NDTV Khabar

सीबीएसई 12वीं परीक्षा


'सीबीएसई 12वीं परीक्षा' - 223 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • CBSE Board Exam Fees: सुप्रीम कोर्ट ने 10वीं और 12वीं सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की फीस माफ करने की याचिका की खारिज, कही ये बात

    CBSE Board Exam Fees: सुप्रीम कोर्ट ने 10वीं और 12वीं सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की फीस माफ करने की याचिका की खारिज, कही ये बात

    CBSE Board Exam Fees: उच्चतम न्यायालय ने COVID-19 महामारी के बीच वर्तमान शैक्षणिक वर्ष में कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के लिए बोर्ड परीक्षा की फीस माफ करने के लिए सीबीएसई (CBSE) और दिल्ली सरकार को निर्देश देने की याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया.  न्यायमूर्ति अशोक भूषण, न्यायमूर्ति आर सुभाष रेड्डी और न्यायमूर्ति एम आर शाह की पीठ ने दिल्ली उच्च न्यायालय के 28 सितंबर के आदेश के खिलाफ गैर सरकारी संगठन (NGO) ‘सोशल जूरिस्ट' की याचिका खारिज कर दी है.

  • CBSE Class 12 Date Sheet 2021: सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए कब जारी होगी डेट शीट? जानिए डिटेल

    CBSE Class 12 Date Sheet 2021: सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए कब जारी होगी डेट शीट? जानिए डिटेल

    CBSE Board Exam Date 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) 12वीं क्लास के थ्योरी और प्रैक्टिकल एग्जाम की डेट शीट 2021 दिसंबर के महीने में जारी कर सकता है. सीबीएसई बोर्ड अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर 2021 की थ्योरी और प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए टाइम टेबल जारी करेगा. 

  • CBSE Board 2021: 10वीं और 12वीं के प्राइवेट छात्रों के लिए एप्लिकेशन फॉर्म जारी, जानिए- फॉर्म भरने का तरीका

    CBSE Board 2021: 10वीं और 12वीं के प्राइवेट छात्रों के लिए एप्लिकेशन फॉर्म जारी, जानिए- फॉर्म भरने का तरीका

    CBSE Exam Registration 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के प्राइवेट छात्रों के लिए सीबीएसई परीक्षा 2021 के लिए पंजीकरण फॉर्म जारी कर दिए हैं. सीबीएसई (CBSE) कक्षा 10वीं और 12वीं का आवेदन फॉर्म आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जमा किया जा सकता है. सीबीएसई एग्जाम एप्लिकेशन फॉर्म 2021 भरते समय उम्मीदवारों को ऑनलाइन मोड में फीस का भुगतान करना अनिवार्य है. 

  • CBSE का बड़ा फैसला, बोर्ड परीक्षा की फीस जमा करने की अंतिम तारीख 31 अक्टूबर तक बढ़ाई

    CBSE का बड़ा फैसला, बोर्ड परीक्षा की फीस जमा करने की अंतिम तारीख 31 अक्टूबर तक बढ़ाई

    CBSE Exam Fees: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बुधवार को 10वीं और 12वीं कक्षाओं के लिए परीक्षा शुल्क के भुगतान की समय सीमा 31 अक्टूबर तक बढ़ा दी है. सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने कहा, ‘‘स्कूलों और अभिभावकों के सामने आ रहीं समस्याओं को देखते हुए 10वीं और 12वीं कक्षाओं की 2021 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए बिना विलंब शुल्क के अभ्यर्थियों की सूची (एलओसी) जमा करने की आखिरी तिथि 15 अक्टूबर से बढ़ाकर 31 अक्टूबर कर दी गयी है और विलंब शुल्क के साथ इसे एक नवंबर से बढ़ाकर सात नवंबर कर दिया गया है.'' 

  • दिल्ली सरकार का CBSE से अनुरोध- एग्जाम फीस जमा करने की अंतिम तारीख बढ़ाएं

    दिल्ली सरकार का CBSE से अनुरोध- एग्जाम फीस जमा करने की अंतिम तारीख बढ़ाएं

    CBSE Exam Fees: दिल्ली सरकार ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि 2021 बोर्ड परीक्षाओं के लिए परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तारीख को 15 अक्टूबर से बढ़ाकर 14 नवंबर किया जाए. सरकार ने इससे पहले महामारी की वजह से आर्थिक तंगी का हवाला देते हुए सीबीएसई को पत्र लिखकर अपने विद्यालयों में पढ़ रहे 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा शुल्क माफ करने का आग्रह किया था.

