Khabar logo, NDTV Khabar, NDTV India

साहित्य


'साहित्य' - 201 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कल्पनाओं के परों पर उड़ान भरने वाले रस्किन बॉन्ड ने दिए बाल साहित्य को नए पंख...

    कल्पनाओं के परों पर उड़ान भरने वाले रस्किन बॉन्ड ने दिए बाल साहित्य को नए पंख...

    वे अपनी कल्पनाओं को इतने सुंदर और रंगीन पर देते हैं कि कहानियों की शक्ल में वे खूब रोचक और मनोरंजक हो जाती हैं.

  • हिन्दी के नामचीन कथाकार शानी को नहीं मिला मुकम्मल स्थान

    हिन्दी के नामचीन कथाकार शानी को नहीं मिला मुकम्मल स्थान

    शानी का जन्म 16 मई 1933 को छत्तीसगढ के जगदलपुर में हुआ था. वह साहित्य अकादमी की पत्रिका ‘समकालीन भारतीय साहित्य’ और ‘साक्षात्कार’ के संपादक रहे.

  • लेखक और पत्रकार एमपी वीरेंद्र कुमार को 2016 का जी रामानुजम पुरस्कार

    लेखक और पत्रकार एमपी वीरेंद्र कुमार को 2016 का जी रामानुजम पुरस्कार

    प्रख्यात मलयालम लेखक और पत्रकार एम पी वीरेंद्र कुमार को इंडियन नेशनल ट्रेड यूनियन कांग्रेस (इंटक) ने 2016 का जी रामानुजम पुरस्कार प्रदान किया

  • आईपीएल में सट्टा लगाने के आरोप में 2 लोग गिरफ्तार, 76 हजार नकदी बरामद

    आईपीएल में सट्टा लगाने के आरोप में 2 लोग गिरफ्तार, 76 हजार नकदी बरामद

    मुंबई सटे काशीमीरा इलाके में आईपीएल मैच पर सट्टा लगाने के आरोप में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है. ठाणे ग्रामीण पुलिस के विशेष दल ने सट्टेबाजी के आरोप में गिरफ्तारी की है. गिरफ्तार आरोपियों के पास से 76,610 रुपये और सट्टे के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले कुछ उपकरण और साहित्य भी बरामद किया है.

  • बाणभट्ट के सरकारी मुलाज़िम.....

    बाणभट्ट के सरकारी मुलाज़िम.....

    बाणभट्ट ने अपने दौर के सरकारी मुलाजिमों पर जो कटाक्ष किया है वह भारतीय साहित्य में ही नहीं, किसी भी युग में उस तीखेपन के साथ अन्यत्र भाषाओं में भी नहीं मिलता.

  • महाराष्ट्र का एक गांव बनेगा भारत का पहला किताब गांव

    महाराष्ट्र का एक गांव बनेगा भारत का पहला किताब गांव

    सतारा जिले का एक गांव स्ट्रॉबेरी के लिए काफी लोकप्रिय है लेकिन अब यह गांव किताबों के कारण भी लोकप्रिय होने जा रहा है. दरअसल इस गांव को भारत का पहला 'किताबों का गांव' वाला टैग मिलने वाला है. यह अवधारणा ब्रिटेन के वेल्स शहर के हे-ऑन-वे से प्रभावित है. यह अपने पुस्तक भंडारों और साहित्य महोत्सवों के लिए जाना जाता है.

  • दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रों को सिखाएगा- फेसबुक पोस्ट कैसे लिखे जाएं

    दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रों को सिखाएगा- फेसबुक पोस्ट कैसे लिखे जाएं

    दिल्ली विश्वविद्यालय अब अंग्रेजी साहित्य के छात्रों को यह पढ़ाने की योजना बना रहा है कि ‘‘कैसे फेसबुक पोस्ट लिखा जाए.’’ विश्वविद्यालय ने हाल में प्रसिद्ध लेखक चेतन भगत के पहले उपन्यास ‘फाइव पॉइंट समवन’ को अंग्रेजी को छोड़कर अन्य ऑनर्स कोर्सेज के छात्रों के लिए ‘वैकल्पिक’ विषय के तौर पर पढ़ाने का प्रस्ताव दिया था. इसको लेकर सोशल मीडिया पर तीखी प्रतिक्रिया देखने को मिली थी.

