Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

सीबीएसई


'सीबीएसई' - 626 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CBSE Exam 2020: सीबीएसई ने 19 से 50 की एंक्रिप्टेड प्रश्नपत्रों की संख्या, उठाए ये महत्वपूर्ण कदम

    CBSE Exam 2020: सीबीएसई ने 19 से 50 की एंक्रिप्टेड प्रश्नपत्रों की संख्या, उठाए ये महत्वपूर्ण कदम

    CBSE Exam 2020: सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं चल रही है. बोर्ड ने परीक्षा (CBSE Exam) में नकल और पेपर लीक से बचने के लिए इस बार कई सख्त कदम उठाए हैं. CBSE ने टेक्नोलॉजी की मदद से परीक्षाओं को पारदर्शी बनाने का प्रयास किया है. बोर्ड ने इस वर्ष एंक्रिप्टेड प्रश्न पत्रों की संख्या 19 से बढ़ाकर 50 कर दी है. यानी कि अब 50 प्रश्नपत्र सीधे मेल के द्वारा स्कूलों को मिलेंगे. इसके अलावा सीबीएसई ने कई कदम उठाए जिनकी जानकारी नीचे दी गई है. 

  • CBSE Exam 2020: 10वीं के स्टूडेंट्स साइंस के पेपर में अच्छे नंबर पाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

    CBSE Exam 2020: 10वीं के स्टूडेंट्स साइंस के पेपर में अच्छे नंबर पाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

    CBSE Board की परीक्षाएं शुरू हो चुकी है. सीबीएसई की 10वीं कक्षा की साइंस विषय की परीक्षा 4 मार्च को आयोजित की जाएगी. 10वीं के कई स्टूडेंट्स को साइंस (CBSE Science Paper) एक कठिन सब्जेक्ट लगता है, लेकिन कई स्टूडेंट्स ऐसे भी होते हैं जो इसे आसान मानते हैं.

  • Board Exams से पहले CBSE की चेयरपर्सन ने स्‍टूडेंट्स को लिखा लेटर, कहा- ''परीक्षा का मतलब सिर्फ ज्यादा नंबर लाना नहीं''

    Board Exams से पहले CBSE की चेयरपर्सन ने स्‍टूडेंट्स को लिखा लेटर, कहा- ''परीक्षा का मतलब सिर्फ ज्यादा नंबर लाना नहीं''

    CBSE Board Exams 2020:अनीता ने लेटर की शुरुआत अपने एक सहयोगी की बेटी की कहानी शेयर करते हुए की. उन्होंने लिखा, ''मेरे सहयोगी की बेटी ने कुछ साल पहले बोर्ड की परीक्षा दी थी. उस वक्त उसके पिता यानी मेरे सहयोगी ने दिन रात उसे पढ़ाया लेकिन जब बेटी का रिजल्ट आया तो वह उसके मार्क्स से बहुत खुश नहीं थे.

  • Board Exam: एग्जाम स्ट्रेस दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स, आएंगे अच्छे नंबर

    Board Exam: एग्जाम स्ट्रेस दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स, आएंगे अच्छे नंबर

    CBSE Board की 10वीं और 12वीं  परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही है. इसके अलावा यूपी बोर्ड (UP Board) की 10वीं की परीक्षाएं 18 फरवरी और 12वीं की परीक्षाएं 19 फरवरी से शुरू हो रही है. झारखंड बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हो गई है. वहीं, बिहार बोर्ड (Bihar Board) की परीक्षाएं चल रही है. बोर्ड एग्जाम का समय चल रहा है और कई स्टूडेंट्स पढ़ाई के चलते काफी स्ट्रेस में हैं. कई बार एग्जाम स्ट्रेस (Exam Stress) के कारण स्टूडेंट्स का पेपर खराब हो जाता है.

