NDTV Khabar

सीएजी


'सीएजी' - 234 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • डिफेंस ऑफसेट्स कमिटमेंट्स को पूरा करने में देरी और खामियों पर CAG ने उठाये सवाल

    डिफेंस ऑफसेट्स कमिटमेंट्स को पूरा करने में देरी और खामियों पर CAG ने उठाये सवाल

    संसद में बुधवार को सीएजी ने डिफेंस ऑफसेट्स के मैनजमेंट को लेकर ऑडिट रिपोर्ट पेश किया. इस रिपोर्ट में सीएजी की तरफ से डिफेंस ऑफसेट्स कमिटमेंट्स को पूरा करने में देरी और खामियों पर सवाल उठाये गए हैं.

  • VVIP चॉपर केस में CBI की सप्लिमेंट्री चार्जशीट, क्रिश्चियन मिशेल समेत 15 आरोपी, पूर्व CAG को राहत

    VVIP चॉपर केस में CBI की सप्लिमेंट्री चार्जशीट, क्रिश्चियन मिशेल समेत 15 आरोपी, पूर्व CAG को राहत

    इसी महीने सीबीआई ने पूर्व सीएजी और पूर्व रक्षा सचिव शशिकांत शर्मा पर केस दर्ज करने की इजाजत  मांगी थी लेकिन रक्षा मंत्रालय ने अभी तक इसकी इजाजत नहीं दी है

  • पीएम केयर्स फंड(PM Cares Fund): जानिए कितना पैसा हुआ इकट्ठा, कहां हुआ खर्च

    पीएम केयर्स फंड(PM Cares Fund): जानिए कितना पैसा हुआ इकट्ठा, कहां हुआ खर्च

    पीएम केयर्स फंड को लेकर उठ रहे विवाद के बीच आज सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया है कि इसका पैसा प्रधानमंत्री आपदा राहत कोष या NDRF में जमा करने की जरूरत नहीं है. लेकिन इससे पहले इस फंड को लेकर कई विवाद राजनीतिक छींटाकसी भी हो चुकी है. दरअसल विवाद उस समय उठा जब जानकारी मिली कि इस फंड की जांच सीएजी नहीं कर सकता है. वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी सोमवार को एक अखबार की क्लिपिंग को शेयर करते हुए तंज  कसते हुए कहा 'बेईमान का अधिकार'. दरअसल अखबार की क्लिपिंग में दावा किया गया है कि पीएम केयर्स फंड के बारे में दी गई आरटीआई पर जानकारी देने से इनकार कर दिया गया है.

  • गिरीश चंद्र मुर्मू बने देश के नए CAG, गांधी-आंबेडकर को नमन कर संभाला पदभार

    गिरीश चंद्र मुर्मू बने देश के नए CAG, गांधी-आंबेडकर को नमन कर संभाला पदभार

    मुर्मू पीएम मोदी के साथ भी काम कर चुके हैं. जब नरेंद्र मोदी गुजरात के सीएम तब गिरीश चंद्र मुर्मू (GC Murmu) उनके प्रमुख सचिव थे. मुर्मू को पीएम मोदी का करीबी विश्वासपात्र माना जाता है.  

  • उज्जवला योजना के गैस सिलिंडर की एक माह में 41 बार तक रिफिलिंग! सीएजी की ऑडिट रिपोर्ट से उठे सवाल

    उज्जवला योजना के गैस सिलिंडर की एक माह में 41 बार तक रिफिलिंग! सीएजी की ऑडिट रिपोर्ट से उठे सवाल

    केंद्र सरकार की बहु प्रचारित प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना पर सीएजी ने अपनी ऑडिट रिपोर्ट में सवाल खड़े किए हैं. कुछ मामलों में महीने में 41 बार तक सिलिंडर भराए दिखाए गए. क्या एक महीने में किसी परिवार को 41 गैस सिलिंडरों की ज़रूरत पड़ सकती है? लेकिन उज्ज्वला योजना के गरीब लाभार्थियों के नाम इतनी बार सिलिंडर भराई दिखाई गई. ये बात सीएजी की ऑडिट रिपोर्ट में सामने आई है.

  • CNG की कीमतों में हुई बढ़ोतरी, जानिये अब दिल्ली में 1 किलोग्राम के लिए कितने रुपये करने पड़ेंगे खर्च

    CNG की कीमतों में हुई बढ़ोतरी, जानिये अब दिल्ली में 1 किलोग्राम के लिए कितने रुपये करने पड़ेंगे खर्च

    राजधानी दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में सीएनजी के दामों में रविवार को वृद्धि की गई. अप्रैल से सीएनजी के दाम तीसरी बार बढ़ाए गए हैं.

  • चिदंबरम मामले पर बीजेपी बोली, अब कांग्रेस के घोटालों की परत खुल रही है, इसमें...

    चिदंबरम मामले पर बीजेपी बोली, अब कांग्रेस के घोटालों की परत खुल रही है, इसमें...

    केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने पी चिदंबरम (P. Chidambaram) के बहाने कांग्रेस पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि चिदंबरम की गिरफ़्तारी भ्रष्टाचार के प्रकरण में हुई है. कांग्रेस के जमाने में कोयला, टूजी, सीएजी, आईएनएक्स जैसे घोटाले हुए. अब एक-एक करके परत खुल रही है, तो इसमें चिल्लाने की क्या जरूरत है.

  • सीएजी के सीनियर ऑडिटर की हत्या का गहरा राज खुला, पुलिस को धोखा नहीं दे सके आरोपी

    सीएजी के सीनियर ऑडिटर की हत्या का गहरा राज खुला, पुलिस को धोखा नहीं दे सके आरोपी

    दिल्ली के जैतपुर इलाके के ओम नगर में सीएजी यानि कैग में काम करने वाले सीनियर ऑडिटर 43 साल के आनंद कुमार सिंह की हत्या का मामला पुलिस ने सुलझा लिया है. इस मामले में पुलिस ने आनंद की पत्नी, उसके नाबालिग बेटे और बेटे के एक दोस्त को गिरफ्तार किया है. जबकि हत्या में शामिल एक और शख्स की तलाश जारी है.

  • दिल्‍ली में सरकारी कर्मचारी की चाकू से गोदकर हत्‍या, कातिल का अब तक कोई सुराग नहीं

    दिल्‍ली में सरकारी कर्मचारी की चाकू से गोदकर हत्‍या, कातिल का अब तक कोई सुराग नहीं

    दक्षिणी पूर्वी दिल्ली के जैतपुर इलाके में शुक्रवार देर रात सीएजी यानी कैग विभाग में सीनियर ऑडिटर के पद पर काम करने वाले एक शख्स की उसी के घर में किसी ने चाकुओं से गोदकर हत्या कर दी. कातिल का अब तक सुराग नहीं लगा है.

  • राफेल डील : केंद्र के जवाब पर याचिकाकर्ताओं का हलफनामा, CAG की रिपोर्ट में खामियां, जानकारी छिपाई गई

    राफेल डील : केंद्र के जवाब पर याचिकाकर्ताओं का हलफनामा, CAG की रिपोर्ट में खामियां, जानकारी छिपाई गई

    राफेल डील (Rafale deal) में रिव्यू पीटिशन दाखिल करने वाले याचिकाकर्ताओं ने केंद्र के जवाब पर सुप्रीम कोर्ट में अपना हलफनामा दाखिल कर दिया है. याचिकाकर्ताओं ने कहा कि जिस सीएजी की रिपोर्ट का हवाला दिया गया उसमें कई खामियां हैं. सीबीआई ने कई बार शिकायत दर्ज कराने के बावजूद मामले की जांच नहीं की. सीएजी रिपोर्ट में बैंक गारंटी वेब ऑफ को लेकर कोई जिक्र नहीं है.

  • राहुल गांधी सीएजी, सुप्रीम कोर्ट, वायुसेना की बात नहीं मानते; बेशर्मी से बोलते हैं झूठ : रविशंकर प्रसाद

    राहुल गांधी सीएजी, सुप्रीम कोर्ट, वायुसेना की बात नहीं मानते; बेशर्मी से बोलते हैं झूठ : रविशंकर प्रसाद

    केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि राहुल गांधी बहुत सवाल उठाते हैं लेकिन सिर्फ 70 सेकंड की प्रेस कॉन्फ्रेंस की. कल वे जी 20 देशों के राजदूतों से मिले. उन्होंने पुलवामा के बारे में बताया कि नहीं? कांग्रेस के स्टैंड के बारे में बताया कि नहीं? अपनी और देश की पोजीशन बताई?

  • सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से झूठ बोला, सीएजी का ऑडिट तो अब आया : संजय सिंह

    सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से झूठ बोला, सीएजी का ऑडिट तो अब आया : संजय सिंह

    आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह ने कहा है कि सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से झूठ बोला है. केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि राफेल मामले में सीएजी ऑडिट हो चुका है. पीएसी ने उसकी जांच कर ली है. यह दोनों बातें झूठी थीं. उन्होंने कहा कि 'अब सुप्रीम कोर्ट किस बात से नाराज है, मैं जानकारी लूंगा कि किस बात पर सुप्रीम कोर्ट ने आपत्ति जाहिर की है या किस वजह से उन्होंने मेरी बात को मानहानि माना है.'

  • राफेल पर क्या मोदी सरकार ने संसद में गलत दावा किया? कैग की रिपोर्ट में खुली पोल

    राफेल पर क्या मोदी सरकार ने संसद में गलत दावा किया? कैग की रिपोर्ट में खुली पोल

    राफेल सौदे पर क्या मोदी सरकार ने संसद में गलत दावा किया. जानिए क्या कहती है राफेल पर कैग(CAG) की रिपोर्ट.

