NDTV Khabar

सामाजिक कार्यकर्ता


'सामाजिक कार्यकर्ता' - 321 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सामाजिक कार्यकर्ताओं को उनके बयानों के लिए हिरासत में रखा गया : थरूर

    सामाजिक कार्यकर्ताओं को उनके बयानों के लिए हिरासत में रखा गया : थरूर

    Bhima Koregaon Case : कांग्रेस नेता शशि थरूर ने सामाजिक कार्यकर्ताओं वरवर राव, सुधा भारद्वाज और आनंद तेलतुम्बडे की गिरफ्तारी का मुद्दा उठाया है. उन्होंने कहा कि इनमें से किसी पर भी किसी को मारने या बंदूक रखने का आरोप नहीं है.

  • NIA के खिलाफ रांची में विरोध प्रदर्शन, फादर स्टेन स्वामी को रिहा करने की मांग

    NIA के खिलाफ रांची में विरोध प्रदर्शन, फादर स्टेन स्वामी को रिहा करने की मांग

    झारखंड की राजधानी रांची में आज शाम सामाजिक कार्यकर्ताओं ने जांच एजेंसी NIA के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. वे रांची से गिरफ्तार किए सामाजिक कार्यकर्ता फादर स्टेन स्वामी को रिहा करने की मांग कर रहे थे. भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में गुरुवार की शाम को NIA की टीम ने स्टेन स्वामी (Stan Swamy) को गिरफ्तार किया है. एलगार परिषद मामले में चल रही जांच के सिलसिले में उन्हें जून 2018 में हिरासत में लिया गया था. इस मामले में यह 16 वीं गिरफ्तारी है. प्रदर्शन कर रहे सामाजिक कार्यकर्ताओं का कहना है कि उम्रदराज 84 वर्षीय स्टेन स्वामी की गिरफ्तारी एक बड़ी साजिश का हिस्सा है. उन्हें तत्काल रिहा किया जाए.

  • मेधा पाटकर पहुंचीं हाथरस, योगी सरकार और पुलिस की कार्रवाई पर उठाए सवाल

    मेधा पाटकर पहुंचीं हाथरस, योगी सरकार और पुलिस की कार्रवाई पर उठाए सवाल

    सामाजिक कार्यकर्ता मेधा पाटकर (Medha Patkar) आज उत्तर प्रदेश (UP) के हाथरस (Hathreas) में लड़की के गैंगरेप (Gang Rape) और हत्या के मामले में पीड़ित लड़की के परिवार से मिलने के लिए पहुंचीं. उन्होंने परिवार के सदस्यों से मुलाकात की. पाटकर ने योगी सरकार (Yogi Government) और पुलिस प्रशासन की कार्रवाई पर सवाल खड़े किए. मेधा पाटकर ने कहा कि पीड़िता का परिवार बेटी की मौत पर झूठे बयान नहीं दे सकता. पीड़िता के परिवार को आज तक पीएम रिपोर्ट क्यों नहीं दी गई? उसे दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) ले जाना था तो सफदरजंग अस्पताल क्यों ले गए?

  • भीमा-कोरेगांव केस : NIA ने फाइल की चार्जशीट, DU प्रोफेसर और कई कार्यकर्ताओं सहित इन 8 लोगों के नाम शामिल

    भीमा-कोरेगांव केस : NIA ने फाइल की चार्जशीट, DU प्रोफेसर और कई कार्यकर्ताओं सहित इन 8 लोगों के नाम शामिल

    इस चार्जशीट में आनंद तेलतुंबडे, गौतम नवलखा जैसे बड़े सामाजिक कार्यकर्ताओं और दिल्ली यूनिवर्सिटी के असोसिएट प्रोफेसर हनी बाबू सहित कार्यकर्ता सागर गोरखे, रमेश गइचोर, ज्योति जगताप, स्टैन स्वामी और माआवादी नेता मिलिंद तेलतुंबडे का भी नाम है.

