NDTV Khabar

सुप्रीम कोर्ट


'सुप्रीम कोर्ट' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • राष्ट्रपति ने सुप्रीम कोर्ट में चार जजों की नियुक्ति को दी मंजूरी, जल्द ले सकते हैं शपथ 

    राष्ट्रपति ने सुप्रीम कोर्ट में चार जजों की नियुक्ति को दी मंजूरी, जल्द ले सकते हैं शपथ 

    इन चार जजों की नियुक्ति के साथ ही अब सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में जजों की कुल संख्या 31 हो गई है. चारों जज (Supreme Court) गुरुवार या शुक्रवार को शपथ ले सकते हैं. बता दें कि वर्ष 2010 के बाद सुप्रीम कोर्ट में पहली बार तय जजों की संख्या रहेगी.

  • राफेल मामला: SC से अपील- सील कवर में झूठी जानकारी देने वाले अधिकारियों के खिलाफ हो कार्रवाई

    राफेल मामला: SC से अपील- सील कवर में झूठी जानकारी देने वाले अधिकारियों के खिलाफ हो कार्रवाई

    राफेल (Rafale) मामले पर विवाद थमता नजर नहीं आ रहा है. इस मामले में याचिकाकर्ताओं यशवंत सिन्हा, अरुण शौरी और प्रशांत भूषण ने पुनर्विचार याचिका पर लिखित दलीलें सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में दाखिल की हैं. उन्होंने सुप्रीम कोर्ट से आग्रह किया है कि वे भारत सरकार के ऐसे अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करें, जिन्होंने 'सील कवर' में सुप्रीम कोर्ट को झूठी जानकारी सौंपी थी.

  • Election 2019: चुनाव के दौरान हिंसा मामला: SC ने BJP उम्मीदवार अर्जुन सिंह को दी राहत, 28 मई तक गिरफ्तारी पर लगाई रोक

    Election 2019: चुनाव के दौरान हिंसा मामला: SC ने BJP उम्मीदवार अर्जुन सिंह को दी राहत, 28 मई तक गिरफ्तारी पर लगाई रोक

    पश्चिम बंगाल के बैरकपुर से बीजेपी प्रत्याशी अर्जुन सिंह सुप्रीम कोर्ट पहुंच गए हैं. अर्जुन सिंह ने बताया, 'मुझ पर राज्य सरकार ने 21 मामले दर्ज किए हैं. बाकी केस में राहत मिल चुकी है. 20 मई के केस में सरंक्षण चाहिए.' उन्होंने सुप्रीम कोर्ट से गिरफ्तारी पर संरक्षण की मांग की है.

  • कोलकाता के पूर्व कमिश्नर राजीव कुमार को सुप्रीम कोर्ट से झटका

    कोलकाता के पूर्व कमिश्नर राजीव कुमार को सुप्रीम कोर्ट से झटका

    सुप्रीम कोर्ट के सेकेट्री जनरल ने CJI का आदेश राजीव कुमार के वकील को सूचित किया. 24 मई तक राजीव कुमार को गिरफ्तारी से अंतरिम संरक्षण है. कोलकाता के पूर्व पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार सुप्रीम कोर्ट पहुंचे थे.

  • सभी VVPAT पर्चियों की जांच की याचिका सुप्रीम कोर्ट ने की खारिज, कहा- इससे लोकतंत्र को पहुंचेगा नुकसान

    सभी VVPAT पर्चियों की जांच की याचिका सुप्रीम कोर्ट ने की खारिज, कहा- इससे लोकतंत्र को पहुंचेगा नुकसान

    याचिकाकर्ता ने गोवा और उड़ीसा के अलावा ईवीएम मशीनों में गड़बड़ी का हवाला देते हुए सुप्रीम कोर्ट से सभी ईवीएम का वीवीपीएटी से मिलान करने की मांग की थी.

  • आय से अधिक संपत्ति मामला: CBI ने मुलायम और अखिलेश यादव को दी क्लीन चिट, कहा- कोई सबूत नहीं मिला

    आय से अधिक संपत्ति मामला: CBI ने मुलायम और अखिलेश यादव को दी क्लीन चिट, कहा- कोई सबूत नहीं मिला

    सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हलफनामे में सीबीआई ने कहा है कि मुलायम सिंह और अखिलेश यादव के खिलाफ मामला दर्ज करने के लिए कोई सबूत नहीं मिले. सीबीआई ने अप्रैल महीने में मुलायम सिंह यादव, अखिलेश और प्रतीक यादव के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का मामले में सुप्रीम कोर्ट में जवाब दाखिल करके बताया था कि उनके खिलाफ PE 2013 में बंद कर दी गई है.

