NDTV Khabar

सीबीएसई


'सीबीएसई' - 677 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CBSE Board Exam 2020: पहले दंगे और अब कोरोना, उत्तर पूर्वी दिल्‍ली के बोर्ड स्‍टूडेंट्स का खत्‍म नहीं हो रहा इंतजार

    CBSE Board Exam 2020: पहले दंगे और अब कोरोना, उत्तर पूर्वी दिल्‍ली के बोर्ड स्‍टूडेंट्स का खत्‍म नहीं हो रहा इंतजार

    फरवरी में उत्तरी-पूर्वी दिल्ली में दंगे भड़क गए. इस हिंसा में 53 लोगों की मौत हुई, 200 से ज्यादा लोग जख्मी हुए और संपत्ति का बेतहाशा नुकसान हुआ. इस हिंसा ने सबसे ज्यादा जाफराबाद, मौजपुर, चांदबाग, खुरेजी खास और भजनपुरा इलाके को प्रभावित किया.

  • बोर्ड एग्जाम को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फेक न्यूज, CBSE ने किया सचेत

    बोर्ड एग्जाम को लेकर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही फेक न्यूज, CBSE ने किया सचेत

    सीबीएसई ने नोटिस जारी करके स्टूडेंट्स से एग्जाम डेट्स को लेकर वायरल हो रही फेक न्यूज से दूर रहने की अपील की है. बता दें कि सीबीएसई बोर्ड लगातार एग्जाम से जुड़ी हर अपडेट स्टूडेंट्स के साथ साझा कर रहा है बावजूद इसके सोशल मीडिया पर सीबीएसई के बोर्ड एग्जाम को लेकर कई गलत खबरें वायरल हो रही हैं. सीबीएसई ने झूठी खबरे फैलाने वाले के खिलाफ एक्शन लेने की भी बात कही है.

  • MP Board दोबारा आयोजित करेगा बोर्ड की परीक्षाएं, 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को देने होंगे इन सब्जेक्ट के एग्जाम

    MP Board दोबारा आयोजित करेगा बोर्ड की परीक्षाएं, 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को देने होंगे इन सब्जेक्ट के एग्जाम

    Madhya Pradesh Board Exam:  सीबीएसई बोर्ड के बाद अब मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) ने बोर्ड एग्जाम को लेकर बड़ा फैसला लिया है. दरअसल, MPBSE बोर्ड ने पेंडिंग बोर्ड एग्जाम को दोबारा से आयोजित कराने के फैसला लिया है. लेकिन मध्य प्रदेश बोर्ड सिर्फ उन्हीं मेन सब्जेक्ट के एग्जाम आयोजित करेगा, जो स्टूडेंट्स को प्रमोट करने और उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए महत्वपूर्ण होते हैं.

  • CBSE Board Exam 2020: क्या सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कैंसिल हो गई हैं? जानिए सच्चाई

    CBSE Board Exam 2020: क्या सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कैंसिल हो गई हैं? जानिए सच्चाई

    CBSE Board Exam 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने रविवार को दोबारा बताया कि कोरोनावायरस (Coronavirus) से देश में पनपे हालातों के चलते बोर्ड के लिए 12वीं और 10वीं के उत्तर पूर्वी दिल्ली के दंगों से प्रभावित स्टूडेंट्स के लिए एग्जाम का नया शेड्यूल जारी करना मुमकिन नहीं है.

  • CBSE: पहली से 12वीं क्लास के लिए बन रहा है अल्टरनेटिव एकेडमिक कैलेंडर, जानिए कैसे?

    CBSE: पहली से 12वीं क्लास के लिए बन रहा है अल्टरनेटिव एकेडमिक कैलेंडर, जानिए कैसे?

    Coronavirus: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने सभी स्कूलों के प्रिंसिपल को बताया कि पहली क्लास से 12वीं क्लास तक के स्टूडेंट्स के लिए एक अल्टरनेटिव एकेडमिक कैलेंडर तैयार किया जा रहा है. ये एकेडमिक कैलेंडर नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्स एंड ट्रेनिंग (NCERT) बना रहा है. 

  • सीबीएसई ने स्कूलों को भेजा सर्कुलर, कल 9 मिनिट तक दीये जलाने के निर्देश

    सीबीएसई ने स्कूलों को भेजा सर्कुलर, कल 9 मिनिट तक दीये जलाने के निर्देश

    सीबीएसई की ओर से सभी स्कूलों को सर्कुलर भेजा गया है. इसमें कहा गया है कि रविवार 5 अप्रैल को रात 9 बजे 9 मिनिट के लिए घर का लाइट ऑफ करके दीया, मोमबत्ती या मोबाइल की लाइट जलाएं. इस बात को सुनिश्चित करना है कि कहीं भी भीड़ ना हो, कॉलोनी या रोड पर. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से रविवार को 9 बजे रात में 9 मिनिट तक उक्त काम करने की अपनी की है. 

