NDTV Khabar

सीमा सुरक्षा बल


'सीमा सुरक्षा बल' - 230 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सीमा की सुरक्षा से लेकर महामारी के खिलाफ मोर्चे पर डटी है आईटीबीपी : किशन रेड्डी

    सीमा की सुरक्षा से लेकर महामारी के खिलाफ मोर्चे पर डटी है आईटीबीपी : किशन रेड्डी

    ITBP Foundation Day :आईटीबीपी की स्थापना के 58 साल पूरे होने पर गृह राज्य मंत्री किशन रेड्डी ने सुरक्षा बल की सेवा और समर्पण की प्रशंसा की. 

  • लद्दाख तनाव पर बोले US के NSA, स्वीकार करना होगा कि बातचीत से नहीं आएगा चीन के आक्रामक रुख में बदलाव

    लद्दाख तनाव पर बोले US के NSA, स्वीकार करना होगा कि बातचीत से नहीं आएगा चीन के आक्रामक रुख में बदलाव

    अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) ने कहा कि भारत से लगती वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर ताकत के बल पर नियंत्रण करने की चीन की कोशिश उसकी विस्तारवादी आक्रामकता का हिस्सा है और यह स्वीकार करने का समय आ गया है कि बातचीत तथा समझौते से चीन अपना आक्रामक रुख नहीं बदलने वाला. उल्लेखनीय है कि पूर्वी लद्दाख में सीमा पर गत पांच महीनों से चीन और भारत के बीच गतिरोध बना हुआ है और इसकी वजह से दोनों देशों में तनाव बढ़ा है.

  • ओडिशा के कालाहांडी में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में चार नक्सली मारे गए

    ओडिशा के कालाहांडी में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में चार नक्सली मारे गए

    ओडिशा के कालाहांडी जिले में सुरक्षा बलों के साथ बुधवार को हुई मुठभेड़ में चार नक्सली मारे गए. एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि कालाहांडी-कंधमाल सीमा पर भंडारंगी सिरकी वन क्षेत्र में हुई मुठभेड़ में ओडिशा पुलिस के विशेष अभियान समूह (एसओजी) का एक जवान भी घायल हो गया.

  • बीएसएफ ने पांच पाकिस्तानी घुसपैठियों को मार गिराया, हथियार बरामद

    बीएसएफ ने पांच पाकिस्तानी घुसपैठियों को मार गिराया, हथियार बरामद

    सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जवानों ने आज पांच पाकिस्तानी सशस्त्र घुसपैठियों को मार गिराया और एक एके 47, 2 मेगजीन, 27 आरडी और चार पिस्तौल बरामद कीं. इसके  अलावा उनके पास से नौ पैकेट मिले जिसमें लगभग 9.920 किलोग्राम पाउडर मिला जो कि हेरोइन होने का संदेह है. बीएसएफ, सेक्टर फिरोजपुर के क्षेत्र में यह घटना हुई. ड्यूटी पर तैनात बॉर्डर सिक्यूरिटी फोर्स के जवानों ने बॉर्डर सिक्योरिटी फेंस के आगे कुछ संदिग्ध हरकत देखी. स्थिति को भांपते हुए बीएसएफ के जवानों ने तुरंत सीमा सुरक्षा बाड़ से आगे विशेष अभियान शुरू किया.

  • UPSC: दिसंबर में होगा CAPF एग्जाम, शुरू हुई रजिस्ट्रेशन

    UPSC: दिसंबर में होगा CAPF एग्जाम, शुरू हुई रजिस्ट्रेशन

    केंद्रीय लोक सेवा आयोग (UPSC), केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF): सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) और सशस्त्र सीमा बल (SSB) में असिस्टेंट कमांडेंट की भर्ती के लिए 20 दिसंबर को लिखित परीक्षा आयोजित करेगा. परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म जारी कर दिए गए हैं. उम्मीदवार 7 सितंबर या उससे पहले आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in और upsc.gov.in पर फॉर्म भर सकते हैं. 

  • राकेश अस्थाना को BSF का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया

    राकेश अस्थाना को BSF का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया

    गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का नया महानिदेशक नियुक्त किया गया है और वी एस के कौमुदी गृह मंत्रालय में विशेष सचिव (आंतरिक सुरक्षा) होंगे. कार्मिक मंत्रालय द्वारा सोमवार को इस संबंध में आदेश जारी किया गया. अ

  • UPSC: केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (ACs) परीक्षा की डिटेल्स अगले सप्ताह हो सकती हैं जारी

    UPSC: केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (ACs) परीक्षा की डिटेल्स अगले सप्ताह हो सकती हैं जारी

    संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (असिस्टेंट कमांडेंट) परीक्षा की डिटेल्स 18 अगस्त को जारी करेगा. यह परीक्षा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPFs) में असिस्टेंट कमांडेंट्स (ग्रुप ए) की भर्ती के लिए आयोजित की जाती है, जो सीमा सुरक्षा बल (BSF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) और सशस्त्र सीमा बल (SSB) हैं.  केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (ACs) परीक्षा 20 दिसंबर को आयोजित की जाएगी. पिछले साल यह परीक्षा 18 अगस्त को आयोजित की गई थी. 

