NDTV Khabar

सीबीएसई


'सीबीएसई' - 528 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CBSE की 10वीं कक्षा के सिलेबस से समाज विज्ञान के पांच अध्याय हटाए गए, जानिये वजह...

    CBSE की 10वीं कक्षा के सिलेबस से समाज विज्ञान के पांच अध्याय हटाए गए, जानिये वजह...

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने इस शैक्षाणिक सत्र से 10वीं कक्षा के सिलेबस से समाज विज्ञान के पांच अध्यायों को हटाने का फैसला किया है. नए पाठ्यक्रम के मुताबिक, हटाए गए अध्यायों में तीन राजनीतिक अध्ययन और दो पर्यावरण पर हैं.

  • CBSE ने सभी कक्षाओं के लिए कला विषय को किया अनिवार्य

    CBSE ने सभी कक्षाओं के लिए कला विषय को किया अनिवार्य

    CBSE ने कक्षा 1 से 12वीं तक कला विषय को अनिवार्य कर दिया है. CBSE Board द्वारा नए विषय को आगामी एकेडमिक सेशन से लागू कर दिया जाएगा. सभी सीबीएसई स्‍कूलों में अब म्‍यूजिक, डांस, थीएटर और चित्रकला जैसे विषय सिलेबस का हिस्‍सा होंगे.  इनके लिए परीक्षाएं आयोजित नहीं होंगी लेकिन थ्‍योरी, प्रैक्‍ट‍िकल और प्रोजेक्‍ट वर्क के आधार पर छात्रों का इन विषयों में असेसमेंट होगा. इसके अलावा स्कूलों को कक्षा छह से आठ के लिए ‘‘पाक कला” के तहत खाना पकाने की कुछ कक्षाएं देने की सलाह दी है.  

  • Fact Check: एक बेटी है तो क्या CBSE के स्कूल में नहीं देनी होगी फीस? जानिए सच्चाई

    Fact Check: एक बेटी है तो क्या CBSE के स्कूल में नहीं देनी होगी फीस? जानिए सच्चाई

    अगर आपकी एक बेटी है और वह CBSE के स्कूल में पढ़ती है तो उसकी पूरी फीस माफ होगी और दो हैं तो एक की पूरी फीस और दूसरी की 50 फीसदी ट्यूशन फीस माफ होगी. इस तरह की खबरें अखबारों से लेकर ऑनलाइन वेबसाइट्स पर मौजूद हैं. कई खबरों में तो यह तक लिखा गया है कि स्कूल अपनी मनमानी करते हैं और सीबीएसई द्वारा जारी सर्कुलर को फॉलो नहीं करते हैं. 

  • Intermediate Results 2019 Dates: जानिए कब जारी होगा इंटर का रिजल्ट, ये है हर बोर्ड की डिटेल

    Intermediate Results 2019 Dates: जानिए कब जारी होगा इंटर का रिजल्ट, ये है हर बोर्ड की डिटेल

    बिहार बोर्ड के रिजल्ट जारी होने के बाद अब जल्द ही अन्य बोर्ड द्वारा इंटरमीडिएट की परीक्षा का रिजल्ट (Intermediate Results 2019) जारी कर दिया जाएगा. यूपी बोर्ड इंटरमीडिएट की परीक्षा का रिजल्ट (UP Board Result 2019) अप्रैल के मध्य में जारी कर दिया जाएगा. इसके अलावा सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट (CBSE Board Result) मई के तीसरे सप्ताह में जारी होने की उम्मीद है.

  • CBSE Board Result: मई के तीसरे सप्ताह में जारी हो सकता है सीबीएसई का रिजल्ट, जानिए डिटेल

    CBSE Board Result: मई के तीसरे सप्ताह में जारी हो सकता है सीबीएसई का रिजल्ट, जानिए डिटेल

    CBSE की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का रिजल्ट (CBSE Result) मई में जारी कर दिया जाएगा. सीबीएसई की एक अधिकारी ने NDTV को बताया था, '' सीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट मई के तीसरे सप्ताह तक जारी कर सकता है.'' सीबीएसई की परीक्षाओं का रिजल्ट (CBSE Board Result 2019) बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. स्टूडेंट्स को रिजल्ट चेक करने के लिए रोल नंबर की जरूरत होगी. बता दें कि इस साल CBSE Board की परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होकर 4 अप्रैल तक चली थी.

