NDTV Khabar

स्कूल फीस


'स्कूल फीस' - 66 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • इस राज्य के स्कूल में फीस के बदले लिया जाता है प्लास्टिक का कचरा

    इस राज्य के स्कूल में फीस के बदले लिया जाता है प्लास्टिक का कचरा

    दुनिया में प्लास्टिक की समस्या दिनों-दिन बढ़ती जा रही है. सिर्फ भारत में ही प्रतिदिन 26,000 टन का प्लास्टिक कचरा तैयार होता है, जो पर्यावरण के लिए गंभीर समस्या बनता जा रहा है. इस समस्या से निपटने के लिए असम के एक स्कूल ने अनोखी पहल की है. यह स्कूल विद्यार्थियों से फीस के बदले प्लास्टिक का कचरा लेता है. नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कांत ने भी इस स्कूल की पहल की सराहना की है. उन्होंने सोमवार को एक मीडिया रपट को रीट्वीट करते हुए इस पहल को शानदार बताया है.

  • फीस जमा नहीं करने पर DPS में बच्चे को कहा जाने लगा डिफॉल्टर, मां पहुंची स्कूल और फिर...

    फीस जमा नहीं करने पर DPS में बच्चे को कहा जाने लगा डिफॉल्टर, मां पहुंची स्कूल और फिर...

    आरोप है कि जब बच्‍चे की मां अपने बेटे को स्‍कूल में प्रवेश दिए जाने को लेकर स्‍कूल बात करने पहुंची तो स्‍कूल ने मां-बेटे दोनों को ही स्‍कूल से निकाल दिया. मामला बरेली के दिल्‍ली पब्लिक स्‍कूल (डीपीएस) का है. महिला का आरोप है कि उसके बच्‍चे को सिर्फ इसलिए स्‍कूल में नहीं आने दिया जा रहा है क्‍योंकि उसे बच्‍चे की फीस जमा करने में देरी हो गई.

  • MP के इस शहर में सरकारी स्कूलों के बच्चों को मिलेगी फ्री कोचिंग, बच्चों को पढ़ाएंगे ऑफिसर

    MP के इस शहर में सरकारी स्कूलों के बच्चों को मिलेगी फ्री कोचिंग, बच्चों को पढ़ाएंगे ऑफिसर

    आज के समय में अधिकतर माता-पिता अपने बच्चों को स्कूल के बाद कोचिंग भेजते हैं. पढ़ाई को ज्यादा से ज्यादा समय देने और अच्छी तैयारी के लिए बच्चें प्राइवेट कोचिंग में पढ़ते हैं. लेकिन कोचिंग की फीस हर कोई देने में सक्षम नहीं होता. ऐसे में बच्चों को फ्री कोचिंग दी जाएगी. भोपाल कलेक्टर ने बच्चों को फ्री कोचिंग मुहय्या कराने के लिए एक पहले शुरु की. भोपाल में सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को अब फ्री कोचिंग दी जाएगी.

  • फ़ीस वृद्धि का दौर शुरू हो गया, चुनाव ख़त्म हो गया है...

    फ़ीस वृद्धि का दौर शुरू हो गया, चुनाव ख़त्म हो गया है...

    नेशनल लॉ स्कूल की फ़ीस बढ़ा दी गई है. हर साल की फ़ीस 50 हज़ार महंगी हो गई है. डिजिटल इंडिया के छात्रों को इंटरनेट फ़ीस साढ़े बारह हज़ार देने होते हैं और लाइब्रेरी फ़ीस के लिए दस हज़ार. 27 फ़ीसदी वृद्धी हुई है. पांच साल की पढ़ाई ढाई लाख और महंगी हो गई है. छात्रों ने मुझे मैसेज किया है.

  • नोएडा प्रशासन ने अधिक फीस वसूलने को लेकर 17 स्कूलों पर लगाया एक लाख रुपये तक का जुर्माना

    नोएडा प्रशासन ने अधिक फीस वसूलने को लेकर 17 स्कूलों पर लगाया एक लाख रुपये तक का जुर्माना

    दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) प्रशासन ने विद्यार्थियों से अत्यधिक फीस वसूलने को लेकर 17 प्राइवेट स्कूलों पर 8.30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है.

