यक्रम में लगे 'मोदी-मोदी' के नारे

    पूर्व PM मनमोहन सिंह के कार्यक्रम में लगे 'मोदी-मोदी' के नारे

    इस कार्यक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने उदारीकरण की नीतियों पर खड़े किए गए आर्थिक सुधारों को जारी रखने की जरूरत बताते हुए शनिवार को कहा कि एक सोची समझी रणनीति से ही भारत को पांच हजार अरब डालर की अर्थव्यवस्था बनाया जा सकता है. पूर्व प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि गरीबी, सामाजिक असमानता, सांप्रदायिकता और धार्मिक कट्टरवाद तथा भ्रष्टाचार लोकतंत्र के समक्ष कुछ प्रमुख चुनौतियां हैं.

  • मेडिकल शिक्षा के सत्यानाश की कोशिश की पड़ताल करता 'डाउन टू अर्थ'

    मेडिकल शिक्षा के सत्यानाश की कोशिश की पड़ताल करता 'डाउन टू अर्थ'

    कई लोग मिलते हैं जो दस-दस साल से एक किताब नहीं पढ़ें. अच्छे आर्टिकल को ढूंढ कर पढ़ेंगे नहीं. लंबाई देखकर छोड़ देंगे. यही वो लोग हैं जो अंध राष्ट्रवाद और सांप्रदायिकता की आंधी में आसानी से हांक लिए जाते हैं.

  • RSS के 'सैनिक स्कूल' खोलने पर सपा ने कसा तंज, कहा- सिखाएंगे मॉब लिंचिंग और सांप्रदायिकता

    RSS के 'सैनिक स्कूल' खोलने पर सपा ने कसा तंज, कहा- सिखाएंगे मॉब लिंचिंग और सांप्रदायिकता

    सपा ने कहा, ''राज्य में आरएसएस द्वारा अलग से आर्मी स्कूल खोले जाने की क्या जरूरत हैं? यह संदेह पैदा करता है. अब वह राष्ट्रीय स्तर पर षड्यंत्र करना चाहते हैं, यह संविधान की अवहेलना है.''

  • क्या हिंदी को लेकर हमारा समाज उदासीन हुआ?

    क्या हिंदी को लेकर हमारा समाज उदासीन हुआ?

    अगले तीन चरण के चुनाव मुख्य रूप से हिन्दी भाषी प्रदेशों में ही हो रहे हैं. लेकिन इन प्रदेशों में हिन्दी की ही हालत ख़राब है. हिन्दी बोलने वाले नेताओं के स्तर पर क्या ही चर्चा की जाए, उनके भाषणों में करुणा तो जैसे लापता हो गई है. आक्रामकता के नाम पर गुंडई के तेवर नज़र आते हैं. सांप्रदायिकता से लैस हिन्दी ऐसे लगती है जैसे चुनावी रैलियों में बर्छियां चल रही हों. चुनाव के दौरान बोली जाने वाली भाषा का मूल्यांकन हम बेहद सीमित आधार पर करते हैं. यह देखने के लिए कि आचार संहिता का उल्लंघन हुआ है या नहीं. मगर भाषा की भी तो आचार संहिता होती है. उसका अपना संसार होता है,संस्कार होता है. ज्ञान का भंडार होता है. उन सबका क्या.

  • रेल मंत्री जी, ग्रुप डी के परीक्षार्थियों के कुछ सवाल हैं, जवाब दे दें

    रेल मंत्री जी, ग्रुप डी के परीक्षार्थियों के कुछ सवाल हैं, जवाब दे दें

    कल रात से रेलवे के ग्रुप डी के परीक्षार्थियों के फोन आ रहे हैं. मेसेज आ रहे हैं. इनकी बेचैनी में मैं अब एक ही बात पढ़ता हूं. जनता ही जनता की लिस्ट से बाहर कर दी गई है. चैनलों ने इतनी मेहनत कर उन्माद में झोंका है, सांप्रदायिकता में झोंका है, इसलिए नहीं कि आप अपने अधिकार के लिए आवाज़ उठाएंगे तो वे दौड़कर कैमरा लेकर आ जाएंगे बल्कि इसलिए अब आप एक पार्टी की राजनीति के काम आएंगे. दिमाग नहीं लगाएंगे. ऐसी हताशा झेलने वाले आप अकेले नहीं हैं.

