NDTV Khabar

सेबी


'सेबी' - 235 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • SEBI ने 22 लोगों पर लगाया 1.58 करोड़ का जुर्माना, जानिए पूरा मामला

    SEBI ने 22 लोगों पर लगाया 1.58 करोड़ का जुर्माना, जानिए पूरा मामला

    बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (SEBI) ने सिनर्जी बिजकॉन लिमिटेड के शेयर कारोबार गतिविधियों में धोखाधड़ी करने को लेकर 22 लोगों पर कुल 1.58 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. SEBI ने मामले में 5 लाख रुपये से लेकर 15 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है.

  • 'सुब्रत रॉय 62,600 करोड़ रुपये चुकाएं, वर्ना रद्द किया जाए परोल' : SEBI की SC में अर्जी

    'सुब्रत रॉय 62,600 करोड़ रुपये चुकाएं, वर्ना रद्द किया जाए परोल' : SEBI की SC में अर्जी

     सहारा अपने निवेशकों से ली पूरी राशि को 15 फीसदी सालाना ब्याज के साथ जमा करने के कोर्ट के साल 2012 और 2015 के आदेश का पालन करने में विफल रहा है. 

  • SEBI Recruitment 2020: सेबी को 100 वैकेंसी के लिए मिले करीब 1.4 लाख आवेदन, जानिए डिटेल

    SEBI Recruitment 2020: सेबी को 100 वैकेंसी के लिए मिले करीब 1.4 लाख आवेदन, जानिए डिटेल

    SEBI Recruitment 2020:  सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) में ऑफिसर (असिस्टेंट मैनेजर) के 100 पदों पर भर्ती के लिए करीब 1.4 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया है.  सेबी ने जनरल, कानूनी, सूचना प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, रिसर्च और ऑफिशियल लैंग्वेज स्ट्रीम में रिक्तियों को भरने की घोषणा की थी और इसके लिए 7 मार्च 2020 को एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की गई थी. 

  • इंडिगो पेंट्स की 1,000 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी, IPO के लिए सेबी के पास आवेदन

    इंडिगो पेंट्स की 1,000 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी, IPO के लिए सेबी के पास आवेदन

    आईपीओ से मिली धनराशि का इस्तेमाल कंपनी की विनिर्माण क्षमता को बढ़ाने और कर्ज चुकाने के लिए किया जाएगा. बाजार सूत्रों के मुताबिक आईपीओ से 1,000 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है.

  • कल्याण ज्वैलर्स को 1,750 करोड़ रुपये का IPO लाने के लिए सेबी की हरी झंडी

    कल्याण ज्वैलर्स को 1,750 करोड़ रुपये का IPO लाने के लिए सेबी की हरी झंडी

    कल्याण ज्वैलर्स इंडिया लिमिटेड (Kalyan Jewellers) को आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) के जरिए करीब 1,750 करोड़ रुपये जुटाने के लिए बाजार नियामक सेबी (SEBI) से हरी झंड़ी मिल गई है.

  • सेबी ने ‘साइप्रेस मनी’ के निवेशकों से रिफंड के दावे आमंत्रित किए

    सेबी ने ‘साइप्रेस मनी’ के निवेशकों से रिफंड के दावे आमंत्रित किए

    सेबी के मुताबिक साइप्रेस मनी और उसके सहयोगी अनुभव कांडपाल, सौम्या काला और सुमन काला अक्टूबर 2015 से जून 2017 के बीच लोगों को निवेश परामर्श सेवाएं उपलब्ध करा रहे थे. साथ ही शोध विश्लेषक सेवाओं के तौर पर शेयरों में निवेश करने के सुझाव भी दे रहे थे. इस तरह की सेवाओं के लिए शुल्क रूप में इन्होंने 90 शहरों से 14.7 लाख रुपये जुटाए. ये सभी सेबी के साथ पंजीकरण कराए बिना निवेश परामर्शक और शोध विश्लेषक की सेवाएं उपलब्ध करा रहे थे.  

  • कोरोना संकट के बीच मुंबई में 30 सितंबर तक बढ़ी निषेधाज्ञा, 'कोई नया प्रतिबंध नहीं"

    कोरोना संकट के बीच मुंबई में 30 सितंबर तक बढ़ी निषेधाज्ञा, 'कोई नया प्रतिबंध नहीं

    इसके अलावा बैंक, स्टॉक एक्सचेंज, क्लीयरिंग कॉर्पोरेशन, डिपॉजिटरी, स्टॉक ब्रोकर और इन संस्थानों के माध्यम से सेबी पंजीकृत प्रतिभागियों को भी छूट दी गई है. आईटी, आईटी-सक्षम सेवाओं, मीडिया, बंदरगाहों, खाद्य पदार्थ, किराने का सामान और आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी प्रदान करने वाली सेवाएं, ई-कॉमर्स गतिविधियों को भी छूट दी गई है.

