Budget
Hindi news home page

सेना


'सेना' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • विजय हजारे ट्रॉफी : MS धोनी की सलाह मानते हुए सौरभ तिवारी, इशांक जग्‍गी ने जमाए नाबाद शतक, झारखंड जीता

    विजय हजारे ट्रॉफी : MS धोनी की सलाह मानते हुए  सौरभ तिवारी, इशांक जग्‍गी ने जमाए नाबाद शतक, झारखंड जीता

    महेंद्र सिंह धोनी को देखने पहुंचे खेल प्रेमियों को निराश होकर वापस लौटना पड़ा जबकि झारखंड ने आज यहां विजय हजारे ट्रॉफी में सेना पर सात विकेट की आसान जीत से अपनी दूसरी जीत दर्ज की. मैच में भले ही धोनी ने बैटिंग नहीं की लेकिन उनके सलाह पर अमल करते हुए झारखंड के सौरभ तिवारी और इशांक जग्‍गी शतक जमाने में कामयाब रहे.

  • उद्धव ठाकरे का पीएम मोदी पर निशाना - जब प्रश्नपत्र सुरक्षित नहीं तो देश की सुरक्षा कैसे करेंगे

    उद्धव ठाकरे का पीएम मोदी पर निशाना - जब प्रश्नपत्र सुरक्षित नहीं तो देश की सुरक्षा कैसे करेंगे

    शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने सेना के प्रश्नपत्र लीक मामले में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस पर निशाना साधा. ठाकरे ने कहा, "प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री चुनाव प्रचार में व्यस्त हैं क्योंकि वे किसी भी कीमत पर चुनाव जीतना चाहते हैं. सेना भर्ती से जुड़े प्रश्नपत्र लीक हो गये. जब ये लोग प्रश्नपत्र सुरक्षित नहीं रख सकते तो देश की सुरक्षा के बारे में क्या कहा जा सकता है?" शिवसेना प्रमुख का यह बयान ऐसे समय में आया है जब उनकी पार्टी और भाजपा के बीच बृहन्मुंबई नगर निगम पर नियंत्रण को लेकर घमासान की स्थिति है.

  • सेना प्रमुख से जुदा सीआरपीएफ डीजी की राय, कहा - कश्‍मीर में पैलेट गन के साथ लोगों के दिल जीतना भी जरूरी

    सेना प्रमुख से जुदा सीआरपीएफ डीजी की राय, कहा - कश्‍मीर में पैलेट गन के साथ लोगों के दिल जीतना भी जरूरी

    कश्मीर में आतंकवाद से निपटने को लेकर सेना और सीआरपीएफ की राय अलग-अलग है. हाल ही में सेना प्रमुख ने कहा था कि आतंकियों की मदद करने वालों को देशद्रोही माना जाएगा, जबकि सीआरपीएफ़ के महानिदेशक ने माना कि लोग मजबूरी में आतंकियों की मदद करते हैं. रिटायरमेंट से एक दिन पहले सीआरपीएफ के डीजी के दुर्गा प्रसाद ने कहा कि कई बार स्थानीय लोग आतंकियों की मदद दवाब में आकर करते हैं.

  • सेना भर्ती पर्चा लीक : महाराष्ट्र और गोवा से 18 लोग गिरफ्तार, 350 छात्रों को भी हिरासत में लिया गया

    सेना भर्ती पर्चा लीक : महाराष्ट्र और गोवा से 18 लोग गिरफ्तार, 350 छात्रों को भी हिरासत में लिया गया

    मुंबई से सटे ठाणे की क्राइम ब्रांच ने सेना की भर्ती के परीक्षा पेपर लीक करने के मामले में 18 लोगों को गिरफ़्तार किया है. ठाणे क्राइम ब्रांच को मिली एक गुप्त सूचना के ज़रिये इस रैकेट का पर्दाफ़ाश हुआ. रविवार सुबह वेस्टर्न ज़ोन में भारतीय सेना की भर्ती की परीक्षा होनी वाली थी, लेकिन पेपर लीक होने की वजह से परीक्षा रद्द कर दी गई.