  • CBSE Board Result 2019: 10वीं और 12वीं का रिजल्ट मई के तीसरे सप्ताह में, जानिए अधिकारी ने क्या कहा

    CBSE Board Result 2019: 10वीं और 12वीं का रिजल्ट मई के तीसरे सप्ताह में, जानिए अधिकारी ने क्या कहा

    CBSE 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट (CBSE Board Result) मई में जारी करेगा. इस साल CBSE का रिजल्ट पिछले साल की तुलना में जल्दी आएगा. सीबीएसई की एक अधिकारी ने NDTV को बताया, '' सीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट मई के तीसरे सप्ताह तक जारी कर सकता है.'' स्टूडेंट्स का रिजल्ट (CBSE Board Result 2019) सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर जारी किया जाएगा.

  • Intermediate Results 2019: कब आएगा 12वीं का रिजल्ट? ये है हर बोर्ड की डिटेल

    Intermediate Results 2019: कब आएगा 12वीं का रिजल्ट? ये है हर बोर्ड की डिटेल

    बिहार बोर्ड (BSEB) ने इस साल सबसे पहले 12वीं का रिजल्ट (Bihar Intermediate Results 2019) जारी कर इतिहास रचा है. बिहार बोर्ड के बाद अब जल्द ही यूपी बोर्ड भी इंटरमीडिएट (Intermediate Results 2019) की परीक्षा का रिजल्ट जारी कर देगा. यूपी बोर्ड इंटर परीक्षा का रिजल्ट (UP Board Result) 15 से 20 अप्रैल के बीच जारी होने की उम्मीद है. वहीं सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट (CBSE Board Result) जून के पहले सप्ताह में जारी कर सकता है.  झारखंड बोर्ड की 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट (JAC 12th Result) मई के पहले या दूसरे सप्ताह में जारी हो सकता है.

  • CBSE Board Result: कब आएगा सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का रिजल्ट?

    CBSE Board Result: कब आएगा सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का रिजल्ट?

    CBSE Board 10वीं और 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट (CBSE Board Result) जून में जारी कर देगा. सीबीएसई के टाइम टेबल के मुताबिक 10वीं और 12वीं का रिजल्ट (CBSE Result) जून के पहले सप्ताह में जारी किया जा सकता है. सीबीएसई द्वारा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट हमेशा अलग-अलग दिन जारी किया जाता है. 12वीं का रिजल्ट (CBSE Board 12th Result) पहले आता है और 12वीं के रिजल्ट के कुछ दिनों बाद ही 10वीं का रिजल्ट (CBSE Board 10th Result) जारी किया जाता है

  • CBSE Board Class 12: दोबारा नहीं होगी फिजिक्स और इकोनॉमिक्स की परीक्षा, सीबीएसई ने बताया फर्जी है नोटिस

    CBSE Board Class 12: दोबारा नहीं होगी फिजिक्स और इकोनॉमिक्स की परीक्षा, सीबीएसई ने बताया फर्जी है नोटिस

    CBSE Board की 12वीं की फिजिक्स और इकोनॉमिक्स (CBSE Economics Paper) की परीक्षा दोबारा कराए जाने को लेकर एक नोटिस सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. सीबीएसई बोर्ड ने इस नोटिस को फर्जी बताया है. साथ ही सीबीएसई ने स्टूडेंट्स को इस तरह की अफवाहों से सावधान रहने को कहा है. 

  • Board Results 2019: कब आएगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट? ये है हर बोर्ड की डिटेल

    Board Results 2019: कब आएगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट? ये है हर बोर्ड की डिटेल

    बिहार बोर्ड के 12वीं के रिजल्ट (Bihar Board Result) के बाद अब जल्द ही बिहार बोर्ड 10वीं का रिजल्ट (BSEB 10th Result) जारी करेगा. बिहार बोर्ड ने इस बार मार्च में रिजल्ट जारी कर इतिहास रचा है. यूपी बोर्ड की परीक्षाओं का रिजल्ट (UP Board Result) भी जल्द ही जारी कर दिया जाएगा. यूपी बोर्ड का रिजल्ट (UP Board Result 2019) 15 से 20 अप्रैल के बीच जारी किया जा सकता है. सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं का रिजल्ट (CBSE Board Result) जून के पहले सप्ताह में जारी होने की उम्मीद है.

