NDTV Khabar

स्टेच्यू ऑफ यूनिटी


'स्टेच्यू ऑफ यूनिटी' - 13 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बारिश में 'स्टेच्यू ऑफ यूनिटी' की दर्शक गैलरी में भर गया पानी, वीडियो शेयर कर लोगों ने उठाए सवाल

    बारिश में 'स्टेच्यू ऑफ यूनिटी' की दर्शक गैलरी में भर गया पानी, वीडियो शेयर कर लोगों ने उठाए सवाल

    गुजरात में 3000 करोड़ की लागत से बनाए गए स्टेच्यू ऑफ यूनिटी की दर्शक गैलरी में बारिश का पानी घुस गया है. इस बीच किसी पर्यटक ने फर्श पर फैले पानी और छत से पानी टपकने का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है.

  • राफेल, राहुल, वाजपेयी, फैक्स मशीन, पद्मावत, साल 2018 की कई बातें हमेशा आपको आएंगी याद

    राफेल, राहुल, वाजपेयी, फैक्स मशीन, पद्मावत, साल 2018 की कई बातें हमेशा आपको आएंगी याद

    साल 2018 का आज आखिरी दिन है. यह साल अपने साथ कई ऐसी बातें समेटकर जा रहा है जिनका असर पूरे देश में दिखाई दिया. बात चाहे सुप्रीम कोर्ट के जजों की प्रेंस कॉन्फ्रेंस की करें या फिर साल जाते-जाते राफेल पर जस्टिस तरुण गोगोई के फैसले की. राम मंदिर का मुद्दा भी इस साल गरमाया रहा लेकिन अदालत ने इस मुद्दे को ज्यादा तवज्जो नहीं दी. पूर्व राष्ट्रपति और कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे डॉ. प्रणब मुखर्जी का आरएसएस के कार्यक्रम में हिस्सा लेना भी अपने आप में जहां एक अद्भूत राजनीतिक घटना थी तो दूसरी ओर साल भर उपचुनावों में बीजेपी के हारने की खभरें भी आती रहीं. हालांकि गुजरात विधानसभा चुनाव में उसकी जीत हुई और कर्नाटक में सबसे बड़ी पार्टी बनने के बाद भी वह सरकार न बना सकी. वहीं 11 दिसंबर को आए राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में वह अपनी सरकार भी गंवा बैठी. इस साल एक और मुद्दा चर्चा का केंद्र में रहा, वह था 'स्टेच्यू ऑफ यूनिटी'. गुजरात में बनी सरदार वल्लभ भाई पटेल की यह मूर्ति दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा बताई जा रही है. इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया.

  • Flashback 2018: जब मूर्ति निर्माण और शहरों के नाम बदलकर विवादों मे घिरी सरकार

    Flashback 2018: जब मूर्ति निर्माण और शहरों के नाम बदलकर विवादों मे घिरी सरकार

    यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले महीने अयोध्या में भगवान राम की भव्य 221 मूर्ति बनाने का ऐलान किया था. यह मूर्ति गुजरात के सरदार सरोवर में लगाई गई सरदार पटेल की मूर्ति स्टेच्यू ऑफ यूनिटी से भी ऊंची होगी. सीएम योगी के इस ऐलान का साधु-संतों ने कड़ा विरोध किया था.

  • हेलीकॉप्टर से देखें Statue Of Unity, सरदार पटेल को पास से देखने के लिए खर्च करने होंगे इतने रुपये

    हेलीकॉप्टर से देखें Statue Of Unity, सरदार पटेल को पास से देखने के लिए खर्च करने होंगे इतने रुपये

    सरदार वल्लभभाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की याद में बनाया गया स्टेच्यू ऑफ यूनिटी (Statue Of Unity) गुजरात के केवड़िया में बनाया गया है.

