NDTV Khabar

सुरक्षा व्यवस्था


'सुरक्षा व्यवस्था' - 343 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • SP नेता अखिलेश यादव बोले, 'विकास दुबे की गिरफ्तारी सुनियोजित रणनीति का हिस्‍सा, कॉल डिटेल सार्वजनिक हो'

    SP नेता अखिलेश यादव बोले, 'विकास दुबे की गिरफ्तारी सुनियोजित रणनीति का हिस्‍सा, कॉल डिटेल सार्वजनिक हो'

    Vikas Dubey Arrest: अखिलेश ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि चार राज्यों की सीमाएं पार कर, लॉकडाउन के समय की सुरक्षा व्यवस्था को धता बताकर कुख्यात अपराधी छह दिनों तक पुलिस की आंखों में धूल झोंकता रहा, इसके पीछे माफिया, पुलिस और सत्ता का गठजोड़ भी रहा होगा.

  • संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद जैसी बहुपक्षीय व्यवस्था के पास अधिकार हैं, लेकिन इच्छाशक्ति नहीं: एंतोनियो गुतारेस

    संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद जैसी बहुपक्षीय व्यवस्था के पास अधिकार हैं, लेकिन इच्छाशक्ति नहीं: एंतोनियो गुतारेस

    संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस ने कहा है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) जैसी बहुपक्षीय व्यवस्थाओं के पास अधिकार तो हैं, लेकिन या तो उनमें इच्छाशक्ति की कमी है या फिर इच्छाशक्ति है ही नहीं. महासचिव ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र घोषणापत्र अंगीकार किए जाने की 75वीं वर्षगांठ पर कहा कि देशों को सहयोग के मार्ग की पुनर्कल्पना करने की आवश्यकता है.

  • CM योगी ने केन्द्र के दिशा-निर्देशों के अनुरूप गतिविधियां शुरू कराने की तैयारी करने को कहा

    CM योगी ने केन्द्र के दिशा-निर्देशों के अनुरूप गतिविधियां शुरू कराने की तैयारी करने को कहा

    भी अस्पतालों में उपचार, स्वच्छता तथा सुरक्षा आदि के बेहतर प्रबंध किए जाएं.मुख्यमंत्री ने गौतमबुद्ध नगर जिले, कानपुर नगर, सहारनपुर, आगरा, अलीगढ़, मुरादाबाद, मेरठ, फिरोजाबाद तथा बुलन्दशहर में विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि इन जिलों में चिकित्सा सुविधाओं को और बेहतर किया जाए.

  • COVID-19 की वजह से नई मतदान व्यवस्था के साथ 17 जून को होंगे UNSC चुनाव : UNGA

    COVID-19 की वजह से नई मतदान व्यवस्था के साथ 17 जून को होंगे UNSC चुनाव : UNGA

    भारत 2021-22 के कार्यकाल के लिए एशिया-प्रशांत श्रेणी से गैर-स्थायी पद के लिए एक उम्मीदवार है. भारत की जीत सुनिश्चित है क्योंकि वह इस पद के लिए एकमात्र उम्मीदवार है. भारत की उम्मीदवारी का चीन और पाकिस्तान सहित 55 सदस्यीय एशिया-प्रशांत समूह ने पिछले साल जून में सर्वसम्मति से समर्थन किया था.

  • 1 जून : 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' से जुड़े 3 और राज्य, जानिए आज से क्या हुए और बदलाव

    1 जून : 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' से जुड़े 3 और राज्य, जानिए आज से क्या हुए और बदलाव

    ओडिशा, मिजोरम और  सिक्किम 1 जून से 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' व्यवस्था में शामिल हो गए हैं. इन 3 राज्यों के इस व्यवस्था के साथ जुड़ने से अब देश के कुल 20 राज्यों में ये नयी व्यवस्था बहाल हो चुकी है. इस व्यवस्था के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना के राशन कार्ड होल्डर अब आज से देश के इन 20 राज्यों के किसी भी फेयर प्राइस शॉप से आपने कोटे का अनाज ले सकते हैं.   खाद्य मंत्रालय के मुताबिक १ अगस्त 2020 से उत्तराखडं, नागालैंड और मणिपुर भी 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' व्यवस्था से जुड़ जायेंगे. इससे 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' व्यवस्था से जुड़ने वाले राज्यों की संख्या कुल 23 हो जाएगी.   भारत सरकार ने मार्च 2021 तक देश के सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को इस व्यवस्था से जोड़ने का टारगेट फिक्स किया है.