  • कर्नाटक के CM कुमारस्वामी ने EVM पर उठाए सवाल, कहा- एग्जिट पोल से छोटे दलों को लुभा रही BJP

    कर्नाटक के CM कुमारस्वामी ने EVM पर उठाए सवाल, कहा- एग्जिट पोल से छोटे दलों को लुभा रही BJP

    कुमारस्वामी ने एक के बाद एक कई ट्वीट किए हैं. उन्होंने टि्वटर पर लिखा है, 'सभी विपक्षी राजनीतिक दलों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शासन में EVM की विश्वसनीयता पर चिंता जाहिर की थी. विपक्षी दलों ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा भी खटखटाया था और पारंपरिक बैलेट पेपर से चुनाव की मांग की थी. ताकि दोषपूर्ण ईवीएम से बचा जा सके, जिसमें फर्जीवाड़े की संभावना है. पूरे विश्व, यहां तक कि विकसित देशों में भी बैलेट पेपर से चुनाव कराए जा रहे हैं.'

  • सपा-बसपा गठबंधन के प्रत्याशी की जमानत याचिका खारिज, युवती के यौन शोषण का मामला

    सपा-बसपा गठबंधन के प्रत्याशी की जमानत याचिका खारिज, युवती के यौन शोषण का मामला

    उत्तर प्रदेश की घोसी लोकसभा सीट से लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections 2019) में बसपा-सपा (SP-BSP) महागठबंधन के प्रत्याशी अतुल राय (Atul Rai) को सुप्रीम कोर्ट में झटका लगा है. कोर्ट ने उनकी अग्रिम जमानत याचिका खारिज कर दी है. सुप्रीम कोर्ट ने FIR रद्द करने की याचिका के लिए अतिरिक्त दस्तावेज दाखिल करने की इजाजत दे दी.

  • चिटफंड घोटाला : ममता के करीबी अफसर राजीव कुमार की गिरफ्तारी पर लगी अंतरिम रोक हटी, सात दिन का संरक्षण दिया

    चिटफंड घोटाला :  ममता के करीबी अफसर राजीव कुमार की गिरफ्तारी पर लगी अंतरिम रोक हटी, सात दिन का संरक्षण दिया

    पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी की करीबी अफसर और कोलकाता के पूर्व पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार  की गिरफ्तारी पर लगी अंतरिम रोक सुप्रीम कोर्ट ने हटा ली है. लेकिन अग्रिम जमानत के लिए कोर्ट जाने के लिए सात दिन का समय दिया है. तब तक राजीव कुमार को गिरफ्तार नहीं किया जा सकता है.  दरअसल सीबीआई ने शारदा चिट फंड घोटाले में सबूतों को छिपाने के मामले में उन्हें गिरफ्तार कर पूछताछ करने की इजाजत मांगी है और पांच फरवरी के आदेश को वापस लेने की मांग की जिसमें सुप्रीम कोर्ट ने उनकी गिरफ्तारी पर रोक लगाई है. 2

