NDTV Khabar

स्कूल विद्यार्थी


'स्कूल विद्यार्थी' - 29 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • कश्मीर में स्टूडेंट्स नहीं हैं परीक्षा के लिए तैयार, कहा- टाली जाए परीक्षा या फिर कम हो सिलेबस

    कश्मीर में स्टूडेंट्स नहीं हैं परीक्षा के लिए तैयार, कहा- टाली जाए परीक्षा या फिर कम हो सिलेबस

    जम्मू कश्मीर में केवल आधा पाठ्यक्रम पूरा होने के बावजूद संबंधित प्रशासन द्वारा विभिन्न कक्षाओं की वार्षिक परीक्षाएं निर्धारित कार्यक्रम के हिसाब से कराने का फैसला करने के बाद खासकर घाटी के विद्यार्थी दुविधा में फंस गये हैं. पांच अगस्त को जम्मू कश्मीर में विद्यालयों को बंद कर दिया गया था. अभिभावकों का आरोप है कि स्कूल प्रशासन ने विद्यार्थियों से उन महीनों की फीस ली, जब स्कूल बंद थे.

  • स्कूल से निकाला तो गुस्साई लड़की ले आई AK-47 गन, पूरे स्कूल में मौजूद 400 लोगों को गोलियों से भूनने की दी धमकी...

    स्कूल से निकाला तो गुस्साई लड़की ले आई AK-47 गन, पूरे स्कूल में मौजूद 400 लोगों को गोलियों से भूनने की दी धमकी...

    अमेरिकी राज्य ओक्लाहोमा में 'अपने मनोरंजन के लिए 400 लोगों को गोली मारने' की धमकी देने वाली एक किशोरी को राइफल के साथ गिरफ्तार किया गया है. अधिकारियों का कहना है कि जिन लोगों को लड़की ने धमकी दी थी, उनमें उसके पूर्व विद्यालय के कुछ विद्यार्थी भी शामिल हैं.

  • पाकिस्तान: होमवर्क नहीं करने पर टीचर ने स्टूडेंट को बेरहमी से पीटा तो हो गई मौत, क्लास के बच्चों ने फूंक दिया स्कूल

    पाकिस्तान: होमवर्क नहीं करने पर टीचर ने स्टूडेंट को बेरहमी से पीटा तो हो गई मौत, क्लास के बच्चों ने फूंक दिया स्कूल

    लाहौर के गुलशन ए रवि इलाके के अमेरिकन लीसेटफ स्कूल में कक्षा दसवीं के विद्यार्थी हाफिज हुनैन बिलास की बृहस्पतिवार को उसके शिक्षक ने बुरी तरह पीटा जिससे उसकी मौत हो गयी. पुलिस के अनुसार शिक्षक मुहम्मद कामरान ने पाठ नहीं याद करने पर बच्चे को बार बार घूसा मारा, उसके बाल पकड़कर उसके सिर को दीवार से दे टकराया. बच्चा कक्षा में ही बेहोश हो गया और अस्पताल ले जाने के दौरान उसकी मौत हो गई. 

  • सरकारी स्कूल में स्टूडेंट्स से साफ कराया शौचालय, Video वायरल हुआ तो प्रिंसिपल बोलीं- इसमें कौन-सी बड़ी बात हो गई

    सरकारी स्कूल में स्टूडेंट्स से साफ कराया शौचालय, Video वायरल हुआ तो प्रिंसिपल बोलीं- इसमें कौन-सी बड़ी बात हो गई

    मंगलवार को वायरल हुए इस कथित वीडियो में कक्षा चौथी के दो विद्यार्थी झाडू से शौचालय साफ करते हुए नजर आ रहे हैं. यह वीडियो सोमवार को बनाया गया है. इसके वायरल होने के बाद बच्चों के परिजन स्कूल की प्रधान शिक्षिका गुलाब सोनी के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं.

  • हरियाणा के इस स्कूल में बच्चों को रोज कराई जाती है उठक-बैठक, हैरान कर देगी वजह

    हरियाणा के इस स्कूल में बच्चों को रोज कराई जाती है उठक-बैठक, हैरान कर देगी वजह

    हरियाणा के एक सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों ने दिमागी कसरत के लिए उठक-बैठक (सिट-अप) लगानी शुरू की है. विद्यार्थियों ने इसकी शुरुआत सोमवार को प्रार्थना सभा के दौरान की. अब सभी विद्यार्थी रोजाना इसी तरह उठक-बैठक लगाएंगे. कसरत की शुरुआत भिवानी के सर्वपल्ली राधाकृष्णन स्कूल के विद्यार्थियों के लिए हुई है. इसके सकारात्मक परिणाम रहे तो इसे राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में अनिवार्य कर दिया जाएगा.

