NDTV Khabar

सीआईएसएफ


'सीआईएसएफ' - 176 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • ITBP रेफरल हॉस्पिटल में सशस्‍त्र बलों के कोरोना संक्रमित करीब एक हजार कर्मियों-परिजनों का हुआ इलाज

    ITBP रेफरल हॉस्पिटल में सशस्‍त्र बलों के कोरोना संक्रमित करीब एक हजार कर्मियों-परिजनों का हुआ इलाज

    अस्पताल में 8 सितंबर, 2020 तक केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और केंद्रीय पुलिस संगठनों (सीपीओ) बिरादरी के 1150 से अधिक कोरोना पॉजिटिव रोगियों का सफलतापूर्वक इलाज किया गया, जिनमें बीएसएफ के 91 जवान, सीआरपीएफ के 196, सीआईएसएफ के 200, आईटीबीपी के 289, एसएसबी के 159, एनएसजी के 83, एसपीजी के 64, एनआईए के 15, एनडीआरएफ के 10, बीपीआर एंड डी के 01, आईबी के 19, सीबीआई के 03, एनटीआरओ के 07 एवं गृह मंत्रालय के 05 कार्मिक शामिल हैं.

  • मैं भारतीय तभी हूं जब मुझे हिंदी आती है, ऐसा कहना शर्मनाक है: DMK सांसद कनिमोझी

    मैं भारतीय तभी हूं जब मुझे हिंदी आती है, ऐसा कहना शर्मनाक है:  DMK सांसद कनिमोझी

    उन्होंने कहा, "कई नेताओं को भी पता है कि मुझे हिंदी नहीं आती है. मुद्दा यह नहीं है कि मुझे या किसी को हिंदी आती है या नहीं. मुद्दा यह है कि हिंदी सीखने से कैसे एक भारतीय बनेगा, यह विचार कि अगर हम एक विचारधारा का पालन करते हैं, हिंदी बोलें और एक धर्म का पालन करें हम भारतीय हैं. यह बहुत ही निंदनीय है."

  • CISF ने खारिज किए कनिमोझी के आरोप, हवाई अड्डों पर स्थानीय भाषा जानने वाले और कर्मी होंगे तैनात

    CISF ने खारिज किए कनिमोझी के आरोप, हवाई अड्डों पर स्थानीय भाषा जानने वाले और कर्मी होंगे तैनात

    अधिकारी ने कहा कि नौ अगस्त को चेन्नई हवाई अड्डे पर जिस महिला अधिकारी ने सांसद से बात की, उसने पूछताछ के दौरान वरिष्ठ अधिकारियों को बताया कि उसने “वह शब्द नहीं कहे थे जो कनिमोझी कह रही हैं. बल्कि उसने केवल इतना ही कहा था कि हिंदी भी भारतीय या आधिकारिक भाषा है.”

  • हिंदी में नहीं बोल सकने पर CISF अधिकारी ने उनसे पूछा, क्या वह भारतीय हैं: कनिमोझी

    हिंदी में नहीं बोल सकने पर CISF अधिकारी ने उनसे पूछा, क्या वह भारतीय हैं: कनिमोझी

    द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) सांसद कनिमोझी ने रविवार को आरोप लगाया कि चेन्नई हवाईअड्डे पर जब वह हिंदी में नहीं बोल सकी, तब सीआईएसएफ की एक अधिकारी ने उनसे पूछा कि ‘‘क्या वह भारतीय हैं.’’ इस पर, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) ने मामले की जांच का आदेश देते हुए कहा कि किसी विशेष भाषा पर जोर देना उसकी नीति नहीं है. 

  • केरल एयरपोर्ट पर विमान के क्रैश होने के 5 मिनट बाद क्या-क्या हुआ, जानिए

    केरल एयरपोर्ट पर विमान के क्रैश होने के 5 मिनट बाद क्या-क्या हुआ, जानिए

    सीआईएसएफ के सूत्रों ने कहा कि घटना होने के बाद काफी संख्या में लोगों के पहुंने को देखते हुए कालीकट हवाई अड्डे के डिप्टी कमांडेंट ने बचाव कार्य के लिए सीमित संख्या में स्थानीय लोगों के क्रैश गेट के अंदर आने की अनुमति दी. 

  • कोझिकोड विमान हादसा: ड्यूटी पर तैनात ASI ने बताया आंखों देखा हाल, कहा....

    कोझिकोड विमान हादसा: ड्यूटी पर तैनात ASI ने बताया आंखों देखा हाल, कहा....

    हादसे के वक्त एयरपोर्ट ड्यूटी पर तैनात इस जवान ने आगे कहा, 'मैंने शिफ्ट आईसी को कॉल किया, लाइन में कॉल किया, उसके बाद एयरपोर्ट अथोरटी, फायर, हमारी सीआईएसएफ की टीम और लाइन मेंबर्स रेस्क्यू के लिए आ गए. तुरंत हमने गेट नंबर एक को खोला, 25-30 वॉलेंटियर्स अंदर आए. एक जेसीबी अंदर आई, मलबे के नीचे से लोगों को तुरंत निकाला जा रहा था.'

