NDTV Khabar

सुरक्षा बल


'सुरक्षा बल' - 596 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • जम्मू कश्मीर : पुलवामा में हुए एनकाउंटर में एक जवान शहीद, मारा गया एक आतंकी

    जम्मू कश्मीर : पुलवामा में हुए एनकाउंटर में एक जवान शहीद, मारा गया एक आतंकी

    जम्मू कश्मीर के पुलवामा में मंगलवार की सुबह सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ शुरू हुई. जिसमें सुरक्षा बल का एक जवान शहीद और दो जख्मी हो गए. जबकि घर में छिपे दो आतंकवादियों में से एक को गोली मार दी गई. यह जानकारी पुलिस ने दी.

  • मालगाड़ी के जरिए घुसपैठ की कोशिश कर रहे शख्स को सुरक्षा बलों ने दबोचा, 20 जून से अब तक 5वीं घटना

    मालगाड़ी के जरिए घुसपैठ की कोशिश कर रहे शख्स को सुरक्षा बलों ने दबोचा, 20 जून से अब तक 5वीं घटना

    भारत और बांग्लादेश के बीच आपसी व्यापार और लोगों में संपर्क के लिए पेट्रापोल एक महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय चेक पोस्ट है. पिमछले कुछ दिनों से इस चेकपोस्ट के जरिए घुसपैठ की कोशिश की जा रही है. सोमवार को एक बार फिर सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने मालगाड़ी की बोगियों मे छिपकर भारत आने वाले घुसपैठियों का बचाव किया है तथा इन्हें मानव तस्करों के चंगुल से छुड़वाया है. 

  • अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास बांग्लादेशी तस्करों के हमले में बीएसएफ के तीन जवान जख्मी

    अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास बांग्लादेशी तस्करों के हमले में बीएसएफ के तीन जवान जख्मी

    पश्चिम बंगाल में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास बांग्लादेशी तस्करों के हमले में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के तीन जवान जख्मी हो गए. अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि घटना राज्य के उत्तर 24 परगना जिले में बीएसएफ की बांसघाटा चौकी के पास तीन-चार जुलाई की दरमियानी रात को हुई.

  • जम्मू-कश्मीरः अनंतनाग में आतंकी हमला, CRPF का एक जवान शहीद

    जम्मू-कश्मीरः अनंतनाग में आतंकी हमला, CRPF का एक जवान शहीद

    प्राप्त जानकारी के अनुसार अनंतनाग के बिजहेरा में सुरक्षाकर्मी पेट्रोलिंग कर रहे थे. इसी दौरान हथियारों से लैस आतंकी मोटरसाइकिल पर आए और पेट्रोलिंग कर रही पार्टी पर हमला कर दिया. जवाब में सुरक्षाबलों की तरफ से गोलियां चलाई गई लेकिन आतंकी वहां से भागनें कामयाब रहे. इस घटना के बाद सुरक्षा बल सर्च ऑपरेशन चला रहे हैं. वहीं इस एक 12 साल के बच्चे की गोली लगने से मौत हो गई है. 

  • COVID-19 : सुरक्षा बलों में कोरोना वायरस के 85 नए मामले, 2900 से अधिक कर्मी चपेट में

    COVID-19 : सुरक्षा बलों में कोरोना वायरस के 85 नए मामले, 2900 से अधिक कर्मी चपेट में

    आंकड़ों के मुताबिक, CAPF, राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) में मंगलवार तक COVID-19 के कुल 2,981 मामले सामने आए हैं. इसके मुताबिक, CRPF में संक्रमण के सबसे अधिक 910 मामले हैं, जिसके बाद BSF में 791, CISF में 653 और ITBP में 281 मामले हैं. आंकड़ों के मुताबिक, NSG में कुल 68 जबकि NDRF में 152 मामले सामने आ चुके हैं.

  • कोरोना से CISF जवान की मौत, महामारी से अर्धसैनिक बलों के अब तक 18 जवान गंवा चुके हैं जान

    कोरोना से CISF जवान की मौत, महामारी से अर्धसैनिक बलों के अब तक 18 जवान गंवा चुके हैं जान

    बल के कुल 255 संक्रमित जवान उपचाराधीन हैं जबकि 347 जवान संक्रमण मुक्त हो चुके हैं. बल में संक्रमण के सबसे अधिक मामले मद्रास उच्च न्यायालय की सुरक्षा में तैनात टुकड़ी में आये हैं जहां पर 39 जवानों के कोविड-19 की चपेट में आने की पुष्टि हो चुकी है.