  • केंद्रीय अर्धसैनिक बलों से COVID-19 संक्रमण के कई मामले आए सामने, लगभग 500 जवान कोरोना संक्रमित

    केंद्रीय अर्धसैनिक बलों से COVID-19 संक्रमण के कई मामले आए सामने, लगभग 500 जवान कोरोना संक्रमित

    राजधानी दिल्ली में सुरक्षा बलों से एक साथ  COVID-19 संक्रमण के कई मामले सामने आ रहे हैं. विभिन्न केंद्रीय अर्धसैनिक बलों से लगभग 500 मामले सामने आए हैं. अब सभी यूनिट ने कोविड मामलों की निगरानी करने और वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सेल का गठन किया है. सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) कोरोना के 195 मामलों के साथ सूची में सबसे ऊपर है, जो कि चिंता का विषय है. यह इसलिए क्योंकि अधिकांश मामले दिल्ली से ही जुड़े हैं. फोर्स हेडक्वार्टर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने NDTV को बताया, "अब तक 191 मामले सक्रिय हैं और लगभग 130 मामले दिल्ली से जुड़े हुए हैं, क्योंकि हमारी यूनिट को कानून और व्यवस्था के प्रबंधन के लिए मध्य दिल्ली में दिल्ली पुलिस के साथ तैनात किया गया था."

  • 'हर दिन एक नया झूठ' आरोग्य सेतु एप मामले पर राहुल गांधी पर रविशंकर प्रसाद का पलटवार

    'हर दिन एक नया झूठ' आरोग्य सेतु एप मामले पर राहुल गांधी पर रविशंकर प्रसाद का पलटवार

    भाजपा ने कहा कि जिन लोगों ने जीवन भर केवल निगरानी रखने का काम किया, वे नहीं समझ सकते कि प्रौद्योगिकी का भलाई के कार्यों में भी उपयोग किया जा सकता है. भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आरोग्य सेतु ऐप को निजी आपरेटर को आउटसोर्स किए जाने को खारिज करते हुए कहा कि इसमें डाटा सुरक्षा की ठोस व्यवस्था है. 

  • कोविड-19 का कहर BSF पर, कुल 17 जवान हुए कोरोना संक्रमित

    कोविड-19 का कहर BSF पर, कुल 17 जवान हुए कोरोना संक्रमित

    राष्ट्रीय राजधानी में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए तैनात किये गये सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के नौ कर्मी कोरोना वायरस से संक्रमित पाये गये हैं. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी.अधिकारियों ने बताया कि ये जवान पिछले कुछ सप्ताह के दौरान जामिया और जामा मस्जिद क्षेत्रों में दिल्ली पुलिस की मदद के लिए तैनात किये गये थे.

  • Coronavirus: डॉक्टर पर हमला करने वाले कोविड-19 रोगी की गिरफ्तारी नहीं हुई

    Coronavirus: डॉक्टर पर हमला करने वाले कोविड-19 रोगी की गिरफ्तारी नहीं हुई

    Coronavirus: हैदराबाद के उस्मानिया जनरल हास्पिटल के CICO ब्लॉक के रूम नंबर 106 में भर्ती एक मरीज के एक अटेंडेंट ने अस्पताल के एक जूनियर डॉक्टर पर हमला किया क्योंकि उन्हें सूचित नहीं किया गया था कि रोगी का COVID वायरस का परीक्षण किया गया था. डॉक्टर के मुंह और कानों पर चोटें लगी हैं. अफजलजंग पुलिस थाने में इसकी शिकायत दर्ज कराई गई है. सभी कोविड वार्डों में पुलिस की चौबीसों घंटे सुरक्षा की व्यवस्था की गई है.

  • आइसोलेशन वॉर्ड में क्वारंटीन विदेशी टूरिस्ट का पासपोर्ट, लैपटॉप और पैसा हुआ गायब, CCTV के बावजूद भी हुई चोरी

    आइसोलेशन वॉर्ड में क्वारंटीन विदेशी टूरिस्ट का पासपोर्ट, लैपटॉप और पैसा हुआ गायब, CCTV के बावजूद भी हुई चोरी

    बिहार के छपरा जिले के सदर अस्पताल में सुरक्षा व्यवस्था को नजरअंदाज कर चोरों ने आइसोलेशन वार्ड में क्वारन्टीन के लिए ठहरे एक विदेशी सैलानी का कीमती सामान चुरा लिया. मालूम हो कि पिछले दस दिनों से हंगरी देश का एक टूरिस्ट अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती है. हालांकि जांच के दौरान कोरोना वायरस नेगेटिव पाया गया है, लेकिन 14 दिनों के समय अंतराल को लेकर उसे अभी भी आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है.

  • छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ली जेलों में व्यवस्था की जानकारी

    छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ली जेलों में व्यवस्था की जानकारी

    मुख्यमंत्री ने विभिन्न जेलों के अधिकारियों और कैदियों से चर्चा के दौरान कहा कि कोविड-19 का संक्रमण एक वैश्विक आपदा है. इससे बचाव में ही सभी की सुरक्षा है. बघेल ने जेल में काम कर रहे अधिकारी-कर्मचारियों से कहा कि बाहर के लोगों से सामाजिक दूरी बनाकर रखें. उन्होंने कहा कि संक्रमण के रोकथाम के उपायों पर कड़ाई से अमल किया जाए. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए बंदियों की प्रारंभिक जांच कराने और सभी आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है.

  • मध्यप्रदेश: विधानसभा में शुक्रवार दोपहर 2 बजे किया जाएगा फ्लोर टेस्ट

    मध्यप्रदेश: विधानसभा में शुक्रवार दोपहर 2 बजे किया जाएगा फ्लोर टेस्ट

    मध्य प्रदेश में जारी सियासी संकट के बीच शुक्रवार को दोपहर 2 बजे विधानसभा में फ्लोर टेस्ट किया जाएगा. इससे पहले गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने कमलनाथ सरकार को शुक्रवार शाम बजे से पहले फ्लोर टेस्ट में बहुमत साबित करने को कहा था. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मध्यप्रदेश में अनिश्चितता की स्थिति को फ्लोर टेस्ट द्वारा प्रभावी ढंग से हल किया जाना चाहिए. कोर्ट ने सात दिशा-निर्देश दिए हैं इनमें, मध्यप्रदेश असेंबली सेशन 20 मार्च को बुलाया जाए, केवल एक एजेंडा, क्या सरकार को बहुमत है? हाथ उठाकर हो मतदान, वीडियोग्राफी और लाइव टेलीकास्ट किया जाए, शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हो, शाम 5 बजे तक पूरा होगा मतदान और एमपी व कर्नाटक के डीजीपी को सुनिश्चित करना चाहिए कि सत्र की व्यवस्था से 16 विधायकों पर कोई प्रतिबंध ना हों. अगर वे आना चाहते हैं तो सुरक्षा दी जाए.

  • Madhya Pradesh Government Crisis Live Updates: सुप्रीम कोर्ट के निर्देश- कल बुलाया जाए विधानसभा सत्र, शाम 5 बजे तक हो बहुमत का फैसला

    Madhya Pradesh Government Crisis Live Updates: सुप्रीम कोर्ट के निर्देश- कल बुलाया जाए विधानसभा सत्र, शाम 5 बजे तक हो बहुमत का फैसला

    सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि मध्यप्रदेश में अनिश्चितता की स्थिति को फ्लोर टेस्ट द्वारा प्रभावी ढंग से हल किया जाना चाहिए. कोर्ट ने सात दिशा-निर्देश दिए - मध्यप्रदेश असेंबली सेशन 20 मार्च को बुलाया जाए, केवल एक एजेंडा, क्या सरकार को बहुमत है? हाथ उठाकर हो मतदान, वीडियोग्राफी और लाइव टेलीकास्ट किया जाए, शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हो, शाम 5 बजे तक पूरा होगा मतदान और एमपी व कर्नाटक के डीजीपी को सुनिश्चित करना चाहिए कि सत्र की व्यवस्था से 16 विधायकों पर कोई प्रतिबंध ना हों. अगर वे आना चाहते हैं तो सुरक्षा दी जाए.

  • Coronavirus: अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली वासियों से कहा- मास्क नहीं पहनें, कहीं ऐसा न हो कि...

    Coronavirus: अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली वासियों से कहा- मास्क नहीं पहनें, कहीं ऐसा न हो कि...

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने रविवार को कहा कि दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने के लिए एहतियाती कदम के तौर पर डीटीसी एवं कलस्टर बसों, मेट्रो और अस्पतालों को नियमित आधार पर संक्रमण मुक्त करने के आदेश दिए हैं. केजरीवाल ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दिल्ली में अभी तक कोरोना वायरस के तीन मामले सामने आए हैं और एक मामले की जांच की जा रही है.

  • मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बरसाना में किए राधारानी के दर्शन

    मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने बरसाना में किए राधारानी के दर्शन

    अधिकारियों ने बताया कि मंगलवार को लड्डू होली तथा बुधवार को लट्ठमार होली के आयोजन को लेकर बरसाना और नन्दगांव सहित आसपास के क्षेत्र को तीन जोन और नौ सेक्टरों में विभाजित कर भारी सुरक्षा व्यवस्था की गई है.

  • दिल्ली में रविवार की शाम अफवाहें आगे-आगे, दिल्ली पुलिस पीछे-पीछे, 10 बड़ी बातें

    दिल्ली में रविवार की शाम अफवाहें आगे-आगे, दिल्ली पुलिस पीछे-पीछे, 10 बड़ी बातें

    बीते दिनों उत्तर पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में हुई हिंसा के बाद ज़िंदगी धीरे धीरे पटरी पर लौट रही है. इसी बीच रविवार शाम दिल्ली के कुछ इलाकों में गड़बड़ी की अफ़वाह फैलाई गई. जिसके बाद तेज़ी से पुलिस ने मोर्च संभाला और अधिकारी पूरे दल बल के साथ इलाकों में गश्त शुरू कर लोगों को समझाना शुरू किया. दिल्ली पुलिस की मुस्तैदी ने जल्द ही लोगों को विश्वास दिलाया कि जो बातें फैला रही हैं वह अफवाह है. पुलिस ने लोगों से कहा कि जहां जहां से फ़ोन आए, उन सभी जगहों पर पुलिस मौजूद है और लगातार गश्त की जा रही है. इतना ही नहीं पुलिस ने सोशल मीडिया का भी इस्तेमाल और बकायदा लाउडस्पीकर से भी एनाउंसमेंट कर लोगों से कहा कि वो अफ़वाहों पर यकीन न करें और किसी की ख़बर की पुष्टि पहले पुलिस से ही करें. दिल्ली पुलिस के मुताबिक सुरक्षा व्यवस्था पुख़्ता है. पुलिस ने ख़ासतौर पर सोशल मीडिया में अफ़वाह फ़ैलाने वालों से बचने की ताकीद की है और ये भी कहा है कि अफ़वाह फैलाने वालों पर सख़्त कार्रवाई की जाएगी. इस मामले में पुलिस ने कुछ लोगों को हिरासत में भी लिया.

  • AAP नेता गोपाल राय ने पार्टी विधायकों संग उपराज्यपाल आवास के बाहर डाला डेरा, सुरक्षा आश्वासन मिलने के बाद लौटे

    AAP नेता गोपाल राय ने पार्टी विधायकों संग उपराज्यपाल आवास के बाहर डाला डेरा, सुरक्षा आश्वासन मिलने के बाद लौटे

    दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने उत्तर पूर्वी दिल्ली में कानून-व्यवस्था पर चर्चा करने के लिए सोमवार की देर रात उपराज्यपाल अनिल बैजल के आवास के बाहर डेरा डाला. राय ने कहा कि उनके निर्वाचन क्षेत्र बाबरपुर में हालात तनावपूर्व हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि इलाके में पुलिस बल तैनात नहीं है. राय ने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट करके कहा, ‘‘मैं बिगड़ती कानून-व्यवस्था के हालात पर चर्चा के लिए उपराज्यपाल के आवास के बाहर पहुंचा हूं. हिंसा में शामिल लोग गोलीबारी कर रहे हैं.’’

  • त्रिपुरा में बर्खास्तगी का सामना कर रहे सरकारी शिक्षकों ने किया प्रदर्शन

    त्रिपुरा में बर्खास्तगी का सामना कर रहे सरकारी शिक्षकों ने किया प्रदर्शन

    अदालत के एक निर्णय के बाद नौकरी से निकाले जाने का सामना कर रहे त्रिपुरा के 10,323 सरकारी शिक्षकों के एक तबके ने रविवार को यहां प्रदर्शन किया. शिक्षक निकाय के एक शिक्षक ने कहा कि नौकरियों की सुरक्षा को लेकर वैकल्पिक व्यवस्था की जाए, इस मांग करे साथ यह प्रदर्शन किया गया. 'अमरा 10,323' (हम 10,323) संगठन के संयोजक दलिया दास कहा, "मनोवैज्ञानिक आघात और बेचैनी के चलते अभी तक 50 शिक्षकों की मौत हो चुकी है."

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com