NDTV Khabar

सीबीएसई


'सीबीएसई' - 580 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CBSE ने विभिन्न पदों पर निकाली सीधी भर्ती, यहां जानिए हर डिटेल

    CBSE ने विभिन्न पदों पर निकाली सीधी भर्ती, यहां जानिए हर डिटेल

    Sarkari Naukri: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी निकाली हैं. CBSE Board ने भर्ती के संबंध में एक नोटिस अपनी वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी कर दिया है. सीधी भर्ती के तहत सीबीएसई असिस्टेंट सेक्रेटरी, असिस्टेंट सेक्रेटरी (आईटी), एनालिस्ट (आईटी), जूनियर हिन्दी ट्रांसलेटर, सीनियर असिस्टेंट, स्टेनोग्राफर, अकाउंटेंट, जूनियर असिस्टेंट और जूनियर अकाउंटेंट के पद पर भर्तियां करेगा.

  • CBSE Board Exam 2020: ये है सीबीएसई 10वीं साइंस पेपर का पैटर्न, यहां से डाउनलोड करें सैंपल पेपर

    CBSE Board Exam 2020: ये है सीबीएसई 10वीं साइंस पेपर का पैटर्न, यहां से डाउनलोड करें सैंपल पेपर

    सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन फरवरी-मार्च में आयोजित करेगा. 10वीं के स्टूडेंट्स पर बोर्ड परीक्षा का प्रेशर सबसे ज्यादा रहता है, लेकिन स्टूडेंट्स को प्रेशर न लेकर अपनी तैयारी पर ध्यान देना चाहिए. कई स्टूडेंट्स के लिए साइंस (CBSE Science Paper) कठिन सब्जेक्ट होता है. ऐसे में स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा के पैटर्न और मार्किंग स्कीम को समझना बेहद जरूरी है.

  • CBSE Exam: सीबीएसई 12वीं मैथ्स पेपर पैटर्न में हुआ बदलाव, ये है 10वीं और 12वीं के सैंपल पेपर्स

    CBSE Exam: सीबीएसई 12वीं मैथ्स पेपर पैटर्न में हुआ बदलाव, ये है 10वीं और 12वीं के सैंपल पेपर्स

    CBSE Exam 2019-20: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं और 12वीं क्लास के सैंपल पेपर जारी कर चुका है. 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं फरवरी-मार्च में होनी हैं. CBSE ने मैथ्स के पेपर पैटर्न में भी बदलाव किया है. 12वीं में पहले मैथ्स का पेपर (CBSE Maths Paper) 100 अंकों का होता था, लेकिन अब मैथ्स का पेपर 80 अंकों का होगा और स्टूडेंट्स को 20 अंक प्रोजेक्ट के मिलेंगे.

  • CBSE Exam Fees: दिल्ली सरकार भरेगी सीबीएसई के 3.14 लाख छात्रों की एग्जाम फीस

    CBSE Exam Fees: दिल्ली सरकार भरेगी सीबीएसई के 3.14 लाख छात्रों की एग्जाम फीस

    दिल्ली मंत्रिमंडल ने बुधवार को सरकार को अपने स्कूलों के 10वीं और 12वीं कक्षाओं के छात्रों के लिए सीबीएसई का परीक्षा शुल्क भरने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. इस कदम पर 57 करोड़ रुपये खर्च होंगे. सरकार और सरकार से सहायता प्राप्त स्कूलों के अलावा पत्राचार विद्यालय में पढ़ रहे करीब 3.14 लाख छात्रों को इस कदम से फायदा मिलेगा.

  • CBSE से अलग दिल्‍ली का होगा अपना शिक्षा बोर्ड : मनीष सिसोदिया

    CBSE से अलग दिल्‍ली का होगा अपना शिक्षा बोर्ड : मनीष सिसोदिया

    दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि जल्द ही दिल्ली का अपना शिक्षा बोर्ड होगा लेकिन वह सीबीएसई का स्थान नहीं लेगा,बल्कि यह अगली पीढ़ी का बोर्ड होगा जो जेईई और नीट जैसी प्रवेश परीक्षाओं की तैयारियों में छात्रों की मदद करेगा. उप मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार बोर्ड को ऐसे रूप में देखती है जो वर्तमान हालात का निदान होगा. वर्तमान में छात्र स्कूलों की मदद से बोर्ड परीक्षाओं की तैयार करते हैं ,लेकिन उन्हें इंजीनियरिंग और मेडिकल की प्रवेश परीक्षा पास करने के लिए कोचिंग सेन्टरों का सहारा लेना पड़ता है.

