NDTV Khabar

सीवर मौत


'सीवर मौत' - 33 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सीवर की सफाई के दौरान तीन वर्षों में हुई 271 सफाईकर्मियों की मौत: आयोग

    सीवर की सफाई के दौरान तीन वर्षों में हुई 271 सफाईकर्मियों की मौत: आयोग

    प्रदेश स्तर पर सफाईकर्मियों की काम के दौरान हुई मौत के आंकड़े की बात करें तो गत तीन वर्षों में सबसे ज्यादा 50 मौतें उत्तर प्रदेश में हुई हैं. आयोग के आंकड़े के अनुसार तमिलनाडु, हरियाणा और दिल्ली में 31-31 सफाईकर्मियों और महाराष्ट्र में 28 सफाईकर्मियों की मौत हुई.

  • पुणे: मिट्टी के ढेर के नीचे दबने से एक दमकलकर्मी की मौत

    पुणे: मिट्टी के ढेर के नीचे दबने से एक दमकलकर्मी की मौत

    अन्य दमकल कर्मियों ने अपने फंसे हुए साथियों को बचाया. उनमें से एक की हालत गंभीर थी, बाद में उसकी मौत हो गई. उन्होंने कहा, 'मजदूर अब भी नीचे फंसा हुआ है और उसे बचाने के प्रयास जारी हैं. एनडीआरएफ की टीम भी बचाव कार्य में लगी हुई है.'

  • शकरपुर सीवर हादसा: एक और सफाई कामगार की मौत

    शकरपुर सीवर हादसा: एक और सफाई कामगार की मौत

    पीडब्ल्यूडी के एक ठेकेदार ने उन्हें सीवर की सफाई के काम में लगाया था. लाल की शिकायत पर आईपीसी की धारा 304 (लापरवाही से हुई मौत) और हाथों से मैला ढोने के रोजगार पर प्रतिबंध और उनके पुनर्वास कानून की धारा सात/नौ के तहत सुभाष प्लेस थाने में मामला दर्ज किया गया और दो लोगों-एक ठेकेदार और एक निजी सुपरवाइजर को गिरफ्तार कर लिया गया.

  • सीवर की सफाई करने उतरे 35 वर्षीय व्यक्ति की मौत, दो गिरफ्तार

    सीवर की सफाई करने उतरे 35 वर्षीय व्यक्ति की मौत, दो गिरफ्तार

    मंत्री ने PWD के प्रधान अभियंता से जांच रिपोर्ट तलब की है और मृतक सफाईकर्मी के परिवार को दस लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की है. वहीं पुलिस ने बताया कि घटना के संबंध में एक ठेकेदार और एक निजी सुपरवाइजर को गिरफ्तार किया गया है.

  • इटली से चार सिखों के शव लाने के लिए पंजाब के सीएम ने विदेश मंत्रालय से मांगी मदद

    इटली से चार सिखों के शव लाने के लिए पंजाब के सीएम ने विदेश मंत्रालय से मांगी मदद

    पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने इटली में एक सीवर टैंक में डूबे चार सिख व्यक्तियों के शवों को वापस लाने में मदद करने का शनिवार को विदेश मंत्रालय से अनुरोध किया. मीडिया में आयी खबरों के अनुसार, यह घटना बृहस्पतिवार को गाय के गोबर से बनने वाली खाद से उठ रही कार्बन डाइऑक्साइड गैस के कारण उत्तरी इटली में एक मवेशी पालन फार्म में हुई. इन चारों में से दो भाई प्रेम (48) और तरसेम सिंह (45) शामिल हैं जो इस फार्म को चला रहे थे.

  • गाजियाबाद सीवरेज मौत मामले में बड़ी कार्रवाई, जल निगम के 4 अधिकारियों को किया गया निलंबित

    गाजियाबाद सीवरेज मौत मामले में बड़ी कार्रवाई, जल निगम के 4 अधिकारियों को किया गया निलंबित

    तकरीबन 80 करोड़ की लागत से अमृत योजना के तहत बनाया जा रहा सीवर लाइन में हादसा हुआ. 5 लोगों की मौत के बाद अब नगर निगम और जलकल विभाग एक दूसरे पर ठीकरा फोड़ रहे हैं. मगर इन पांच लोगों की मौत का असल जिम्मेदार कौन है इसका जवाब किसी के पास नहीं है?

