NDTV Khabar

सार्वजनिक बैंक


'सार्वजनिक बैंक' - 264 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • PNB धोखाधड़ी मामला : नीरव मोदी के भाई के खिलाफ इंटरपोल का नोटिस फिर से सार्वजनिक किया

    PNB धोखाधड़ी मामला : नीरव मोदी के भाई के खिलाफ इंटरपोल का नोटिस फिर से सार्वजनिक किया

    निहाल ने इंटरपोल द्वारा इसे जारी किए जाने के खिलाफ पिछले वर्ष अपील की थी लेकिन हाल में उसकी अपील नामंजूर हो गई, जिसके बाद इसे सार्वजनिक किया गया. अधिकारियों ने बताया कि बेल्जियम का नागरिक निहाल दीपक मोदी केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा वांछित है। उसके बड़े भाई द्वारा पंजाब नेशनल बैंक के साथ कथित तौर की गई धोखाधड़ी के मामले में वह वांछित है. 

  • मोरेटोरियम, पोस्ट-लॉकडाउन क्रेडिट पर बैंक प्रमुखों के साथ RBI गवर्नर ने की चर्चा

    मोरेटोरियम, पोस्ट-लॉकडाउन क्रेडिट पर बैंक प्रमुखों के साथ RBI गवर्नर ने की चर्चा

    भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के प्रमुख  बैंकों के प्रमुखों के साथ बैठक की और देश में मौजूदा आर्थिक स्थिति पर चर्चा की.

  • PNB की तीसरी तिमाही में बांड, FPO, राइट्स इश्यू से पूंजी जुटाने की योजना

    PNB की तीसरी तिमाही में बांड, FPO, राइट्स इश्यू से पूंजी जुटाने की योजना

    ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स तथा यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया के खुद में सफल विलय के बाद पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) कारोबार में वृद्धि के लिए चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में बांड, अनुवर्ती सार्वजनिक निर्गम (FPO) या राइट्स इश्यू के जरिये पूंजी जुटाने की योजना बनाई है.

  • SBI ने Yes बैंक में निवेश की इच्छा जताई, बैंक की पुनर्गठन योजना में लेगा भागीदारी

    SBI ने Yes बैंक में निवेश की इच्छा जताई,  बैंक की पुनर्गठन योजना में लेगा भागीदारी

    भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है कि सार्वजनिक क्षेत्र के भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने संकट में फंसे निजी क्षेत्र के येस बैंक में निवेश की इच्छा जताई है. रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को ‘येस बैंक लि. पुनर्गठन योजना, 2020’ के मसौदे में यह भी कहा है कि रणनीतिक निवेशक बैंक को येस बैंक में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी लेनी होगी.

  • Yes बैंक संकट के बीच महाराष्ट्र के वित्त मंत्री अजि‍त पवार ने राज्‍य सरकार के पैसों को लेकर कही यही बात...

    Yes बैंक संकट के बीच महाराष्ट्र के वित्त मंत्री अजि‍त पवार ने राज्‍य सरकार के पैसों को लेकर कही यही बात...

    महाराष्ट्र सरकार अपना कोष सिर्फ सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में रखेगी. राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुख्य सचिव को निर्देश दिया है कि सरकार का पैसा सिर्फ राष्ट्रीयकृत बैंकों में जमा कराया जाए, निजी क्षेत्र के बैंकों में नहीं.

  • 1 अप्रैल से बदल जाएंगे कई बैंकों के नाम, 10 बैंकों का होगा विलय

    1 अप्रैल से बदल जाएंगे कई बैंकों के नाम, 10 बैंकों का होगा विलय

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के 10 बैंकों का विलय कर चार बड़े बैंक बनाने का काम जारी है. उन्होंने कहा कि विलय एक अप्रैल 2020 से प्रभाव में आ जायेगा. सीतारमण ने कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने विलय प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है और सरकार संबंधित बैंकों के साथ लगातार संपर्क में है.

  • सार्वजनिक बैंकों के कर्मचारी 31 जनवरी से दो दिन की हड़ताल पर

    सार्वजनिक बैंकों के कर्मचारी 31 जनवरी से दो दिन की हड़ताल पर

    यह ऑल इंडिया बैंक आफिसर्स कान्फेडरेशन (एआईबीओसी), ऑल इंडिया बैंक एम्प्लायज एसोसिएशन (एआईबीईए) और नेशनल आर्गनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स समेत नौ कर्मचारी संगठनों का निकाय है. एआईबीओसी के अध्यक्ष सुनील कुमार ने कहा कि मुख्य श्रम आयुक्त के समक्ष सोमवार को हुई बैठक बेनतीजा रही. इसीलिए कर्मचारी संगठनों ने हड़ताल नोटिस को वापस नहीं लिया है. 

