NDTV Khabar

सेमिनार


'सेमिनार' - 24 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कश्मीर में अशांति पैदा करने के पाकिस्तानी इरादों को नाकाम करने के लिए सुरक्षा बल तैयार: राम माधव

    कश्मीर में अशांति पैदा करने के पाकिस्तानी इरादों को नाकाम करने के लिए सुरक्षा बल तैयार: राम माधव

    माधव ने सेमिनार को संबोधित करते हुए कहा कि आतंकवादी राज्य में बाहर से व्यापारियों और ट्रक चालकों को निशाना बनाकर ‘कश्मीरियत की खूबसूरती’ को नष्ट कर रहे हैं, लेकिन सुरक्षा बल ऐसी गतिविधियों को लेकर उनके साथ सख्ती से निपटेंगे.

  • कोलकाता: अमित शाह के पहुंचने से पहले सियासी गहमागहमी हुई तेज, TMC ने दौरे की टाइमिंग पर उठाए सवाल

    कोलकाता: अमित शाह के पहुंचने से पहले सियासी गहमागहमी हुई तेज, TMC ने दौरे की टाइमिंग पर उठाए सवाल

    बीजेपी सूत्रों ने बताया कि शाह आज कोलकाता आएंगे और एक सामुदायिक दुर्गा पूजा का उद्घाटन करने के अलावा एक सेमिनार को भी संबोधित करेंगे. शाह बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं. वह इस साल केंद्रीय गृह मंत्री बनने के बाद पहली बार बंगाल आ रहे हैं. यह संगोष्ठी ऐसे वक्त में हो रही है जब पश्चिम बंगाल में NRC के लागू होने के कथित डर से 11 लोगों की मौत हो चुकी है.

  • आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस : अपने सैनिकों को पहचानने वाले ड्रोन मधुमक्खियों की तरह दुश्मन पर टूट पड़ेंगे!

    आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस : अपने सैनिकों को पहचानने वाले ड्रोन मधुमक्खियों की तरह दुश्मन पर टूट पड़ेंगे!

    मुमकिन है कि आने वाले दिनों में जब युद्ध हों, तो कुछ इस तरह की मधुमक्खियों की तरह ड्रोन दुश्मन पर टूट पड़ें जिनको यह पता हो कि जमीन पर कौन सा सैनिक अपना है और कौन सा दुश्मन का. निशाना सटीक और नियंत्रित हो और युद्ध की तस्वीर बदल जाए. आने वाले दिनों में सेना भविष्य में होने वाली लड़ाइयों में आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करेगी. खुद को तेजी से आधुनिक बनाने में जुटी सेना के कामकाज में अगले तीन साल में आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस का बेहतरीन इस्तेमाल देखने को मिलेगा. दक्षिण-पश्चिम कमान के लेफ्टिनेंट जनरल आलोक क्लेर ने कहा है कि सेना आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस का रचनात्मक, रक्षात्मक और विध्वंसक इस्तेमाल शुरू करेगी.

  • Unnao Rape Case: पीड़िता ने आधी व्हीलचेयर और आधी स्ट्रेचर पर दी गवाही, दो आरोपियों की पहचान की, 6 घंटे चली AIIMS में बनाई गई कोर्ट की कार्यवाही

    Unnao Rape Case: पीड़िता ने आधी व्हीलचेयर और आधी स्ट्रेचर पर दी गवाही, दो आरोपियों की पहचान की, 6 घंटे चली AIIMS में बनाई गई कोर्ट की कार्यवाही

    महिला को कथित तौर पर अगवा कर सेंगर ने उसके साथ 2017 में बलात्कार किया था, जब वह नाबालिग थी. इस साजिश में सेंगर के साथ सह-आरोपी शशि सिंह भी शामिल था. सेंगर और सह-आरोपी शशि सिंह को बुधवार को तिहाड़ जेल से कड़ी सुरक्षा के बीच एम्स लाया गया. अस्पताल के लॉबी से आने वाले रास्ते और सेमिनार हॉल के प्रवेश पर दिल्ली पुलिस के करीब 20 अधिकारियों तथा सीआरपीएफ अधिकारियों की तैनाती के साथ सुरक्षा कड़ी कर दी गई थी. कार्यवाही के दौरान विशेष अदालत के भीतर सीसीटीवी कैमरे बंद कर दिए गए थे. मरीजों एवं उनके रिश्तेदारों को प्रथम तल प्रवेश से घुसने की अनुमति नहीं थी. उन्हें भूतल पर अन्य प्रवेश से अस्पताल में घुसना था.

