NDTV Khabar

सामाजिक जागरुकता


'सामाजिक जागरुकता' - 6 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सामाजिक जागरुकता के लिए जरूरी है मीडिया की भूमिका: योगी आदित्यनाथ

    सामाजिक जागरुकता के लिए जरूरी है मीडिया की भूमिका: योगी आदित्यनाथ

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को सामाजिक जागरूकता और सामाजिक बातचीत के लिए मीडिया की भूमिका को महत्वपूर्ण बताया है.

  • International Tiger Day 2018 : जंगल की दुनिया में बाघों की मुश्किलें

    International Tiger Day 2018 : जंगल की दुनिया में बाघों की मुश्किलें

    International Tiger Day 2018 : ‘वह दो माह का है. वह भूखा है. डरा है. वह हैरान है कि क्या उसकी मां लौटेगी.’ गोली चलने की आवाज गूंजती है. 'शायद अब वह (मां) नहीं रही!’ तभी टीवी स्क्रीन पर एक दु:खद संदेश उभरता है, ‘बस 1411 बचे'. वर्ष 2010 में एयरसेल के मशहूर प्रचार अभियान ‘सेव आवर टाइगर्स’ में व्याकुल, नन्हे शावक स्ट्रीपी की इस तस्वीर ने पूरे देश का ध्यान अपनी ओर खींचा.   बहरहाल, आठ साल में संकट खत्म होता प्रतीत होता है. स्वतंत्र सामाजिक कार्यकर्ताओं, सरकारी नीतियों, वन्य जीव संरक्षण अधिनियम में सुधार और बढ़ती जागरुकता से बाघों की आबादी में सुधार आया और वर्ष 2014 में जब आखिरी बार बाघों की गणना हुई तब यह संख्या बढ़कर 2,226 पहुंच गयी.

  • स्‍वरा भास्‍कर ट्रैफिक पुलिस के लिए बनी 'हवा बदलो' वीडियो का हिस्‍सा

    स्‍वरा भास्‍कर ट्रैफिक पुलिस के लिए बनी 'हवा बदलो' वीडियो का हिस्‍सा

    बॉलीवुड एक्‍ट्रेस स्वरा भास्कर को सिर्फ एक्टिंग तक ही सीमित नहीं रहती हैं बल्कि चाहे देश से जुड़ा कोई मुद्दा हो या फिर किसी बात पर अपनी राय रखनी हो, स्‍वरा हमेशा अपने मन की बात खुले तौर पर रखती हैं. स्‍वरा भास्‍कर जल्‍द ही कार्मिक वर्मा के सामाजिक जागरुकता पैदा करने वाले एक वीडियो 'हवा बदलो' में नजर आएंगी.

  • गृह मंत्रालय के दफ्तर पहुंचे अक्षय कुमार, शहीदों के परिवारों की मदद के लिए लॉन्‍च करने वाले हैं ऐप

    गृह मंत्रालय के दफ्तर पहुंचे अक्षय कुमार, शहीदों के परिवारों की मदद के लिए लॉन्‍च करने वाले हैं ऐप

    सरकारी दफ्तरों के रूखे-सूखे और नीरस लगते गलियारों के भीतर शुक्रवार को अचानक एक हलचल सी मच गई. पता चला, अक्षय कुमार यहां आए हुए हैं. एक वरिष्‍ठ अधिकारी एनडीटीवी इंडिया को बताया, 'अक्षय कुमार ने एक ऐप बनाया है जिसके ज़रिए वो सुरक्षा बलों खासकर अर्धसनिक बलों के जो जवान शहीद हो जाते हैं, उनकी मदद करना चाहते हैं.

  • कानूनी जागरुकता के लिए देश में बड़े आंदोलन की जरूरत है : प्रशांत भूषण

    कानूनी जागरुकता के लिए देश में बड़े आंदोलन की जरूरत है : प्रशांत भूषण

    देश के जाने माने वकील और सामाजिक कार्यकर्ता प्रशांत भूषण ने कहा कि देश की न्यायिक व्यवस्था चरमराई हुई है। उन्होंने कहा, इसे सुधारने के लिए देश में कानूनी जागरुकता के साथ-साथ सामाजिक जागरुकता का एक बड़ा आंदोलन चलाना होगा।

  • 'सत्यमेव जयते' के लिए सम्मानित किए गए आमिर खान

    'सत्यमेव जयते' के लिए सम्मानित किए गए आमिर खान

    अपने टीवी शो 'सत्यमेव जयते' के जरिये सामाजिक भेदभाव के खिलाफ जागरुकता फैलाने के लिए अभिनेता आमिर खान को राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग ने पुरस्कृत किया।

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com