  • CBSE वीडियो प्रजेंटेशन के जरिए कर रहा है काउंसलिंग, स्टूडेंट्स इस नंबर पर फोन कर पूछ सकते हैं अपने सवाल

    CBSE वीडियो प्रजेंटेशन के जरिए कर रहा है काउंसलिंग, स्टूडेंट्स इस नंबर पर फोन कर पूछ सकते हैं अपने सवाल

    सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही है. 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को सुचारू रूप से संपन्न कराने के लिए बोर्ड (CBSE) ने इस बार कई पुख्ता इंतजाम किए हैं. सीबीएसई बोर्ड स्टूडेंट्स की काउंसलिंग भी कर रहा है. काउंसलिंग (CBSE Counselling) की प्रक्रिया 30 मार्च, 2020 तक चलेगी. काउंसलिंग टोल फ्री नंबर 1800 11 8004 पर सुबह के 8 बजे से रात के 10 बजे तक आईवीआरएस और टेलिफोन के माध्यम से हो रही है.

  • CBSE Answer Key 2020: सीबीएसई भर्ती परीक्षा की आंसर-की जारी, ऐसे करें डाउनलोड

    CBSE Answer Key 2020: सीबीएसई भर्ती परीक्षा की आंसर-की जारी, ऐसे करें डाउनलोड

    सीबीएसई (CBSE) ने असिस्टेंट और अन्य पदों पर हुई भर्ती परीक्षा की आंसर-की (CBSE Answer Key 2020)  जारी कर दी है. सीबीएसई भर्ती परीक्षा में जो उम्मीदवार शामिल हुए थे वे आंसर-की सीबीएसई (CBSE Board) की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर चेक और डाउनलोड कर सकते हैं.

  • CBSE Board Exam: सीबीएसई 10वीं के स्टूडेंट्स अंग्रेजी में 90 से ज्यादा नंबर लाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

    CBSE Board Exam: सीबीएसई 10वीं के स्टूडेंट्स अंग्रेजी में 90 से ज्यादा नंबर लाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

    सीबीएसई की 10वीं कक्षा (CBSE Class 10) में अंग्रेजी का पेपर 80 अंकों का होगा. यह पेपर सेक्शन A, B और C में बटा होगा. सेक्शन A 20 अंकों का होगा. सेक्शन B और C 30 अंकों के होंगे. सेक्शन A में रीडिंग से जुड़े क्वेश्चन होंगे. सेक्शन B में राइटिंग और ग्रामर के क्वेश्चन आएंगे.

  • CBSE Class 10: सीबीएसई 10वीं के स्टूडेंट्स ऐसे ला सकते हैं 90 से ज्यादा नंबर, जानिए टिप्स

    CBSE Class 10: सीबीएसई 10वीं के स्टूडेंट्स ऐसे ला सकते हैं 90 से ज्यादा नंबर, जानिए टिप्स

    सीबीएसई की 10वीं (CBSE Class 10) की परीक्षाएं इस महीने शुरू हो जाएगी. परीक्षा 15 फरवरी से शुरू हो रही है, ऐसे में स्टूडेंट्स के पास तैयारी के लिए अब बहुत कम समय बचा है. मैथ्स का पेपर 12 मार्च को आयोजित किया जाएगा. मैथ्स (CBSE 10th Maths Paper) एक ऐसा सब्जेक्ट है जिससे ज्यादातर स्टूडेंट्स घबरातें हैं. साथ ही यह ऐसा सब्‍जेक्‍ट है जो बहुत ही कम स्टूडेंट्स को पसंद होता है. लेकिन अच्छी तैयारी करने के बाद आप इस सब्जेक्ट में अच्छे नंबर ला सकते हैं. कई स्टूडेंट्स हर साल मैथ्स (CBSE Maths) में 90 फीसदी से ज्यादा नंबर हासिल करते हैं, क्योंकि उन्हें मैथ्स की तैयारी करने का सही तरीका मालूम होता है.

  • मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने 87 टॉपर छात्रों को दिए प्रशस्ति पत्र

    मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ने 87 टॉपर छात्रों को दिए प्रशस्ति पत्र

    देशभर के सीबीएसई और विश्वविद्यालयों के कुल 87 टॉपर छात्रों को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने प्रशस्ति पत्र प्रदान किये. रमेश पोखरियाल निशंक ने छात्रों से संवाद किया. बता दें कि इन 87 टॉपर छात्रों ने रविवार को राजपथ पर विशेष दीर्घा में बैठकर 71वें गणतंत्र दिवस की परेड देखी.

