NDTV Khabar

सेना का बयान


'सेना का बयान' - 209 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • त्योहार के दिन भी बाज नहीं आया पाकिस्तान, LoC पर की फायरिंग, सेना का एक जवान शहीद

    त्योहार के दिन भी बाज नहीं आया पाकिस्तान, LoC पर की फायरिंग, सेना का एक जवान शहीद

    सेना ने अपने बयान में कहा, "सिपाही रोहिन कुमार एक बहादुर, बेहद प्रेरित और एक ईमानदार सैनिक थे. उनके सर्वोच्च बलिदान और कर्तव्य के प्रति समर्पण के लिए राष्ट्र हमेशा उनका ऋणी रहेगा."

  • UGC के निर्णय के खिलाफ आदित्य ठाकरे ने खटखटाया SC का दरवाजा, फाइनल ईयर के एग्जाम कराने के फैसले को चुनौती 

    UGC के निर्णय के खिलाफ आदित्य ठाकरे ने खटखटाया SC का दरवाजा, फाइनल ईयर के एग्जाम कराने के फैसले को चुनौती 

    युवा सेना ने अपने बयान में कहा कि "केंद्र सरकार परीक्षा आयोजित करने की अनुमति देकर देशभर में छात्रों की सुरक्षा, डर, मानसिक एवं शारीरिक स्वास्थ्य की अनदेखी कर रही है." सेना ने कहा, "कोरोना एक राष्ट्रीय आपदा है, इसे देखते हुए यूजीसी को अंतिम वर्ष की परीक्षाएं स्थगित कर देनी चाहिए. हालांकि, ऐसा लगता है कि UGC इस बात को नहीं समझ पा रहा है कि देश किस विपत्ति से गुजर रहा है." 

  • व्हाइट हाउस के अधिकारी ने दिया संकेत: अमेरिकी सेना चीन के साथ संघर्ष में भारत के साथ खड़ी रहेगी  

    व्हाइट हाउस के अधिकारी ने दिया संकेत: अमेरिकी सेना चीन के साथ संघर्ष में भारत के साथ खड़ी रहेगी  

    व्हाइट हाउस के एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को कहा कि अमेरिकी सेना भारत और चीन के बीच या कहीं और भी संघर्ष के संबंध में उसके साथ ‘‘मजबूती से खड़ी रहेगी.’’नौसेना द्वारा क्षेत्र में अपनी उपस्थिति को बढ़ाने के लिए दक्षिण चीन सागर में दो विमान वाहक पोत तैनात किये जाने के बाद अधिकारी का यह बयान आया है.

  • पीएम मोदी ने जवानों के जिस अस्पताल का किया दौरा, सेना ने उसपर पेश की सफाई

    पीएम मोदी ने जवानों के जिस अस्पताल का किया दौरा, सेना ने उसपर पेश की सफाई

    अब इन सवालों पर सेना की तरफ से सफाई जारी की गई है. सेना द्वारा जारी बयान के अनुसार पीएम मोदी जवानों से मिलने जिस अस्पताल में मिलने गये थे उसकी सुविधाओं को लेकर शरारतपूर्ण और आधारहीन आरोप लगाए जा रहे हैं. सेना ने कहा कि बेहद दुखद है कि इस बात को लेकर सन्देह जताया जा रहा कि हमारे वीर जवान के साथ गलत बर्ताव किया जा रहा है. 

  • जिस बात से है चीन को सबसे ज्यादा है चिढ़, उसे PM मोदी आज उसके 'दरवाजे' पर जाकर बोल आए

    जिस बात से है चीन को सबसे ज्यादा है चिढ़, उसे PM मोदी आज उसके 'दरवाजे' पर जाकर बोल आए

    चीनी सेना के साथ झड़प के बाद जारी तनाव के बीच आज पीएम नरेंद्र मोदी अचानक लद्दाख पहुंच गए. भारत के प्रधानमंत्री का इस इलाके में अचानक दौरे को चीन को पसंद नहीं आया है. चीन के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि दोनों देशों के बीच कूटनीतिक और सैन्य स्तर पर बातचीत हो रही है ऐसें में किसी पक्ष को तनाव बढ़ाने वाले कदम नहीं उठाने चाहिए. लेकिन लद्दाख पहुंचे पीएम मोदी की बॉडी लैंग्वेज से अंदाजा लग रहा था कि वे चीन की किसी भी प्रोपेगेंडा में फंसने वाले नही हैं