  • भीमा-कोरेगांव केस में एक और गिरफ्तारी, NIA ने 83 साल के फादर स्टैन स्वामी को अरेस्ट किया

    भीमा-कोरेगांव केस में एक और गिरफ्तारी, NIA ने 83 साल के फादर स्टैन स्वामी को अरेस्ट किया

    भीमा-कोरेगांव में एक पार्टी के दौरान दलित और मराठा समुदाय के बीच हुई हिंसा मामले में NIA ने फादर स्टेन स्वामी को गिरफ्तार किया गया है. मूल रूप से केरल के रहने वाले सामाजिक कार्यकर्ता फादर स्टैन स्वामी करीब पांच दशक से झारखंड के आदिवासी क्षेत्रों में काम कर रहे हैं.

  • महाराष्ट्र के विचाराधीन कैदियों को अंतरिम जमानत देने की याचिका सुप्रीम कोर्ट में खारिज

    महाराष्ट्र के विचाराधीन कैदियों को अंतरिम जमानत देने की याचिका सुप्रीम कोर्ट में खारिज

    महाराष्ट्र में COVID-19 महामारी के तहत विशेष अधिनियमों के तहत आरोपित कैदियों को अंतरिम पेरोल देकर रिहाई के लिए दाखिल याचिका को  सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया. सुप्रीम कोर्ट ने बॉम्बे हाईकोर्ट के फैसले को बरकरार रखा. ये याचिका मेधा पाटकर और उनके संगठन, नेशनल एलायंस ऑफ़ पीपुल्स मूवमेंट्स, के साथ सामाजिक कार्यकर्ता मीरा सदानंद कामथ ने दायर की थी. 

  • कंकाल बन चुकी लाश के बाद अब MP के अस्पताल में मिला बच्चे का शव, फ्रीजर में रखकर भूला स्टाफ

    कंकाल बन चुकी लाश के बाद अब MP के अस्पताल में मिला बच्चे का शव, फ्रीजर में रखकर भूला स्टाफ

    अस्पताल के सूत्रों ने कहा कि बच्चे को अलीराजपुर जिले में छोड़ दिया गया था और जुलाई में एक सामाजिक कार्यकर्ता ने उसे अस्पताल में भर्ती कराया था. 11 सितंबर को बच्चे की मौत हो गई. सीएमओ को इसकी जानकारी दी गई थी. 

  • सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेश का 80 वर्ष की आयु में निधन

    सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेश का 80 वर्ष की आयु में निधन

    सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेश का शुक्रवार शाम दिल का दौरा पड़ने से दिल्ली के ILBS अस्पताल में निधन हो गया. वह अस्सी वर्ष के थे. उन्हें मंगलवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, स्वामी अग्निवेश का इलाज लीवर सिरोसिस के लिए किया जा रहा था और उन्हें मल्टी ऑरगन फेल्यर के बाद वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था.

  • बॉलीवुड एक्‍ट्रेस रिया चक्रवर्ती को मुंबई के भायखला जेल शिफ्ट किया गया

    बॉलीवुड एक्‍ट्रेस रिया चक्रवर्ती को मुंबई के भायखला जेल शिफ्ट किया गया

    भायखला जेल मुंबई में महिलाओं के लिए एकमात्र जेल हैं और यहां इस समय शीना बोरा मर्डर मामले की आरोपी इंद्राणी मुखर्जी और सामाजिक कार्यकर्ता सुधा भारद्वाज सहित कई हाईप्रोफाइल कैदियों को रखा गया है. सुधा भारद्वाज को भीमा कोरेगांव मामले में गिरफ्तार किया गया है.