  • ओडिशा सरकार बंद करेगी 10 से कम स्टूडेंट वाले 966 स्कूल

    ओडिशा सरकार बंद करेगी 10 से कम स्टूडेंट वाले 966 स्कूल

    ओडिशा की सरकार ने शनिवार को निर्णय लिया कि वह राज्य में 966 स्कूलों को बंद करेगी, जहां 10 से कम स्टूडेंट हैं. सरकार ने यह भी फैसला किया कि अगर विद्यार्थी एक किलोमीटर से अधिक दूरी के स्कूलों में जाते हैं, तो बंद स्कूलों के विद्यार्थियों के लिए परिवहन लागत प्रदान की जाएगी

  • मिड डे मील : महाराष्ट्र के एक स्कूल में बच्चों को परोसी गई खिचड़ी में मिला सांप!

    मिड डे मील : महाराष्ट्र के एक स्कूल में बच्चों को परोसी गई खिचड़ी में मिला सांप!

    सरकारी स्कूलों में विद्यार्थियों को बांटे जाने वाले मध्याह्न भोजन में गड़बड़ी की शिकायतें तो अक्सर आती रहती हैं लेकिन महाराष्ट्र में बुधवार को काफी संगीन मामला सामने आया. पहले मिड डे मील में चूहा, काकरोच मिलने की कई खबरें आ चुकी हैं अब बच्चों को भोजन में सांप मिला! इस घटना से हड़कंप मच गया.

  • कोलंबिया जर्नलिज्म स्कूल का एक सफर

    कोलंबिया जर्नलिज्म स्कूल का एक सफर

    1912 में जब हम अपनी आज़ादी की लड़ाई की रूपरेखा बना रहे थे तब यहां न्यूयार्क में जोसेफ़ पुलित्ज़र कोलंबिया स्कूल ऑफ़ जर्नलिज़्म की स्थापना कर रहे थे. सुखद संयोग है कि 1913 में गणेश शंकर विद्यार्थी कानपुर में प्रताप की स्थापना कर रहे थे. तो ज़्यादा दुखी न हों, लेकिन यह संस्थान पत्रकारिता की पढ़ाई के लिए दुनिया भर में जाना जाता है.

  • Guru Purnima 2018: गुरु पूर्णिमा पर सुने अनुराधा पौडवाल के ये स्पेशल भजन, ट्रेंडिंग में है वीडियो

    Guru Purnima 2018: गुरु पूर्णिमा पर सुने अनुराधा पौडवाल के ये स्पेशल भजन, ट्रेंडिंग में है वीडियो

    आज ही के दिन यानी 27 जुलाई को सदी का सबसे लंबा चंद्रग्रहण लगा है. गुरु पूर्णिमा के दिन स्कूल के विद्यार्थी अपने टीचर या फिर कोई भी व्यक्ति किसी से भी सीख लेने वाले को गुरु मानकर आदर-सद्भाव के साथ पूजा करता है.

  • हरियाणा : बच्चों से दाखिले के लिए पूछा गया- पिता का धंधा गंदा तो नहीं!

    हरियाणा : बच्चों से दाखिले के लिए पूछा गया- पिता का धंधा गंदा तो नहीं!

    हरियाणा सरकार एक बार फिर विवादों में घिर गई है. ताजा मामला है हरियाणा सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए एडमिशन फॉर्म का जिसमें हर विद्यार्थी को सिर्फ जातिगत जानकारी ही नहीं बल्कि उसके अभिभावक का पेशा 'अनक्लीन' यानि 'संदिग्ध तो नहीं' , ये जानकारी मांगी गई है.

  • इंडोनेशिया के जावा में भूकंप के जोरदार झटके, स्कूल की छत ढही, 6 छात्र घायल

    इंडोनेशिया के जावा में भूकंप के जोरदार झटके, स्कूल की छत ढही, 6 छात्र घायल

    भूकंप के कारण एक स्कूल की छत ढह जाने से छह विद्यार्थी गंभीर रुप से घायल हो गये.

  • सेना प्रमुख ने छात्रों को दिया सफलता का मंत्र, बोले- याद रखें, हमेशा देश सबसे पहले आता है

    सेना प्रमुख ने छात्रों को दिया सफलता का मंत्र, बोले- याद रखें, हमेशा देश सबसे पहले आता है

    थल सेनाध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल बिपिन रावत ने शनिवार को कहा कि छात्रों को इस बात को कभी नहीं भूलना चाहिये कि हमेशा देश सबसे पहले आता है. उन्होंने इंदौर के प्रतिष्ठित स्कूल "डेली कॉलेज" के वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए कहा, "आप (विद्यार्थी) देश के भविष्य हो. आपको याद रखना चाहिए कि हमेशा देश सबसे पहले आता है. बाकी सब बातें इसके बाद आती हैं." जनरल रावत ने विद्यार्थियों से अपील की कि वे समाज की बेहतरी में योगदान दें और वंचित वर्ग के उन बच्चों के हितों में काम करें जिन्हें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा नसीब नहीं है.