  • CBSE ने बोर्ड परीक्षाओं को लेकर फैलाई जा रही अफवाहों पर जारी किया अलर्ट

    CBSE ने बोर्ड परीक्षाओं को लेकर फैलाई जा रही अफवाहों पर जारी किया अलर्ट

    CBSE बोर्ड परीक्षाओं के संबंध में फैलाई जा रही फेक न्यूज, निराधार सूचनाओं को लेकर सीबीएसई ने अलर्ट जारी किया है. बोर्ड का कहना है कि सीबीएसई 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं इस साल 15 फरवरी से शुरू होंगी. परीक्षा का आयोजन सरल तरीक से हो सके इसके लिए बोर्ड ने सारी तैयारियां कर ली हैं.

  • CTET July 2020 Application Form: सीटीईटी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

    CTET July 2020 Application Form: सीटीईटी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें अप्लाई

    CTET July 2020 Registration: सीबीएसई (CBSE) सीटीईटी के 14वें संस्करण की परीक्षा का आयोजन 5 जुलाई को करेगा. इस परीक्षा (CTET July 2020) के लिए रजिस्ट्रेशन की शुरुआत हो चुकी है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) प्राथमिक कक्षाओं के शिक्षकों की पात्रता परखने के लिए आयोजित करता है. कक्षा पहली से आठवीं कक्षा के शिक्षकों के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाती है.

  • CBSE 10th, 12th Admit Card: सीबीएसई ने जारी किए 10वीं, 12वीं के एडमिट कार्ड, यहां से करें डाउनलोड

    CBSE 10th, 12th Admit Card: सीबीएसई ने जारी किए 10वीं, 12वीं के एडमिट कार्ड, यहां से करें डाउनलोड

    CBSE Admit Card 2020: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के एडमिट कार्ड (CBSE 10th, 12th Admit Card 2020) जारी कर दिए हैं. एडमिट कार्ड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी किए गए हैं. एडमिट कार्ड (CBSE Admit Card) के साथ आवेदकों की सूची और सेंटर मैटीरियल भी जारी किया गया है. ध्यान रहे कि स्टूडेंट्स एडमिट कार्ड को डाउनलोड नहीं कर सकते हैं. ये एडमिट कार्ड (CBSE 10th Admit Card) सिर्फ स्कूलों द्वारा डाउनलोड किए जा सकते हैं. स्कूल एडमिट कार्ड (CBSE 12th Admit Card) को डाउनलोड कर स्टूडेंट्स को देंगे.

  • CBSE Class 10: दसवीं के स्टूडेंट्स ऐसे करें परीक्षा की तैयारी, ये हैं हर सब्जेक्ट के लिए एक्सपर्ट के टिप्स

    CBSE Class 10: दसवीं के स्टूडेंट्स ऐसे करें परीक्षा की तैयारी, ये हैं हर सब्जेक्ट के लिए एक्सपर्ट के टिप्स

    सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की परीक्षाएं नजदीक है. सीबीएसई की 10वीं (CBSE Class 10) की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होकर 20 मार्च तक चलेंगी. परीक्षा में अब ज्यादा समय नहीं रह गया है ऐसे में स्टूडेंट्स को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए. इस बार सीबीएसई ने कई सब्जेक्ट के पैटर्न में भी बदलाव किया है. परीक्षा में अच्छे मार्क्स लाने के लिए स्टूडेंट्स को पेपर पैटर्न की सही जानकारी होनी चाहिए.

  • CBSE Board: स्टूडेंट्स इन 5 टिप्स से दूर करें एग्जाम स्ट्रेस, आएंगे अच्छे नबंर

    CBSE Board: स्टूडेंट्स इन 5 टिप्स से दूर करें एग्जाम स्ट्रेस, आएंगे अच्छे नबंर

    सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की परीक्षाएं नजदीक है, ऐसे में स्टूडेंट्स जोरो शोरो से परीक्षा की तैयारी में लगे हुए हैं. 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू हो रही है. 10वीं कक्षा (CBSE Class 10) की परीक्षाएं 20 मार्च तक आयोजित की जाएगी.  वहीं, 12वीं की परीक्षाएं 30 मार्च तक चलेंगी.

