NDTV Khabar

सुनवाई


'सुनवाई' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Ayodhya Case: रिव्यू पिटीशन खारिज होने पर हिंदू महासभा ही नहीं, कुछ मुस्लिम पक्षकार भी खुश

    Ayodhya Case: रिव्यू पिटीशन खारिज होने पर हिंदू महासभा ही नहीं, कुछ मुस्लिम पक्षकार भी खुश

    Ayodhya Case: सुप्रीम कोर्ट ने आज अयोध्या मामले (Ayodhya Case) में दाखिल की गईं सभी 19 रिव्यू पिटीशन (Review Petition) खारिज कर दीं. कोर्ट ने कहा कि याचिका में उपलब्ध कराए गए सभी दस्तावेजों पर गौर किया गया लेकिन उन्हें सुनने का कोई आधार नहीं बनता. मस्जिद के लिए मुकदमा लड़ने वाले जफरयाब जिलानी ने कहा है कि वे सीनियर वकील से बात करने के बाद तय करेंगे कि उन्हें क्यूरेटिव पिटीशन दखिल करना है या नहीं.

  • रेप के मामलों की जांच और सुनवाई में लाई जाए तेजी, रविशंकर प्रसाद ने लिखी चिट्ठी

    रेप के मामलों की जांच और सुनवाई में लाई जाए तेजी, रविशंकर प्रसाद ने लिखी चिट्ठी

    कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बलात्कार के मामलों की जांच और फैसलों में तेजी लाने के लिए सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों और सभी हाईकोर्टों के मुख्य न्यायाधीशों को पत्र लिखा है. कानून मंत्री ने मामलों की जांच और कोर्ट में ट्रायल के लिए समय सीमा निर्धारित की है. उन्होंने कहा है कि नए फास्टट्रैक कोर्ट शुरू किए जा रहे हैं.

  • निर्भया मामलाः अक्षय कुमार सिंह की पुनर्विचार याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 17 दिसंबर को करेगा सुनवाई

    निर्भया मामलाः अक्षय कुमार सिंह की पुनर्विचार याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 17 दिसंबर को करेगा सुनवाई

    निर्भया के दोषियों में से एक अक्षय कुमार सिंह  की पुनर्विचार याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने 17 दिसंबर को सुनवाई करने का फैसला किया है. इस पुनर्विचार याचिका पर तीन जजों की बेंच सुनवाई करेगी. सुनवाई का समय कोर्ट द्वारा दोपहर दो बजे निर्धारित किया गया है. कोर्ट ने कहा है कि मामले में खुली अदालत में सुनवाई होगी.

  • अयोध्या पर फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दायर सभी पुनर्विचार याचिकाएं खारिज

    अयोध्या पर फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दायर सभी पुनर्विचार याचिकाएं खारिज

    Ayodhya Case: अयोध्या (Ayodhya) के राम जन्मभूमि - बाबरी मस्जिद जमीन विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के फैसले के खिलाफ दाखिल की गईं सभी पुनर्विचार याचिकाएं गुरुवार को सुनवाई के बाद खारिज कर दी गईं. सुप्रीम कोर्ट ने अयोध्या जमीन विवाद मामले में नौ नवंबर को अपना फैसला सुनाया था. अदालत ने विवादित जमीन रामलला को यानी राम मंदिर बनाने के लिए देने का फैसला किया था. अयोध्या मामले में सुप्रीम कोर्ट के पांच जजों की विशेष पीठ के 9 नवम्बर के फैसले पर पुनर्विचार के लिए कुल 18 याचिकाएं दाखिल की गई थीं. इनमें 9 याचिकाएं पक्षकारों की ओर से और बाकी नौ अन्य याचिकाकर्ताओं की थीं.

  • हैदराबाद एनकाउंटर केस: CJI ने पूछा- क्या आरोपियों की गोली पुलिस को लगी थी? सरकार के वकील ने कहा- नहीं, पुलिस वाले डंडे से जख्मी हुए

    हैदराबाद एनकाउंटर केस: CJI ने पूछा- क्या आरोपियों की गोली पुलिस को लगी थी?  सरकार के वकील ने कहा- नहीं, पुलिस वाले डंडे से जख्मी हुए

    साथ ही कोर्ट ने कहा कि हम यह नहीं कह रहे हैं कि पुलिस दोषी है. सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता से पूछा कि आपका इस घटना से क्या संबंध है. आपने सुप्रीम कोर्ट में याचिका क्यों दाखिल की? क्या आप हैदराबाद से हैं? इस पर याचिकाकर्ता ने कहा कि मैं तमिलनाडु से हूं. सुनवाई के दौरान सीजेआई एसए बोबडे ने तेलंगाना सरकार की ओर से पेश हुए वकील मुकुल रोहतगी से पूछा कि किसी को भी तथ्यों का नहीं पता? इस पर वकील मुकुल रोहतगी ने कहा कि हमें पता है.