  • सरकारी कर्मचारी की मदद से हो रही थी तस्करी BSF ने जब्त किया 46 लाख का सामान

    सरकारी कर्मचारी की मदद से हो रही थी तस्करी  BSF ने जब्त किया 46 लाख का सामान

    पश्चिम बंगाल (West Bengal) के नदिया जिले के सीमावर्ती क्षेत्र में बीएसएफ (BSF) की सीमा चौकी गेदे, 54वीं बटालियन की जिम्मेदारी के इलाके में (LCS/ICP) अंतर्राष्ट्रीय चेकपोस्ट मौजूद हैं, जिससे कि ट्रेनों के द्वारा नागरिकों तथा सामान कि आवाजाही भारत तथा बांग्लादेश के बीच होती है. जिसके चलते बीते शनिवार मालगाड़ी के अंदर से छुपाकर तस्करी किया जा रहा लगभग 46.5 लाख का सामान बीएसएफ ने जब्त कर लिया है.

  • घायल और अकेले BSF जवान का सामना नहीं कर पाए तस्कर, मवेशियों को छोड़कर भागे

    घायल और अकेले BSF जवान का सामना नहीं कर पाए तस्कर, मवेशियों को छोड़कर भागे

    पश्चिम बंगाल के जिले मु्र्शिदाबाद में बीएसएफ के जवान और तस्करों में भिड़त हो गई. ये तस्कर चोरी-छिपे मवेशियों को ले जा रहे थे. तभी इनको BSF के कांस्टेबल बुबाई नूरकी ने देख लिया और दोनों को रुकने के लिए कहा. तस्करों ने रुकने की बजाए मवेशियों को भगाकर बांग्लादेश ले जाने के लिए दौड़ाया. लेकिन सीमा सुरक्षा बल के जवान ने उनका पीछा करते हुए एक तस्कर को पकड़ लिया. जब दूसरे तस्कर ने देखा कि उसका साथी पकड़ा गया है तो अचानक पीछे से लाठी से वार कर दिया. जवान और तस्करों में जमकर हाथापाई और मारपीट शुरू हो गई. इस मुठभेड़ में जवान के दाएं हाथ की उंगलियों पर चोट लगी और उसकी एक उंगली टूट गई. लेकिन बहादुर जवान का सामना दोनों तस्कर ज्यादा देर नहीं कर पाए और वहां से भागने में ही भलाई समझी.

  • सीमा सुरक्षा बल के देश भर के परिसरों में ढाई लाख पौधों का रोपण

    सीमा सुरक्षा बल के देश भर के परिसरों में ढाई लाख पौधों का रोपण

    सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने आज 95 वी वाहिनी सीमा सुरक्षा बल, भोंडसी, गुरुग्राम के परिसर में डीजी एसएस देशवाल की अगुवाई में अखिल भारतीय वृक्षारोपण अभियान की शुरुआत की गई. 'ग्रीनिंग द नेशन’ के एक ठोस प्रयास के तहत देश भर के सभी परिसरों में सीमा प्रहारियों ने इस अभियान के दौरान 2.5 लाख से अधिक पौधे लगाए.

  • भारत-बांग्लादेश सीमा पर BSF ने 500 फेंसिडिल की बोतलों समेत तस्कर को रंगे हाथों पकड़ा

    भारत-बांग्लादेश सीमा पर BSF ने 500 फेंसिडिल की बोतलों समेत तस्कर को रंगे हाथों पकड़ा

    बंगाल के मालदा जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा पर सीमा चैकी नवादा के इलाके में 24वी वाहिनी, सीमा सुरक्षा बल के कार्मिकों ने डयूटी के प्रति प्रतिबद्धता दर्शाते हुए 500 फेंसिडिल की बोतलों समेत एक तस्कर को पकड़ा है. मालदा का रहने वाला श्यामल मंडल ने पूछताछ के दौरान इलाके के अन्य फेंसिडिल तस्करों के नाम भी उजागर किए. जिनके खिलाफ पुलिस ने कानूनी कार्यवाही शुरू कर दी है.

  • BSF ने महिला तस्कर को गैस सिलेंडर में मछली के अंडे और डिम्प की तस्करी करते रंगे हाथों किया गिरफ्तार 

    BSF ने महिला तस्कर को गैस सिलेंडर में मछली के अंडे और डिम्प की तस्करी करते रंगे हाथों किया गिरफ्तार 

    भारत-बांग्लादेश की अंतर्राष्ट्रीय सीमा रेखा पर सक्रिय तस्कर हर दिन नए-नए तरीकों का अन्वेषण करके तस्करी करने के प्रयास कर रहे हैं. लेकिन सीमा सुरक्षा बल के निगाहबान तथा मुस्तैद सीमा प्रहरियों की नजरों से ट्रांस बॉर्डर अपराधी बच नहीं पा रहे हैं.

