NDTV Khabar

स्कॉलरशिप


'स्कॉलरशिप' - 53 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • UGC ने इन वर्गों के लिए जेआरएफ और एसआरएफ के लिए फेलोशिप की राशि बढ़ाई

    UGC ने इन वर्गों के लिए जेआरएफ और एसआरएफ के लिए फेलोशिप की राशि बढ़ाई

    विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) और सीनियर रिसर्च फेलोशिप (SRF) के लिए मिलने वाली राशि में वृद्धि के महीनों बाद, आयोग ने अब एससी, ओबीसी और अल्पसंख्यकों को दी जाने वाली स्कॉलरशिप के लिए फेलोशिप राशि बढ़ा दी है. 7 नवंबर को सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा जारी एक नोटिस के मुताबिक तीन फैलोशिप के लिए फेलोशिप राशि में वृद्धि की गई है, इनमें नेशनल फैलोशिप फॉर एससी (NFSC),ओबीसी के लिए राष्ट्रीय फैलोशिप (NFOBC) और मौलाना आज़ाद नेशनल फैलोशिप (MANF) शामिल हैं.

  • Children's Day: गुरुग्राम की दिव्यांशी सिंघल को इस तस्वीर के लिए Google देगा 7 लाख की स्कॉलरशिप

    Children's Day: गुरुग्राम की दिव्यांशी सिंघल को इस तस्वीर के लिए Google देगा 7 लाख की स्कॉलरशिप

    Google Doodle पर आज चिल्ड्रन्स डे (Children's Day) मनाया जा रहा है. इस दिन पहले और पूर्व प्रधान मंत्री जवाहर लाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) का जन्म हुआ था. गूगल ने ये डूडल चाचा नेहरू (Chacha Nehru) को समर्पित किया है.

  • CBSE ने बढ़ाई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप के लिए आवेदन की आखिरी तारीख, यहां जानिए हर डिटेल

    CBSE ने बढ़ाई सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप के लिए आवेदन की आखिरी तारीख, यहां जानिए हर डिटेल

    सीबीएसई (CBSE) ने सिंगल गर्ल चाइल्ड मेरिट स्कॉलरशिप (CBSE Girl Child Merit Scholarship) के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख बढ़ा दी है. पहले आवेदन करने की आखिरी तारीख 18 अक्टूबर थी जिसे अब 31 अक्टूबर कर दिया गया है. स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप (CBSE Girl Child Scholarship) के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

  • UP में संस्कृत के स्टूडेंट्स को मिलेगी स्कॉलरशिप

    UP में संस्कृत के स्टूडेंट्स को मिलेगी स्कॉलरशिप

    उत्तर प्रदेश में संस्कृत भाषा को आधुनिकता की श्रेणी में लाने के लिए एक और नया अध्याय जोड़ने का प्रयास हो रहा है. अब संस्कृत के विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप देने की तैयारी चल रही है. उप्र संस्कृत संस्थान की ओर से दी जाने वाली स्कॉलरशिप के लिए शासन की ओर से भी मंजूरी मिल चुकी है. उप्र संस्कृत संस्थान के अध्यक्ष डॉ़ वाचस्पति मिश्र ने बताया कि पहले संस्थान के छात्रों को समाज कल्याण विभाग की ओर से 500 रुपये तक स्कॉलरशिप दी जाती थी, जिससे उनका कोई भी भला नहीं हो पाता था.

  • पैनासोनिक इंडिया ने आईआईटी के 30 स्टूडेंट्स को दी स्कॉलरशिप

    पैनासोनिक इंडिया ने आईआईटी के 30 स्टूडेंट्स को दी स्कॉलरशिप

    पैनासोनिक इंडिया ने विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए एक कार्यक्रम आयोजित किया. इस कार्यक्रम में 30 छात्रों को स्कॉलरशिप दी गई है. यहां पैनासोनिक इंडिया और दक्षिण एशिया के अध्यक्ष व सीईओ मनीष शर्मा ने छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों का हौसला बढ़ाया. उन्होंने कहा कि उनका यह छोटा सा प्रयास विद्यार्थियों की महत्वाकांक्षाओं को साकार करने में योगदान देगा. पैनासोनिक ने 30 छात्रों को प्रत्येक वर्ष 42,500 रुपये की छात्रवृत्ति प्रदान की. विद्यार्थियों को यह वित्तीय सहायता प्रदान करने में पैनासोनिक की ओर से लगभग 70 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे.