  • CBSE के 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों की परीक्षा फीस माफी के लिये SC में दायर याचिका, जानिए डिटेल

    CBSE के 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों की परीक्षा फीस माफी के लिये SC में दायर याचिका, जानिए डिटेल

    CBSE Exam Fees: कोविड-19 महामारी और इसकी वजह से अभिभावकों की वित्तीय समस्याओं के मद्देनजर उच्चतम न्यायालय में एक अपील दायर करके 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्रों का परीक्षा शुल्क माफ करने का निर्देश सीबीएसई (CBSE) और दिल्ली सरकार को देने अनुरोध किया गया है. ‘सोशल ज्यूरिस्ट' नाम के गैर सरकारी संगठन ने दिल्ली उच्च न्यायालय के 28 सितंबर के आदेश के खिलाफ यह अपील दायर की है. उच्च न्यायालय ने अपने आदेश में दिल्ली की आप सरकार और केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से कहा था कि इस जनहित याचिका को प्रतिवेदन मानते हुये इस पर कानून, नियमों और सरकार की नीतियों के अनुसार तीन सप्ताह के भीतर निर्णय लें.

  • CBSE Compartment Result 2020: सीबीएसई ने जारी किया 12वीं का कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट, 59.43% छात्र हुए पास

    CBSE Compartment Result 2020: सीबीएसई ने जारी किया 12वीं का कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट, 59.43% छात्र हुए पास

    CBSE Compartment Exams Result 2020 Declared: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 12वीं क्लास का कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है. सीबीएसई बोर्ड की 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट परीक्षा में 59.43 फीसदी छात्र पास हुए हैं. कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in और cbseresults.nic.in से चेक कर सकते हैं.

  • सरकारी स्कूलों के 10वीं-12वीं के छात्रों को CBSE बोर्ड परीक्षा फीस जमा करने में मुश्किलें, अदालत ने सरकार से मांगा जवाब

    सरकारी स्कूलों के 10वीं-12वीं के छात्रों को CBSE बोर्ड परीक्षा फीस जमा करने में मुश्किलें, अदालत ने सरकार से मांगा जवाब

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को उस जनहित याचिका पर केन्द्र ,केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और आप सरकार से जवाब मांगा, जिसमें कहा गया है कि सरकारी स्कूलों में कक्षा 10वीं और 12वीं में पढ़ने वाले गरीब बच्चे बोर्ड परीक्षा फीस वहन नहीं कर पाएंगे. मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल और न्यायमूर्ति प्रतीक जालान की एक पीठ ने शिक्षा मंत्रालय, सीबीएसई और दिल्ली सरकार को एक सोसाइटी द्वारा दायर एक अर्जी पर नोटिस जारी किया और उनका जवाब मांगा. अर्जी में दलील दी गई है कि बोर्ड ने 2019-2020 में परीक्षा फीस ‘‘मनमाने ढंग से'' बढ़ा दी थी और वह वही इस बार भी ले रहा है जब सभी महामारी के चलते वित्तीय तौर पर प्रभावित हैं. 

  • CBSE Result: सीबीएसई बोर्ड कब जारी करेगा कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट? जानिए डिटेल

    CBSE Result: सीबीएसई बोर्ड कब जारी करेगा कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट? जानिए डिटेल

    CBSE Compartment Exams Result 2020: सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए कंपार्टमेंट की परीक्षा आयोजित कर रहा है. CBSE ने सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि कक्षा 12वीं के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा का परिणाम 10 अक्टूबर तक घोषित किया जाएगा. वहीं, कॉलेजों में छात्रों के एडमिशन के बारे में यूजीसी ने कहा कि कॉलेजों में एडमिशन 31 अक्टूबर तक किए जा सकेंगे. सुप्रीम कोर्ट ने अब सीबीएसई की कंपार्टमेंट परीक्षा और इस संबंध में दायर सभी याचिकाओं को पर सुनवाई कर इस मामले को बंद कर दिया है. 