  • मालगाड़ी के जरिए घुसपैठ की कोशिश कर रहे शख्स को सुरक्षा बलों ने दबोचा, 20 जून से अब तक 5वीं घटना

    मालगाड़ी के जरिए घुसपैठ की कोशिश कर रहे शख्स को सुरक्षा बलों ने दबोचा, 20 जून से अब तक 5वीं घटना

    भारत और बांग्लादेश के बीच आपसी व्यापार और लोगों में संपर्क के लिए पेट्रापोल एक महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय चेक पोस्ट है. पिमछले कुछ दिनों से इस चेकपोस्ट के जरिए घुसपैठ की कोशिश की जा रही है. सोमवार को एक बार फिर सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने मालगाड़ी की बोगियों मे छिपकर भारत आने वाले घुसपैठियों का बचाव किया है तथा इन्हें मानव तस्करों के चंगुल से छुड़वाया है. 

  • अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास बांग्लादेशी तस्करों के हमले में बीएसएफ के तीन जवान जख्मी

    अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास बांग्लादेशी तस्करों के हमले में बीएसएफ के तीन जवान जख्मी

    पश्चिम बंगाल में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास बांग्लादेशी तस्करों के हमले में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के तीन जवान जख्मी हो गए. अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि घटना राज्य के उत्तर 24 परगना जिले में बीएसएफ की बांसघाटा चौकी के पास तीन-चार जुलाई की दरमियानी रात को हुई.

  • जम्मू-कश्मीर : आतंकियों के लिए हथियार-गोलाबारूद फेंकने आए पाकिस्तानी ड्रोन को BSF ने मार गिराया

    जम्मू-कश्मीर : आतंकियों के लिए हथियार-गोलाबारूद फेंकने आए पाकिस्तानी ड्रोन को BSF ने मार गिराया

    जम्मू कश्मीर के कठुआ जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने शनिवार को पाकिस्तान के एक ड्रोन को मार गिराया. अधिकारियों ने बताया कि बीएसएफ के एक गश्ती दल ने सुबह करीब पांच बजकर 10 मिनट पर सीमा चौकी पंसार क्षेत्र में आसमान में एक ड्रोन को मंडराते देखा. 

  • ITBP-BSF का ‘तोंद रहित-2020 मिशन’ और ‘दंपति तंदुरुस्ती पाठ्यक्रम’ शुरू करने का फैसला

    ITBP-BSF का ‘तोंद रहित-2020 मिशन’ और ‘दंपति तंदुरुस्ती पाठ्यक्रम’ शुरू करने का फैसला

    बल की यह पहल देशभर में फैले अपने परिसरों में तंदुरुस्ती केंद्रित अवसंरचना स्थापित करने की अनूठी परियोजना का हिस्सा है .यह पहल ITBP के महानिदेशक एसएस देसवाल की सोच का नतीजा है और इसी का अनुकरण सीमा सुरक्षा बल (BSF) भी कर रहा है जिसके ढाई लाख जवानों के पास पाकिस्तान और बांग्लादेश से लगती सीमा की सुरक्षा का दायित्व है और इस समय देसवाल ही बीएसएफ का भी नेतृत्व कर रहे हैं.

  • 'नेपाली सुरक्षा बल के जवान ने मेरे बेटे को धक्का मारा..सीमा में घुसकर हवाई फायरिंग करने लगे'

    'नेपाली सुरक्षा बल के जवान ने मेरे बेटे को धक्का मारा..सीमा में घुसकर हवाई फायरिंग करने लगे'

    भारत और नेपाल की सीमा और नक्शे के लेकर जारी विवाद विवाद के बीच बिहार नेपाल से सटे इलाकों में हुई फायरिंग के बाद हर कोई हैरत में है. सीतामढ़ी जिले में नेपाल पुलिस की ओर से फायरिंग किए जाने की खबर है. जानकारी है कि इस फायरिंग में एक ग्रामीण की मौत हो गई है. दो लोग इस घटना में घायल हुए हैं. घायलों का इलाज सीतामढ़ी के सदर अस्पताल में चल रहा है. वहीं इसी घटना को लेकर स्थानीय निवासी लगन किेशोर ने बताया कि उनको नेपाल पुलिस ने फायरिंग की घटना के बाद हिरासत में ले लिया था हालांकि बाद में उन्हें उन लोगों ने छोड़ दिया और वह सीतामढ़ी वापस आ गए हैं. लगन किशोर ने बताया कि वह और उनके बेटे नेपाल में अपने बहू से मिलने गए थे. वो नेपाल की रहने वाली हैं. 

  • छत्तीसगढ़ में बीएसएफ जवान ने अपने कैम्प के नजदीक खुद को गोली मारी, मौके पर मौत

    छत्तीसगढ़ में बीएसएफ जवान ने अपने कैम्प के नजदीक खुद को गोली मारी, मौके पर मौत

    छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित कांकेर जिले में सीमा सुरक्षा बल (BSF) के एक जवान ने खुद को गोली मारकर खुदकुशी कर ली. यह घटना पखांजुर में संगम बीएसएफ कैम्प के नजदीक सुबह चार बजे हुई. घटना के तुरंत बाद बीएसएफ के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए थे. घटना के कारणों के बारे में पता लगाया जा रहा है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com