  • अंधेर नगरी चौपट खेती, टके सेर झांसा, टके सेर जुमला, खेती में फेल मोदी सरकार

    अंधेर नगरी चौपट खेती, टके सेर झांसा, टके सेर जुमला, खेती में फेल मोदी सरकार

    मोदी कहते हैं कि 2024 तक वही प्रधानमंत्री होंगे. होंगे तो उनके कार्यकाल के दूसरे हिस्से में भी खेती की असफलता मुंह बाये खड़ी रहेगी. किसान हाहाकार कर रहे होंगे. उन्हें भटकाने के लिए युद्ध का उन्माद रचा जा रहा होगा या सांप्रदायिकता का ऊबाल पैदा किया जा रहा होगा. तब किसान दस साल के व्हाट्स एप मेसेज पलट कर देख रहे होंगे कि उन्होंने अपने जीवन का एक दशक किन बातों में निकाल दिया.

  • देश में धर्म के नाम पर बंटवारे के खेल पर खफा हुए चर्चित आईएएस अशोक खेमका, बोले- ऐसे लोग धार्मिक नहीं

    देश में धर्म के नाम पर बंटवारे के खेल पर खफा हुए चर्चित आईएएस अशोक खेमका, बोले- ऐसे लोग धार्मिक नहीं

    देश में हिंदू-मुस्लिम मुद्दों के जरिए धार्मिक गोलबंदी में जुटे नेताओं और लोगों को हरियाणा के चर्चित आईएएस अशोक खेमका ने नसीहत दी है.

  • केजरीवाल बोले- हिंदुओं की रक्षा के नाम पर सत्ता हथियाती है BJP, विकास को मुद्दा नहीं बनाती

    केजरीवाल बोले- हिंदुओं की रक्षा के नाम पर सत्ता हथियाती है BJP, विकास को मुद्दा नहीं बनाती

    जींद दौरे पर आये केजरीवाल ने यहां कहा कि भाजपा खुद को हिंदुओं की रक्षक बताकर सत्ता हथियाती है. उन्होंने कहा कि भाजपा देश को सांप्रदायिकता के आधार पर बांटने और तोड़ने का काम कर रही है.

  • NDTV युवा कॉन्क्लेव में बोले जयंत चौधरी, कैराना की जीत ने साबित किया कि यहां सांप्रदायिकता नहीं है

    NDTV युवा कॉन्क्लेव में बोले जयंत चौधरी, कैराना की जीत ने साबित किया कि यहां सांप्रदायिकता नहीं है

    एनडीटी युवा कार्यक्रम में आरएलडी नेता जयंत चौधरी ने कहा है कि कैराना में चुनाव में उनकी पार्टी की जीत ने साबित किया है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लोग सांप्रदायिक नहीं है.

  • नीतीश-शाह डिनर पर तेजस्वी का तंज : अब गिरिराज के साथ मिलकर साम्प्रदायिकता से लड़ेंगे 'चाचा'

    नीतीश-शाह डिनर पर तेजस्वी का तंज : अब गिरिराज के साथ मिलकर साम्प्रदायिकता से लड़ेंगे 'चाचा'

    बिहार में गुरुवार को सीएम नीतीश कुमार और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की मुलाकात ने राजद नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को हमला बोलने का एक और मौका दे दिया. बिहार एनडीए में चल रही खींचतान के बीच सीएम नीतीश कुमार और अमित शाह के बीच मुलाकात पर लालू यादव के बेटे तेजस्वी यादव ने तंज कसा और कहा कि अब नीतीश कुमार अपने पसंदीदा साथी गिरिराज सिंह के साथ मिलकर सांप्रदायिकता के खिलाफ लड़ाई तेज कर देंगे. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com