  • दिल्ली सरकार ने प्राइवेट स्कूल को फीस के 2.09 करोड़ रुपये लौटाने का दिया आदेश, जानिए मामला

    दिल्ली सरकार ने प्राइवेट स्कूल को फीस के 2.09 करोड़ रुपये लौटाने का दिया आदेश, जानिए मामला

    दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) की सरकार ने एक प्राइवेट स्कूल को विद्यार्थियों से अतिरिक्त शुल्क के रूप में वसूले गए 2.09 करोड़ रुपये 30 दिनों के भीतर उन्हें वापस करने का आदेश दिया है. दिल्ली के शिक्षामंत्री मनीष सिसौदिया ने यहां एक प्रेसवार्ता में कहा कि छात्रों के माता-पिता की शिकायत पर शेख सराय स्थित एपीजे स्कूल को नोटिस भेजा गया है.  उन्होंने कहा, "शेखसराय स्थित एपीजे स्कूल ने सरकार को सूचित किए बिना वार्षिक शुल्क और विकास शुल्क जैसे विभिन्न शुल्क 10-25 फीसदी बढ़ा दिया था. स्कूल के पिछले सात साल के खातों का लेखा परीक्षण करने के बाद हमने शुक्रवार को आदेश दिया है." 

  • Fact Check: एक बेटी है तो क्या CBSE के स्कूल में नहीं देनी होगी फीस? जानिए सच्चाई

    Fact Check: एक बेटी है तो क्या CBSE के स्कूल में नहीं देनी होगी फीस? जानिए सच्चाई

    अगर आपकी एक बेटी है और वह CBSE के स्कूल में पढ़ती है तो उसकी पूरी फीस माफ होगी और दो हैं तो एक की पूरी फीस और दूसरी की 50 फीसदी ट्यूशन फीस माफ होगी. इस तरह की खबरें अखबारों से लेकर ऑनलाइन वेबसाइट्स पर मौजूद हैं. कई खबरों में तो यह तक लिखा गया है कि स्कूल अपनी मनमानी करते हैं और सीबीएसई द्वारा जारी सर्कुलर को फॉलो नहीं करते हैं. 

  • पूर्ण राज्य के दर्जे को लेकर अरविंद केजरीवाल का बीजेपी पर हमला, कहा- अटल जी के ही सपने को तो...

    पूर्ण राज्य के दर्जे को लेकर अरविंद केजरीवाल का बीजेपी पर हमला, कहा- अटल जी के ही सपने को तो...

    खास बात यह है कि अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने यह ट्वीट बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री विजय गोयल के उस ट्वीट के जवाब में किया था जिसमें उन्होंने लिखा था कि न ममता बनर्जी ने संसद में कभी पूर्ण राज्य का मुद्दा उठाया, और न बीस साल में कभी उन्होंने दिल्ली के पूर्ण राज्य का समर्थन किया. जिन विपक्ष दलों के साथ केजरीवाल हाथ खड़े करते हुए दिखते हैं वह पहले उन नेताओं से तो पूर्ण राज्य पर समर्थन की बात कहलवा दे.

  • कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए 5 सबसे बेहतरी ऐप्स, अब ट्यूशन फीस की चिंता खत्म

    कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए 5 सबसे बेहतरी ऐप्स, अब ट्यूशन फीस की चिंता खत्म

    विश्वविद्यालय या स्कूल छात्र इन ऑनलाइन ऐप के माध्यम से अपनी ट्यूशन फीस बचा सकते हैं और जल्द से जल्द अपना सिलेबस पूरा कर सकते हैं.

  • ऐसे पिता को सलाम: बेटी की मौत हुई तो चपरासी पिता ने भरी 45 गरीब लड़कियों की स्कूल फीस

    ऐसे पिता को सलाम: बेटी की मौत हुई तो चपरासी पिता ने भरी 45 गरीब लड़कियों की स्कूल फीस

    कर्नाटक में कुछ ऐसा हुआ जिसकी चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है. कर्नाटक के एक गांव के MPHS Govt High School के चपरासी बासवराज (Basavaraj) ने 45 गरीब लड़कियों की स्कूल फीस भरी.

  • बेसमेंट में बच्चों को बंधक बनाए जाने पर केजरीवाल ने स्कूल प्रशासन को दी चेतावनी

    बेसमेंट में बच्चों को बंधक बनाए जाने पर केजरीवाल ने स्कूल प्रशासन को दी चेतावनी

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने फीस का भुगतान नहीं करने पर केजी में पढ़ने वाले 16 बच्चों को बेसमेंट में कथित तौर पर बंधक बनाने वाले स्कूल प्रशासन को कड़ी चेतावनी दी है. केजरीवाल ने कहा कि मामले की जांच की जाएगी. उन्होंने उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और बल्लीमारान विधानसभा क्षेत्र के विधायक और पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन के साथ स्कूल का दौरा किया. यह स्कूल इसी विधानसभा क्षेत्र में आता है.