  • वित्त मंत्री ने स्विस बैंक के खाताधारकों की जानकारी देने से किया इनकार तो कुमार विश्वास ने कसा तंज, कहा - प्याज न खाने से...

    वित्त मंत्री ने स्विस बैंक के खाताधारकों की जानकारी देने से किया इनकार तो कुमार विश्वास ने कसा तंज, कहा - प्याज न खाने से...

    वित्त मंत्रालय ने स्विस बैंक (Swiss Bank) के खातों की जानकारी देने से मना कर दिया था.  मंत्रालय ने गोपनीयता प्रावधानों का हवाला देते हुए कहा था कि भारत और स्विटजरलैंड के बीच की गई कर संधि के तहत ऐसा नहीं किया जा सकता है. बता दें अक्टूबर के पहले हफ्ते में स्विस बैंक (Swiss Bank) में भारतीय खाता धारकों के ब्यौरे की पहली लिस्ट सरकार को मिली थी.

  • स्विस बैंकों में भारतीयों के निष्क्रिय खातों का कोई ‘वारिस’ नहीं, छह साल में एक भी दावा नहीं

    स्विस बैंकों में भारतीयों के निष्क्रिय खातों का कोई ‘वारिस’ नहीं, छह साल में एक भी दावा नहीं

    सूची को पहली बार सार्वजनिक किए जाते समय करीब 80 सुरक्षा जमा बॉक्स थे. स्विस बैंकिंग कानून के तहत इस सूची में हर साल नए खाते जुड़ रहे हैं. अब इस सूची में खातों की संख्या करीब 3,500 हो गई है. स्विस बैंक खाते पिछले कई साल से भारत में राजनीतिक बहस का विषय हैं. माना जाता है कि भारतीयों द्वारा स्विट्जरलैंड के बैंकों में अपने बेहिसाबी धन को रखा जाता है.

  • RTI में हुआ खुलासा, 5 साल में देश की सरकारी बैंकों की 3,427 शाखाओं के वजूद पर पड़ा असर

    RTI में हुआ खुलासा, 5 साल में देश की सरकारी बैंकों की 3,427 शाखाओं के वजूद पर पड़ा असर

    सूचना के अधिकार (आरटीआई) से खुलासा हुआ है कि बीते पांच वित्तीय वर्षों के दौरान विलय या शाखाबंदी की प्रक्रिया से सार्वजनिक क्षेत्र के 26 सरकारी बैंकों की कुल 3,427 बैंक शाखाओं का मूल अस्तित्व प्रभावित हुआ है.

  • पंजाब एंड सिंध बैंक को भी मेहुल चोकसी ने लगाया चूना, 44.1 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का खुलासा 

    पंजाब एंड सिंध बैंक को भी मेहुल चोकसी ने लगाया चूना, 44.1 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का खुलासा 

    पंजाब एंड सिंध बैंक (Punjab & Sind Bank) ने शनिवार को खुलासा किया कि भगोड़े हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी (Mehul Choksi) ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक से 44.1 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की है.

  • निपटा लें अपने सभी जरूरी काम, 26 से 29 सितंबर तक बंद रहेंगे बैंक, जानें क्यों?

    निपटा लें अपने सभी जरूरी काम, 26 से 29 सितंबर तक बंद रहेंगे बैंक, जानें क्यों?

    वहीं, 28 सितंबर को महीने का चौथा शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेगा और रविवार को साप्ताहिक अवकाश होता है. तो इस लिहाज से लगातार चार दिन बैंक बंद रहेंगे. वहीं 30 सितंबर और एक अक्टूबर को बैंक खुले रहेंगे. इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (आईबीए) को भेजे नोटिस में अधिकारियों की यूनियनों ने कहा कि उनका बैंकिंग क्षेत्र में विलय के खिलाफ हड़ताल पर जाने का प्रस्ताव है. सरकार ने 30 अगस्त को सार्वजनिक क्षेत्र के 10 बैंकों का एकीकरण कर चार बैंक बनाने की घोषणा की

  • Bank Strike: लगातार 4 दिन बंद रहेंगे बैंक! निपटा लें सभी जरूरी काम, जानें क्या है वजह...

    Bank Strike: लगातार 4 दिन बंद रहेंगे बैंक! निपटा लें सभी जरूरी काम, जानें क्या है वजह...

    इस महीने के आखिर में लगातार चार दिन बैंकों के बंद रहने की आशंका है. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक अधिकारियों की चार यूनियनों ने 10 सरकारी बैंकों के विलय की घोषणा के विरोध में 26 और 27 सितंबर को हड़ताल की धमकी दी है. वहीं, सितंबर को महीने का चौथा शनिवार होने के कारण बैंक बंद रहेगा और रविवार को साप्ताहिक अवकाश होता है. तो इस लिहाज से लगातार चार दिन बैंक बंद रह सकते हैं. 