  • कर्नल ने पेश की नजीर, सहायक के परिवार की शादी में शामिल होने कनाडा से आए

    कर्नल ने पेश की नजीर, सहायक के परिवार की शादी में शामिल होने कनाडा से आए

    सेना के अधिकारियों द्वारा अपने सहायकों से कथित तौर पर छोटे-मोटे काम कराए जाने के संबंध में एक जवान की वीडियो पर की गई शिकायत को लेकर उठे विवाद के बीच एक कहानी ऐसी भी है जिसमें सेना का एक अधिकारी कनाडा से विमान द्वारा अपने सहायक के परिवार में एक विवाह समारोह में शामिल होने पहुंचा.

  • BMC elections 2017: पार्षदों के समर्थन को लेकर शिवसेना-बीजेपी का एकसमान दावा

    BMC elections 2017: पार्षदों के समर्थन को लेकर शिवसेना-बीजेपी का एकसमान दावा

    बीएमसी (BMC) के मेयर पद की दौड़ में आगे बढ़ने के लिए शिवसेना और बीजेपी ने जोर लगा दिया है. गौरतलब है कि दोनों दलों ने एकसमान 4 निर्दलीय पार्षद अपने साथ होने का दावा किया है. बीएमसी चुनाव में शिवसेना को 84 सीट मिली हैं. जबकि बीजेपी को 82. चुनावी नतीजों के बाद दोनों दलों ने दावा किया कि मेयर उन्हीं का होना चाहिए. लेकिन, आंकड़ों के हिसाब से देखे तो बिना समर्थन ये न बीजेपी के लिए मुमकिन है न शिवसेना के लिए. 227 सीटों के सदन में बिना समर्थन अपना मेयर चुनने के लिए सर्वाधिक 114 वोटों की जरूरत होती है, जो की शिवसेना और बीजेपी में से किसी के पास नहीं.

  • पथराव की समस्या से निपटने के लिए संयुक्त प्रयास करें सुरक्षा बल : सेना प्रमुख

    पथराव की समस्या से निपटने के लिए संयुक्त प्रयास करें सुरक्षा बल : सेना प्रमुख

    सेना प्रमुख बिपिन रावत ने शुक्रवार को कश्मीर में आतंकवाद निरोधक अभियानों के दौरान नागरिकों द्वारा पथराव की समस्या से प्रभावी तरीके से निपटने के लिए सुरक्षा बलों की ओर से समन्वित प्रयासों का आह्वान किया. सेना के एक अधिकारी ने बताया कि सेना प्रमुख ने यहां आतंकवाद निरोधक इकाइयों किलो फोर्स और विक्टर फोर्स के मुख्यालय में स्थानीय सैन्य अधिकारियों के साथ सुरक्षा समीक्षा बैठकों में मुद्दे पर चर्चा की.

  • कश्‍मीर : आतंकियों से मुठभेड़ में शहीद हुए जवान को अंतिम विदाई देने पहुंचे हजारों लोग

    कश्‍मीर : आतंकियों से मुठभेड़ में शहीद हुए जवान को अंतिम विदाई देने पहुंचे हजारों लोग

    कश्मीर में ऐसा शायद बरसों बाद हुआ है जब देश के लिए शहीद होने वाले जवान को अंतिम विदाई देने हजारों लोग आए. अक्सर तो ऐसा तब देखने में आता है जब आतंकियों का अंतिम संस्कार होता है और हजारों की भीड़ जुटती है. आज तो हालत यह है कि घाटी में ज्यादातर जगहों पर सेना को फूल की बजाए पत्थरों का सामना करना पड़ता है.

  • बीएमसी चुनाव नतीजे आलोचकों के मुंह पर करारा तमाचा: मुंबई में शानदार प्रदर्शन पर बीजेपी

    बीएमसी चुनाव नतीजे आलोचकों के मुंह पर करारा तमाचा: मुंबई में शानदार प्रदर्शन पर बीजेपी

    बीएमसी चुनाव नतीजों के रुझानों में भारी बढ़त पाने के बाद शिवसेना ने जश्न मनाना शुरू कर दिया है. वहीं, बीजेपी दूसरे नंबर की पार्टी बनकर उभरी है. बीजेपी का कहना है कि उसके पास भी जश्न मनाने की बड़ी वजह है. पिछले दो दशकों से शहर में शिव सेना की जूनियर पार्टनर बीजेपी इस बार अलग होकर चुनाव लड़ी है. पार्टी का कहना है कि उसने अपने शानदार प्रदर्शन से अपने आलोचकों को करारा जवाब दिया है. 