  • दिल्ली में केजी के बच्चों पर स्कूल का सितम, भारी बारिश से मुंबई बेहाल, अब तक की 5 बड़ी खबरें

    दिल्ली में केजी के बच्चों पर स्कूल का सितम, भारी बारिश से मुंबई बेहाल, अब तक की 5 बड़ी खबरें

    मुंबई में लगातार हो रही भारी बारिश ने वहां के लोगों का बुरा हाल कर दिया है. बुधवार को भी बारिश हो रही है और अगले 48 घंटों के लिए भी चेतावनी जारी की है. वहीं झारखंड में लिंचिंग के आरोपियों को माला पहनाने पर राहुल गांधी ने जयंत सिन्हा के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. इधर, अब एक बार फिर से दिल्ली में सीएम केजरीवाल और अफसरों में राशन योजना को लेकर तकरार बढ़ गई है. वहीं, दिल्ली में फीस न भरने पर स्कूल ने केजी के बच्चों को बेसमेंट में काफी समय तक बंद रखा. और उधर ट्विटर पर फॉलो किये जाने के मामले में पीएम नरेंद्र मोदी से भी आगे निकल गये हैं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप.

  • दिल्ली : फीस ना भरने पर स्कूल ने केजी के छात्रों को बेसमेंट में बंद किया, मामला दर्ज

    दिल्ली : फीस ना भरने पर स्कूल ने केजी के छात्रों को बेसमेंट में बंद किया, मामला दर्ज

    पुलिस ने बताया कि कुछ अभिभावकों ने उसे इस बात की जानकारी दी कि मध्य दिल्ली के हौज काजी इलाके में शिक्षकों ने 16 बच्चों को सुबह सात बजे से लेकर दोपहर 12 बजे तक बंद रखा. 

  • राजधानी के 575 निजी स्कूल ब्याज के साथ वापस करें बढ़ी हुई फीस: दिल्ली सरकार

    राजधानी के 575 निजी स्कूल ब्याज के साथ वापस करें बढ़ी हुई फीस: दिल्ली सरकार

    इस समिति ने अभी तक राजधानी के 1169 स्कूलों का ऑडिट के आधार पर यह रिपोर्ट तैयार की है. दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय के एक आदेश में कहा गया  है कि समिति ने अपनी रिपोर्ट में ऐसे 575 स्कूलों की पहचान की है, जिन्होंने फीस को लेकर नियमों का पालन नहीं किया. लिहाजा अब इन्हें वसूली गई बढ़ी फीस को नौ प्रतिशत ब्याज के साथ लौटाना होगा. खास बात यह है कि स्कूलों को फीस वापस करने के लिए एक सप्ताह का समय दिया गया है.

  • दिल्ली सरकार का निजी स्कूलों को आदेश, 'खातों की जांच होने तक फीस न बढ़ाएं'

    दिल्ली सरकार का निजी स्कूलों को आदेश, 'खातों की जांच होने तक फीस न बढ़ाएं'

    शिक्षा निदेशालय की तरफ़ से जारी आदेश में कहा गया है कि 'जब तक शिक्षा निदेशालय इन स्कूलों के खातों की जांच करके उनके फ़ीस बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंज़ूरी ना दे तब तक फीस ना बढ़ाए.

  • यहां लड़के स्कर्ट पहनकर जाएंगे स्कूल, पीछे की वजह जान उड़ जाएंगे आपके होश

    यहां लड़के स्कर्ट पहनकर जाएंगे स्कूल, पीछे की वजह जान उड़ जाएंगे आपके होश

    ब्रिटेन के एक बोर्डिंग स्कूल ने कुछ ऐसा किया है जिसने हर किसी के होश उड़ा दिए. उन्होंने अनूठी पहल की शुरुआत की है.

  • दिल्ली में प्राइवेट स्कूलों की मनमानी, जबरन वसूल रहे दो साल की फीस

    दिल्ली में प्राइवेट स्कूलों की मनमानी, जबरन वसूल रहे दो साल की फीस

    दिल्ली में आजकल प्राइवेट स्कूलों की मनमानी से विद्यार्थियों के माता-पिता परेशान हैं. स्कूल बच्चों के माता-पिता से बढ़ी हुई फीस तो मांग ही रहे हैं सातवें वेतन आयोग के तहत टीचरों को सैलरी देने के नाम पर बीते दो साल का बकाया भी मांग रहे हैं.

  • यूपी में अब मनमानी फीस नहीं वसूल सकेंगे स्‍कूल, योगी सरकार ने इस प्रस्‍ताव को दी मंजूरी

    यूपी में अब मनमानी फीस नहीं वसूल सकेंगे स्‍कूल, योगी सरकार ने इस प्रस्‍ताव को दी मंजूरी

    यूपी सरकार का दावा है कि इस विधेयक के अमल में आने के बाद निजी स्कूलों की मनमानी पर रोक लगाने में सफलता मिलेगी. उप्र सरकार के कैबिनेट मंत्री और सरकार के प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा और उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने पत्रकारों को इसकी जानकारी दी.