  • NEET और AIIMS के टॉपर अक्षत कहते हैं कि सब्जेक्ट के मुताबिक समय का बंटवारा जरूरी

    NEET और AIIMS के टॉपर अक्षत कहते हैं कि सब्जेक्ट के मुताबिक समय का बंटवारा जरूरी

    नीट की परीक्षा कुल 720 अंको की होती है जिसमें अक्षत को 700 नंबर हासिल हुए हैं. पढ़ने में मेधावी अक्षत कौशिक इससे पहले KVPY यानी किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना में भी अपनी कामयाबी के झंडे गाड़ चुके हैं. KVPY सांइस और रिसर्च के क्षेत्र में छात्रों को प्रोत्साहित करने को लेकर भारत सरकार की तरफ से दी जाने वाली स्कॉलरशिप है

  • अल्पसंख्यकों के लिए PM मोदी का तोहफा: अगले 5 सालों में 5 करोड़ छात्रों के लिए स्कॉलरशिप, आधी होंगी लड़कियां

    अल्पसंख्यकों के लिए PM मोदी का तोहफा: अगले 5 सालों में 5 करोड़ छात्रों के लिए स्कॉलरशिप, आधी होंगी लड़कियां

    अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की अधीनस्थ संस्था ‘मौलाना आजाद शिक्षा प्रतिष्ठान’ (एमएईएफ) की 65वीं आमसभा की बैठक के बाद नकवी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली इंसाफ, ईमान और इकबाल की सरकार ने विकास की सेहत को साम्प्रदायिकता एवं तुष्टीकरण की बीमारी से मुक्ति दिलाकर सेहतमंद समावेशी सशक्तिकरण का माहौल तैयार किया है.’’

  • मोटर मैकेनिक के बेटे को 20 लाख रुपये की स्कॉलरशिप, अमेरिका में करेगा अध्ययन

    मोटर मैकेनिक के बेटे को 20 लाख रुपये की स्कॉलरशिप, अमेरिका में करेगा अध्ययन

    अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कैंपस से संचालित एसटीएस हाईस्कूल के छात्र मोहम्मद शादाब ने प्रतिष्ठित अमेरिकी स्कॉलरशिप हासिल कर विद्यालय का नाम रोशन किया है. "कैनेडी लुगर यूथ एक्सचेंज एंड स्टडी" यानी यस स्कॉलरशिप के तहत शादाब को अमेरिका में 10 महीने तक पढ़ने के लिए 28 हजार अमेरिकी डालर या करीब 20 लाख रुपये मिलेंगे. यह स्कॉलरशिप अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा दी जाती है. स्कॉलरशिप के तहत शादाब इसी साल जुलाई में अमेरिका जाएंगे जहां उन्हें दुनिया भर की संस्कृति के बारे में पढ़ने और समझने का मौका मिलेगा.

  • हिमाचल प्रदेश के 250 करोड़ रुपये के स्कॉलरशिप घोटाले की जांच शुरू

    हिमाचल प्रदेश के 250 करोड़ रुपये के स्कॉलरशिप घोटाले की जांच शुरू

    सीबीआई ने हिमाचल प्रदेश में हुए 250 करोड़ रुपये के छात्रवृत्ति घोटाले को लेकर एफआईआर दर्ज कर जांच शुरू कर दी है. इस सिलसिले में हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ के 22 अलग-अलग शहरों में छापेमारी भी की गई है.

  • Fact Check: एक बेटी है तो क्या CBSE के स्कूल में नहीं देनी होगी फीस? जानिए सच्चाई

    Fact Check: एक बेटी है तो क्या CBSE के स्कूल में नहीं देनी होगी फीस? जानिए सच्चाई

    अगर आपकी एक बेटी है और वह CBSE के स्कूल में पढ़ती है तो उसकी पूरी फीस माफ होगी और दो हैं तो एक की पूरी फीस और दूसरी की 50 फीसदी ट्यूशन फीस माफ होगी. इस तरह की खबरें अखबारों से लेकर ऑनलाइन वेबसाइट्स पर मौजूद हैं. कई खबरों में तो यह तक लिखा गया है कि स्कूल अपनी मनमानी करते हैं और सीबीएसई द्वारा जारी सर्कुलर को फॉलो नहीं करते हैं. 

  • अफजल गुरु के बेटे ने कहा- मेरे पास आधार कार्ड है, पासपोर्ट भी मिलना चाहिए, विदेश में पढ़ाई के लिए मिल रही है स्कॉलरशिप

    अफजल गुरु के बेटे ने कहा- मेरे पास आधार कार्ड है, पासपोर्ट भी मिलना चाहिए, विदेश में पढ़ाई के लिए मिल रही है स्कॉलरशिप

    गालिब को भारतीय पासपोर्ट चाहिए, क्योंकि अगर वह एनईईटी एग्जाम पास नहीं कर पाया तो विदेश में जाकर पढ़ाई कर सके. न्यूज एजेंसी एएनआई से बात करते हुए गालिब ने बताया, 'मैं एनईईटी पास करने की कोशिश कर रहा हूं. अगर मैं पास नहीं होता हूं तो एक और विकल्प होना चाहिए. मैं विदेश में जाकर पढ़ाई करना चाहता हूं, इसलिए मुझे पासपोर्ट की जरूरत है. मेरे पास आधार कार्ड है, पासपोर्ट भी होना चाहिए. मुझे तुर्की से मेडिकल स्कॉलरशिप मिल रही है. मैं अपील करता हूं कि मुझे पासपोर्ट भी मिलना चाहिए. अगर मुझे पासपोर्ट मिलता है तो मैं इंटरनेशनल मेडिकल स्कॉलरशिप ले सकता हूं.'