  • साहित्यकारों ने की राष्ट्रवाद की निंदा, केंद्र पर लगाया नफरत फैलाने का आरोप

    साहित्यकारों ने की राष्ट्रवाद की निंदा, केंद्र पर लगाया नफरत फैलाने का आरोप

    देश के प्रतिष्ठित साहित्यकारों और विचारकों ने राष्ट्रवाद की निंदा की और केंद्र सरकार पर देश में घृणा और नफरत फैलाने का आरोप लगाया.  देहरादून में आयोजित एक साहित्य महोत्सव के आखिरी दिन एक ही विचारधारा से संबद्ध प्रतिष्ठित साहित्यकारों नयनतारा सहगल, नंदिता हक्सर, हर्ष मंदर और किरन नागरकर ने सार्वजनिक तौर पर राष्ट्रवाद को आड़े हाथों लिया.

  • कांग्रेस ने वीर सावरकर के योगदान की अनदेखी की : अमित शाह

    कांग्रेस ने वीर सावरकर के योगदान की अनदेखी की : अमित शाह

    स्वाधीनता की लड़ाई के अग्रणी स्वातंत्र्यवीर सावरकर के योगदान के बहाने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कांग्रेस पर तीखा हमला बोला है. मुंबई से सटे ठाणे शहर में आयोजित स्वातंत्र्यवीर सावरकर साहित्य संगोष्ठी मुख्य अतिथि के रूप में अमित शाह बोल रहे थे.

  • इस्लामाबाद साहित्य महोत्सव आज होगा शुरु

    इस्लामाबाद साहित्य महोत्सव आज होगा शुरु

    पाकिस्तान में साहित्य की 70 वर्ष की यात्रा का जश्न मनाने और इसका विश्लेषण करने के लिए आज पांचवा इस्लामाबाद साहित्य महोत्सव (आईएलएफ) शुरू हो रहा है. डॉन ऑनलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस की प्रबंध निदेशक अमीना सैयद ने कहा कि तीन दिनों तक चलने वाले आईएलएफ समारोह के सत्र परस्पर संवादात्मक और रोचक होंगे. उन्होंने कहा, "आईएलएफ का लक्ष्य स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय लेखकों और पाठकों को परस्पर संवाद कायम करने, विचारों का आदान प्रदान करने, वार्ताओं, वाद विवाद और पठन कार्यक्रमों में शामिल होने का मौका देना है."

  • 5 महीने बाद बॉब डिलन ने आखिरकार साहित्य का नोबेल पुरस्कार ग्रहण किया

    5 महीने बाद बॉब डिलन ने आखिरकार साहित्य का नोबेल पुरस्कार ग्रहण किया

    गायक-गीतकार बॉब डिलन ने आखिरकार स्टॉकहोम में आयोजित एक निजी समारोह में साहित्य के क्षेत्र में योगदान के लिए मिला नोबेल पुरस्कार ग्रहण कर लिया. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, एकेडमी द्वारा डिलन को विजेता घोषित किए जाने के पांच महीने बाद उन्हें यह पुरस्कार प्रदान किया गया.

  • जवाहरलाल नेहरु यूनिवर्सिटी ने साइंस स्ट्रीम में बढ़ाई PhD की सीटें

    जवाहरलाल नेहरु यूनिवर्सिटी ने साइंस स्ट्रीम में बढ़ाई PhD की सीटें

    एमफिल और पीएचडी कोर्सों में भारी सीट कटौती के खिलाफ छात्र संघ के लगातार प्रदर्शन के बीच जेएनयू प्रशासन ने अपने कुछ केंद्रों एवं स्कूलों में पीएचडी की कुछ सीटें बढ़ा दी हैं. सूत्रों ने बताया कि बढ़ी हुई ये सभी सीटें विज्ञान विषयों के केंद्रों एवं स्कूलों के तहत आती हैं जबकि समाज विज्ञान, कला एवं सौंदर्यशास्त्र और भाषा साहित्य एवं संस्कृति अध्ययन में कोई सीट नहीं बढ़ायी गयी है.

  • बॉब डिलन ने स्टॉकहोम में नोबेल पुरस्कार स्वीकार किया : स्वीडिश मीडिया

    बॉब डिलन ने स्टॉकहोम में नोबेल पुरस्कार स्वीकार किया : स्वीडिश मीडिया

    गीतकार और गायक बॉब डिलन ने स्वीडिश अकादमी के साथ एक गुप्त बैठक में अपना नोबेल साहित्य पुरस्कार आखिरकार स्वीकर कर लिया है.