  • वरिष्ठ आरएसएस नेता ने पूछा- देश में मुसलमान 15-16 करोड़, फिर भी क्यों डरे हुए हैं?

    वरिष्ठ आरएसएस नेता ने पूछा- देश में मुसलमान 15-16 करोड़, फिर भी क्यों डरे हुए हैं?

    राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सह सरकार्यवाह कृष्ण गोपाल ने आज पूछा कि मुसलमान क्यों भय में हैं, क्यों डरे हुए हैं? उन्होंने कहा कि मुसलमानों की संख्या 15-16 करोड़ होने पर भी वे क्यों डरे हुए हैं? कृष्णगोपाल दारा शिकोह पर आयोजित एक सेमिनार में बोल रहे थे. उन्होंने कहा कि 40-45 लाख की संख्या वाले जैनियों ने तो कभी नहीं कहा कि वे डरे हुए हैं. 50 हजार की संख्या वाले पारसियों ने कभी नहीं कहा कि वे भयभीत हैं. 80-90 लाख बौद्धों ने कभी नहीं कहा कि वे डरे हुए है. 5000 की संख्या वाले यहूदी भी नहीं डरते. लेकिन जिन्होंने 600 साल तक हुकूमत की, वे क्यों भयभीत हैं?

  • सेना प्रमुख रावत का पाक और चीन पर निशाना, बोले- बांग्लादेश से हो रही घुसपैठ के पीछे पड़ोसी देश की नीति जिम्मेदार

    सेना प्रमुख रावत का पाक और चीन पर निशाना, बोले- बांग्लादेश से हो रही घुसपैठ के पीछे पड़ोसी देश की नीति जिम्मेदार

    जनरल रावत ने कहा है कि उत्तर पूर्व में बांग्लादेश से हो रही घुसपैठ के पीछे हमारे पश्चिमी पड़ोसी की छद्म नीति ज़िम्मेदार है.

  • शाकाहारी छात्रों का आरोप विश्वविद्यालय में उन्हें बीफ वाला कटलेट परोसा गया

    शाकाहारी छात्रों का आरोप विश्वविद्यालय में उन्हें बीफ वाला कटलेट परोसा गया

    कोचीन विज्ञान एवं तकनीकी विश्वविद्यालय के कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग परिसर के शाकाहारी छात्रों ने जिले के आधिकारियों के पास शिकायत दर्ज करायी है कि उन्हें खाने के लिए बीफ से बना कटलेट परोसा गया जो एक सब्जी के तौर पर उनके खाने के लिए बनाया गया था.

  • एक देश एक चुनाव कितना तर्कसंगत...

    एक देश एक चुनाव कितना तर्कसंगत...

    बीजेपी के वरिष्ठ नेता विनय विनय सहस्त्रबुद्धे एक सेमिनार का आयोजन करने जा रहे हैं जिसमें इस बात पर चर्चा होनी है कि क्या देश में लोकसभा और विधानसभा के चुनाव साथ कराए जा सकते हैं. इसमें सभी पार्टियों के अलावा कई बुद्धिजीवियों को बुलाया गया है.

  • अगले युद्ध में स्वदेशी हथियारों से लड़ने की तैयारी का वक्त आ गया है : जनरल बिपिन रावत

    अगले युद्ध में स्वदेशी हथियारों से लड़ने की तैयारी का वक्त आ गया है : जनरल बिपिन रावत

    भारतीय थल सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने कहा है कि हम धीरे-धीरे हथियारों की आयात को कम करने की दिशा बढ़ रहे हैं.