  • दिल्‍ली : सीसीआरटी स्कॉलरशिप घोटाले में डायरेक्टर व डिप्टी डायरेक्टर गिरफ्तार

    दिल्‍ली : सीसीआरटी स्कॉलरशिप घोटाले में डायरेक्टर व डिप्टी डायरेक्टर गिरफ्तार

    राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभाशाली बच्चों को सेंटर फॉर कल्चरल रिसोर्सेस एंड ट्रेनिंग (सीसीआरटी) से मिलने वाली स्कॉलरशिप घोटाला मामले में फरार चल रहे निदेशक और उपनिदेशक को क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार कर लिया है.

  • अल्पसंख्यक छात्राओं को केंद्र सरकार ने दिया ये बड़ा तौहफा

    अल्पसंख्यक छात्राओं को केंद्र सरकार ने दिया ये बड़ा तौहफा

    केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय की ओर से स्कूली लड़कियों की दी जाने वाली स्कॉलरशिप के लिए निर्धारित बजट में इस बार करीब 15 फीसदी तक की बढ़ोतरी का फैसला हुआ है. साल 2017-18 में करीब 1,15,000 लड़कियों को स्कॉलरशिप दी गई थी.

  • दिहाड़ी मजदूरों से भी कम पैसे कमाते हैं संस्‍कृत ग्रेजुएट्स, नहीं मिल पाती आसानी से नौकरी

    दिहाड़ी मजदूरों से भी कम पैसे कमाते हैं संस्‍कृत ग्रेजुएट्स, नहीं मिल पाती आसानी से नौकरी

    संस्कृत, पाली और प्राकृत भाषा में ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट करने वाले स्टूडेंट नौकरी और भविष्य को लेकर असमंजस में हैं. विद्वानों का मानना है कि स्कॉलरशिप का प्रावधान कर इन भाषाओं को फिर से जीवित करने में मदद मिल सकती है. 

  • चाय बेचने वाली की बेटी सुदीक्षा भाटी को अमेरिका में मिली स्कॉलरशिप

    चाय बेचने वाली की बेटी सुदीक्षा भाटी को अमेरिका में मिली स्कॉलरशिप

    उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर की सुदीक्षा भाटी ने अपनी काबिलियत के दम पर यूएस में स्कालरशिप हासिल की है.  98 फीसदी मार्क्स के साथ सुदीक्षा ने अपने जिले में टॉप किया है. एक बेहद गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाली सुदीक्षा के पिता चाय बेचते है.अमेरिका के बॉबसन कॉलेज ने सुदीक्षा को पढ़ने के लिए स्कॉलरशिप दी है. 

  • TISS के छात्रों ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय के बाहर किया प्रदर्शन

    TISS के छात्रों ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय के बाहर किया प्रदर्शन

    छात्रों के अनुसार बीते कुछ वर्षों में सरकार पहले ही फीस 100 फीसदी तक बढ़ा चुकी है. इस वजह से अब छात्र बैंक से लोन लेकर अपनी पढ़ाई जारी रखने को मजबूर हैं.

  • 10वीं पास छात्राओं को CBSE देगा स्कॉलरशिप, ऐसे करें आवेदन

    10वीं पास छात्राओं को CBSE देगा स्कॉलरशिप, ऐसे करें आवेदन

    सीबीएसई बोर्ड से 10वीं पास करने वाली छात्राओं के पास स्कॉलरशिप पाने का सुनहरा अवसर है. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन ने सीबीएसई से 10वीं पास कर चुकीं छात्राओं के लिए स्कॉलरशिप का नोटिफिकेशन जारी किया है. इस नोटिफिकेशन के मुताबिक वे छात्राएं जिन्होंने हाल ही में 10वीं पास की है वे सभी इसके लिए अपना आवेदन कर सकती हैं. इसके लिए छात्राओं को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना होगा.

  • मेधावी 1000 स्टूडेंटस को दी जाएगी 75 हजार रुपए की स्कॉलरशिप

    मेधावी 1000 स्टूडेंटस को दी जाएगी 75 हजार रुपए की स्कॉलरशिप

    केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने का वायदा करते हुए कहा है कि सरकार एक हजार मेधावी विधार्थियों को प्रतिमाह 75 हजार रुपये की छात्रवृति देगी.