  • NEWS FLASH: चुनाव बाद भाजपा के साथ नहीं जाएंगे मायावती और अखिलेश : राहुल गांधी

    NEWS FLASH: चुनाव बाद भाजपा के साथ नहीं जाएंगे मायावती और अखिलेश : राहुल गांधी

    पश्चिम बंगाल में लोकसभा की उन नौ सीटों के लिए गुरुवार को रात 10 बजे ही प्रचार समाप्त हो गया, जहां अंतिम चरण में रविवार को चुनाव होने हैं. देश में यह पहली बार हो रहा है, जब तय समय से 20 घंटे पहले चुनाव प्रचार खत्म कर दिया गया हो और ऐसा चुनाव आयोग के आदेश से हुआ है. इसके अलावा पश्चिम बंगाल के IPS अधिकारी राजीव कुमार को गिरफ्तारी से संरक्षण हटा दिया गया है, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने अपील करने के लिए उन्हें सात दिन का संरक्षण प्रदान किया है. उधर, BJP अध्यक्ष अमित शाह शुक्रवार को दिल्ली में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. इसके अलावा 3 तलाक पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बावजूद मामले सामने आ रहे है, जिन पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई होनी है. तो वहीं दिल्ली में इंडिया हैबिटेट सेंटर के 14वें हैबिटैट फिल्म फेस्टिवल संस्करण के सिनेमाई सफर अश्विन कुमार की हाल ही में रिलीज फिल्म 'नो फादर इन कश्मीर' से आज से शुरू होगा. फेस्टिवल में 19 भारतीय भाषाओं की 42 फीचर फिल्में प्रस्तुत होंगी, जिनमें डॉक्युमेंट्री, शॉर्ट्स और स्टूडेंट फिल्में शामिल हैं.

  • बंगाल के IPS राजीव कुमार की गिरफ्तारी पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला कल

    बंगाल के IPS राजीव कुमार की गिरफ्तारी पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला कल

    पश्चिम बंगाल के IPS अधिकारी राजीव कुमार की गिरफ्तारी से सरंक्षण हटाया जाए या नहीं, सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को फैसला सुनाएगा.सीबीआई ने शारदा चिट फंड घोटाले में सबूतों को छिपाने के मामले में उन्हें गिरफ्तार कर पूछताछ करने की इजाजत मांगी है.

  • बिहार के नियोजित शिक्षकों के नाम रवीश कुमार का पत्र

    बिहार के नियोजित शिक्षकों के नाम रवीश कुमार का पत्र

    अब मैं जो उन्हें कहना चाहता हूं, उन्हें ध्यान से सुनना चाहिए. उन्हें देखना चाहिए कि इस मुद्दे को लेकर नैतिक बल और आत्म बल है या नहीं. गांधी को पढ़ना चाहिए. अगर उन्हें लगता है कि उनका मुद्दा सही है. नैतिकता के पैमाने पर सही है तो उन्हें सत्याग्रह का रास्ता चुनना चाहिए. बार-बार बताने की ज़रूरत नहीं है कि वे साढ़े तीन लाख से अधिक हैं. अगर हैं तो इनमें से एक-एक को गांधी मैदान में जमा हो जाना चाहिए और सत्याग्रह करना चाहिए. सत्याग्रह क्या है, इसके बारे में अध्ययन करना चाहिए. पांच हज़ार की रैली को नेता दिन भर ट्विट करते रहते हैं कि जन-सैलाब उमड़ गया है. सोचिए, अगर आपने लाखों की संख्या में जमा होकर सत्याग्रह कर दिया तो क्या होगा. यह फ़ैसला तभी करें जब सभी साढ़े तीन लाख शिक्षक सत्याग्रह के लिए तैयार हों. सत्याग्रह के लिए तभी तैयार हों जब उन्हें लगे कि उनके साथ अन्याय हुआ है. यह ध्यान में रखें कि उनकी बात को सुप्रीम कोर्ट ने सुना है. कमेटी बनवाई है. राज्य सरकार की कमेटी को भी शिक्षकों के साथ बात करनी पड़ी है. तो उनके पक्ष के बारे में भी सोचें और फिर भी लगता है कि यह ग़लत हुआ है तो मुझे मेसेज न करें. किसी मीडिया को मेसेज न करें. बल्कि मैंने तो कहा है कि आप टीवी देखना बंद कीजिए. अख़बार पढ़ना बंद कीजिए. आपने अपने केस में देख लिया कि जब आप परेशान हुए तो इनके छापने और नहीं छापने से आपकी समस्या पर कोई फर्क नहीं पड़ा. इसलिए फर्क नहीं पड़ता है कि क्योंकि आपमें नैतिक बल और आत्मबल नहीं है.

  • CTET 2019: आर्थिक आधार पर 10 फीसदी आरक्षण पर SC ने केंद्र सरकार को जारी किया नोटिस

    CTET 2019: आर्थिक आधार पर 10 फीसदी आरक्षण पर SC ने केंद्र सरकार को जारी किया नोटिस

    सुप्रीम कोर्ट ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2019 में 10 फीसदी आरक्षण की मांग करने वाली याचिका पर केंद्र सरकार को नोटिस भेजा है. साथ ही इस मामले में सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई (CBSE) को भी नोटिस जारी किया है.