  • NEET-JEE के मुद्दे पर केंद्र और राज्य आमने-सामने, झारखंड के मुख्यमंत्री ने उठाया सवाल

    NEET-JEE के मुद्दे पर केंद्र और राज्य आमने-सामने, झारखंड के मुख्यमंत्री ने उठाया सवाल

    कांग्रेस ने मेडिकल एवं इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश से संबंधित नीट एवं जेईई की परीक्षाओं के आयोजन के फैसले को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ 28 अगस्त को देशव्यापी प्रदर्शन करने का ऐलान किया है. पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी बयान के मुताबिक, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नेता और कार्यकर्ता केंद्र सरकार से संबंधित दफ्तरों के बाहर सामाजिक दूरी का पालन करते हुए धरना देंगे.

  • NEET-JEE परीक्षा कराने को लेकर 28 अगस्त को केंद्र के खिलाफ देशव्यापी प्रदर्शन करेगी कांग्रेस

    NEET-JEE परीक्षा कराने को लेकर 28 अगस्त को केंद्र के खिलाफ देशव्यापी प्रदर्शन करेगी कांग्रेस

    कांग्रेस ने मेडिकल एवं इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश से संबंधित नीट एवं जेईई की परीक्षाओं के आयोजन के फैसले को लेकर केंद्र सरकार के खिलाफ 28 अगस्त को देशव्यापी प्रदर्शन करने का ऐलान किया है. पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी बयान के मुताबिक, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नेता और कार्यकर्ता केंद्र सरकार से संबंधित दफ्तरों के बाहर सामाजिक दूरी का पालन करते हुए धरना देंगे.

  • लखनऊ : CAA पर प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा के 4 आरोपियों की बेल के खिलाफ सुनवाई 5 सितम्बर को

    लखनऊ :  CAA पर प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा के 4 आरोपियों की बेल के खिलाफ सुनवाई  5 सितम्बर को

    संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ पिछले साल दिसम्बर में  उत्तर प्रदेश  की राजधानी लखनऊ में हुए हिंसक प्रदर्शन के आरोपी चार प्रदर्शनकारियों की जमानत खारिज करने के आग्रह वाली राज्य सरकार की याचिका पर अदालत आगामी पांच सितम्बर को सुनवाई करेगी.  अपर सत्र न्यायाधीश अमरजीत सिंह की अदालत में सरकार की तरफ से पैरवी कर रहे शासकीय अधिवक्ता मनोज त्रिपाठी ने कहा कि चार प्रदर्शनकारियों कांग्रेस नेता सदफ जाफर, रिहाई मंच संस्थापक मोहम्मद शोएब, सामाजिक कार्यकर्ता दीपक कबीर और शावेज ने जमानत की शर्तों का उल्लंघन किया है, लिहाजा उनकी जमानत खारिज की जानी चाहिये.इन आरोपियों की जमानत खारिज करने की अर्जी दी गयी है.  

  • IPS विनय तिवारी को क्वारंटाइन का मामला पहुंचा SC, BMC ने 8 अगस्त से पहले महाराष्ट्र छोड़ने को कहा

    IPS विनय तिवारी को क्वारंटाइन का मामला पहुंचा SC, BMC ने 8 अगस्त से पहले महाराष्ट्र छोड़ने को कहा

    याचिका में कहा गया कि बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) IPS अधिकारी का "वर्चुअल हाउस अरेस्ट" उनके मौलिक अधिकारों का हनन और विपरीत है. क्योंकि 14 दिनों क्वाटराइन के दिशा-निर्देश उनके लिए लागू नहीं होता. सुप्रीम कोर्ट में याचिका सामाजिक कार्यकर्ता नलिन एम मिश्रा ने दाखिल की है. 