  • CBSE ने पहले दिन 1200 से अधिक केंद्रों पर 10वीं, 12वीं की कम्पार्टमेंट परीक्षा की आयोजित, जानिए डिटेल

    CBSE ने पहले दिन 1200 से अधिक केंद्रों पर 10वीं, 12वीं की कम्पार्टमेंट परीक्षा की आयोजित, जानिए डिटेल

    CBSE Compartment Exam 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के अनुसार, कोविड-19 महामारी के मद्देनजर देश भर के 1,268 केंद्रों पर कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा मंगलवार 22 सितंबर से शुरू हो गई हैं. बोर्ड ने 12वीं कक्षा के छात्रों को परीक्षा के लिए उपस्थित होने का भी मौका दिया है, अगर वे कोविड-19 के कारण परीक्षा रद्द होने के बाद वैकल्पिक मूल्यांकन योजना के आधार पर उन्हें दिए गए अंकों से असंतुष्ट हैं. हालांकि, 10वीं कक्षा के छात्रों को अपने प्रदर्शन में सुधार करने का कोई विकल्प नहीं मिला है.

  • SC ने CBSE से कहा- कंपार्टमेंट परीक्षा के रिजल्ट जल्द करें घोषित, कॉलेजों में एडमिशन को लेकर दिए ये निर्देश

    SC ने CBSE से कहा- कंपार्टमेंट परीक्षा के रिजल्ट जल्द करें घोषित, कॉलेजों में एडमिशन को लेकर दिए ये निर्देश

    सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की 10वीं और 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट परीक्षा 22 सितंबर से शुरू हो गई हैं. सुप्रीम कोर्ट ने CBSE बोर्ड से कंपार्टमेंट परीक्षा के परिणाम जल्द से जल्द घोषित करने को कहा है और साथ ही UGC के साथ समन्वय स्थापित करने का निर्देश भी दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि कंपार्टमेंट परीक्षा में पास होने वाले छात्रों को वर्तमान शैक्षणिक वर्ष में कॉलेजों में प्रवेश मिल जाए.

  • CBSE Compartment Exam 2020: कोरोनावायरस के बीच आज से शुरू सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा,जानिए डिटेल

    CBSE Compartment Exam 2020: कोरोनावायरस के बीच आज से शुरू सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा,जानिए डिटेल

    CBSE Compartment Exam 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की 10वीं और 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट परीक्षा आज यानी 22 सितंबर से शुरू हो गई हैं. छात्र जो जुलाई में जारी हुए सीबीएसई (CBSE) के रिजल्ट में किसी सब्जेक्ट में सफल नहीं हो पाए हैं, वे कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल होकर अपने रिजल्ट को सुधारने का प्रयास कर रहे हैं. आधिकारिक जानकारी के मुताबिक, 10वीं क्लास में 1,50,198  छात्रों और 87,651 कक्षा 12वीं के छात्रों को कंपार्टमेंट श्रेणी में रखा गया था. सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा की डेट शीट और एडमिट कार्ड को आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर पहले ही जारी कर दिया गया था.

  • CBSE Compartment Exams: सीबीएसई बोर्ड ने की तारीखों की घोषणा, जानिए कब होंगी 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा

    CBSE Compartment Exams: सीबीएसई बोर्ड ने की तारीखों की घोषणा, जानिए कब होंगी 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा

    CBSE Compartment Exam 2020: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने  10वीं और 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट की परीक्षा के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया है. सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं 22 से 29 सितंबर के बीच आयोजित की जाएंगी. इसके साथ ही परीक्षाएं उन छात्रों के लिए भी आयोजित की जाएंगी, जो अपने अंकों में सुधार करना चाहते हैं. बता दें कि इस साल परीक्षा केंद्रों की संख्या में दोगुने से अधिक की बढ़ोतरी की गई है, ताकि परीक्षा के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन किया जा सके. 

  • CBSE Compartment Exam: अब सीबीएसई बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा पर विवाद, SC में गुरुवार को अगली सुनवाई

    CBSE Compartment Exam: अब सीबीएसई बोर्ड की कंपार्टमेंट परीक्षा पर विवाद, SC में गुरुवार को अगली सुनवाई

    CBSE Compartment Exam 2020:  सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने  सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि 10वीं और 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट परीक्षाएं सितंबर के अंत में प्रस्तावित की गई हैं. CBSE ने कहा कि परीक्षा उन छात्रों के लिए भी आयोजित की जाएगी, जो अपने अंकों में सुधार करना चाहते हैं. CBSE ने यह भी कहा कि इस साल परीक्षा केंद्रों की संख्या में दोगुने से अधिक की बढ़ोतरी की गई है.