  • करीब 12 घंटे चली भारत-चीन के बीच लेफ्टिनेंट जनरल रैंक के अफसरों की बातचीत: सूत्र

    करीब 12 घंटे चली भारत-चीन के बीच लेफ्टिनेंट जनरल रैंक के अफसरों की बातचीत: सूत्र

    Ladakh Clash: बैठक में भारत ने चीन से 22 जून को हुए समझौते का पालन करने को कहा. इसके साथ ही भारत की ओर से भारत ने चीन से अप्रैल 2020 की यथास्थिति को LAC पर कायम करने को कहा. हो सकता है सेना इस पर आधिकारिक बयान जारी करे. बातचीत किन किन मुद्दों को लेकर हुई और क्या सहमति बनी इस पर अभी कोई कुछ बोलने को तैयार नहीं है.

  • प्रधानमंत्री मोदी अपने 'घुसपैठ नहीं' वाले बयान से चीन में लोकप्रिय हो गए हैं : कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण

    प्रधानमंत्री मोदी अपने 'घुसपैठ नहीं' वाले बयान से चीन में लोकप्रिय हो गए हैं : कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर प्रहार करते हुए कहा कि वह अपने इस बयान से चीन में लोकप्रिय हो गए हैं कि ‘किसी ने भी भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ नहीं की.’ महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री ने एक संवाददाता सम्मेलन में आरोप लगाया कि मोदी के ‘घुसपैठ नहीं’ वाले बयान से भारत के सशस्त्र बलों का मनोबल गिर गया. पूर्वी लद्दाख में इस महीने चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में भारतीय सेना के 20 जवानों को जान गंवानी पड़ी थी. 

  • सेना की वीरता का इस्तेमाल बिहार विधानसभा चुनाव के लिए कर रहे हैं PM मोदी : शिवसेना

    सेना की वीरता का इस्तेमाल बिहार विधानसभा चुनाव के लिए कर रहे हैं PM मोदी : शिवसेना

    महाराष्ट्र में गठबंधन सरकार के प्रमुख दल ने कहा कि 15 जून को वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन के सैनिकों के साथ हुए संघर्ष में शामिल एक विशेष सैन्य रेजिमेंट का उल्लेख कर मोदी ‘‘जातीय और क्षेत्रीय कार्ड’’ खेल रहे हैं.  शिवसेना के मुखपत्र ‘सामना’ ने अपने सम्पादकीय में गलवान घाटी संघर्ष में बिहार रेजिमेंट की वीरता पर मोदी के बयान का जिक्र करते हुए यह बात कही. 

  • सेनाएं इधर से उधर कर रहा है अमेरिका, क्या भारत के लिए चीन के खिलाफ उतरने की तैयारी है, 10 बड़ी बातें

    सेनाएं इधर से उधर कर रहा है अमेरिका, क्या भारत के लिए चीन के खिलाफ उतरने की तैयारी है, 10 बड़ी बातें

    जब चीन की ओर से भारत कोई खतरा होता है तो ये सवाल हमेशा उठता है कि क्या मौका पड़ने पर अमेरिका भारत के साथ खड़ा होगा. क्योंकि चीन इस समय पूरी दुनिया में अमेरिका की प्रभुता को चुनौती देने को आमादा है. दूसरी ओर एशिया में चीन के बढ़ते वर्चस्व को रोकने के लिए भारत भी तैयार है. लेकिन इतिहास में अमेरिका के भारत के प्रति व्यवहार को एक तरफ रख दिया जाए तो भी इस बार अमेरिका की ओर से अब तक आए बयान भारत के लिए कोई उत्साहजनक नहीं है. गालवान घाटी में हुई झड़प के बाद भी अमेरिका की ओर से बयान के मतलब भी 'देखेंगे जैसे' थे. लेकिन गुरुवार को अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ की ओर से आए बयान भारत को थोड़ा खुश कर सकते हैं. लेकिन क्या इस बयान का ये मतलब निकाला जाए कि क्या चीन के साथ युद्ध की स्थिति में अमेरिका भारत के साथ सीधे मैदान में उतर जाएगा.