  • जम्मू-कश्मीर : आतंकियों के लिए हथियार-गोलाबारूद फेंकने आए पाकिस्तानी ड्रोन को BSF ने मार गिराया

    जम्मू-कश्मीर : आतंकियों के लिए हथियार-गोलाबारूद फेंकने आए पाकिस्तानी ड्रोन को BSF ने मार गिराया

    जम्मू कश्मीर के कठुआ जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने शनिवार को पाकिस्तान के एक ड्रोन को मार गिराया. अधिकारियों ने बताया कि बीएसएफ के एक गश्ती दल ने सुबह करीब पांच बजकर 10 मिनट पर सीमा चौकी पंसार क्षेत्र में आसमान में एक ड्रोन को मंडराते देखा. 

  • पिछले 24 घंटे के भीतर जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों ने आठ आतंकियों को किया ढेर

    पिछले 24 घंटे के भीतर जम्मू-कश्मीर में सुरक्षाबलों ने आठ आतंकियों को किया ढेर

    कश्मीर में सुरक्षा बलों ने गुरुवार को दो अलग-अलग ऑपेरशन में कुल 8 आतंकी मार गिराए हैं. शोपियां के बंदपोह में पांच आतंकी मारे गए, वहीं अवंतीपोरा के मीज में तीन आतंकी ढेर कर दिए गए हैं. 

  • जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़

    जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़

    जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच बृहस्पतिवार तड़के मुठभेड़ शुरू हो गई. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के पुलवामा के पाम्पोरी इलाके के मीज में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने के बाद आज सुबह सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी कर तलाश अभियान शुरू किया.

  • ITBP-BSF का ‘तोंद रहित-2020 मिशन’ और ‘दंपति तंदुरुस्ती पाठ्यक्रम’ शुरू करने का फैसला

    ITBP-BSF का ‘तोंद रहित-2020 मिशन’ और ‘दंपति तंदुरुस्ती पाठ्यक्रम’ शुरू करने का फैसला

    बल की यह पहल देशभर में फैले अपने परिसरों में तंदुरुस्ती केंद्रित अवसंरचना स्थापित करने की अनूठी परियोजना का हिस्सा है .यह पहल ITBP के महानिदेशक एसएस देसवाल की सोच का नतीजा है और इसी का अनुकरण सीमा सुरक्षा बल (BSF) भी कर रहा है जिसके ढाई लाख जवानों के पास पाकिस्तान और बांग्लादेश से लगती सीमा की सुरक्षा का दायित्व है और इस समय देसवाल ही बीएसएफ का भी नेतृत्व कर रहे हैं.

  • 'नेपाली सुरक्षा बल के जवान ने मेरे बेटे को धक्का मारा..सीमा में घुसकर हवाई फायरिंग करने लगे'

    'नेपाली सुरक्षा बल के जवान ने मेरे बेटे को धक्का मारा..सीमा में घुसकर हवाई फायरिंग करने लगे'

    भारत और नेपाल की सीमा और नक्शे के लेकर जारी विवाद विवाद के बीच बिहार नेपाल से सटे इलाकों में हुई फायरिंग के बाद हर कोई हैरत में है. सीतामढ़ी जिले में नेपाल पुलिस की ओर से फायरिंग किए जाने की खबर है. जानकारी है कि इस फायरिंग में एक ग्रामीण की मौत हो गई है. दो लोग इस घटना में घायल हुए हैं. घायलों का इलाज सीतामढ़ी के सदर अस्पताल में चल रहा है. वहीं इसी घटना को लेकर स्थानीय निवासी लगन किेशोर ने बताया कि उनको नेपाल पुलिस ने फायरिंग की घटना के बाद हिरासत में ले लिया था हालांकि बाद में उन्हें उन लोगों ने छोड़ दिया और वह सीतामढ़ी वापस आ गए हैं. लगन किशोर ने बताया कि वह और उनके बेटे नेपाल में अपने बहू से मिलने गए थे. वो नेपाल की रहने वाली हैं. 

  • छत्तीसगढ़ में बीएसएफ जवान ने अपने कैम्प के नजदीक खुद को गोली मारी, मौके पर मौत

    छत्तीसगढ़ में बीएसएफ जवान ने अपने कैम्प के नजदीक खुद को गोली मारी, मौके पर मौत

    छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित कांकेर जिले में सीमा सुरक्षा बल (BSF) के एक जवान ने खुद को गोली मारकर खुदकुशी कर ली. यह घटना पखांजुर में संगम बीएसएफ कैम्प के नजदीक सुबह चार बजे हुई. घटना के तुरंत बाद बीएसएफ के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए थे. घटना के कारणों के बारे में पता लगाया जा रहा है.