  • हिमाचल प्रदेश SOS की 12वीं अनुपूरक परीक्षा का परिणाम हुआ घोषित

    हिमाचल प्रदेश SOS की 12वीं अनुपूरक परीक्षा का परिणाम हुआ घोषित

    राज्य मुक्त विद्यालय (एसओएस) का 12वीं अनुपूरक परीक्षा परिणाम हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की तरफ से घोषित कर दिया गया है. यह सप्लीमेंट्री परीक्षा सितंबर 2017 में आयोजित की गई थी. जारी किए गए परिणाम कुल 13,984 परीक्षार्थियों के हैं. जिन्होंने इस परीक्षा में हिस्सा लिया था. बोर्ड की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, इनमें 5,797 विद्यार्थी इस परीक्षा में पास हुए हैं. इसके अलावा 4,536 परीक्षार्थियों का परिणाम री-अपीयर रहा. टोटल पासिंग पर्सेंटेज 41.45 रहा. 

  • मध्यप्रदेश में 1200 छात्र बिना परीक्षा दिए हो गए पास, अफ्रीकी छात्र के हिन्दी में अच्छे नंबर!

    मध्यप्रदेश में 1200 छात्र बिना परीक्षा दिए हो गए पास, अफ्रीकी छात्र के हिन्दी में अच्छे नंबर!

    आम आदमी पार्टी (आप) ने मध्यप्रदेश में राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयीन शिक्षण संस्थान (एनआईओएस) द्वारा आयोजित हायर सेकेंडरी की परीक्षा में तीन केंद्रों से 12 सौ छात्रों को बगैर परीक्षा दिए ही उत्तीर्ण कर दिए जाने का खुलासा किया है और इस घोटाले को व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं) से भी बड़ा घोटाला करार दिया है.

  • Bihar Board Matric Result 2017: आधे स्टूडेंट्स फेल, रिजल्ट से पहले हुई टॉपर्स की जांच

    Bihar Board Matric Result 2017: आधे स्टूडेंट्स फेल, रिजल्ट से पहले हुई टॉपर्स की जांच

    Bihar Board BSEB Class 10 Matric Result 2017: बिहार बोर्ड मैट्रिक के छात्रों का इंतजार खत्म हुआ. बिहार स्कूल एग्जामिनेशंस बोर्ड (बीएसईबी) ने गुरुवार को 10वीं कक्षा के नतीजे जारी कर दिए. इस बार ग्रेस मार्क्स मिलने के बावजूद 50.32 प्रतिशत स्टूडेंस पास हुए हैं. यानी आधे स्टूडेंट्स (49 प्रतिशत) फेल हो गए हैं. 10वीं में 51.37 प्रतिशत छात्र और लगभग 40 फीसदी छात्राएं पास हुई. पिछले साल का रिजल्ट इससे भी खराब रहा था. 2016 में महज 44.66 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए थे. 

  • Bihar Board BSEB Class 10 Matric Result 2017: परिणामों की हुई घोषणा, जानें कैसे चेक करें रिजल्ट

    Bihar Board BSEB Class 10 Matric Result 2017: परिणामों की हुई घोषणा, जानें कैसे चेक करें रिजल्ट

    Bihar Board Matric Result 2017: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) 10वीं कक्षा ( मैट्रिक ) का रिजल्ट जारी कर दिया है. विद्यार्थी अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.biharboard.ac.in पर देख सकते हैं. इस साल 10वीं बोर्ड के एग्जाम 1 मार्च से 8 मार्च 2017 तक आयोजित किए गए थे. 

  • Uttarakhand UBSE UK Board Class 10, 12 results 2017: उत्तराखंड बोर्ड ने जारी किए नतीजे

    Uttarakhand UBSE UK Board Class 10, 12 results 2017: उत्तराखंड बोर्ड ने जारी किए नतीजे

    उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (यूबीएसई) ने 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम की घोषणा कर दी है. इसके साथ ही बोर्ड ने 11वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम भी जारी कर दिया है. विद्यार्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uaresults.nic.in पर अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकते हैं. 

  • Uttarakhand Board UBSE Class 10th and 12th Result 2017: नतीजों की घोषणा मई अंत तक 

    Uttarakhand Board UBSE Class 10th and 12th Result 2017: नतीजों की घोषणा मई अंत तक 

    उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (यूबीएसई) कक्षा 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम की घोषणा मई माह के अंत तक कर सकता है. रिजल्ट की घोषणा होने पर विद्यार्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uaresults.nic.in पर अपना परीक्षा परिणाम चेक कर सकेंगे.