  • CBSE Board: पेपर लीक के फर्जी वीडियो को लेकर सीबीएसई ने जारी किया जरूरी नोटिस

    CBSE Board: पेपर लीक के फर्जी वीडियो को लेकर सीबीएसई ने जारी किया जरूरी नोटिस

    CBSE Board ने स्टूडेंट्स के लिए जरूरी सूचना जारी की है. इंटरनेट पर कई वीडियो हैं जिनमें सीबीएसई के पेपर लीक (CBSE Paper Leak) होने का दावा किया गया है. ये दावे सरासर गलत हैं. सीबीएसई बोर्ड पेपर लीक की फर्जी वीडियो पर पहले ही FIR दर्ज करा चुका है. साथ ही बोर्ड (CBSE Board) समय समय पर पेपर लीक की फर्जी खबरों और वीडियो का खुलासा कर रहा है और सोशल मीडिया पर बोर्ड के अधिकारी कड़ी नजर रख रहे हैं.

  • CBSE Economics Paper: कैसा था 12वीं का इकोनॉमिक्स का पेपर, जानिए स्टूडेंट्स और एक्सपर्ट ने क्या कहा

    CBSE Economics Paper: कैसा था 12वीं का इकोनॉमिक्स का पेपर, जानिए स्टूडेंट्स और एक्सपर्ट ने क्या कहा

    सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की 12वीं का इकोनॉमिक्स का पेपर हो गया है. इकोनॉमिक्स (CBSE Class 12 Economics paper) का पेपर सुबह 10:30 से दोपहर 1:30 तक चला था. इकोनॉमिक्स का पेपर 2 भाग में बंटा था सेक्शन ए इंट्रोडक्टरी माइक्रोनॉमिक्स और सेक्शन बी इंट्रोडक्टरी मैक्रोनॉमिक्स था. कक्षा 12वीं का इकोनॉमिक्स का पेपर (CBSE  Economics paper) 100 नंबर का होता है. इन दोनों सेक्शन के 40-40 नंबर होते हैं, जबकि प्रोजेक्ट वर्क के लिए 20 नंबर दिए जाते हैं.

  • Fact Check: CBSE 10th रिजल्ट से पहले 11वीं की क्लास शुरू होगी या नहीं, जानिए क्या है सच्चाई

    Fact Check: CBSE 10th रिजल्ट से पहले 11वीं की क्लास शुरू होगी या नहीं, जानिए क्या है सच्चाई

    कुछ मीडिया वेबसाइट्स ने ये खबर प्रकाशित की है कि 11वीं (CBSE Class 11) का सत्र 10वीं के रिजल्ट (CBSE Class 10 Result) जारी होने के बाद ही शुरू होगा. खबरों में कहा गया कि CBSE Board ने सभी स्कूलों को निर्देश जारी किया है कि 11वीं का सत्र अप्रैल से न शुरू किया जाए. बता दें कि ये खबरें पूरी तरह से गलत हैं. कई वेबसाइट्स ने इस तरह की भ्रमित करने वाली खबरें प्रकाशित की हैं.

  • CBSE Board: सीबीएसई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और योगा को नए विषय में करेगा शामिल

    CBSE Board: सीबीएसई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और योगा को नए विषय में करेगा शामिल

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) आगामी सत्र से स्कूल पाठ्यक्रम में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), प्रारंभिक बाल्यावस्था देखभाल शिक्षा और योग को नये विषयों के तौर पर शामिल करेगा. एक अधिकारी ने बताया कि इन तीनों विषयों को शामिल किए जाने का निर्णय बोर्ड (CBSE Board) के शासी निकाय की हालिया बैठक में लिया गया. 