  • NSG के आठ कर्मी कोरोनावायरस से संक्रमित

    NSG के आठ कर्मी कोरोनावायरस से संक्रमित

    आतंकवाद रोधी बल राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) के आठ कर्मियों के कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है.

  • सरकार का 'यूटर्न, पैरामिलिट्री कैंटीन से 1000 से अधिक उत्‍पादों को हटाने का फैसला पलटा..

    सरकार का 'यूटर्न, पैरामिलिट्री कैंटीन से 1000 से अधिक उत्‍पादों को हटाने का फैसला पलटा..

    पैरामिलिट्री कैंटीन की बिक्री सालाना लगभग 2,800 करोड़ रुपये है, सेंट्रल ऑर्म्‍ड पुलिस फोर्स (CAPF) में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) और असम राइफल्‍स शामिल हैं.

  • कश्मीर में पकड़ा गया पाकिस्तान का 'जासूस' कबूतर, तो चेतन भगत बोले- यह क्या जासूसी कर रहा था...

    कश्मीर में पकड़ा गया पाकिस्तान का 'जासूस' कबूतर, तो चेतन भगत बोले- यह क्या जासूसी कर रहा था...

    जासूसों का पीछा करना और उन्हें गिरफ्तार करना जम्मू-कश्मीर (Jammu And Kashmir) पुलिस के लिए कोई नई बात नहीं है. लेकिन हीरा नगर पुलिस स्टेशन में तब हलचल मच गई जब सीमा सुरक्षा बल एक नया जासूस वहां लेकर पहुंचा. यह जासूस कोई इंसान नहीं बल्कि कबूतर है.

  • जम्मू कश्मीर में पकड़ा गया पाकिस्तान का 'जासूसी' कबूतर, उस पर लगे टैग और पिंक पैच से हुआ शक

    जम्मू कश्मीर में पकड़ा गया पाकिस्तान का 'जासूसी' कबूतर, उस पर लगे टैग और पिंक पैच से हुआ शक

    जासूसों का पीछा करना और उन्हें गिरफ्तार करना जम्मू-कश्मीर पुलिस के लिए कोई नई बात नहीं है. लेकिन हीरा नगर पुलिस स्टेशन में तब हलचल मच गई जब सीमा सुरक्षा बल एक नया जासूस वहां लेकर पहुंचा. इस जासूस के पंख हैं! पुलिस ने आनन फानन में एक नया लॉकअप, यानी पिंजरा तैयार कराया जिसमें इस नए जासूस को 'हिरासत' में रख लिया गया.

  • पंजाब में कोरोना वायरस से संक्रमण का एक नया मामला, कुल संक्रमितों की संख्या 2,029 हुई

    पंजाब में कोरोना वायरस से संक्रमण का एक नया मामला, कुल संक्रमितों की संख्या 2,029 हुई

    एक बुलेटिन में बताया गया कि रेलवे सुरक्षा बल का एक कर्मी लुधियाना में कोरोना वायरस से संक्रमित मिला है. बुलेटिन के अनुसार 28 मरीज स्वस्थ हुए हैं जिन्हें अस्पताल से छुट्टी दी गई। राज्य में अब तक इस संक्रमण से 1,847 लोग स्वस्थ हो चुके हैं. राज्य में अभी 143 लोगों का उपचार चल रहा है. 

  • CISF ने इस वर्ष स्थानांतरण रद्द किए, 38 करोड़ रुपये से अधिक की होगी बचत

    CISF ने इस वर्ष स्थानांतरण रद्द किए, 38 करोड़ रुपये से अधिक की होगी बचत

    एक अन्य अधिकारी ने कहा कि 12 हजार से 13 हजार कर्मी का इस वर्ष स्थानांतरण किया जाना था और वे स्थानांतरण भत्ते मद के तहत विविध रकम प्राप्त करने के लिए पात्र थे और सरकारी खजाने से निकलने वाली इस राशि की अब बचत होगी. स्थानांतरण रद्द करने वाले आदेश में कहा गया था, ‘CISF महानिदेशक ने निर्देश कर्मियों की मुश्किलों को कम करने और स्थानांतरण भत्ते के तहत वित्तीय प्रतिबद्धता नियंत्रित करने के लिए जारी किए हैं.’

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com