  • गुरुग्राम: भाई के साथ खेल रही 10 महीने की बच्ची सीवर लाइन में गिरी, हुई मौत

    गुरुग्राम: भाई के साथ खेल रही 10 महीने की बच्ची सीवर लाइन में गिरी, हुई मौत

    दिल्ली से सटे गुरुग्राम में एक 10 महीने की बच्ची की सीवर लाइन में गिरने से मौत हो गई. पुलिस ने बताया कि यह घटना मंगलवार को उस वक्त हुई जब बच्ची अपने भाई के साथ खेल रही थी. सेक्टर 31 में हुई घटना से गुस्साए लोगों ने कहा कि यह घटना गुरुग्राम नगर निगम की लापरवाही के कारण हुई है, जिसने सीवर लाइन को ऊपर ने नहीं ढका.

  • सीवर सफाई के दौरान स्वच्छता कर्मियों की मौत के बढ़ते मामलों पर राज्यसभा में जतायी गई चिंता

    सीवर सफाई के दौरान स्वच्छता कर्मियों की मौत के बढ़ते मामलों पर राज्यसभा में जतायी गई चिंता

    सैप्टिक टैंक और सीवर में काम करते समय सफाईकर्मियों की मौत की बढ़ती घटनाओं पर शुक्रवार को राज्यसभा में विभिन्न दलों के सदस्यों द्वारा गंभीर चिंता जताये जाने और ऐसे मामले में पीड़ित परिवारों को समुचित मुआवजा एवं सामाजिक सुरक्षा दिलवाने की मांग के बीच सरकार ने कहा कि वह ऐसे परिवारों के साथ सम्पूर्ण न्याय को लेकर संकल्पबद्ध है. राज्यसभा में राष्ट्रीय जनता दल के मनोज झा द्वारा इस संबंध में लाये गये निजी संकल्प पर हुई चर्चा में हस्तक्षेप करते हुए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने सरकार की ओर से यह आश्वासन दिया.

  • नोएडा में सीवर की सफाई के दौरान दो कर्मचारियों की मौत, NDRF ने निकाले शव

    नोएडा में सीवर की सफाई के दौरान दो कर्मचारियों की मौत, NDRF ने निकाले शव

    दिल्ली से सटे नोएडा में एक दर्दनाक हादसा हुआ है. नोएडा के सलारपुर में बृहस्पतिवार की रात सीवर की सफाई करते समय दो कर्मियों की मौत हो गई. सूचना मिलते ही लगभग रात के 2:15 बजे एनडीआरएफ की गोताखोर टीम इंस्पेक्टर जितेंद्र यादव के नेतृत्व में गाजियाबाद से पहुंची और सर्च एंड रेस्क्यू ऑपरेशन शुरु किया. काफी मशक्कत के बाद सुबह साढ़े छह बजे पहली और 7:30 बजे दूसरी बॉडी रिकवर की गई. शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है.  

  • पाइपलाइन से गैस लीक होकर सीवर में जा मिली, फिर बाथरूम में हुआ जोरदार धमाका और...

    पाइपलाइन से गैस लीक होकर सीवर में जा मिली, फिर बाथरूम में हुआ जोरदार धमाका और...

    गुरुग्राम में एक ऐसा हादसा हुआ जिसकी उम्मीद नहीं की जा सकती. यहां के सेक्टर 15 में घरेलू गैस पाइप लाइन से गैस लीक हुई और फिर सीवर में जा घुसी. सीवर से गैस घरों में पहुंच गयी और फिर एक घर के बाथरूम में तेज धमाका हुआ. इस धमाके की चपेट में घर के मालिक आ गए और अब वह ज़िन्दगी और मौत से जूझ रहे हैं. गुरुग्राम के सेक्टर 15 पार्ट 2 इलाके रहने वाले मोहित खंडेलवाल 19 नवंबर की देर रात जब वाशरूम गए और एक्जॉस्ट फैन ऑन किया तो वॉशरूम के अंदर तेज धमाका हुआ.

  • पीएम मोदी करने वाले थे ट्रीटमेंट प्लांट का उद्घाटन, सफाई करने टैंक में उतरे दो मजदूरों की मौत

    पीएम मोदी करने वाले थे ट्रीटमेंट प्लांट का उद्घाटन, सफाई करने टैंक में उतरे दो मजदूरों की मौत

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 नवंबर को संसदीय क्षेत्र वाराणसी में जिस दीनापुर सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का उद्घाटन करने वाले थे,उसे चालू करने में जुटे दो मजदूरों की मौत हो गई. सफाईकर्मियों की सीवर में मौत की घटनाओं को रोकने की दिशा में ठोस उपाय नहीं दिख रहे हैं.