  • CBSE ने 10वीं और 12वीं बोर्ड के पेपर पैटर्न में किए ये बड़े बदलाव, आसान होगा एग्जाम, आएंगे अच्छे नंबर

    CBSE ने 10वीं और 12वीं बोर्ड के पेपर पैटर्न में किए ये बड़े बदलाव, आसान होगा एग्जाम, आएंगे अच्छे नंबर

    सीबीएसई (CBSE) ने 2020 की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को बड़ी राहत दी है. सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) परीक्षा 2020 का पैपर आसाना होने वाला है. CBSE ने ट्वीट कर जानकारी दी कि 10वीं और 12वीं के विषयों में डिस्क्रिपटिव क्वेश्चन की संख्या कम की गई है. कक्षा 10 के कई विषयों में डिस्क्रिपटिव क्वेश्चन की संख्या कम कर दी गई है.

  • CTET December 2019: सीटीईटी दिसंबर परीक्षा के लिए शुरू हुए रजिस्ट्रेशन, इन स्टेप्स से भरें एप्लीकेशन

    CTET December 2019: सीटीईटी दिसंबर परीक्षा के लिए शुरू हुए रजिस्ट्रेशन, इन स्टेप्स से भरें एप्लीकेशन

    केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन (CTET 2019 Online Application) की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है. सीटीईटी (CTET) के 13वें संस्करण का आयोजन 8 दिसंबर, 2019 को किया जाएगा. इच्छुक लोग सीटीईटी की ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

  • मनीष सिसोदिया का बड़ा ऐलान, दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों को नहीं देनी होगी सीबीएसई एग्जाम फीस

    मनीष सिसोदिया का बड़ा ऐलान, दिल्ली के सरकारी स्कूलों के छात्रों को नहीं देनी होगी सीबीएसई एग्जाम फीस

    दिल्ली सरकार (Delhi Government) के स्कूलों और सहायता प्राप्त स्कूलों में छात्रों को सीबीएसई (CBSE) की कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए कोई शुल्क (CBSE Exam Fee) नहीं देना होगा और राज्य सरकार पूरा खर्च वहन करेगी. दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बुधवार को यह घोषणा की. केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा शुल्क वृद्धि की घोषणा के बाद दिल्ली सरकार ने यह निर्णय लिया

  • CBSE ने एग्जाम फीस में दी राहत, दिल्ली के एससी/एसटी छात्रों को देने होंगे पहले की तरह 50 रुपये

    CBSE ने एग्जाम फीस में दी राहत, दिल्ली के एससी/एसटी छात्रों को देने होंगे पहले की तरह 50 रुपये

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने दिल्ली के सरकारी स्कूलों के एससी/एसटी छात्रों को राहत दी है. सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने ये साफ कर दिया है कि सरकारी स्कूलों के स्टूडेंट्स को पहले की तरह पूरी एग्जाम फीस (CBSE Exam Fee) नहीं देनी होगी. सीबीएसई बोर्ड की पीआरओ रमा शर्मा ने बताया दिल्ली के सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों के एससी और एसटी स्टूडेंट्स से पिछले साल की तरह 50 रुपये ही फीस ली जाएगी. शेष राशि के लिए, सीबीएसई उम्मीदवारों की सूची को अंतिम रूप देने के बाद दिल्ली सरकार को भेजेगी और बाकी का पैसा दिल्ली सरकार चुकाएगी. इसकी सूचना दिल्ली सरकार को दे दी गई है. 

  • CBSE ने बढ़ाई एग्जाम फीस, परीक्षा में बैठने के लिए देनी होगी दोगुनी रकम

    CBSE ने बढ़ाई एग्जाम फीस, परीक्षा में बैठने के लिए देनी होगी दोगुनी रकम

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) छात्रों के लिए 10वीं और 12वीं कक्षा के बोर्ड परीक्षा शुल्क में वृद्धि की है. अब इस वर्ग के छात्रों को 750 रुपये के बजाय 1200 रुपये का शुल्क देना होगा.

  • CTET 2019 Result: सीबीएसई सीटेट रिजल्ट एक क्लिक में करें चेक

    CTET 2019 Result: सीबीएसई सीटेट रिजल्ट एक क्लिक में करें चेक

    CTET 2109 July Result: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन यानी सीबीएसई (CBSE) ने शिक्षक पात्रता परीक्षा का रिजल्ट (CTET Result) जारी कर दिया है. उम्मीदवार अपना रिजल्ट (CTET 2019 Result) CTET की वेबसाइट ctet.nic.in और सीबीएसई की वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं.

  • CTET 2019 July Result: सीटेट परीक्षा का रिजल्ट मोबाइल पर एक क्लिक में करें चेक

    CTET 2019 July Result: सीटेट परीक्षा का रिजल्ट मोबाइल पर एक क्लिक में करें चेक

    सीटेट परीक्षा का रिजल्ट (CTET 2019 Result) जारी कर दिया गया है. सीबीएसई (CBSE) ने एक बार फिर उम्मीदवारों को सरप्राइज देते हुए परीक्षा के बाद रिकॉर्ड 23 दिनों में रिजल्ट घोषित किया है. सीटेट 2019 रिजल्ट (CTET Result 2019) सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जारी किया गया है.