  • अमेरिकी अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर के भारत में निर्माण का रास्ता साफ

    अमेरिकी अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर के भारत में निर्माण का रास्ता साफ

    अमेरिकी अपाचे अटैक हेलीकॉप्टरों के भारत में निर्माण का रास्ता साफ हो गया है. बोईंग इंडिया के अध्यक्ष प्रत्यूष कुमार ने दिल्ली में हुए एक सेमिनार में इसका ऐलान किया है. इसके अलावा दिग्गज अमेरिकी कंपनी बोईंग टाटा के साथ मिलकर हैदराबाद में चिनूक हेलीकाप्टर का ढांचा भी तैयार करेगी. इसका उत्पादन इसी साल शुरू हो जाएगा.

  • मैं अपने पापा की गुलगुल हूं, गुड़िया हूं, मेरे पिता चले गए, लौटकर नहीं आए : गुरमेहर कौर का ब्लॉग

    मैं अपने पापा की गुलगुल हूं, गुड़िया हूं, मेरे पिता चले गए, लौटकर नहीं आए : गुरमेहर कौर का ब्लॉग

    दिल्ली यूनिवर्सिटी के रामजस कॉलेज में एक सेमिनार को लेकर दो छात्र संगठनों के बीच हुए विवाद को लेकर सोशल मीडिया पर एबीवीपी के विरोध में आवाज उठाकर चर्चा में आई गुरमेहर कौर अब एक ब्लॉग को लेकर चर्चा में हैं. एबीवीपी के खिलाफ सोशल मीडिया पर अपने पोस्ट के वायरल होने के बाद छात्रा गुरमेहर कौर ने आरोप लगाया था कि उसे दुष्कर्म करने की धमकी मिली. इसके बाद राजनीति से लेकर क्रिकेटर जगत तक कई तरह की टिप्पणियां सामने आई थीं.

  • सेमिनार में प्रोफेसरों की मौजूदगी से जुड़े सवाल और मीडिया की रिपोर्टिंग

    सेमिनार में प्रोफेसरों की मौजूदगी से जुड़े सवाल और मीडिया की रिपोर्टिंग

    जय नारायण व्यास जोधपुर विश्वविद्यालय की अंग्रेज़ी की प्रोफेसर डॉक्टर राजश्री राणावत के निलंबन पर राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति दिनेश मेहता की पीठ ने रोक लगा दी है. निलंबन के खिलाफ डॉक्टर राणावत की अर्जी सुनते हुए न्यायमूर्ति मेहता इससे हैरान थे कि विश्वविद्यालय किसी शिक्षक को किसी सेमिनार में किसी वक्ता को आमंत्रित करने भर के चलते कैसे निलंबित कर सकता है.

  • 'राष्ट्रवाद' के नाम पर जोधपुर यूनिवर्सिटी में भी अच्छा खासा बवाल, एक प्रोफेसर की नौकरी पर लटकी तलवार

    'राष्ट्रवाद' के नाम पर जोधपुर यूनिवर्सिटी में भी अच्छा खासा बवाल, एक प्रोफेसर की नौकरी पर लटकी तलवार

    सिर्फ रामजस ही नहीं 'राष्ट्रवाद' के नाम पर जोधपुर यूनिवर्सिटी में भी अच्छा खासा विवाद चल रहा है. जोधपुर में बीजेपी से संबद्ध छात्र संगठन एबीवीपी (ABVP) के प्रदर्शन और दबाव के बाद एक महिला प्रोफेसर का सस्पेंशन हो चुका है और अब उसके टर्मिनेशन की भी तैयारी है. विवाद एक सेमिनार को लेकर है. जहां जेएनयू (JNU) की एक प्रोफेसर निवेदिता मेनन के कुछ विवादस्पद बयान के बाद सेमिनार का आयोजन करने वाली प्रोफेसर को सस्पेंड कर दिया गया.

  • प्राइम टाइम इंट्रो : क्या हमारे शिक्षा संस्थानों में बोलने की आज़ादी ख़त्म हो रही है?

    प्राइम टाइम इंट्रो : क्या हमारे शिक्षा संस्थानों में बोलने की आज़ादी ख़त्म हो रही है?