  • CAG की रिपोर्टः रक्षा सौदों में खामियां उजागर, बेंचमार्क कीमतों में भारी अंतर

    CAG की रिपोर्टः रक्षा सौदों में खामियां उजागर, बेंचमार्क कीमतों में भारी अंतर

    कैग(सीएजी) ने भले ही 36 राफेल विमानों की डील को पुरानी डील से 2.86 फीसद सस्ता करार देकर मोदी सरकार को राहत की सांस लेने का मौका दिया हो, मगर कुछ खामियां भी उजागर की हैं.

  • सीएजी की रिपोर्ट से सरकार को क्या क्लीन चिट?

    सीएजी की रिपोर्ट से सरकार को क्या क्लीन चिट?

    आज गजब हो गया. राफेल पर सीएजी की रिपोर्ट तो आई, मगर सार्वजनिक होकर भी गोपनीय नज़र आई. अभी तक दि वायर और हिन्दी में गोपनीय रिपोर्ट सार्वजनिक हो रही थी मगर आज सार्वजनिक होकर भी रिपोर्ट के कई अंश गोपनीय नज़र आए. सीएजी ने यूरो और रुपये के आगे संख्या की जगह अंग्रेज़ी वर्णमाला के वर्म लिखे हैं. इस तरह रिपोर्ट पढ़ते हुए आपको ये तो दिखेगा कि मिलियन और बिलियन यूरो लिखा है मगर मिलियन के आगे जो कोड इस्तेमाल किए हैं उसे पढ़ने के लिए जग्गा जासूस को हायर करना पड़ेगा. आप पेज 120 और 121 पर जाकर देखिए. राफेल विमान कितने में खरीदा गया, कितने का प्रस्ताव था इनकी जगह जो संकेत चिन्ह लिखे गए हैं, उन्हें पढ़ने के लिए आईआईटी में एडमिशन लेकर फेल होना ज़रूरी है.

  • कार्टून कैरेक्टर की भाषा बोल रफाल विवाद पर लीपापोती कर गई CAG

    कार्टून कैरेक्टर की भाषा बोल रफाल विवाद पर लीपापोती कर गई CAG

    सोचिए 6 फरवरी तक रक्षा मंत्रालय बता रहा है कि डील को लेकर कीमतों के बारे में नहीं बताना है. 13 फरवरी को रिपोर्ट संसद में रखी जाती है. आप चाहें तो अनुमान लगा सकते हैं कि यह सब मैनेज किए जाने की निशानी है या सीएजी आखिरी वक्त तक काम करती है. वैसे मंत्री लोग ही अलग अलग चरणों में दाम बता चुके थे.

  • राफेल पर सीएजी रिपोर्ट-  सौदा फ़्रांस सरकार से, लेकिन मुक़दमा रफ़ाल से

    राफेल पर सीएजी रिपोर्ट-  सौदा फ़्रांस सरकार से, लेकिन मुक़दमा रफ़ाल से

    इस गारंटी का बैंक चार्ज कई मिलियन यूरो का होता. दसॉ के मुताबिक बैंक दर 1.25 फ़ीसदी सालाना होती जबकि भारतीय बातचीत टीम के मुताबिक यह .38% पड़ती. यही नहीं, 2007 में परफॉर्मेंस गारंटी और वारंटी का भी प्रावधान था जिसके मुताबिक कंपनी को कुल करार की क़ीमत की  10 फ़ीसदी गारंटी देनी पड़ती. यह गारंटी सारी आपूर्ति होने तक चलती जिसका कुल समय करीब 5.5 साल होता. जब ये गारंटियां नहीं रहीं तो इस बचत का फायदा किसको मिला? सीएजी की रिपोर्ट नोट करती है कि इसका फायदा दसॉ ने उठा लिया, मंत्रालय को नहीं दिया.

  • राफेल पर CAG रिपोर्ट: UPA की डील से बताया सस्ता, कहा- रक्षा मंत्रालय ने की थी पुराना सौदा रद्द करने की सिफारिश, 10 बड़ी बातें

    राफेल पर CAG रिपोर्ट: UPA की डील से बताया सस्ता, कहा- रक्षा मंत्रालय ने की थी पुराना सौदा रद्द करने की सिफारिश, 10 बड़ी बातें

    राफेल डील पर बुधवार को नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक की रिपोर्ट राज्यसभा में पेश की गई. रिपोर्ट में कहा गया है कि एनडीए सरकार के दौरान हुआ राफेल लड़ाकू विमान का सौदा पूर्ववर्ती यूपीए सरकार द्वारा की गई डील की तुलना में सस्ता है. रिपोर्ट के मुताबिक एनडीए सरकार तहत हुआ राफेल सौदा पूर्ववर्ती यूपीए सरकार के सौदे की तुलना में 2.86 फीसदी सस्ता है. सीएजी रिपोर्ट पेश होने के बाद केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने एक के बाद एक कई ट्वीट किए. उन्होंने कहा, ऐसा नहीं हो सकता कि सुप्रीम कोर्ट भी गलत हो, सीएजी भी गलत हो, सिर्फ परिवार ही सही हो. सत्यमेव जयते. सच्चाई की हमेशा जीत होती है.' वहीं बुधवार को कांग्रेस ने संसद के बाहर राफेल डील को लेकर विरोध प्रदर्शन किया.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com