NDTV Khabar

सावित्री बाई फुले


'सावित्री बाई फुले' - 17 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Lok Sabha Election Results : उत्तर प्रदेश की बहराइच सीट पर भी बीजेपी ने दर्ज की जीत

    Lok Sabha Election Results : उत्तर प्रदेश की बहराइच सीट पर भी बीजेपी ने दर्ज की जीत

    बहराइच लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार अक्षयवर लाल विजयी घोषित कर दिये गये हैं.  जिलाधिकारी शम्भू कुमार ने बताया कि लाल ने अपने निकटतम प्रत्याशी सपा—बसपा—रालोद गठबंधन के शब्बीर वाल्मीकि को लगभग एक लाख 28 हजार 669 मतों से हराया. अक्षयवर लाल को पांच लाख 25 हजार 512 मत मिले। वहीं, वाल्मीकि को तीन लाख 96 हजार 843 वोट हासिल हुए. कांग्रेस प्रत्याशी सावित्री बाई फुले 34,383 मत पाकर तीसरे स्थान पर रहीं और अपनी जमानत नहीं बचा सकीं. वह वर्ष 2014 में इसी सीट से सांसद चुनी गयी थीं. 

  • लोकसभा चुनाव से पहले BJP को बड़ा झटका: सांसद सावित्री बाई फुले ने थामा कांग्रेस का हाथ

    लोकसभा चुनाव से पहले BJP को बड़ा झटका: सांसद सावित्री बाई फुले ने थामा कांग्रेस का हाथ

    फुले के साथ ही समाजवादी पार्टी के नेता और फतेहपुर से पूर्व सांसद राकेश सचान भी कांग्रेस के साथ जुड़ गए हैं. यूपी में वापसी की कोशिश में लगी कांग्रेस के लिए इन दोनों नेताओं को अपने साथ करना उनकी बड़ी कामयाबी के तौर पर देखा जा रहा है. पिछले कई सालों से उत्तर प्रदेश में साइड लाइन रही कांग्रेस के साथ इन दो नेताओं के शामिल होने से स्पष्ट हो रहा है कि कांग्रेस राज्य की राजनीति में अपने आपको दोबारा स्थापित करने की कोशिश कर रही है. कांग्रेस द्वारा हालही महासचिव नियुक्त किए गए प्रियंका गांधी वाड्रा और ज्योतिरादित्य सिंधिया की मौजूदगी यह दर्शाती है कि फुले और सचान को विरोधी पार्टी से लाने में इन दोनों ने अहम भूमिका निभाई है.

  • आज भारत की औरतों का जन्मदिन है... क्या आप जानते हैं?

    आज भारत की औरतों का जन्मदिन है... क्या आप जानते हैं?

    सावित्री बाई ने पहला स्कूल नहीं खोला, पहली अध्यापिका नहीं बनीं, बल्कि भारत में औरतें अब वैसी नहीं दिखेंगी जैसी दिखती आई हैं, इसका पहला जीता जागता मौलिक चार्टर बन गईं. उन्होंने भारत की मरी हुई और मार दी गई औरतों को दोबारा से जन्म दिया.

  • पूर्व BJP नेता सावित्री बाई फुले का योगी आदित्यनाथ पर निशाना: कुंभ और मंदिरों से नहीं होती देश की तरक्की

    पूर्व BJP नेता सावित्री बाई फुले का योगी आदित्यनाथ पर निशाना: कुंभ और मंदिरों से नहीं होती देश की तरक्की

    कानून-व्यवस्था पर सीएम योगी आदित्यनाथ की आलोचना करते हुए फुले ने कहा, 'उत्तर प्रदेश में कानून एवं व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा गई है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री में शासन चलाने की क्षमता नहीं है, यह कई खबरों से साबित हो गया है.' बता दें, 6 दिसंबर को भाजपा पर समाज का बांटने का आरोप लगाते हुए इस्तीफा दे दिया था. साल 2014 के लोकसभा चुनाव में सावित्री बाई फुले ने बहराइच सीट से चुनाव लड़ा था.

  • सावित्री बाई फुले का निशाना: देश भाजपा नहीं RSS चला रहा है, लोकसभा में मन की बात नहीं बोलने दी जाती थी

    सावित्री बाई फुले का निशाना: देश भाजपा नहीं RSS चला रहा है, लोकसभा में मन की बात नहीं बोलने दी जाती थी

    सावित्री बाई फूले ने कहा कि जब वह भाजपा में थी तो उन्हें लोक सभा के अन्दर अपने मन की बात बोलने नहीं दी जाती थी. कई मंत्रियों, सांसदों और आरएसएस प्रमुख द्वारा सुनने को मिलता कि राष्ट्र निर्माता भारत रत्न बाबा साहेब द्वारा लिखे गए संविधान को बदला जाएगा.