  • CBSE 10th Compartment Result: सीबीएसई 10वीं कंपार्टमेंटल रिजल्ट मोबाइल पर एक क्लिक में देखें

    CBSE 10th Compartment Result: सीबीएसई 10वीं कंपार्टमेंटल रिजल्ट मोबाइल पर एक क्लिक में देखें

    CBSE ने कक्षा 10 का कंपार्टमेंट रिजल्ट (CBSE 10th Compartmental Result) घोषित कर दिया है. उम्मीदवार सीबीएसई कंपार्टमेंट रिजल्ट cbseresults.nic.in पर देख सकते हैं. कक्षा 10 के बोर्ड परीक्षा परिणाम (CBSE Class 10 Compartment Result) आने के बाद इस साल कुल 1,38,705 छात्रों को कंपार्टमेंट में रखा गया था.

  • CBSE 10th Compartment Result 2019: सीबीएसई 10वीं कंपार्टमेंटल रिजल्ट जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    CBSE 10th Compartment Result 2019: सीबीएसई 10वीं कंपार्टमेंटल रिजल्ट जारी, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

    CBSE 10th Compartment Result: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं की कंपार्टमेंटल परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट (CBSE  Class 10th ompartment Result) बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं.

  • CBSE 10th Compartmental Result: सीबीएसई जल्द जारी करेगा 10वीं कंपार्टमेंटल परीक्षा का रिजल्ट, जानिए डिटेल

    CBSE 10th Compartmental Result: सीबीएसई जल्द जारी करेगा 10वीं कंपार्टमेंटल परीक्षा का रिजल्ट, जानिए डिटेल

    केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) जल्द 10वीं कंपार्टमेंटल परीक्षा का रिजल्ट (CBSE 10th Compartmental Result) जारी करेगा. स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट (CBSE Compartmental Result) बोर्ड की वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर चेक कर पाएंगे. इसके अलावा स्टूडेंट्स वेबसाइट cbseresults.nic.in और results.gov.in पर भी रिजल्ट देख सकेंगे.

  • UP Board Exam Fee: यूपी बोर्ड ने 6 गुना बढ़ाई 10वीं और 12वीं की एग्‍जाम फीस, अब देना होगा इतना शुल्‍क

    UP Board Exam Fee: यूपी बोर्ड ने 6 गुना बढ़ाई 10वीं और 12वीं की एग्‍जाम फीस, अब देना होगा इतना शुल्‍क

    उत्तर प्रदेश बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने कहा, "चूंकि हमारे ज्‍यादातर छात्र ग्रामीण क्षेत्र के हैं, तो हम अभी भी सीबीएसई या आईसीएसई जितना शुल्क नहीं ले रहे हैं."

  • केजरीवाल सरकार का ऐलान, सरकारी स्कूलों में नहीं देनी होगी CBSE परीक्षा फीस, 12वीं के बाद मिलेगा 10 लाख तक का लोन

    केजरीवाल सरकार का ऐलान, सरकारी स्कूलों में नहीं देनी होगी CBSE परीक्षा फीस, 12वीं के बाद मिलेगा 10 लाख तक का लोन

    दिल्ली सरकार अगले साल से सीबीएसई के सरकारी स्कूलों के सभी छात्रों की फीस सरकार भरेगी. यह घोषणा शनिवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक कार्यक्रम में की. उक्त कार्यक्रम का आयोजन बोर्ड परीक्षा में कक्षा 12वीं में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को सम्मानित करने के लिए किया गया था. उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, ‘‘उच्च गुणवत्ता शिक्षा तक पहुंच सभी बच्चों का अधिकार है. सरकार छात्रों की परीक्षा फीस का भुगतान करेगी. जल्द ही सरकार नीट और जेईई के लिए छात्रों के लिए कोचिंग की व्यवस्था करेगी.’’  

  • महाराष्ट्र में सीबीएसई, आईसीएसई स्कूलों में मराठी पढ़ाना होगा अनिवार्य, बनेगा कानून

    महाराष्ट्र में सीबीएसई, आईसीएसई स्कूलों में मराठी पढ़ाना होगा अनिवार्य, बनेगा कानून

    महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बृहस्पतिवार को कहा कि महाराष्ट्र सरकार राज्य के सभी स्कूलों में मराठी भाषा पढ़ाना अनिवार्य बनाने के लिए एक कानून बनाएगी जिसमें आईसीएसई और सीबीएसई से सम्बद्ध स्कूल भी शामिल होंगे.  फडणवीस ने विधान परिषद को सूचित किया कि राज्य शिक्षा बोर्ड से इतर अन्य बोर्ड से जुड़े़ स्कूलों में मराठी भाषा पढ़ाने के लिए एक प्रावधान पहले से ही है. Maharashtra To Make Marathi Mandatory In CBSE and ICSE Schools