  • कोविड पीड़ित गंभीर रोगियों के लिए CISF के जवानों ने प्लाज्मा दान किया

    कोविड पीड़ित गंभीर रोगियों के लिए CISF के जवानों ने प्लाज्मा दान किया

    कोरोना वायरस बीमारी (कोविड-19) से ठीक हो चुके सीआईएसएफ के एक अधिकारी सहित 47 सीआईएसएफ जवानों ने कोरोना वायरस से गंभीर रूप से बीमार रोगियों की प्लाज्मा थेरेपी के लिए रक्त प्लाज्मा दान करने के लिए सहमति दी है. इस कार्य के लिए सीआईएसएफ कर्मियों की सेवाएं दिल्ली और मुंबई में उपलब्ध हैं.

  • कोरोना वायरस को हराने के बाद प्लाज्मा दान करके जीवन बचा रहे अर्धसैनिक बलों के जवान

    कोरोना वायरस को हराने के बाद प्लाज्मा दान करके जीवन बचा रहे अर्धसैनिक बलों के जवान

    विभिन्न अर्धसैनिक बलों के सैकड़ों कोविड ​​योद्धा जो कोरोना वायरस से उबर चुके हैं, अब इलाज के दौर से गुजर रहे अन्य गंभीर रोगियों के लिए प्लाज्मा दान करने के लिए भारत के विभिन्न हिस्सों में कतारबद्ध हैं. विभिन्न अर्धसैनिक बलों के 2000 से अधिक कोरोना योद्धा हैं जो स्वस्थ हो गए हैं और लगभग 1400 अभी भी वायरस से लड़ रहे हैं. उनमें से कई स्वयंसेवकों ने पहले से ही दिल्ली, गुजरात, हरियाणा और अन्य राज्यों में प्लाज्मा के लिए रक्त दान किया है. इसके अलावा कई लोगों ने प्लाज्मा दान करने के लिए खुद को पंजीकृत या प्रतिबद्ध भी किया है.

  • कोरोना से CISF जवान की मौत, महामारी से अर्धसैनिक बलों के अब तक 18 जवान गंवा चुके हैं जान

    कोरोना से CISF जवान की मौत, महामारी से अर्धसैनिक बलों के अब तक 18 जवान गंवा चुके हैं जान

    बल के कुल 255 संक्रमित जवान उपचाराधीन हैं जबकि 347 जवान संक्रमण मुक्त हो चुके हैं. बल में संक्रमण के सबसे अधिक मामले मद्रास उच्च न्यायालय की सुरक्षा में तैनात टुकड़ी में आये हैं जहां पर 39 जवानों के कोविड-19 की चपेट में आने की पुष्टि हो चुकी है.

  • सरकार का 'यूटर्न, पैरामिलिट्री कैंटीन से 1000 से अधिक उत्‍पादों को हटाने का फैसला पलटा..

    सरकार का 'यूटर्न, पैरामिलिट्री कैंटीन से 1000 से अधिक उत्‍पादों को हटाने का फैसला पलटा..

    पैरामिलिट्री कैंटीन की बिक्री सालाना लगभग 2,800 करोड़ रुपये है, सेंट्रल ऑर्म्‍ड पुलिस फोर्स (CAPF) में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) और असम राइफल्‍स शामिल हैं.

  • CISF ने इस वर्ष स्थानांतरण रद्द किए, 38 करोड़ रुपये से अधिक की होगी बचत

    CISF ने इस वर्ष स्थानांतरण रद्द किए, 38 करोड़ रुपये से अधिक की होगी बचत

    एक अन्य अधिकारी ने कहा कि 12 हजार से 13 हजार कर्मी का इस वर्ष स्थानांतरण किया जाना था और वे स्थानांतरण भत्ते मद के तहत विविध रकम प्राप्त करने के लिए पात्र थे और सरकारी खजाने से निकलने वाली इस राशि की अब बचत होगी. स्थानांतरण रद्द करने वाले आदेश में कहा गया था, ‘CISF महानिदेशक ने निर्देश कर्मियों की मुश्किलों को कम करने और स्थानांतरण भत्ते के तहत वित्तीय प्रतिबद्धता नियंत्रित करने के लिए जारी किए हैं.’

  • केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले, कोलकाता में एक सीआईएसएफ जवान की महामारी ने ली जान

    केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामले, कोलकाता में एक सीआईएसएफ जवान की महामारी ने ली जान

    केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. अब तक कोरोना संक्रमितों की तादाद बढ़कर 781  हो चुकी है. कोलकाता में तैनात एक सीआईएसएफ जवान की कोरोना से मौत हो गई है. 55 साल का असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर कोलकाता में जीआरएसईएल में तैनात था. 5 मई को वह कोरोना पॉजिटिव पाया गया और इलाज के दौरान 11 मई को मौत हो गई. यह एएसआई पहले से ही डायबिटीज और ब्लड प्रेशर का मरीज था. सीआईएसएफ कर्मी पश्चिम बंगाल के दक्षिण दिनाजपुर का रहने वाला था.