  • जेएनयू के छात्रों के लिए खुशखबरी, विज्ञान विषयों में पीएचडी की सीटें बढ़ीं

    जेएनयू के छात्रों के लिए खुशखबरी, विज्ञान विषयों में पीएचडी की सीटें बढ़ीं

    एमफिल और पीएचडी पाठ्यक्रमों में ‘‘भारी’’ सीट कटौती के खिलाफ छात्र संघ के लगातार प्रदर्शन के बीच जेएनयू प्रशासन ने अपने कुछ केंद्रों एवं स्कूलों में पीएचडी की कुछ सीटें बढ़ा दी हैं. सूत्रों ने बताया कि बढ़ी हुई ये सभी सीटें विज्ञान विषयों के केंद्रों एवं स्कूलों के तहत आती हैं जबकि समाज विज्ञान, कला एवं सौंदर्यशास्त्र और भाषा साहित्य एवं संस्कृति अध्ययन में कोई सीट नहीं बढ़ायी गयी है.

  • मशहूर आलोचक डॉ नामवर सिंह को दी गई साहित्य अकादमी की महत्तर सदस्यता

    मशहूर आलोचक डॉ नामवर सिंह को दी गई साहित्य अकादमी की महत्तर सदस्यता

    हिंदी के प्रख्यात आलोचक, लेखक और विद्वान डॉ नामवर सिंह को दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में साहित्य अकादमी की प्रतिष्ठित महत्तर सदस्यता (फैलोशिप) प्रदान की गई. इस मौके पर साहित्य आकदमी के अध्यक्ष विश्वनाथ प्रसाद तिवारी ने कहा, ‘‘नामवर सिंह की आलोचना जीवंत आलोचना है. भले ही लोग या तो उनसे सहमत हुए अथवा असहमत, लेकिन उनकी कभी उपेक्षा नहीं हुई.’’ इस मौके पर सिंह को सम्मान स्वरूप उत्कीर्ण ताम्र फलक और अंगवस्त्रम प्रदान किया गया.

  • पारमिता शत्पथी की किताब 'पाप और अन्य कहानियां' हुई लोकार्पित

    पारमिता शत्पथी की किताब 'पाप और अन्य कहानियां' हुई लोकार्पित

    साहित्य अकादेमी में शनिवार को पारमिता शत्पथी की किताब 'पाप और अन्य कहानियां' का लोकार्पण मैनेजर पांडे, अल्पना मिश्र, अनामिका और प्रकाशक अशोक माहेश्वरी ने संयुक्त रूप से किया. राजेंद्र प्रसाद मिश्र द्वारा मूल ओड़िया से अनूदित यह किताब राजकमल प्रकाशन द्वारा प्रकाशित की गई है.

  • पुस्तक प्रेमियों के लिए 'जन्नत' के समान है दरियागंज की यह दुकान

    पुस्तक प्रेमियों के लिए 'जन्नत' के समान है दरियागंज की यह दुकान

    अगर आप साहित्य में रुचि रखते हैं, तो रविवार को राष्ट्रीय राजधानी के प्रसिद्ध दरियागंज की सैर आपको जरूर करनी चाहिए, लेकिन दरियागंज में ही एक पतली सी गली में स्थित एक दुकान ऐसी भी है जो आपको शेक्सपीयर से लेकर शेली, कीट्स और डिकेंस जैसे महान लेखकों की स्मृतियों से भर देगी.साहित्य-प्रेमियों के बीच मुक्ता बुक एजेंसी प्राचीन एवं दुर्लभ पुस्तकों के ठिकाने के रूप में प्रचलित है. चाहे वह युवा हों या पहली पीढ़ी के पाठक, मैकबेथ, ट्वेल्थ नाइट, वूदरिंग हाइट्स, प्राइड एंड प्रेज्यूडिस और अ टेल ऑफ टू सिटीज.. न जाने कितनी अनमोल कृतियों का यह एक अच्छा ठिकाना है.

  • भारत-पाक सीमा पर युद्ध लड़ चुके हैं महाबलेश्वर सैल, अब साहित्‍य के मिला ये बड़ा सम्‍मान

    भारत-पाक सीमा पर युद्ध लड़ चुके हैं महाबलेश्वर सैल, अब साहित्‍य के मिला ये बड़ा सम्‍मान

    कोंकणी के जाने-माने साहित्यकार महाबलेश्वर सैल को वर्ष 2016 के 26वें सरस्वती सम्मान के लिए चुना गया है. उनके उपन्यास 'हाउटन' के लिए उनको यह सम्मान दिया जाएगा. यह उपन्यास साल 2009 में प्रकाशित हुआ था. साहित्य के क्षेत्र में यह प्रतिष्ठित सम्मान केके बिरला फाउंडेशन की ओर से दिया जाता है.