NDTV Khabar

सीबीआई


'सीबीआई' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • PNB धोखाधड़ी मामला : नीरव मोदी के भाई के खिलाफ इंटरपोल का नोटिस फिर से सार्वजनिक किया

    PNB धोखाधड़ी मामला : नीरव मोदी के भाई के खिलाफ इंटरपोल का नोटिस फिर से सार्वजनिक किया

    निहाल ने इंटरपोल द्वारा इसे जारी किए जाने के खिलाफ पिछले वर्ष अपील की थी लेकिन हाल में उसकी अपील नामंजूर हो गई, जिसके बाद इसे सार्वजनिक किया गया. अधिकारियों ने बताया कि बेल्जियम का नागरिक निहाल दीपक मोदी केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा वांछित है। उसके बड़े भाई द्वारा पंजाब नेशनल बैंक के साथ कथित तौर की गई धोखाधड़ी के मामले में वह वांछित है. 

  • CBI ने दी चेतावनी, कोविड-19 की जानकारी देने के नाम पर क्रेडिट कार्ड डिटेल्‍स चोरी कर रहा साइबर वायरस...

    CBI ने दी चेतावनी, कोविड-19 की जानकारी देने के नाम पर क्रेडिट कार्ड डिटेल्‍स चोरी कर रहा साइबर वायरस...

    ट्रोजन वायरस टेक्‍स्‍ट मैसेज के जरिये स्मार्टफोन यूजर्स से संपर्क करता है और यह बताते हुए उस लिंक पर क्लिक करने के लिए कहता है जो COVID-19 के बारे में अपडेट करेगी. जब इस लिंक क्लिक किया जाता है तो यह लिंक फोन पर एक दुर्भावनापूर्ण एप्लिकेशन (Malicious Application) इंस्टॉल करता है जो संवेदनशील वित्‍तीय डेटा की चोरी कर लेता है.

  • 23 साल की उम्र में सुमन कुमार हुए थे CBI में शामिल, इनके आगे लंदन कोर्ट में भगोड़े विजय माल्या की एक न चली

    23 साल की उम्र में सुमन कुमार हुए थे CBI में शामिल, इनके आगे लंदन कोर्ट में भगोड़े विजय माल्या की एक न चली

    भारतीय शराब कारोबारी विजय माल्या के खिलाफ बैंक धोखाधड़ी मामले में सीबीआई अधिकारी सुमन कुमार की चुनौतीपूर्ण तथा सावधानी पूर्वक जांच और लंदन की उनकी अनगनित यात्राएं आखिरकार तीन साल के बाद रंग ले आईं. बंद हो चुकी किंगफिशर एयरलाइंस के मालिक रहे माल्या को को बृहस्पतिवार को उस समय बड़ा झटका लगा जब ब्रिटेन की सर्वोच्च अदालत में प्रत्यर्पण के खिलाफ अपील की अनुमति मांगने का उसका आवेदन अस्वीकृत हो गया. अब माल्या के प्रत्यर्पण की प्रक्रिया 28 दिन के अंदर पूरी करनी होगी.  प्रत्यर्पण का यह मामला आईडीबीआई बैंक से 900 करोड़ रुपये की कथित धोखाधड़ी से जुड़ा है. माल्या के खिलाफ बैंकों के एक समूह से 9,000 करोड़ रुपये की कथित धोखाधड़ी के मामले की भी जांच चल रही है. 

  • यस बैंक मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने वाधवान बंधुओं को गिरफ्तार किया

    यस बैंक मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने वाधवान बंधुओं को गिरफ्तार किया

    प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने डीएचएफएल के प्रवर्तक कपिल और धीरज वाधवान को बृहस्पतिवार को गिरफ्तार कर लिया. वाधवान बंधुओं की यह गिरफ्तारी यस बैंक के संस्थापक और अन्य के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग जांच के मामले में हुई है. अधिकारियों ने बताया कि मुंबई की विशेष अदालत ने दोनों को 10 दिन के लिए ईडी की हिरासत में भेज दिया है. वाधवान बंधु फिलहाल जेल में हैं. उन्हें इसी मामले में सीबीआई ने गिरफ्तार किया था. सीबीआई भी इस मामले की जांच कर रही है. ईडी अधिकारियों के मुताबिक दोनों को धन शोधन रोकथाम अधिनियम (मनी लॉन्ड्रिंग कानून) की धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया है.