  • Coronavirus: केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों में बढ़े कोरोना के मामले, अभी तक 653 जवान संक्रमित और 3 की मौत

    Coronavirus: केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों में बढ़े कोरोना के मामले, अभी तक 653 जवान संक्रमित और 3 की मौत

    यह सभी जवान दिल्ली में कानून व्यवस्था में तैनात थे. सभी जवान सीलमपुर और रोहणी में पुलिस के साथ ड्यूटी कर रहे थे. आईटीबीपी में कोरोना के 6 नए मामले सामने आए हैं. अभी तक कुल 100 जवान कोरोना से संक्रमित मिले हैं. सीआईएसएफ में कोरोना के 15 नए मामले सामने आए हैं. अभी तक कुल 64 जवान संक्रमित पाए गए हैं. बीएसएफ में दो और सीआरपीएफ में एक जवान की कोरोना की वजह से मौत भी हुई है.

  • CISF में COVID-19 के 13 नए मामले, सर्वाधिक संक्रमित जवान दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा में तैनात इकाई में

    CISF में COVID-19 के 13 नए मामले, सर्वाधिक संक्रमित जवान दिल्ली मेट्रो की सुरक्षा में तैनात इकाई में

    CISF के कोरोना वायरस से संक्रमित मामलों में दिल्ली हवाईअड्डे पर तीन, अहमदाबाद हवाईअड्डे के दो, कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के तीन और एक मामला ग्रेटर नोएडा में वीआईपी सुरक्षा में तैनात इकाई में भी सामने आया है. यह बल देश में नागरिक हवाईअड्डों (वर्तमान में 63) और एयरोस्पेस एवं परमाणु क्षेत्र के महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा में भी तैनात है.

  • केंद्रीय अर्धसैनिक बलों से COVID-19 संक्रमण के कई मामले आए सामने, लगभग 500 जवान कोरोना संक्रमित

    केंद्रीय अर्धसैनिक बलों से COVID-19 संक्रमण के कई मामले आए सामने, लगभग 500 जवान कोरोना संक्रमित

    राजधानी दिल्ली में सुरक्षा बलों से एक साथ  COVID-19 संक्रमण के कई मामले सामने आ रहे हैं. विभिन्न केंद्रीय अर्धसैनिक बलों से लगभग 500 मामले सामने आए हैं. अब सभी यूनिट ने कोविड मामलों की निगरानी करने और वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सेल का गठन किया है. सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) कोरोना के 195 मामलों के साथ सूची में सबसे ऊपर है, जो कि चिंता का विषय है. यह इसलिए क्योंकि अधिकांश मामले दिल्ली से ही जुड़े हैं. फोर्स हेडक्वार्टर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने NDTV को बताया, "अब तक 191 मामले सक्रिय हैं और लगभग 130 मामले दिल्ली से जुड़े हुए हैं, क्योंकि हमारी यूनिट को कानून और व्यवस्था के प्रबंधन के लिए मध्य दिल्ली में दिल्ली पुलिस के साथ तैनात किया गया था."

  • Lockdown खुलने पर दिल्ली मेट्रो में पहले की तरह नहीं मिलेगी एंट्री, जरूरी होंगी ये चीजें...

    Lockdown खुलने पर दिल्ली मेट्रो में पहले की तरह नहीं मिलेगी एंट्री, जरूरी होंगी ये चीजें...

    लॉकडाउन (Lockdown) के बाद दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) के संचालन के शुरू होने पर यात्रियों के प्रवेश को लेकर CISF ने एक प्रस्ताव तैयार किया है.

  • Coronavirus: नवी मुंबई में CISF के 10 जवान COVID-19 से संक्रमित मिले

    Coronavirus: नवी मुंबई में CISF के 10 जवान COVID-19 से संक्रमित मिले

    Coronvirus: नवी मुंबई के पनवेल के कलम्बोली में CISF की कॉलोनी में रहने वाले 10 जवानों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. कुल 140 जवानों में से 10 जवान पॉजिटिव मिले हैं. ये सभी जवान अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर तैनात थे. अब सभी को MGM अस्पताल में रखा गया है.

  • दिल्ली एयरपोर्ट पर मूंगफली, बिस्किट के पैकेटों में विदेशी मुद्रा छिपाकर ले जा रहा था शख्स - देखें Video

    दिल्ली एयरपोर्ट पर मूंगफली, बिस्किट के पैकेटों में विदेशी मुद्रा छिपाकर ले जा रहा था शख्स - देखें Video

    सिंह ने बताया, ''तस्करी के इरादे से विदेशी मुद्रा छिपाने का यह खास और अनोखा तरीका है.'' CISF के प्रवक्ता ने बताया कि जब्त मुद्रा की कीमत करीब 45 लाख रुपये है. यात्री तथा मुद्रा को जांच के लिए सीमाशुल्क अधिकारियों के सुपुर्द कर दिया गया है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com