  • CBSE Board Exam 2020: कब से चेक की जाएंगी बोर्ड परीक्षा की कॉपियां, CBSE ने दी ये जानकारी

    CBSE Board Exam 2020: कब से चेक की जाएंगी बोर्ड परीक्षा की कॉपियां, CBSE ने दी ये जानकारी

    CBSE: देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) महामारी के चलते एजुकेशन सेक्टर पर ब्रेक लग गया है. सभी तरह के एग्जाम स्थगित कर दिए गए हैं. हाल ही में सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) ने भी पोस्टपोन की गई परीक्षाओं को लेकर कई बड़े ऐलान किए हैं. बोर्ड परीक्षाओं के बारे में जानकारी देने के बाद अब सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने स्टूडेंट्स की आंसर शीट्स जांचने के बारे में नई जानकारी साझा की है. सीबीएसई ने एक स्टेटमेंट जारी करके बताया कि वे इवैल्यूएशन का काम नहीं कर पा रहे हैं.

  • CBSE Board Exams: कब होंगी 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं, CBSE ने दी ये जानकारी

    CBSE Board Exams: कब होंगी 12वीं बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं, CBSE ने दी ये जानकारी

    CBSE Board Exams Schedule: मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को लेकर कई बड़े ऐलान किए हैं. MHRD ने हालातों को देखते हुए फैसला किया है कि 10वीं के स्टूडेंट्स को अब एग्जाम नहीं देने होंगे. जबकि 12वीं क्लास और पूर्वी दिल्ली के दंगों से प्रभावित स्टूडेंट्स को सिर्फ मेन सब्जेक्ट के एग्जाम देने होंगे. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन बचे हुए एग्जाम की डेट्स एग्जाम शुरू होने से 10 दिन पहले ही जारी कर देगा.

  • CBSE Exams: 10वीं की नहीं होंगी परीक्षाएं, 12वीं और पूर्वी दिल्ली के स्टूडेंट्स को देने होंगे इन सब्जेक्ट के एग्जाम

    CBSE Exams: 10वीं की नहीं होंगी परीक्षाएं, 12वीं और पूर्वी दिल्ली के स्टूडेंट्स को देने होंगे इन सब्जेक्ट के एग्जाम

    CBSE Board Exams: कोरोनावायरस (Coronavirus) से देश में बिगड़ रहे हालातों को देखते हुए मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) ने सीबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स के लिए कई बड़े फैसले लिए हैं. 10वीं क्लास के स्टूडेंट्स को अब एग्जाम नहीं देने होंगे. सिर्फ पूर्वी दिल्ली के दंगों से प्रभावित स्टूडेंट्स को ही 10वीं के एग्जाम देने होंगे.

  • CBSE 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर मानव संसाधन मंत्रालय ने लिया बड़ा फैसला, जानिए ये 10 बातें

    CBSE 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर मानव संसाधन मंत्रालय ने लिया बड़ा फैसला, जानिए ये 10 बातें

    CBSE Board Exams: देश में कोरोनावायरस महामारी के कारण उत्पन्न हालात के मद्देनजर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की कक्षा एक से आठवीं तक के सभी छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया जाएगा. साथ ही सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं केवल 29 मुख्य विषयों के लिए आयोजित करेगा, जो प्रोन्नति और उच्च शिक्षण संस्थानों में दाखिले के लिए महत्वपूर्ण होते हैं.

  • Coronavirus: कोरोनावायरस के चलते CBSE ने लिया बड़ा फैसला, अब विदेशों में भी नहीं होंगे 10वीं और 12वीं के बचे हुए एग्‍जाम

    Coronavirus: कोरोनावायरस के चलते CBSE ने लिया बड़ा फैसला, अब विदेशों में भी नहीं होंगे 10वीं और 12वीं के बचे हुए एग्‍जाम

    कोरोनावायरस महामारी के चलते पैदा हुई स्थिति को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) विदेशों में 10 वीं और 12 वीं कक्षाओं की लंबित परीक्षाएं नहीं लेगा. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा, ‘‘25 देशों में कई सीबीएसई स्कूल स्थित हैं.

  • Coronavirus: मानव संसाधन मंत्रालय ने दिया आदेश, CBSE स्कूलों के पहली से 8वीं के स्टूडेंट्स होंगे पास

    Coronavirus: मानव संसाधन मंत्रालय ने दिया आदेश, CBSE स्कूलों के पहली से 8वीं के स्टूडेंट्स होंगे पास

    Coronavirus: कोरोनावायरस के चलते देश में हालात गंभीर बने हुए हैं. कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है. कोरोना के डर से अधिकतर परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं. वहीं, देश में हुए लॉकडाउन के चलते दोबारा परीक्षाएं आयोजित करना भी मुमकिन नहीं है. इसको ध्यान में रखते हुए शिक्षा मंत्रालय ने सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) को पहली क्लास से 8वीं क्लास तक के सभी छात्रों को पास करने का आदेश दिया है.