  • लद्दाख मामले में मनमोहन सिंह को JP नड्डा का जवाब- पूर्व PM की टिप्पणी सिर्फ शब्दों का खेल

    लद्दाख मामले में मनमोहन सिंह को JP नड्डा का जवाब- पूर्व PM की टिप्पणी सिर्फ शब्दों का खेल

    भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने एक के बाद एक, कई ट्वीट कर पूर्व प्रधानमंत्री को जवाब दिया है. उन्होंने कहा कि मनमोहन सिंह की लद्दाख पर टिप्पणी सिर्फ शब्दों का खेल है. कांग्रेस के शीर्ष नेताओं के आचरण से किसी भी भारतीय को इस तरह के बयान पर विश्वास नहीं होगा.

  • लद्दाख : पहले कोई-टोकता नहीं था... भारत माता की तरफ आंख उठाकर देखा था.... PM मोदी ने बताईं 10 अहम बातें

    लद्दाख : पहले कोई-टोकता नहीं था... भारत माता की तरफ आंख उठाकर देखा था.... PM मोदी ने बताईं 10 अहम बातें

    India-China Latest News : पूर्वी लद्दाख में भारत और चीन की सेना के बीच हुई झड़प और उसके बाद सीमा पर तनाव को लेकर बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में पीएम मोदी ने कई बात साफ की हैं. उन्होंने कहा कि न कोई भारतीय सीमा में घुसा है और न ही किसी ने भारतीय चौकियों पर कब्जा किया है. उन्होंने कहा कि सीमा पर 20 जवानों की शहादत से पूरा देश आहत है और गुस्से में है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत शांति और दोस्ती तो चाहता है लेकिन संप्रभुता की रक्षा भी सर्वोपरि है. प्रधानमंत्री ने कहा कि बलिदान देने वालों जवानों ने भारत की तरफ आंख उठाकर देखने वालों को सबक सिखाया है. इसके साथ ही सेना को उचित कदम उठाने की आजादी दे दी गई है. आपको बता दें कि सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने जो कुछ भी कहा है कि उसे सरकार की ओर से जारी एक बयान में बताया गया है. पीएम मोदी का यह बयान ऐसे समय आया है जब कहा जा रहा है कि चीनी सेना ने पैंगोंग त्सो और गलवान घाटी समेत पूर्वी लद्दाख के अनेक क्षेत्रों में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के भारतीय पक्ष की तरफ घुसपैठ की है. वहीं पीएम मोदी का यह बयान कि भारतीय जवानों ने भारत की तरफ आंख उठाकर देखने वालों को 'सबक' सिखाया, चीन के हताहत हुए जवानों के संदर्भ में देखा जा रहा है.

  • राहुल गांधी ने फिर साधा सरकार पर निशाना- चीन ने हमले की साजिश रची और हमारे जवानों ने कीमत चुकाई

    राहुल गांधी ने फिर साधा सरकार पर निशाना- चीन ने हमले की साजिश रची और हमारे जवानों ने कीमत चुकाई

    राहुल गांधी ने शुक्रवार को फिर एक ट्वीट कर मोदी सरकार पर मामले में अक्षमता दिखाने का आरोप लगाया है. राहुल गांधी ने एक ट्वीट कर यह बातें कही हैं और इसके पीछे उन्होंने रक्षा राज्यमंत्री श्रीपद नाईक के उस बयान का हवाला दिया है, जिसमें उन्होंने कहा है कि चीन ने इस हमले के लिए पहले से साजिश रच रखी थी. 

  • गालवान घाटी हिंसा पर आया US का बयान, अमेरिकी विदेश मंत्री ने भारतीय जवानों को दी श्रद्धांजलि

    गालवान घाटी हिंसा पर आया US का बयान, अमेरिकी विदेश मंत्री ने भारतीय जवानों को दी श्रद्धांजलि

    माइक पोम्पियो ने लिखा, 'चीन के साथ हुए हालिया टकराव में भारत के जिन जवानों की जान गई है, उन्हें हम श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं. हम भारत के लोगों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं. इस दुख की घड़ी में हम सैनिकों के परिवारों, प्रियजनों और समुदायों को याद रखेंगे.'