  • SEBI Recruitment: सेबी ने ऑफिसर रिक्रूटमेंट के लिए आगे बढ़ाई आवेदन की तारीख, इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

    SEBI Recruitment: सेबी ने ऑफिसर रिक्रूटमेंट के लिए आगे बढ़ाई आवेदन की तारीख, इस दिन तक कर सकते हैं अप्लाई

    SEBI Recruitment: भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने ऑफिसर रिक्रूटमेंट प्रक्रिया के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख आगे बढ़ा दी है. नए शेड्यूल के मुताबिक, उम्मीदवार अब 31 मई तक आवेदन कर सकते हैं. इस रिक्रूटमेंट के बारे में 7 मार्च को जानकारी दी गई थी. जनरल स्ट्रीम, लीगल स्ट्रीम, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी स्ट्रीम, इंजीनियरिंग स्ट्रीम, रिसर्च स्ट्रीम और ऑफिशियल लैंग्वेज स्ट्रीम में कुल 100 भर्तियों की घोषणा की गई थी. आवेदन करने से पहले उम्मीदवार जॉब नोटिफिकेशन में योग्यता जरूर देख लें. 

  • फ्रैंकलिन टेम्पलटन म्यूचुअल फंड के बंद होने पर पी चिदंबरम ने साल 2008 का उदाहरण देते हुए कही यह बात...

    फ्रैंकलिन टेम्पलटन म्यूचुअल फंड के बंद होने पर पी चिदंबरम ने साल 2008 का उदाहरण देते हुए कही यह बात...

    चिदंबरम ने एक बयान में कहा, ‘‘फ्रैंकलिन टेम्पलटन म्यूचुअल फंड का निर्णय निवेशकों, म्यूचुअल फंड और वित्तीय बाजारों के लिए गंभीर चिंता का विषय है. मुझे 2008 का वह समय याद आ रहा है जब ऐसी स्थिति पैदा हुई थी. उस वक्त हमने रिजर्व बैंक, सेबी और दूसरी संबंधित संस्थाओं से बातचीत की थी.’’

  • SEBI Recruitment 2020: सेबी ने निकाली 147 पदों पर वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

    SEBI Recruitment 2020: सेबी ने निकाली 147 पदों पर वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

    SEBI Recruitment 2020: भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड ने नोटिफिकेशन जारी करके ए ग्रेड ऑफिसर के करीब 147 पदों पर वैकेंसी निकाली है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 23 मार्च तक सेबी रिक्रूटमेंट 2020 के लिए आवेदन कर सकते हैं.

  • वित्त मंत्रालय ने नये SEBI प्रमुख पद के लिये मांगा आवेदन

    वित्त मंत्रालय ने नये SEBI प्रमुख पद के लिये मांगा आवेदन

    वित्त मंत्रालय के आर्थिक मामलों के विभाग ने नोटिस जारी कर पात्र उम्मीदवारों से आवेदन मंगाया है. उम्मीदवारों से जरूरी दस्तावेज के साथ 10 फरवरी तक आवेदन देने को कहा गया है. पूर्व में सरकार ने यू के सिन्हा को तीन साल का सेवा विस्तार दिया था.

  • SEBI का निवेश सलाहकारों और वितरकों की भूमिका अलग करने का प्रस्ताव, 30 जनवरी तक मांगी राय

    SEBI का निवेश सलाहकारों और वितरकों की भूमिका अलग करने का प्रस्ताव, 30 जनवरी तक मांगी राय

    बाजार नियामक ने स्पष्ट किया है कि परामर्शदाताओं को अपने ग्राहकों को यह साफ तौर पर बताना चाहिए कि वह उनसे किसी भी तरह की ‘पावर ऑफ अटॉर्नी’ (ग्राहक के स्थान पर खुद निर्णय लेने की आजादी) नहीं लेंगे जो उन्हें स्वत: निवेश निर्णय लागू करने का अधिकार दे. 