  • कार्ति चिदंबरम को राहत, विदेश यात्रा के लिए जमा 10 करोड़ रुपये निकालने की सुप्रीम कोर्ट से मिली इजाजत

    कार्ति चिदंबरम को राहत, विदेश यात्रा के लिए जमा 10 करोड़ रुपये निकालने की सुप्रीम कोर्ट से मिली इजाजत

    शीर्ष अदालत ने अपने पहले के आदेशों को ध्यान में रखते हुए 14 फरवरी को अपने आदेश में कार्ति चिदंबरम को 14 फरवरी से एक मार्च 2020 के दौरान ब्रिटेन और फ्रांस की यात्रा की अनुमति दी थी. कार्ति के खिलाफ कई आपराधिक मामलों में सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय की जांच चल रही है. कार्ति के खिलाफ आईएनएक्स मीडिया मामले में विदेशी निवेश संवर्द्धन बोर्ड की मंजूरी से संबंधित एक मामले सहित कई आपराधिक मामलों में जांच चल रही है.

  • 6 बैकों को 400 करोड़ रुपये का चूना लगाकर चावल व्यापारी देश छोड़कर भागा, संपत्ति भी बेच डाली, SBI मलती रह गई हाथ

    6 बैकों को 400 करोड़ रुपये का चूना लगाकर चावल व्यापारी देश छोड़कर भागा, संपत्ति भी बेच डाली, SBI मलती रह गई हाथ

    भारतीय बैंकों से करोड़ो रुपया लेकर विदेश भाग जाने वालों की फेरहिस्त बढ़ती जा रही है. अब इसमें बासमती चावल का व्यापार करने वाली कंपनी रामदेव इंटरनेशन लिमिटेड के मालिक का भी नाम शामिल हो गया. आरोप है कि दिल्ली के रहने वाले इस कंपनी के मालिक ने एसबीआई और कुछ दूसरी बैंकों से करीब 400 करोड़ रुपये का कर्ज लिया था. लेकिन उसके खिलाफ चार सालों तक कोई शिकायत नहीं हुई. अब पता चला है कि मालिक विदेश भाग गया है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की शिकायत पर सीबीआई ने कंपनी के मालिक और उसके चार निदेशकों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है. सीबीआई की जांच में पता चला है इस शख्स ने 6 बैंकों से उधार लिया था और साल 2016 से लापता है.

  • बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में लालकृष्ण आडवाणी व अन्य के ख‍िलाफ ट्रायल 31 अगस्त तक पूरा हो : सुप्रीम कोर्ट

    बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में लालकृष्ण आडवाणी व अन्य के ख‍िलाफ ट्रायल 31 अगस्त तक पूरा हो : सुप्रीम कोर्ट

    बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले की साजिश का मामला : सुप्रीम कोर्ट ने ट्रायल को पूरा करने के लिए 31 अगस्त, 2020 तक का समय दिया.

  • भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण की ब्रिटेन में 11 मई से शुरू होगी सुनवाई

    भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण की ब्रिटेन में 11 मई से शुरू होगी सुनवाई

    भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के प्रत्यर्पण की पांच दिवसीय सुनवाई 11 मई से शुरू होगी. यह सुनवाई वीडियो लिंक के जरिये की जा सकती है और इसके लिए अदालत में सात मई में ऑनलाइन वीडियो लिंक प्रणाली का परीक्षण किया जाएगा. ब्रिटेन की एक अदालत ने यह आदेश दिया है. नीरव मोदी (49) भारत में पंजाब नेशनल बैंक से दो अरब डॉलर (चौदह हजार करोड़ रुपये से अधिक) के कर्ज की धोखाधड़ी और मनी-लांड्रिंग के मामले में अभियुक्त है. उसे भारत में भगोड़ा घोषित किया जा चुका है. उसने अपने प्रत्यर्पण के आदेश को ब्रिटेन की एक अदालत में चुनौती दी है.