  • BOI का फेस्टिव ऑफर, होम लोन पर नहीं देनी होगी प्रोसेसिंग फीस- लोन दरों में भी रियायत

    BOI का फेस्टिव ऑफर, होम लोन पर नहीं देनी होगी प्रोसेसिंग फीस- लोन दरों में भी रियायत

    सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ इंडिया (Bank Of India) ने खुदरा उत्पादों पर त्योहारी पेशकश की घोषणा की है. ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए बैंक गृह ऋण रियायती दर पर दे रहा है.

  • 31 मार्च तक हो सकता है इंडियन बैंक का इलाहाबाद बैंक के साथ विलय

    31 मार्च तक हो सकता है इंडियन बैंक का इलाहाबाद बैंक के साथ विलय

    सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन बैंक को उम्मीद है कि इलाहाबाद बैंक के साथ उसका विलय चालू वित्त वर्ष के अंत तक यानी 31 मार्च, 2020 तक पूरा हो जाएगा.

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बोलीं, बैंकों के विलय से नहीं जाएगी किसी की नौकरी

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बोलीं, बैंकों के विलय से नहीं जाएगी किसी की नौकरी

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रस्तावित विलय से कर्मचारियों की नौकरी जाने के खतरे की चिंता को खारिज किया है. उन्होंने कहा है कि विलय के इन निर्णयों से किसी एक कर्मचारी की भी नौकरी नहीं जाएगी.

  • कार और हाउसिंग लोन होंगे सस्ते, GST की प्रक्रिया भी होगी सरल, पढ़ें- वित्त मंत्री के 10 बड़े ऐलान

    कार और हाउसिंग लोन होंगे सस्ते, GST की प्रक्रिया भी होगी सरल, पढ़ें- वित्त मंत्री के 10 बड़े ऐलान

    देश के आर्थिक हालात को लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने देश के आर्थिक हालात के बारे में विस्तार से जानकारी तो दी ही, साथ ही कई घोषणाएं भी की. उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था बाकी देशों की अर्थव्यवस्था से बेहतर है. भारत में मंदी जैसी कोई बात नहीं है, लेकिन हम अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए कई कदम उठा रहे हैं. वित्त मंत्री ने कहा कि वैश्विक जीडीपी वृद्धि दर संशोधित होकर मौजूदा अनुमान 3.2 प्रतिशत से नीचे जा सकती है. वैश्विक मांग कमजोर रहेगी. अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध तथा मुद्रा अवमूल्यन के चलते वैश्विक व्यापार में काफी उतार-चढ़ाव वाली स्थिति पैदा हुई है. भारत की आर्थिक वृद्धि दर कई देशों की तुलना में ऊंची है. आर्थिक सुधार सरकार के एजेंडा में सबसे ऊपर है, सुधारों की प्रक्रिया जारी है, इसकी रफ्तार थमी नहीं है. उन्होंने कहा कि कारपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) नियमों के उल्लंघन को दिवानी मामले की तरह देखा जाएगा, इसे आपराधिक मामलों की श्रेणी में नहीं रखा जाएगा. वित्त मंत्री ने ऐलान किया कि सरकार सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में शुरुआती दौर में ही 70 हजार करोड़ रुपये की पूंजी डालेगी ताकि बैंक बाजार में पांच लाख करोड़ रुपये तक की नकदी जारी करने में सक्षम हो सकें. छोटे एवं मझोले उद्यमों (एमएसएमई) के अब तक के सभी लंबित जीएसटी रिफंड का भुगतान 30 दिन के भीतर कर दिया जाएगा. भविष्य के रिफंड मामलों को 60 दिन के भीतर निपटा दिया जाएगा. वहीं, बैंकों ने रेपो दर में कटौती का फायदा ग्राहकों को पहुंचाने का फैसला किया है. रेपो दर या बाहरी मानक आधारित कर्ज उत्पाद पेश किए. बैंक घर और वाहन के लिए कर्ज सस्ता करेंगे. जबकि 2020 तक खरीदे गए भारत मानक- चार के वाहन पंजीकरण की पूरी अवधि तक परिचालन में बने रहेंगे. पढ़ें- वित्त मंत्री के प्रेस कॉन्फ्रेंस की बड़ी बातें. 

  • घर-कार खरीदने का सपना पूरा करेगा SBI, फेस्टिव सीजन में सस्ती दरों पर दे रहा है कर्ज

    घर-कार खरीदने का सपना पूरा करेगा SBI, फेस्टिव सीजन में सस्ती दरों पर दे रहा है कर्ज

    सार्वजनिक क्षेत्र के देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने त्योहारी सीजन में ग्राहकों को घर और गाड़ी खरीदने के लिए सस्ता कर्ज देने समेत कई पेशकश की है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com