  • BJP छोड़ने के बाद सावित्री बाई फुले का पीएम मोदी पर हमला, कहा- 'चौकीदार की नाक के नीचे लूटा जा रहा गरीबों का पैसा'

    BJP छोड़ने के बाद सावित्री बाई फुले का पीएम मोदी पर हमला, कहा- 'चौकीदार की नाक के नीचे लूटा जा रहा गरीबों का पैसा'

    उत्तर प्रदेश के बहराइच लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी (BJP) की सांसद सावित्री बाई फुले (Savitri bai Phule) ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि ''चौकीदार की नाक के नीचे गरीबों का पैसा लूटा जा रहा है. भाजपा और आरएसएस समाज को बांटने व संविधान को खत्म करने की कोशिश कर रही है."

  • BJP सांसद सावित्री बाई फुले बोलीं- मनुवादियों के गुलाम थे 'दलित' हनुमान, भगवान राम ने बंदर बनाया

    BJP सांसद सावित्री बाई फुले बोलीं- मनुवादियों के गुलाम थे 'दलित' हनुमान, भगवान राम ने बंदर बनाया

    चुनावी मौसम में भगवान हनुमान को लेकर दावों और बयानबाजियों का दौर जारी है. योगी आदित्यनात द्वारा हनुमान जी को दलित बताए जाने के बाद सियासत तेज हो गई है और अब भगवान हनुमान के विवाद में कूदते हुये बहराइच से भारतीय जनता पार्टी की सांसद ने सावित्री बाई फुले ने सीएम योगी के दावों का समर्थन किया और कहा कि हनुमान जी दलित थे. मगर एक कदम आगे बढ़कर उन्होंने यह भी कहा कि हनुमान जी मनुवादियों के गुलाम थे. 

  • बीजेपी सांसद ने कहा- अयोध्या भगवान बुद्ध का स्थान, वहां बुद्ध की प्रतिमा ही स्थापित हो

    बीजेपी सांसद ने कहा- अयोध्या भगवान बुद्ध का स्थान, वहां बुद्ध की प्रतिमा ही स्थापित हो

    अयोध्या में विवादित स्थल पर राम मंदिर बनाने के लिये कानून लाने की तेज होती मांग और उस पर भाजपा नेताओं की प्रतिबद्धतापूर्ण प्रतिक्रियाओं के बीच इसी पार्टी की सांसद सावित्री बाई फुले ने उस स्थान पर भगवान बुद्ध की प्रतिमा प्रतिष्ठापित करने की मांग की है. बहराइच से भाजपा की सांसद सावित्री ने कहा कि उच्च न्यायालय के आदेश पर अयोध्या में जब विवादित स्थल पर खुदाई की गयी थी, तो वहां तथागत से जुड़े अवशेष निकले थे.

  • जिन्ना पर अपने ही दो सांसदों के बयानों के कारण बीजेपी मुसीबत में फंसी

    जिन्ना पर अपने ही दो सांसदों के बयानों के कारण बीजेपी मुसीबत में फंसी

    जिन्ना पर बीजेपी के दो सांसदों के अलग सुर उसके लिए परेशानी का कारण बन गए हैं. बीजेपी के दो सांसदों ने जिन्ना विवाद पर सवाल खड़ा करके पार्टी को कठघरे में खड़ा कर दिया है. बहराइच से बीजेपी सांसद ने जिन्ना को महापुरूष करार दिया और शत्रुघ्न सिन्हा ने जिन्ना की तस्वीर हटाने की बीजेपी के कुछ नेताओं की मांग पर सवाल खड़ा कर दिया है.

  • BJP सांसद ने कहा, आज़ादी की लड़ाई में जिन्‍ना का अहम योगदान, ऐसे महापुरुष की तस्वीर जहां ज़रूरत हो लगनी चाहिए

    BJP सांसद ने कहा, आज़ादी की लड़ाई में जिन्‍ना का अहम योगदान, ऐसे महापुरुष की तस्वीर जहां ज़रूरत हो लगनी चाहिए

    बीजेपी सांसद सावित्री बाई फुले ने कहा, आज़ादी की लड़ाई में उनका अहम योगदान था. ऐसे महापुरुष की तस्वीर जहां ज़रूरत हो, उस जगह पर लगाई जानी चाहिए. 

  • लोकसभा चुनाव में धर्मयुद्ध होगा, अर्जुन की भूमिका में पीएम मोदी और कौरवों में कांग्रेस होगी : BJP विधायक

    लोकसभा चुनाव में धर्मयुद्ध होगा, अर्जुन की भूमिका में पीएम मोदी और कौरवों में कांग्रेस होगी : BJP विधायक

    अपने विवादास्पद बयानों को लेकर चर्चा में रहने वाले भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह ने आज कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव में संस्कृतियों की लड़ाई होगी और यह धर्म युद्ध होगा. बैरिया से भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह ने आज संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि अगले साल होने वाला लोकसभा चुनाव धर्म युद्ध होगा और इसमें महाभारत की तरह एक बार फिर कौरवों और पांडवों के बीच संस्कृतियों की लड़ाई होगी.