  • सीवर सफाई के दौरान दिल्ली में 32 वर्षीय मजदूर की मौत

    सीवर सफाई के दौरान दिल्ली में 32 वर्षीय मजदूर की मौत

    अतिरिक्त पुलिस  उपायुक्त (उत्तर-पश्चिम) ए के लाल ने बताया कि पीड़ित की पहचान बिहार में कटिहार के निवारी डोमन राय के रूप में की गई है.

  • NEWS FLASH: दिल्‍ली : जहांगीरपुरी में दिल्‍ली जलबोर्ड के पंप हाउस में सीवर की सफाई कर रहे 32 वर्षीय व्‍यक्ति की डूबने से मौत

    NEWS FLASH: दिल्‍ली : जहांगीरपुरी में दिल्‍ली जलबोर्ड के पंप हाउस में सीवर की सफाई कर रहे 32 वर्षीय व्‍यक्ति की डूबने से मौत

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • हाथ से सफाई करने वालों पर केजरीवाल का आदेश, ‘ऐसे लोगों की पहचान कर सिविल डिफेंस में शामिल करें’

    हाथ से सफाई करने वालों पर केजरीवाल का आदेश, ‘ऐसे लोगों की पहचान कर सिविल डिफेंस में शामिल करें’

    केजरीवाल ने कहा कि अगर संबंधित अधिकारी के अधिकार क्षेत्र में हाथ से सफाई करने वाले एक भी व्यक्ति की पहचान नहीं होती है और वहां सेप्टिक टैंक या सीवर को साफ करने के दौरान किसी की मौत होती है तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी.    

  • सीवरों में सफाईकर्मियों की मौत पर आंदोलन करेगी अंबेडकर महासभा, देश भर में होगा धरना-प्रदर्शन

    सीवरों में सफाईकर्मियों की मौत पर आंदोलन करेगी अंबेडकर महासभा, देश भर में होगा धरना-प्रदर्शन

    देश में कई स्थानों पर सीवर की सफाई के दौरान सफाईकर्मियों की मौत का मामला गरमा रहा है. अब अंबेडकर महासभा ने इस मुद्दे पर देशव्यापी आंदोलनेकी तैयारी शुरू की है. 25 सितंबर को धरना-प्रदर्शन कर सरकार का ध्यान इस गंभीर मुद्दे की तरफ खींचने का फैसला किया है.  

  • मैनहोल में होने वाली मौतों का ज़िम्मेदार कौन?

    मैनहोल में होने वाली मौतों का ज़िम्मेदार कौन?

    सरफ़राज़, पंकज, राजा, उमेश और विशाल को आप नहीं जानते होंग. 9 सितंबर 2018 को पश्चिम दिल्ली के कैपिटल ग्रीन डीएलएफ अपार्टमेंट में इन पांचों की सीवर की सफाई करते हुए मौत हो गई. क्या आपको दिल्ली के घिटोरनी इलाके के स्वर्ण सिंह, दीपू, अनिल और बलविंदर याद हैं.

  • दिल्ली : बिना सुरक्षा इंतजामों के सीवर में उतार दिया, पांच मजदूरों की मौत

    दिल्ली : बिना सुरक्षा इंतजामों के सीवर में उतार दिया, पांच मजदूरों की मौत

    पश्चिमी दिल्ली के मोती नगर इलाके में ग्रीन कैपिटल डीएलएफ सोसाइटी में एक सीवर टैंक साफ करने उतरे 6 मजदूरों में 5 की मौत हो गई. हैरानी वाली बात यह है कि सभी मृतक दूसरे कामों के लिए रखे गए थे लेकिन उन्हें बिना सुरक्षा इंतजामों के सीवर टैंक में उतार दिया गया.

  • जहरीली गैस से दम घुटने से तीन सफाईकर्मियों की मौत 

    जहरीली गैस से दम घुटने से तीन सफाईकर्मियों की मौत 

    गौरतलब है कि इससे पहले ऐसा ही एक मामला आंध्र प्रदेश में ऐसा ही मामला सामना आया था. जहां चित्तूर जिले में एक सीवर की सफाई करते समय दम घुटने से कम से कम सात लोगों की मौत हो गई. पुलिस सूत्रों ने बताया कि घटना तब हुई जब पल्मानेरू मंडल में एक व्यक्ति सीवर की सफाई करने के लिए अंदर उतरा. वहां वह दम घुटने से बेहोश हो गया.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com