  • मार्कण्डेय काटजू ने शेयर की रामचरितमानस की पंक्तियां, खुद को 'जामवंत' तो भारतीयों को बताया 'हनुमान'

    मार्कण्डेय काटजू ने शेयर की रामचरितमानस की पंक्तियां, खुद को 'जामवंत' तो भारतीयों को बताया 'हनुमान'

    सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज मार्कण्डेय काटजू (Markandey Katju) सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहते हैं और अपने बोल्ड बयानों के लिए जाने जाते हैं. वह सोशल मीडिया पर कुछ ना कुछ पोस्ट करते ही रहते हैं जो अक्सर वायरल भी हो जाता है. उन्होंने फेसबुक पर एक पोस्ट किया है जो अब सुर्खियों में है.

  • ममता बनर्जी का मीम मामला: जेल से छूटने के बाद BJP कार्यकर्ता प्रियंका बोलीं- नहीं मांगूंगी माफी, शेयर करने वालों को भी करो अरेस्ट

    ममता बनर्जी का मीम मामला: जेल से छूटने के बाद BJP कार्यकर्ता प्रियंका बोलीं- नहीं मांगूंगी माफी, शेयर करने वालों को भी करो अरेस्ट

    प्रियंका शर्मा को सोमवार को रिहा ना करने पर सुप्रीम कोर्ट ने नाराजगी जाहिर की है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि पहली नजर में प्रियंका की गिरफ्तारी मनमानी है. अगर उसे रिहा नहीं किया गया तो अवमानना का मामला शुरू करेंगे. साथ ही कोर्ट ने कहा कि आधे घंटे में प्रियंका को रिहा किया जाए. हालांकि, सुप्रीम कोर्ट को बताया गया कि उसे सुबह 9.40 पर रिहा किया गया और वह रातभर जेल में रहीं.

  • ममता बनर्जी मीम मामला: BJP कार्यकर्ता प्रियंका शर्मा को रिहा नहीं करने पर SC नाराज, कोर्ट ने पूछा- जेल मैन्यूअल हमारे आदेश से बड़ा है?

    ममता बनर्जी मीम मामला: BJP कार्यकर्ता प्रियंका शर्मा को रिहा नहीं करने पर SC नाराज, कोर्ट ने पूछा- जेल मैन्यूअल हमारे आदेश से बड़ा है?

    कोर्ट को पश्चिम बंगाल सरकार ने बताया कि डीजी जेल के मुताबिक उसे 9.40 बजे रिहा किया गया है. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि ये आदेश कल जारी किया गया था, उसे कल रिहा क्यों नहीं किया गया? पश्चिम बंगाल सरकार ने बताया कि ये आदेश शाम पांच बजे मिला था, जेल मैन्यूअल के चलते रिहाई नहीं हो पाई. सुप्रीम कोर्ट ने नाराजगी जताई कि क्या जेल मैन्यूअल सुप्रीम कोर्ट के आदेश से बड़ा है?

  • ममता बनर्जी का मीम सोशल मीडिया पर शेयर करने वालीं BJP कार्यकर्ता को मिली जमानत, SC ने कहा- छूटते ही मांगेंगी माफी

    ममता बनर्जी का मीम सोशल मीडिया पर शेयर करने वालीं BJP कार्यकर्ता को मिली जमानत, SC ने कहा- छूटते ही मांगेंगी माफी

    सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अगर प्रियंका शर्मा माफी मांगती हैं तो जमानत मिल सकती है. इसके साथ ही कोर्ट ने कहा कि जमानत पर छूटते ही माफी मांगेंगी. साथ ही कहा कि सोशल मीडिया पर पोस्ट करना सही नहीं थी. बता दें, भाजपा कार्यकर्ता को ममता बनर्जी का मीम बनाने के आरोप में जेल में डाल दिया गया था.

  • ममता बनर्जी का मीम शेयर करने पर गिरफ्तार बीजेपी कार्यकर्ता ने अब उठाया ये कदम

    ममता बनर्जी का मीम शेयर करने पर गिरफ्तार बीजेपी कार्यकर्ता ने अब उठाया ये कदम

    सोशल मीडिया पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का एक मीम शेयर करने को लेकर हुई अपनी गिरफ्तारी के खिलाफ बीजेपी कार्यकर्ता प्रियंका शर्मा ने सोमवार को सर्वोच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया है.