  • J&K के शोपियां में सेना के गश्ती दल पर हमला, तीन जवान शहीद, चार घायल, एक महिला की भी मौत

    J&K के शोपियां में सेना के गश्ती दल पर हमला, तीन जवान शहीद, चार घायल, एक महिला की भी मौत

    जम्मू-कश्मीर के शोपियां में आज सुबह सुरक्षाबलों के गश्ती दल पर आतंकवादियों ने हमला कर दिया. इसमें तीन जवान शहीद हो गए हैं और चार घायल हैं. इसके साथ ही फायरिंग में एक स्थानीय महिला की मौत भी हुई है.

  • चीन और पाकिस्तान को पछाड़कर भारत बना दुनिया का सबसे बड़ा हथियार आयातक

    चीन और पाकिस्तान को पछाड़कर भारत बना दुनिया का सबसे बड़ा हथियार आयातक

    वैश्विक हथियारों की बिक्री पिछले पांच वर्षों में 1990 के बाद शीर्ष पर है. भारत इस सूची में पहले स्थान पर काबिज है क्योंकि वह दुनिया में सबसे बड़ा हथियार आयातक बन गया है. यानी विदेशों से भारत की हथियार खरीद चीन और पाकिस्तान से अधिक है. स्टॉकहोम के एक थिंकटैंक ने मंगलवार को जारी एक रिपोर्ट में दावा किया.

  • भाजपा है 'कोबरा', उठा रही है फन लेकिन मैं जानता हूं, इसे कैसे कुचला जाता है : उद्धव ठाकरे

    भाजपा है 'कोबरा', उठा रही है फन लेकिन मैं जानता हूं, इसे कैसे कुचला जाता है : उद्धव ठाकरे

    महाराष्ट्र में स्थानीय निकाय चुनाव का प्रचार अब समाप्ति की ओर हैं. इस बार के चुनाव में भाजपा और शिव सेना दोनों एक दूसरे के आमने-सामने थे. दोनों पार्टियों अब आए दिन एक दूसरे पर हमला करती रहती हैं. इसी क्रम में भाजपा पर हमले तेज करते हुए शिवसेना ने अपनी इस पूर्व सहयोगी को पार्टी को 'कोबरा' करार दिया है. शिव सेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने भाजपा के बारे में कहा, "हमारा गठबंधन पिछले 25 साल से कोबरा के साथ था, जो कि अब अपना फन निकाल रहा है. मैं जानता हूं, इसे कैसे कुचला जाता है."

  • आखिरकार पाकिस्तान ने भी कर डाली सर्जिकल स्ट्राइक, जियो की रिपोर्ट में दावा

    आखिरकार पाकिस्तान ने भी कर डाली सर्जिकल स्ट्राइक, जियो की रिपोर्ट में दावा

    पाकिस्तान ने लाल शहबाज कलंदर की दरगाह पर शुक्रवार की रात के आत्मघाती हमले में 88 से ज्यादा लोगों की मौत के बाद आतंकियों के खिलाफ बड़े पैमाने पर अभियान छेड़ा है. रिपोर्ट है कि पाकिस्तान ने अफगानिस्तान में आतंकवादी शिविरों पर 'हमले' किए हैं. इन हमलों की रिपोर्टें पाकिस्तान सेना के इस बयान के कुछ ही घंटों बाद आई हैं कि उसे सूफी दरगाह पर आतंकवादी हमले के रिश्ते सरहद पार के आतंकवादियों से मिले हैं.