  • आधार कार्ड के बिना राशन न देने पर Supreme Court सख्त, राज्यों से मांगी रिपोर्ट 

    आधार कार्ड के बिना राशन न देने पर Supreme Court सख्त, राज्यों से मांगी रिपोर्ट 

    मामले की सुनवाई के दौरान CJI बोबडे ने कहा कि वो उस बेंच का हिस्सा थे (जिसने आधार मामले का फैसला किया) जिसने कहा था कि लोगों को आधार ना होने पर सेवाओं से वंचित नहीं किया जा सकता. उन्होंने कहा कि हम इस मुद्दे की जांच के लिए एक उच्चाधिकार प्राप्त समिति नियुक्त करना चाहते हैं. केंद्र सरकार का पक्ष रखते हुए सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने अदलात को बताया कि रिपोर्ट से यह पता चलता है कि ये सभी मौते भूखमरी से होने वाली मौतें नहीं थीं.

  • पुलिस-वकील विवाद: SC ने याचिका पर सुनवाई से पहले मामले में उच्च न्यायालय के आदेश मांगे

    पुलिस-वकील विवाद: SC ने याचिका पर सुनवाई से पहले मामले में उच्च न्यायालय के आदेश मांगे

    सुप्रीम कोर्ट ने कहा, हम फिलहाल दिल्ली हाईकोर्ट के रास्ते में नहीं आना चाहते और मामले में प्रक्रिया को नहीं बढ़ाना चाहते. आदर्श तरीका यही है कि एक वक्त पर एक कोर्ट ही मामले की सुनवाई करे. बता दें, इस याचिका में सुप्रीम कोर्ट या हाई कोर्ट के जज की अध्यक्षा में जांच की मांग की गई है.

  • हैदराबाद एनकाउंटर मामले में 2 वकीलों ने दायर की याचिका, SC में 11 दिसंबर को होगी सुनवाई

    हैदराबाद एनकाउंटर मामले में 2 वकीलों ने दायर की याचिका, SC में 11 दिसंबर को होगी सुनवाई

    यह याचिका जीएस मणि और प्रदीप कुमार यादव ने दाखिल की है. याचिका को दाखिल करते हुए दोनों ने जल्द-जल्द इस पर सुनवाई करने, पुलिस वालों पर FIR दर्ज करने और कोर्ट से निष्पक्ष एजेंसी या फिर SIT से मामले की जांच कराए जाने की मांग की है.

  • हैदराबाद एनकाउंटर मामले की आज तेलंगाना हाईकोर्ट में सुनवाई

    हैदराबाद एनकाउंटर मामले की आज तेलंगाना हाईकोर्ट में सुनवाई

    हैदराबाद एनकाउंटर मामले की आज तेलंगाना हाईकोर्ट में सुनवाई होगी. कोर्ट ने आदेश दिया है कि चारो आरोपियों के शव 9 दिसंबर की रात 8 बजे तक सुरक्षित रखे जाएं.  हाई कोर्ट ने यह आदेश मुख्य न्यायाधीश के कार्यालय को मिले एक प्रतिवेदन पर दिया, जिसमें घटना पर न्यायिक हस्तक्षेप की मांग की गई थी.

  • रेप से जुड़े मामलों को दो महीने में निपटाने के लिए मोदी सरकार करेगी सिफारिश

    रेप से जुड़े मामलों को दो महीने में निपटाने के लिए मोदी सरकार करेगी सिफारिश

    केंद्रीय विधि और न्याय मंत्री ने कहा कि इस तरह के मामलों में (अदालती) सुनवाई छह महीने के अंदर पूरी होनी चाहिए. हैदराबाद और उन्नाव बलात्कार एवं हत्या मामलों को लेकर छाये राष्ट्रव्यापी रोष छाने के मद्देनजर प्रसाद ने यह टिप्पणी की. उन्होंने यहां एक कार्यक्रम के बाद संवाददाताओं के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि महिलाओं के साथ हिंसा और बलात्कार 'दुर्भाग्यपूर्ण और पूरी तरह से निंदनीय' है

  • दिल्ली : निर्भया के परिवार को इंसाफ के लिए और कितना करना होगा इंतजार?