  • Sushant Singh Rajput Case: CBI जांच की मांग पर एक और याचिका, आर्थिक अपराध का संदेह

    Sushant Singh Rajput Case: CBI जांच की मांग पर एक और याचिका, आर्थिक अपराध का संदेह

    यह लेटर पिटिशन गौरव पाठक ने पटना हाईकोर्ट (Patna High Court) के चीफ जस्टिस को भेजी गई है. इससे पहले सामाजिक कार्यकर्ता और मानसिक स्वास्थ्य के लिए कार्यरत NGO की संचालक कंचन राय ने अपने वकील सार्थक नायक के ज़रिए मुंबई हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस को पत्र याचिका भेजी थी. वकील पवन प्रकाश पाठक और गौरव कुमार द्वारा दाखिल की गई याचिका में कहा गया है कि इस मामले में मीडिया के हवाले से आई खबरों के मुताबिक इसमें मनी लांड्रिंग और आर्थिक अपराध भी शामिल है. बिहार पुलिस और मुंबई पुलिस के बीच तालमेल नहीं है, इसलिए मामले की जांच सीबीआई या SIT से कराई जाए. 

  • भीमा कोरेगांव केस: NIA को राहत, SC ने गौतम नवलखा की अंतरिम जमानत को लेकर दिल्‍ली हाईकोर्ट में सुनवाई रद्द की

    भीमा कोरेगांव केस: NIA को राहत, SC ने गौतम नवलखा की अंतरिम जमानत को लेकर दिल्‍ली हाईकोर्ट में सुनवाई रद्द की

    सुप्रीम कोर्ट ने गौतम नवलखा की अंतरिम जमानत को लेकर दिल्ली हाईकोर्टमें सुनवाई रद्द की. SC ने कहा कि दिल्ली हाईकोर्ट को भीमा कोरेगांव मामले में सामाजिक कार्यकर्ता गौतम नवलखा (की अंतरिम जमानत याचिका पर विचार नहीं करना चाहिए था क्योंकि यह मामला बॉम्बे HC के अधिकार क्षेत्र में आता है.

  • आशा कर्मियों के वेतन में हो सकती है बढ़ोतरी

    आशा कर्मियों के वेतन में हो सकती है बढ़ोतरी

    अगर प्रस्ताव पारित हो गया तो आशा कर्मियों के मासिक वेतन में दो हजार रुपये की वृद्धि होगी.’ COVID-19 संकट के दौरान आशा कर्मियों को शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में निगरानी का काम सौंपा गया है. राज्य सरकार अब उन्हें उनके काम के लिए प्रोत्साहन देने की योजना बना रही है.

  • हाईकोर्ट ने धार्मिक स्थलों को दोबारा खोले जाने की याचिका खारिज की, कहा- "भीड़ इकट्ठा होगी और..."

    हाईकोर्ट ने धार्मिक स्थलों को दोबारा खोले जाने की याचिका खारिज की, कहा-

    न्यायमूर्ति एम सत्यनारायण और न्यायमूर्ति अनीता सुमन की पीठ ने सामाजिक कार्यकर्ता आर के जलील की जनहित याचिका को खारिज करते हुए कहा कि याचिका में पूजा के लिए आने वाले लोगों द्वारा सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करने को लेकर कोई हल नहीं बताया गया है जोकि कोरोना वायरस के प्रसार की रोकथाम के लिए आवश्यक है.

  • Sarkari Naukri: दिल्ली के राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में निकली वैकेंसी, 418 पदों पर होगी भर्ती

    Sarkari Naukri: दिल्ली के राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में निकली वैकेंसी, 418 पदों पर होगी भर्ती

    Sarkari Naukri 2020: कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते मेडिकल स्टाफ की काफी जरूरत पड़ रही है. कोरोना और अन्य मरीजों का बेहतर तरीके से इलाज करने के लिए मेडिकल फील्ड में ज्यादा से ज्यादा भर्तियां की जा रही हैं. अब राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल (RGSSH),  दिल्ली, ने स्टाफ नर्स, एलडीसी,  सामाजिक कार्यकर्ता और अन्य पदों पर भर्ती निकाली है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. आवेदन करनने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और 22 मई तक आवेदन किया जा सकेगा.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com