  • 5 दलित सांसदों के वो बयान जो लोकसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी और शाह के लिए बन सकते हैं बड़ी चुनौती

    5 दलित सांसदों के वो बयान जो लोकसभा चुनाव से पहले पीएम मोदी और शाह के लिए बन सकते हैं बड़ी चुनौती

    ऐसा लग रहा है कि उत्तर प्रदेश में बीजेपी के अंदर सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है. योगी सरकार के खिलाफ बीजेपी के ही मंत्री और अब सांसदों ने मोर्चा खोल रखा है. सबसे पहले योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने राज्य सरकार के कामकाज पर सवाल उठाए थे और मीडिया में जमकर बवालबाजी हुई की थी. लेकिन बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात के बाद वह शांत हैं लेकिन ऐसा नहीं है कि वह पूरी तरह संतुष्ट हो गए हैं. बीजेपी अभी इनसे निपटी ही थी कि उत्तर प्रदेश के दलित सांसदों ने भी पीएम मोदी को चिट्ठी लिखकर नाराजगी जता दी. इनमें से बहराइच की सांसद सावित्री बाई फुले ने तो मंच पर ही सबको चुनौती दे डाली. 2019 के पहले बीजेपी के इन सांसदों के बयान पार्टी के लिए बड़ी मुश्किल बनते जा रहे हैं.

  • अपनी सरकार के खिलाफ इस BJP नेता का प्रदर्शन, कहा- आरक्षण खत्म किया तो बहेंगी खून की नदियां

    अपनी सरकार के खिलाफ इस BJP नेता का प्रदर्शन, कहा- आरक्षण खत्म किया तो बहेंगी खून की नदियां

    सावित्री ने रविवार को राजधानी लखनऊ स्थित काशीराम स्मृति उपवन में 'भारतीय संविधान व आरक्षण बचाओ महारैली का आयोजन' किया.

  • डॉ अंबेडकर के नाम में बदलाव पर बीजेपी की सांसद सावित्री बाई फुले हुईं नाराज

    डॉ अंबेडकर के नाम में बदलाव पर बीजेपी की सांसद सावित्री बाई फुले हुईं नाराज

    अनुसूचित जाति और जनजाति कानून को लेकर सर्वोच्च न्यायालय में केंद्र के रुख की आलोचना कर चुकीं बहराइच से बीजेपी की सांसद सावित्री बाई फुले ने एक बार फिर अपनी ही पार्टी की सरकार की आलोचना की है. उन्होंने बाबा साहब भीमराव अंबेडकर का नाम बदलकर भीम रामजी आंबेडकर किए जाने के योगी सरकार के फैसले पर नाराजगी जताई है.

  • SC/ST एक्‍ट: बीजेपी सांसद सावित्री बाई फुले BSP से जुड़ने को तैयार, दलित MP करेंगे पीएम से मुलाकात

    SC/ST एक्‍ट: बीजेपी सांसद सावित्री बाई फुले BSP से जुड़ने को तैयार, दलित MP करेंगे पीएम से मुलाकात

    सुप्रीम कोर्ट के फ़ैसले पर पुनर्विचार याचिका दाख़िल करने की अर्ज़ी को लेकर एनडीए के सभी दलित सांसद पीएम नरेंद्र मोदी से संसद में मुलाकात करेंगे. कांग्रेस भी सरकार से इस फ़ैसले पर पुनर्विचार याचिका देने की मांग कर रही है.

  • पुणे की इस यूनिवर्सिटी में केवल शाकाहारी और नशा नहीं करने वालों के लिए है गोल्‍ड मेडल

    पुणे की इस यूनिवर्सिटी में केवल शाकाहारी और नशा नहीं करने वालों के लिए है गोल्‍ड मेडल

    अगर आप टॉपर हैं और पढ़ाई में आपने बेहतरीन प्रदर्शन किया है, तो भी पुणे के सावित्री बाई फुले विश्‍वविद्यालय में आपके लिए गोल्‍ड मेडल पाना संभव नहीं होगा अगर आप शाकाहारी ना हों और किसी भी तरह का नशा करते हों. पुणे विश्वविद्यालय ने एक सर्कुलर जारी कर कहा है कि किसी भी छात्र को गोल्ड मेडल पाने के लिए जरूरी है कि वो कोई भी नशा न करे और शाकाहारी हो.

  • कंपनी के अधिकारी का आरोप, बीजेपी सांसद कमीशन मांगती हैं, गाली देती हैं

    कंपनी के अधिकारी का आरोप, बीजेपी सांसद कमीशन मांगती हैं, गाली देती हैं

    यूपी में नेशनल हाईवे बना रही एक बड़ी कंपनी ने पुलिस से लिखित शिकायत की है कि बहराइच की बीजेपी सांसद सावित्री बाई फुले उनसे कमीशन मांग रही हैं जिसे ना देने पर उन्‍होंने कंपनी के अफसर के खिलाफ झूठी एफआईआर करा दी।