    दिल्ली : निर्भया के परिवार को इंसाफ के लिए और कितना करना होगा इंतजार?

    सात साल बीत गए लेकिन निर्भया के घर वाले अब भी इंसाफ के लिए दर-दर भटक रहे हैं. जिस केस को लेकर पूरे देश में गुस्सा था आखिर क्यों इस केस को अपने अंजाम तक पहुंचने में देरी हो रही है? महिला सुरक्षा को लेकर एक बार फिर लोग सड़कों पर हैं, लेकिन सात साल से एक मां अपनी बेटी के हत्यारों और बलात्कारियों को सजा दिलवाने के लिए आज भी कड़ा संघर्ष कर रही है. निर्भया कांड को लेकर सात साल पहले पूरे देश में लोग सड़कों पर गुस्से में थे. उसी निर्भया को आज भी इंसाफ की दरकार है.

  • Telangana News: रेप आरोपियों के एनकाउंटर की थ्योरी पर उठे 3 अहम सवाल, पुलिस आखिर किसका इंतजार कर रही थी?

    Telangana News:  रेप आरोपियों के एनकाउंटर की थ्योरी पर उठे 3 अहम सवाल, पुलिस आखिर किसका इंतजार कर रही थी?

    तेलंगाना एनकाउंटर मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. दो वकीलों ने याचिका दाखिल कर मांग की है कि पुलिसकर्मियों पर एफआईर दर्ज की जाए और कोर्ट मामले में एसआईटी गठित कर जांच करवाए. इससे पहले तेलंगाना हाइकोर्ट ने भी मामले को संज्ञान में लिया है. कल रात 8 बजे इस मामले पर तेलंगाना हाइकोर्ट में विशेष सुनवाई हुई. इसके बाद हाइकोर्ट ने चारों आरोपियों के शव को 9 दिसंबर की रात 8 बजे तक सुरक्षित रखने का आदेश दिया. हाइकोर्ट ने पोस्टमॉर्टम का वीडियो भी मांगा है. पोस्टमॉर्टम का वीडियो महबूबनगर के ज़िला जज को देने का आदेश दिया गया है. सोमवार को सुबह 10:30 बजे हाइकोर्ट के चीफ़ जस्टिस की बेंच इस मामले पर सुनवाई करेगी. इससे पहले शुक्रवार शाम को खबर आई थी कि घटना में आरोपियों ने पहले पुलिसकर्मियों से हथियार छीन लिए और फायरिंग शुरू कर दी. इस घटना में दो पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं. पुलिस कमिश्नर वीएस सज्जनार का कहना है कि इन चारों पर ऐसी ही और भी कई घटनाओं को अंजाम देने का शक है. लेकिन पुलिस की हर थ्योरी पर सवाल उठ रहे हैं.

  • उन्नाव रेप पीड़िता की मौत पर CM योगी ने कहा- बहुत दुख की बात है, दोषियों को सख्त से सख्त सजा मिलेगी

    उन्नाव रेप पीड़िता की मौत पर CM योगी ने कहा- बहुत दुख की बात है, दोषियों को सख्त से सख्त सजा मिलेगी

    उन्नाव रेप पीड़िता की दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में मौत हो गई है. पीड़िता का रेप हुआ था और इस मामले की सुनवाई के लिए जब वह रायबरेली की अदालत में सुनवाई के लिए जा रही थी तो 5 आरोपियों ने उसे जिंदा जला दिया था. हालांकि वह जान बचान के लिए एक किलोमीटर दूर तक दौड़ती रही और फिर किसी तरह उसे लखनऊ अस्पताल पहुंचाया गया जहां उसे दिल्ली के लिए रेफर किया गया था.

  • एनकाउंटर पर सुप्रीम कोर्ट के इन 10 दिशा-निर्देशों का तेलंगाना पुलिस को भी करना होगा सामना

    एनकाउंटर पर सुप्रीम कोर्ट के इन 10 दिशा-निर्देशों का तेलंगाना पुलिस को भी करना होगा सामना