  • CBSE Class 12: अकाउंट्स के पेपर को लेकर स्टूडेंट्स ने चलाया ऑनलाइन कैंपेन, कहा- सख्ती से न चेक हो कॉपी

    CBSE Class 12: अकाउंट्स के पेपर को लेकर स्टूडेंट्स ने चलाया ऑनलाइन कैंपेन, कहा- सख्ती से न चेक हो कॉपी

    सीबीएसई (CBSE) के स्टूडेंट्स सोशल मीडिया पर अकाउंटेंसी (CBSE Accountancy) के पेपर को लेकर नाराजगी व्यक्त कर रहे हैं. स्टूडेंट्स का कहना है कि अकाउंटेंसी (CBSE Class 12 Accounts Paper) का पेपर लंबा था. स्टूडेंट्स का कहना है कि अकाउंटेंसी के पेपर में सवाल कठिन और लंबे थे और कुल मिलाकर, पेपर एक औसत छात्र के लिए नहीं था. स्टूडेंट्स ने कॉपी चेक करते समय उदारता बरतने की मांग की है, साथ ही कई स्टूडेंट्स ने ग्रेस मार्क्स देने की मांग की है. स्टूडेंट्स एक ऑनलाइन कैंपेन चला रहे हैं, जिसके तहत ऑनलाइन पिटीशन साइन की जा रही हैं. 

  • CBSE Class 10: साइंस का सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम यहां से करें डाउनलोड, जानिए टिप्स

    CBSE Class 10: साइंस का सैंपल पेपर और मार्किंग स्कीम यहां से करें डाउनलोड, जानिए टिप्स

    सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं  चल रही हैं. 10वीं की साइंस की परीक्षा 13 मार्च को आयोजित की जाएगी. साइंस का पेपर अनिवार्य होता है ऐसे में इस दिन अधिक संख्या में स्टूडेंट पेपर देंगे. साइंस एक ऐसा सब्जेक्ट है जिसमें अच्छी तैयारी के लिए ज्यादा से ज्यादा समय देना पड़ता है. कई बार स्टूडेंट्स घंटों पढ़ने के बाद भी इस सब्जेक्ट में अच्छे नंबर नहीं ला पाते हैं, क्योंकि वे सही तरीके से तैयारी नहीं करते.

  • CBSE Board ने पेपर लीक संबंधी वीडियो पर दर्ज कराई FIR, जानिए क्या है मामला

    CBSE Board ने पेपर लीक संबंधी वीडियो पर दर्ज कराई FIR, जानिए क्या है मामला

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शुक्रवार को कहा कि उसने 'प्रश्न पत्र लीक (CBSE Paper Leak) होने के संदर्भ में फर्जी समाचार' के खिलाफ दिल्ली पुलिस में एक दूसरी प्राथमिकी दर्ज की है. सीबीएसई ने कहा कि यह सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है. बोर्ड ने बुधवार को एक शिकायत दर्ज कराने के बाद, गुरुवार को दूसरी शिकायत दर्ज कराई और दिल्ली पुलिस से अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का आग्रह किया.

  • CBSE Maths Paper Tips: आप भी ला सकते हैं 12वीं की मैथ्स परीक्षा में 90 से ज्यादा नंबर, जानिए डिटेल में

    CBSE Maths Paper Tips: आप भी ला सकते हैं 12वीं की मैथ्स परीक्षा में 90 से ज्यादा नंबर, जानिए डिटेल में

    सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की 12वीं मैथ्स की परीक्षा 18 मार्च को होनी है. मैथ्स एक ऐसा सब्जेक्ट जिससे ज्यादा तर स्टूडेंट्स घबरातें हैं. साथ ही यह ऐसा सब्‍जेक्‍ट है जो बहुत ही कम स्टूडेंट्स को पसंद होता है. लेकिन अच्छी तैयारी करने के बाद आप इस सब्जेक्ट में अच्छे नंबर ला सकते हैं. कई स्टूडेंट्स हर साल मैथ्स में 90 फीसदी से ज्यादा नंबर हासिल करते हैं. क्योंकि उन्हें मैथ्य की तैयारी करने का सही तरीका मालूम होता है.