  • पालघर में तीन लोगों की हत्या के मामले में सीबीआई या एसआईटी जांच हो, याचिका दायर

    पालघर में तीन लोगों की हत्या के मामले में सीबीआई या एसआईटी जांच हो, याचिका दायर

    पालघर में तीन लोगों की पीट-पीटकर हत्या किए जाने के मामले की जांच सीबीआई जैसी किसी स्वतंत्र एजेंसी को सौंपने या इसके लिए विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन करने की मांग को लेकर बुधवार को बंबई उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर की गई. वकील अलख आलोक श्रीवास्तव द्वारा दायर याचिका में यह भी मांग की गई है कि उच्च न्यायालय जांच की निगरानी करे और जांच एजेंसी से समय-समय पर रिपोर्ट मांगे.

  • महाराष्ट्र के गृहमंत्री ने सीबीआई से वधावन बंधुओं को हिरासत में लेने का किया अनुरोध

    महाराष्ट्र के गृहमंत्री ने सीबीआई से वधावन बंधुओं को हिरासत में लेने का किया अनुरोध

    महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने बुधवार को कहा कि राज्य सरकार ने डीएचएफएल प्रोमोटर्स वधावन बंधुओं को हिरासत में लेने का सीबीआई से अनुरोध किया है जिन्होंने इस महीने की शुरुआत में लॉकडाउन नियमों का उल्लंघन कर महाबलेश्वर की यात्रा की थी. डीएचएफएल प्रोमोटर्स कपिल वधावन और धीरज वधावन तथा उनके परिवार के सदस्यों समेत 21 अन्य को पृथक रखा गया था.

  • शीना बोरा हत्याकांड के आरोपी पीटर मुखर्जी मुंबई जेल से चार साल बाद रिहा

    शीना बोरा हत्याकांड के आरोपी पीटर मुखर्जी मुंबई जेल से चार साल बाद रिहा

    बंबई उच्च न्यायालय की ओर से पूर्व मीडिया उद्योगपति को हत्या मामले में दी गई जमानत पर लगी 6 हफ्ते की रोक की अवधि बृहस्पतिवार को खत्म होने और सीबीआई के उच्चतम न्यायालय का रुख न करने के बाद मुखर्जी की रिहाई हुई है. सीबीआई के न्यायालय में अपील दायर न करने से मुखर्जी की रिहाई में आ रही बड़ी बाधा दूर हो गई है. हत्या मामले में उसे चार साल पहले गिरफ्तार किया गया था. 

  • Yes बैंक संकट: सीबीआई ने राणा कपूर परिवार को बनाया आरोपी, मुंबई में सात स्थानों पर छापेमारी

    Yes बैंक संकट: सीबीआई ने राणा कपूर परिवार को बनाया आरोपी, मुंबई में सात स्थानों पर छापेमारी

    सीबीआई ने सोमवार को संकटग्रसित DHFL द्वारा यस बैंक के सह-संस्थापक राणा कपूर के परिवार को कथित रूप से 600 करोड़ रुपये की रिश्वत देने के मामले में सात स्थानों पर छापे मारे. सीबीआई ने अपनी प्राथिमिकी में पांच कंपनियों, कपूर की पत्नी और तीन बेटियों सहित सात व्यक्तियों और अन्य अज्ञात लोगों को नामजद किया है. राणा कपूर के अलावा एजेंसी ने उनकी पत्नी बिंदु, बेटी रोशिनी, राखी और राधा पर मुकदमा किया है.

  • YES Bank घोटाला मामले में CBI ने सात जगहों पर छापे मारे

    YES Bank घोटाला मामले में CBI ने सात जगहों पर छापे मारे

    CBI की प्राथमिकी के अनुसार घोटाला अप्रैल और जून, 2018 के बीच शुरू हुआ, जब यस बैंक ने DHFL के अल्पकालिक ऋण पत्रों में 3,700 करोड़ रुपये का निवेश किया था. उन्होंने कहा कि इसके बदले वाधवन ने कथित रूप से कपूर और उनके परिवार के सदस्यों को 600 करोड़ रुपये का फायदा पहुंचाया. उन्होंने कहा कि यह लाभ डीओआईटी अर्बन वेंचर्स (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड को कर्ज के रूप में दिया गया.