    तेलंगाना में रेप कांड के चारों आरोपियों का आज तड़के एनकाउंटर कर दिया गया है. पुलिस की थ्योरी के मुताबिक इन चारों को घटनास्थल पर लाया गया था ताकि पूरी घटना का रिक्रिएशन किया जा सके. लेकिन इनमें से एक ने पुलिसकर्मी का हथियार छीनकर भागने की कोशिश की थी. पुलिस के सामने इन पर फायर करने का कोई रास्ता नहीं था और जिसमें इनकी मौत हो गई. गौरतलब है कि 28 नवंबर को इन चार आरोपियों की जिनकी उम्र 20 से 26 साल के बीच थी. महिला डॉक्टर को टोल बूथ पर स्कूटी पार्क करते देखा था. आरोप है कि इन लोगों ने जानबूझकर उसकी स्कूटी पंक्चर की थी. इसके बाद मदद करने के बहाने उसका एक सूनसान जगह पर लेकर गैंगरेप किया और बाद में पेट्रोल डालकर आग के हवाले कर दिया. पुलिस के मुताबिक घटना से पहले इन लोगों ने शराब भी पी रखी थी. रेप और मर्डर की इस घटना के बाद पूरे देश में गुस्सा था और इस मामले की सुनवाई के लिए फॉस्ट ट्रैक कोर्ट का गठन किया गया था. इस एनकाउंटर को लेकर अलग-अलग प्रतिक्रियाएं मिल रही हैं. कुछ लोग इसके समर्थन हैं तो कुछ लोग इसका विरोध कर रहे हैं. इस बीच हमें इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि सितंबर 2014 में सुप्रीम कोर्ट ने एनकाउंटर पर गाइडलाइन्स जारी की थी. क्या जब जांच होगी तो तेलंगाना पुलिस खुद को साफ साबित कर पाएगी?

  • उन्नाव रेप पीड़िता को लेकर उर्मिला मातोंडकर ने किया ट्वीट, बोलीं- अगर सही वक्त पर कार्रवाई होती तो...

    उन्नाव रेप पीड़िता को लेकर उर्मिला मातोंडकर ने किया ट्वीट, बोलीं- अगर सही वक्त पर कार्रवाई होती तो...

    उन्नाव रेप पीड़िता (Unnao Rape Victim) गुरुवार सुबह जब केस की सुनवाई के लिए रायबरेली जा रही थी तो आरोपियों ने अपने साथियों के साथ मिलकर उसके ऊपर केरोसिन छिड़ककर आग लगा दी.

  • Telangana Encounter Updates: तेलंगाना एनकाउंटर : हाईकोर्ट लिया मामले का संज्ञान, रात 8 बजे हुई विशेष सुनवाई

    Telangana Encounter Updates: तेलंगाना एनकाउंटर : हाईकोर्ट लिया मामले का संज्ञान, रात 8 बजे हुई विशेष सुनवाई

    हैदराबाद में पशु-चिकित्सक के सामूहिक बलात्कार और हत्या के मामले में गिरफ्तार किए गए चार आरोपी शुक्रवार सुबह पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारे गए हैं. हैदराबाद पुलिस आयुक्त वीसी सज्जनर ने कहा, ‘‘चारों आरोपी पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारे गए.’’पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मुठभेड़ के दौरान दो पुलिसकर्मी भी घायल हो गए. 

  • बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव की जमानत याचिका पर सुनवाई आज  

    बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू यादव की जमानत याचिका पर सुनवाई आज  

    चारा घोटाले से जुड़े दुमका कोषागार से गबन के मामले में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री एवं राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) की जमानत याचिका पर झारखंड उच्च न्यायालय में शुक्रवार को सुनवाई होगी.

  • 3 करोड़ के संपत्ति विवाद में टेलीविस्टा कंपनी के मालिक की हत्या, 5 लोग गिरफ्तार

    3 करोड़ के संपत्ति विवाद में टेलीविस्टा कंपनी के मालिक की हत्या, 5 लोग गिरफ्तार

    टीवी बनाने वाली कंपनी टेलीविस्टा के मालिक अरुण शर्मा को अगवा कर चलती कार में गला घोंटकर उनकी हत्या कर दी गयी और शव को यूपी के झांसी में फेंक दिया गया. इस मामले में दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने 5 लोगों को गिरफ्तार किया है. हत्या के पीछे की वजह 3 करोड़ रुपए की संपत्ति का विवाद है. क्राइम ब्रांच के डीसीपी जॉय टिर्की के मुताबिक 15 नवंबर को 64 साल के अरुण शर्मा कैलाश कॉलोनी में अपने घर से सुबह करीब 8:30 बजे गुरुग्राम जाने के लिए निकले. वहां उन्हें एक संपत्ति विवाद की सुनवाई के लिए कोर्ट पहुंचना था.