  • CBSE Compartment Exams: 10वीं-12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा रद्द करने की याचिका को SC ने किया खारिज

    CBSE Compartment Exams: 10वीं-12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा रद्द करने की याचिका को SC ने किया खारिज

    सुप्रीम कोर्ट ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 10वीं और 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट परीक्षाओं को रद्द करने वाली याचिका को आज खारिज कर दिया है. कोविड-19 (Covid-19) महामारी की स्थिति के बीच सीबीएसई की कंपार्टमेंट परीक्षा (CBSE Compartment Exams 2020) को कैंसिल करने के लिए याचिका दायर की गई थी. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इस याचिका को खारिज कर दिया है. बता दें कि कंपार्टमेंट परीक्षा उन छात्रों के लिए आयोजित की जाती है, जो कक्षा 10वीं और 12वीं में एक या दो सब्जेक्ट्स में पास नहीं हो पाते हैं. 

  • CBSE 12th Improvement Exams: सीबीएसई 12वीं इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

    CBSE 12th Improvement Exams: सीबीएसई 12वीं इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए इस दिन तक कर सकते हैं आवेदन

    CBSE Class 12th Improvement Exams: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE)  के 12वीं क्लास के जो स्टूडेंट्स अपने स्कोर को बेहतर करना चाहते हैं उनके लिए सीबीएसई बोर्ड इंप्रूवमेंट परीक्षाओं (Class 12 Improvement  Exams) का आयोजन करेगा. इंप्रूवमेंट परीक्षाएं 12वीं क्लास के छात्रों के लिए  सितंबर के महीने में आयोजित की जाएंगी. जिन स्टूडेंट्स को अल्टरनेट असेसमेंट स्कीम के आधार पर नंबर दिए गए थे वे इंप्रूवमेंट टेस्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और परीक्षा में शामिल होकर अपने स्कोर को बेहतर कर सकते हैं. इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए एप्लिकेशन विंडो 22 अगस्त शाम 5 बजे तक खुली रहेगी. 

  • CBSE Compartment Exam 2020: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा का शेड्यूल किया जारी, जानिए कब होगी परीक्षा

    CBSE Compartment Exam 2020: सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा का शेड्यूल किया जारी, जानिए कब होगी परीक्षा

    CBSE Compartment Exam 2020:  सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं और 12वीं क्लास की कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए एप्लिकेशन विंडो खोल दी है. स्टूडेंट्स जो किसी एक या अधिक सब्जेक्ट में फेल हो गए हैं और उनका रिजल्ट 10वीं या 12वीं क्लास में कंपार्टमेंट के तौर पर जारी किया गया है, वे कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार कंपार्टमेंट की परीक्षा के लिए 20 अगस्त शाम 5 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा 2020 सितंबर में आयोजित की जाएगी. 

  • दिल्ली की झुग्गियों में रहने वाली लड़की ने CBSE 12वीं में हासिल किए 96%, घर चलाने के लिए करती है सिलाई का काम

    दिल्ली की झुग्गियों में रहने वाली लड़की ने CBSE 12वीं में हासिल किए 96%, घर चलाने के लिए करती है सिलाई का काम

    सीलमपुर के जेजे क्लस्टर में अपनी मां, तीन बहनों और भाई के साथ एक छोटे से  60/70 स्केयर फुट के कमरे में रहने वाली फाजिया (Fazia) ने वह कर दिखाया है, जो बड़े-बड़े आलीशान घरों में रहने वाले भी नहीं कर पाते हैं. तमाम मुश्किलों और कठिनाइयों के बावजूद 18-वर्षीय फाजिया ने सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा (CBSE 12th Board Exams 2020) में 96 फीसदी नंबर हासिल कर अपने परिवार का नाम रोशन किया है. बता दें कि फाजिया के दिन की शुरुआत रोज़ाना घर के काम करने से होती है. घर के काम करने के बाद वह अपने परिवार की सहायता के लिए सिलाई का काम भी करती है. फाजिया का सपना टीचर बनना है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com