  • SEBI ने निवेशक शिक्षा, संरक्षण से जुड़ी समिति में की फेरबदल

    SEBI ने निवेशक शिक्षा, संरक्षण से जुड़ी समिति में की फेरबदल

    बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI) ने निवेशक शिक्षा एवं संरक्षण संबंधी गतिविधियों से जुड़े मुद्दों पर सलाह देने वाली परामर्श समिति में व्यापक बदलाव किया है.

  • GDR में गड़बड़ी: SEBI ने सनरा मीडिया और उसके छह अधिकारियों पर 16 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया

    GDR में गड़बड़ी:  SEBI ने  सनरा मीडिया और उसके छह अधिकारियों पर 16 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया

    SEBI ने देश की कई ऐसी कंपनियों के खिलाफ जांच की थी जिन्होंने भारतीय निवेशकों को चूना लगाने के मकसद से विदेशी बाजारों में GDR जारी किए थे  जांच के बाद यह आदेश आया है. नियामक ने अपनी जांच में पाया कि सनरा मीडिया भी उन कंपनियों में शामिल है जिसने GDR के अंशधारकों द्वारा लिए गए कर्ज के लिए GDR से अपनी प्राप्ति को लिस्बन के बैंक, बैंकों इफिसा एस.एफ.ई में ऋण के एवज में गिरवी रखा था.

  • SEBI प्रमुख ने कहा: कार्वी शेयर ब्रोकिंग ऐसे कार्यों में लिप्त थी जिसकी अनुमति नहीं थी

    SEBI प्रमुख ने कहा: कार्वी शेयर ब्रोकिंग ऐसे कार्यों में लिप्त थी जिसकी अनुमति नहीं थी

    जून में सेबी ने एक सर्कुलर जारी कर अपनी स्थिति इस मामले में स्पष्ट कर दी थी कि किसी भी इकाई को इस तरह की गतिविधियों में संलिप्त नहीं होना चाहिये. इससे पहले की भी इस तरह की गतिविधियों में संलिप्तता को स्वीकार नहीं किया जायेगा.

  • सेबी ने निवेशकों की शिकायतों के प्रसंस्करण के लिए एजेंसियों से आवेदन मांगे

    सेबी ने निवेशकों की शिकायतों के प्रसंस्करण के लिए एजेंसियों से आवेदन मांगे

    एजेंसी को निवेशकों से भौतिक या इलेक्ट्रॉनिक रूप से शिकायतें प्राप्त करनी होंगी और उनका वर्गीकरण करना होगा. इसके अलावा, एजेंसी को शिकायतों की स्थिति पर ऑनलाइन नजर रखना होगा. उस पर कार्रवाई रिपोर्ट (ATR) तैयार करने और ' स्कोर्स ' पर शिकायतों की स्थिति को अद्यतन (अपडेट) करने की भी जिम्मेदारी होगी.

  • अमेरिकी मार्केट अथॉरिटी 'अनैतिक कृत्य' को लेकर हुई शिकायत पर हमारी जांच कर रही है : Infosys

    अमेरिकी मार्केट अथॉरिटी 'अनैतिक कृत्य' को लेकर हुई शिकायत पर हमारी जांच कर रही है : Infosys

    इन आरोपियों के बीच कुछ दिन पहले ही इंफोसिस के शेयरों में भारी गिरावट के बीच सेंसेक्स 335 अंक टूट गया था. मुख्य कार्यकारी अधिकारी के खिलाफ शिकायत के बाद कंपनी के शेयर में भारी गिरावट आई थी. बंबई शेयर बाजार का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 334.54 अंक या 0.85 प्रतिशत के नुकसान से 38,963.84 अंक पर बंद हुआ था. कारोबार के दौरान यह 38,924.85 अंक से 39,426.47 अंक के दायरे में रहा.

  • FPI ने 3 दिनों में शेयर बाजार से करीब 3 हजार करोड़ रुपये निकाले

    FPI ने 3 दिनों में शेयर बाजार से करीब 3 हजार करोड़ रुपये निकाले

    वैश्विक नरमी और व्यापार युद्ध की आशंकाओं के बीच विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) ने अक्टूबर में शुरूआती तीन कारोबारी दिवसों में शेयर बाजार से करीब 3,000 करोड़ रुपये की निकासी की है. विदेशी निवेशकों ने इससे पहले सितंबर में शेयरों में शुद्ध रूप से करीब 7,850 करोड़ रुपये का निवेश किया था. हालांकि, बाजार विशेषज्ञों का मानना है कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के रेपो दर में कटौती और बाजार नियामक सेबी के कुछ फैसलों से एफपीआई निवेश में तेजी आने की उम्मीद है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com