    रामजस कॉलेज ऐसा वैसा कॉलेज नहीं है. एलिट माहौल के बीच खांटी मिज़ाज का बड़ा ही ऐतिहासिक कॉलेज है. कॉलेज की प्रस्तावना की भावना के तहत 21 फरवरी और 22 फरवरी को सेमिनार का आयोजन किया गया. भावना क्या थी कि छात्र एक्सप्लोर करेंगे. सेमिनार जैसा सोचा गया था उस तरीके से तो नहीं हुआ, मगर रामजस कॉलेज में विरोध की वो संस्कृति देखने को मिली, जो सेमिनार के विषय सूची में नहीं थी. सवाल सिलेबस से बाहर का आ गया.

  • खालिद और शेहला को आमंत्रण देने पर रामजस कॉलेज में एबीवीपी का हंगामा

    खालिद और शेहला को आमंत्रण देने पर रामजस कॉलेज में एबीवीपी का हंगामा

    दिल्ली विश्वविद्यालय के रामजस कॉलेज ने मंगलवार को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के छात्र उमर खालिद और छात्रा शेहला राशिद को बुलाने का निमंत्रण को रद्द कर दिया है. वे यहां एक सेमिनार को संबोधित करने के लिए आने वाले थे. आमंत्रण एबीवीपी और छात्र संघ के हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद रद्द किया गया. खालिद उन छात्रों में शामिल है जिन पर पिछले साल एक कार्यक्रम में कथित रूप से देश विरोधी नारे लगाने का आरोप है. वहीं शेहला राशिद छात्र संघ की पूर्व सदस्य हैं और छात्रों की गिरफ्तारी के विरोध में आंदोलन चलाने में शामिल थीं.

  • नवाजुद्दीन सिद्दीकी के साथ काम करना चाहते हैं सुभाष घई, उनके लिए तैयार करेंगे एक चुनौतीपूर्ण किरदार

    नवाजुद्दीन सिद्दीकी के साथ काम करना चाहते हैं सुभाष घई, उनके लिए तैयार करेंगे एक चुनौतीपूर्ण किरदार

    दिग्गज फिल्मकार सुभाष घई अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी के साथ काम करना चाहते हैं, पर इससे पहले उनके लिए एक चुनौतीपूर्ण किरदार तैयार करना चाहते हैं. 'व्हिसलिंग वुड इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट' में नवाजुद्दीन के साथ एक सेमिनार में घई ने कहा, 'मैं हमेशा से नवाज के साथ काम करना चाहता हूं. 2008 में हमने 'ब्लैक एंड व्हाइट' में साथ काम किया था. और फिर, ऐसे अभिनेता के साथ कौन काम नहीं करना चाहेगा?'

  • सेमिनार, सेल्फी और बाउंसर अब मुझे जानलेवा लगते हैं

    सेमिनार, सेल्फी और बाउंसर अब मुझे जानलेवा लगते हैं

    लोगों की आदतों में कुछ बुनियादी बदलाव आ गए हैं. इसका नमूना देखना हो तो आप किसी सभा-सम्मेलन और सेमिनार में जाइये. सेल्फी लेने वाले हमलावर प्रशंसकों की भीड़ सभा सम्मेलनों की संभावनाओं को सीमित कर रही है. हमें सोचना होगा कि हम किसी सेमिनार में क्यों गए हैं?

  • जिन्होंने हमें दर्द दिया, उन्हें भी दर्द महसूस करवाएंगे : पठानकोट हमले पर मनोहर पर्रिकर

    जिन्होंने हमें दर्द दिया, उन्हें भी दर्द महसूस करवाएंगे : पठानकोट हमले पर मनोहर पर्रिकर

    एक सेमिनार के दौरान रक्षामंत्री ने कहा कि जब तक बराबर का दर्द दुश्मन को नहीं दिया जाएगा, वह हमें और हमारे देश को इसी तरह दर्द देता रहेगा। गौरतलब है कि नए साल के पहले ही हफ्ते में हुए इस आतंकवादी हमले में सात जवान शहीद हुए थे, और 20 घायल हुए।