  • अदालत में रो पड़े येस बैंक के संस्थापक राणा कपूर, बोले- दिन-रात सहयोग के लिए हूं तैयार

    अदालत में रो पड़े येस बैंक के संस्थापक राणा कपूर, बोले- दिन-रात सहयोग के लिए हूं तैयार

    राणा कपूर के वकील ज़ैन श्रॉफ ने अदालत को बताया कि रिजर्व बैंक ने येस बैंक के खिलाफ कुछ  प्रतिबंध लगाए हैं, जिसके बाद लोगों में आक्रोश है, इस आक्रोश को देखते हुए  उनके मुवक्किल को "बलि का बकरा" बनाया जा रहा है.

  • बागपत में जेल में गैंगस्टर मुन्ना बजरंगी की हत्या की जांच का जिम्मा CBI ने संभाला

    बागपत में जेल में गैंगस्टर मुन्ना बजरंगी की हत्या की जांच का जिम्मा CBI ने संभाला

    सीबीआई ने गैंगस्टर मुन्ना बजरंगी की 2018 में हिरासत में मौत के मामले की जांच का जिम्मा संभाल लिया है.  अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी.  एजेंसी ने बजरंगी की पत्नी सीमा सिंह की याचिका पर इलाहाबाद उच्च न्यायालय के 25 फरवरी के आदेश के बाद मामले की जांच अपने हाथ में ली है.  

  • 10 करोड़ रुपये की बैंक धोखाधड़ी करके विदेश भागने वाले आरोपी को भारत लाई CBI  

    10 करोड़ रुपये की बैंक धोखाधड़ी करके विदेश भागने वाले आरोपी को भारत लाई CBI  

    सीबीआई के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘दोनों (कालरा और उसकी पत्नी) प्राथमिकी दर्ज किए जाने के बाद से फरार थे.’’ एजेंसी ने कालरा, उसकी पत्नी और पीएनबी के तीन अधिकारियों के खिलाफ इस मामले को हाथ में लेने के एक साल से अधिक समय बाद 22 दिसंबर, 2016 को आरोपपत्र दायर किया था.

  • Nirbhaya Case: निर्भया के दोषी मुकेश सिंह की नई चाल, फांसी टालने के लिए अपनी वकील पर लगाया ये आरोप

    Nirbhaya Case: निर्भया के दोषी मुकेश सिंह की नई चाल, फांसी टालने के लिए अपनी वकील पर लगाया ये आरोप

    दोषी मुकेश सिंह का आरोप है कि उसके वकील ने उसे गुमराह किया था. वकील मनोहर लाल शर्मा के माध्यम से दायर याचिका में मुकेश सिंह ने आरोप लगाया है कि केन्द्र, दिल्ली सरकार और न्याय मित्र की भूमिका निभाने वाली अधिवक्ता वृन्दा ग्रोवर (Vrinda Grover) ने आपराधिक साजिश रची और छल किया है, जिसकी सीबीआई से जांच करायी जानी चाहिए.

  • CBI में रिश्वत कांड : पूर्व जांच अधिकारी ने कहा- पूर्व विशेष निदेशक राकेश अस्थाना के खिलाफ 'ठोस सबूत' थे

    CBI में रिश्वत कांड : पूर्व जांच अधिकारी ने कहा- पूर्व विशेष निदेशक राकेश अस्थाना के खिलाफ 'ठोस सबूत' थे

    दिल्ली की एक अदालत को शुक्रवार को बताया गया कि रिश्वतखोरी के मामले में सीबीआई के पूर्व विशेष निदेशक राकेश अस्थाना के खिलाफ “ठोस सबूत” थे. इस मामले में अस्थाना को हाल ही में क्लीन चिट दी गई थी.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com