  • Delhi Assembly Election 2020: अच्छी और सस्ती शिक्षा के खिलाफ है भाजपा: मनीष सिसोदिया

    Delhi Assembly Election 2020: अच्छी और सस्ती शिक्षा के खिलाफ है भाजपा: मनीष सिसोदिया

    सिसोदिया ने कहा, ‘भाजपा एक ऐसी राजनीतिक पार्टी है जो शिक्षा सुधार के पूरी तरह से खिलाफ है. आज मैं भाजपा नेताओं से यह सवाल पूछना चाहता हूं कि वे आप सरकार के किफायती शिक्षा मॉडल के खिलाफ क्यों हैं? मैं यह भी पूछना चाहता हूं कि भाजपा पूरे भारत में किफायती और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के विचार के क्यों खिलाफ है?’

  • CBSE Class 12: अकाउंटेंसी पेपर की तैयारी के लिए अपनाएं ये टिप्स, आएंगे अच्छे नंबर

    CBSE Class 12: अकाउंटेंसी पेपर की तैयारी के लिए अपनाएं ये टिप्स, आएंगे अच्छे नंबर

    सीबीएसई की 12वीं कक्षा (CBSE Class 12) के स्टूडेंट्स को अपनी तैयारी तेज कर देनी चाहिए क्योंकि अब परीक्षा (CBSE Exam 2020) में कम समय रह गया है. 12वीं में जिन स्टूडेंट्स के पास कॉमर्स है उन्हें अकाउंटेंसी पेपर की तैयारी पर ज्यादा फोकस करना चाहिए. अकाउंटेंसी के पेपर में A और B दो पार्ट हैं. पार्ट A में सभी सवाल करने जरूरी हैं. वहीं, पार्ट B में दो ऑप्शन एनालिसिस ऑफ फाइनेंशियल स्टेटमेंट्स और कंप्यूटराइज्ड अकाउंटिंग होंगे.

  • सीबीएसई स्कूल बनेंगे 'एंगर-फ्री जोन', बोर्ड ने जारी की एडवाइजरी

    सीबीएसई स्कूल बनेंगे 'एंगर-फ्री जोन', बोर्ड ने जारी की एडवाइजरी

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) ने बोर्ड द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूलों को 'एंगर फ्री जोन' बनने के लिए एडवाइजरी जारी की है. एजवाजरी में कहा गया है कि शिक्षक, अभिभावक, स्कूल प्रशासन कर्मी सभी अपने गुस्से पर काबू रखेंगे और स्टूडेंट्स के सामने मिसाल पेश करेंगे कि गुस्से पर काबू किस तरह रखा जाता है. बोर्ड का मानना है कि इससे स्टूडेंट्स मानसिक तौर पर सक्रिय रहेंगे और भावनात्मक तौर पर भी स्वस्थ होंगे. इससे स्टूडेंट्स खुशी-खुशी घर लौटेंगे और अगले दिन खुशी से स्कूल आना चाहेंगे.

  • CBSE Exam 2020: सीबीएसई 10वीं के स्टूडेंट्स इन आसान टिप्स की मदद से करें सोशल साइंस पेपर की तैयारी

    CBSE Exam 2020: सीबीएसई 10वीं के स्टूडेंट्स इन आसान टिप्स की मदद से करें सोशल साइंस पेपर की तैयारी

    सीबीएसई की 10वीं (CBSE Class 10) की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होकर 30 मार्च तक चलेंगी. 10वीं का सोशल साइंस का पेपर 18 मार्च को आयोजित किया जाएगा. सोशल साइंस (CBSE 10th Social Science) का पेपर 80 नंबर का होगा. इस पेपर में कुल 35 क्वेश्चन होंगे. इस पेपर में कुल 20 ऑब्जेक्टिव टाइप क्वेश्चन होंगे. CBSE Class 10 Social Science paper preparation tips

Advertisement