  • Coronavirus से जंग में मदद के लिए सामने आई IP University, कर्मचारियों की एक दिन की सैलरी करेगी दान

    Coronavirus से जंग में मदद के लिए सामने आई IP University, कर्मचारियों की एक दिन की सैलरी करेगी दान

    Coronavirus: चीन और दूसरे देशों के बाद भारत भी कोरोनावायरस की चपेट में आ चुका है. देश में कोरोनावायरस के चलते हालात गंभीर बने हुए हैं. कोरोना संक्रमित लोगों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है. कोरोनावायरस के प्रकोप को कम करने के लिए सरकार कई कदम उठा रही है. भारत के तमाम एजुकेशनल इंस्टीट्यूट एक के बाद एक मदद के लिए सामने आ रहे है. सीबीएसई (CBSE) और इग्नू (IGNOU) के बाद अब गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी ( IP University) भी कोरोनावायरस से जंग में मदद के लिए सामने आई है.

  • COVID-19: कोरोनावायरस से जंग में CBSE के कर्मचारी PM CARES Fund में 21 लाख रुपये करेंगे दान

    COVID-19: कोरोनावायरस से जंग में CBSE के कर्मचारी PM CARES Fund में 21 लाख रुपये करेंगे दान

    Coronavirus: चीन और दूसरे देशों के बाद अब भारत में भी कोरोनावायरस का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है. कोरोनावायरस से मुक्ति पाने के लिए सरकार कई कदम उठा रही है. कोरोनावायरस से लड़ने के लिए पीएम केयर्स फंड  (PM CARES Fund) भी बनाया गया है, जिसमें लोग अपनी मर्जी के मुताबिक पैसे डोनेट कर सकते हैं. देश के कई छोटे-बड़े लोग मदद के लिए आगे आ रहे हैं और पीएम केयर्स फंड में पैसे डोनेट कर रहे हैं.

  • कोविड- 19: CBSE, NIOS और NTA बनाएंगे एग्जाम का नया शेड्यूल, HRD ने दिए आदेश

    कोविड- 19: CBSE, NIOS और NTA बनाएंगे एग्जाम का नया शेड्यूल, HRD ने दिए आदेश

    मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) ने सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ( CBSE), नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूल ( NIOS) और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को एग्जाम का नया शेड्यूल बनाने के आदेश दिए हैं. दरअसल, कोरोनावायरस को फैलने से रोकने के लिए सरकार ने देश में लॉकडाउन कर दिया है, जिसकी वजह से कई परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं. इनके अलावा मंत्रालय ने NCERT से एक अलटरनेट एकेडमिक कैलेंडर तैयार करने के लिए भी कहा है. 

  • Coronavirus: क्या दूसरे बोर्ड के बाद CBSE भी करेगा स्टूडेंट्स को पास? जानिए डिटेल में

    Coronavirus: क्या दूसरे बोर्ड के बाद CBSE भी करेगा स्टूडेंट्स को पास? जानिए डिटेल में

    CBSE Results 2020: देश में लॉकडाउन की वजह से कई बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स को छोड़कर बाकी सभी दूसरी कक्षाओं के स्टूडेंट्स को बिना एग्जाम दिए ही पास कर दिया है. वहीं, सीबीएसई ने भी कोरोनावायरस के चलते 10वीं और 12वीं की बोर्ड की परीक्षाएं बीच में ही रद्द कर दी हैं, लेकिन पहली 9वीं और 11वीं के स्टूडेंट्स को अगली क्लास में प्रमोट करने के बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

  • Coronavirus: CBSE ने एफिलिएशन के लिए बढ़ाई तारीख, स्कूल अब इस दिन तक कर सकेंगे आवेदन

    Coronavirus: CBSE ने एफिलिएशन के लिए बढ़ाई तारीख, स्कूल अब इस दिन तक कर सकेंगे आवेदन

    CBSE: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने स्कूलों द्वारा एफिलिएशन (School Affiliation) के लिए आवेदन करने की तारीख को आगे बढ़ा दिया है. सीबीएसई ने कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुए ये फैसला लिया है. बोर्ड की तरफ से जारी की गई स्टेटमेंट में बताया गया है कि एफिलिएशन के लिए स्कूल एप्लीकेशन फॉर्म 30 अप्रैल तक जमा करा सकते हैं, जिसके लिए स्कूलों को कोई लेट फीस नहीं देनी होगी. 

  • Coronavirus: कोरोना से जंग में CBSE का एक और कदम, स्टूडेंट्स के लिए टोल फ्री नंबर किया जारी

    Coronavirus: कोरोना से जंग में CBSE का एक और कदम, स्टूडेंट्स के लिए टोल फ्री नंबर किया जारी

    CBSE Release Toll Free No.: कोरोनावायरस के खतरे के बीच एग्जाम पोस्टपोन करने के साथ सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन अपने स्टूडेंट्स का पूरा ध्यान रख रहा है. सीबीएसई बोर्ड ने स्टूडेंट्स के लिए एक हेल्पलाइन सर्विस स्टार्ट की है, जिसके जरिए कोरोनावायरस से जुड़ी जानकारी दी जाएगी और स्टूडेंट्स को जागरुक किया जाएगा.

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com