  • कश्मीर में बेअसर सेना प्रमुख की चेतावनी, प्रदर्शनकारियों ने पथराव किया और पाक के झंडे लहराए

    कश्मीर में बेअसर सेना प्रमुख की चेतावनी, प्रदर्शनकारियों ने पथराव किया और पाक के झंडे लहराए

    कश्मीर को लेकर थलसेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत की चेतावनी का असर कश्मीर में दिखाई नहीं दे रहा है. श्रीनगर में शुक्रवार को प्रदर्शनकारियों ने पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवानों पर न केवल पत्थर फेंके बल्कि पाकिस्तानी झंडे भी लहराए. यही नहीं इन नकाबपोश उपद्रवियों ने देश विरोधी नारे भी लगाए.

  • 'सुरक्षाकर्मियों के मनोबल को ताक पर रख कर कांग्रेस राजनीति न करे' : राज्यमंत्री जीतेंद्र सिंह

    'सुरक्षाकर्मियों के मनोबल को ताक पर रख कर कांग्रेस राजनीति न करे' : राज्यमंत्री जीतेंद्र सिंह

    प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जीतेंद्र सिंह ने कहा है कि वह कांग्रेस समेत तमाम राजनीतिक गुटों से अपील करते हैं कि सुरक्षाकर्मियों के मनोबल को ताक पर रखकर किसी तरह की राजनीति ने करें.

  • पाकिस्तान में दरगाह विस्फोट के बाद सुरक्षा बलों की कार्रवाई में 100 आतंकी मारे गए

    पाकिस्तान में दरगाह विस्फोट के बाद सुरक्षा बलों की कार्रवाई में 100 आतंकी मारे गए

    पाकिस्तानी प्रांत सिंध के सहवान में लाल शाहबाज कलंदर सूफी दरगाह पर आईएसआईएस के आत्मघाती हमलावर द्वारा किए गए विस्फोट के एक दिन बाद पाकिस्तानी सुरक्षा बलों की कार्रवाई में शुक्रवर को 100 से अधिक आतंकवादी मारे गए. सेना की मीडिया इकाई आईएसपीआर ने कहा कि बीती रात से बड़ी संख्या में संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है.

  • कश्मीर में बिगड़ते हालात : क्या अब सेना प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाएगी?

    कश्मीर में बिगड़ते हालात : क्या अब सेना प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाएगी?

    आतंकियों का सामना करते हुए महज तीन दिन के भीतर एक मेजर सहित पांच जवान शहीद हो गए हैं. शहीद जवानों को श्रद्धाजंलि देने के बाद सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने उन तत्वों को चेतावनी दी है जो पिछले एक साल से कश्मीर में आतंकवाद विरोधी अभियानों में अड़चन पैदा कर रहे हैं. सेना प्रमुख ने साफ-साफ कहा है कि अब कश्मीर में आईएसआईएस और पाकिस्तानी झंडे लहराने वालों के साथ सख्ती के साथ निपटा जाएगा. इसका सीधा मतलब यह निकलता है कि अब सुरक्षा बलों पर पत्थरबाजी या फिर सेना के खिलाफ प्रदर्शन करने वालों पर सेना जरूरत पड़ने पर गोली चलाने में परहेज नहीं करेगी.

  • पाक सेना का कश्मीर के पत्थरबाजों को खुलेआम समर्थन, भारत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उठाएगा मामला

    पाक सेना का कश्मीर के पत्थरबाजों को खुलेआम समर्थन, भारत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उठाएगा मामला

    कश्मीर के पत्थरबाजों को लेकर पाकिस्तान की सेना ने जो वीडियो जारी किया है उसे लेकर अब केंद्रीय गृह मंत्रालय भी हरकत में आ गया है. बताया जा रहा है कि भारत अब इस मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर जोरशोर से उठाने जा रहा है. कश्मीर घाटी में हर एनकाउंटर के बाद लोगों का हुजूम बढ़ता जा रहा है. इसे लेकर केंद्र की चिंता बढ़ती जा रही है. चिंता खास तौर पर इसलिए भी है क्योंकि लगातार सूचनाएं मिल रही हैं कि जो लड़के दक्षिण कश्मीर से पिछले साल गायब हो गए थे उन्होंने हथियार उठा लिए हैं. स्थानीय लोग उन्हें समर्थन दे रहे हैं.