  • अपनी क्षेत्रीय संप्रभुता की रक्षा की चीन की दृढ़ इच्छाशक्ति को हल्का न आंके भारत: चीनी विदेश मंत्रालय

    अपनी क्षेत्रीय संप्रभुता की रक्षा की चीन की दृढ़ इच्छाशक्ति को हल्का न आंके भारत: चीनी विदेश मंत्रालय

    पूर्वी लद्दाख की गालवान घाटी में भारतीय-चीनी जवानों के बीच में हुई हिंसक झड़प पर चीनी विदेश मंत्रालय की ओर से बयान आया है. चीनी विदेश मंत्रालय ने इस झड़प के पीछे भारतीय जवानों को बताया है. चीन ने आरोप लगाया है कि भारतीय जवानों ने लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पार किया और समझौता तोड़ा.

  • चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प में जवानों की कुर्बानी पर लद्दाख के लोगों ने कहा- 'चीन को मिले करारा जवाब'

    चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प में जवानों की कुर्बानी पर लद्दाख के लोगों ने कहा- 'चीन को मिले करारा जवाब'

    पूर्वी लद्दाख में सोमवार को भारत और चीनी सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प काफी खतरनाक थी. जिसमें दोनों ही पक्षों का काफी नुकसान पहुंचा है. झड़प में जहां एक ओर भारत के 20 जवानों की जानें चली गई वहीं चीन के भी 48 जवानों के हताहत होने की खबर है. सेना ने बयान दिया है कि झड़प के बाद से दोनों सेनाएं अलग हैं. इस बीच लेह में सिविल अस्पताल के बाहर अपनी जान कुर्बान करने वाले सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए बड़ी संख्या में लोग एकजुट हुए.  

  • भारत-चीन झड़प पर बोले PM मोदी- 'उकसाने पर हम सही जवाब देना जानते हैं', पढ़ें प्रधानमंत्री का पूरा भाषण

    भारत-चीन झड़प पर बोले PM मोदी- 'उकसाने पर हम सही जवाब देना जानते हैं', पढ़ें प्रधानमंत्री का पूरा भाषण

    पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल पर चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प में जान गंवाने वाले भारतीय जवानों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि उनकी शहादत बेकार नहीं जाएगी. उन्होंने कहा कि भारत किसी को कभी उकसाता नहीं है, लेकिन अपनी संप्रभुता और अखंडता से भी कोई समझौता नहीं करता है.

  • गलवान घाटी में भारतीय सेना के 20 जवानों ने गंवाई जान तो अमिताभ बच्चन बोले- जरा आंख में भर लो पानी...

    गलवान घाटी में भारतीय सेना के 20 जवानों ने गंवाई जान तो अमिताभ बच्चन बोले- जरा आंख में भर लो पानी...

    पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी (Galwani Ghati) में सोमवार रात को चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प में भारत के 20 जवानों ने जान गंवानी. सेना ने बयान जारी कर इस बात की पुष्टि की है. इस बात को लेकर हाल ही में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) ने ट्विटर पर पोस्ट शेयर की है.

  • भारतीय सेना के अधिकारी और दो सैनिकों की जान जाने के बाद चीन का आग्रह, 'एकतरफा कार्रवाई न करें'

    भारतीय सेना के अधिकारी और दो सैनिकों की जान जाने के बाद चीन का आग्रह, 'एकतरफा कार्रवाई न करें'

    सेना ने कुछ समय पहले एक बयान में कहा था कि भारतीय सेना के जवान कल रात "दोनों पक्षों के बीच हुए हिंसा आमने-सामने" में मारे गए थे और दोनों देशों के सैन्य प्रतिनिधि तनाव को दूर करने के लिए अब बैठक कर रहे हैं. बयान में दोनों पक्षों की ओर से हताहत होने की बात कही गई है

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com