  • सरदार पटेल की प्रतिमा का अनावरण, रेलवे ने वाराणसी से चलाई विशेष ट्रेन

    सरदार पटेल की प्रतिमा का अनावरण, रेलवे ने वाराणसी से चलाई विशेष ट्रेन

    रेलवे ने सरदार वल्लभ भाई पटेल की 143वीं जयंती के अवसर पर उनकी प्रतिमा के अनावरण के कार्यक्रम को देखने के इच्छुक 1,000 लोगों को गुजरात के नर्मदा जिले तक पहुंचाने के लिए उत्तर प्रदेश के वाराणसी से विशेष “यूनिटी” ट्रेन चलाई.

  • Statue of Unity: सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा की 8 साल पहले हो गई थी प्लानिंग, पीएम मोदी के भाषण की 10 बातें

    Statue of Unity: सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा की 8 साल पहले हो गई थी प्लानिंग, पीएम मोदी के भाषण की 10 बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी((Prime Minister Narendra Modi) ने सरदार वल्लभ भाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की जयंती पर बुधवार को उनकी 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' (Statue of Unity) का अनावरण किया. 182 मीटर ऊंची यह प्रतिमा दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा है. इससे पहले चीन के स्प्रिंग टेंपल में बुद्ध की 153 मीटर ऊंची मूर्ति के नाम पर यह रिकॉर्ड था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि स्टैच्यू ऑफ यूनिटी दुनिया का एक अजूबा है. उन्होंने कहा, सरदार साहब का सामर्थ्य तब भारत के काम आया था, जब 'मां भारती' साढ़े पांच सौ से ज्यादा रियासतों में बंटी पड़ी थी. मोदी ने विरोधियों पर निशाना साधते हुए कहा कि उस दौर में भी निराशावादी थे, जो समझते थे कि भारत अपनी विविधताओं से ही बिखर जाएगा, मगर सरदार पटेल ने कौटिल्य की कूटनीति और शिवाजी महाराज के शौर्य का समावेश थे. पांच जुलाई 1947 को रियासतों को संबोधित करते हुए सरदार साहब ने कहा था-विदेशी आक्राताओं के सामने हमारे आपसी झगड़े, आपसी दुश्मनी और बैर का भाव ही हमारी सबसे बड़ी कमजोरी है. इस गलती को नहीं दोहराना है. सरदार साहब के आह्वान पर देश के सैकड़ों राजे-रजवाड़े ने त्याग की मिसाल कायम की थी. इस त्याग को भी नहीं भूलना चाहिए था.

  • सरदार पटेल की 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का आज पीएम मोदी ने किया अनावरण, जानें 10 बड़ी बातें

    सरदार पटेल की 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' का आज पीएम मोदी ने किया अनावरण, जानें  10 बड़ी बातें

    दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा के रूप में सरदार वल्लभभाई पटेल ( Vallabhbhai Patel) की स्टैच्यू ऑफ यूनिटी  (Statue of Unity)  का आज(बुधवार) गुजरात में अनावरण हुआ. यह समारोह सरदार पटेल की 31 अक्टूबर को जयंती के मौके पर आयोजित है. पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा को विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा बताया जा रहा है.गुजरात के राज्यपाल ओपी कोहली, मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, गृह राज्यमंत्री प्रदीप सिंह जडेजा और मुख्य सचिव जे एन सिंह ने अहमदाबाद हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री मोदी की अगवानी की.एक आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि मोदी रात्रि विश्राम के लिए गांधीनगर स्थित राजभवन रवाना हुए. वह प्रतिमा का अनावरण करने के लिए बुधवार सुबह नर्मदा जिले के सरदार सरोवर बांध के पास केवडिया कॉलोनी जाएंगे.मोदी ने यहां पहुंचने से कुछ घंटे पहले ट्वीट किया, ‘‘कल, सरदार पटेल की जयन्ती के मौके पर, ‘स्टेच्यू ऑफ यूनिटी' राष्ट्र को समर्पित की जाएगी.  नर्मदा के तट पर स्थित यह प्रतिमा महान सरदार पटेल को सच्ची श्रद्धांजलि है.''

  • NEWS FLASH: गैर सब्सिडी LPG सिलिंडर 60 रुपये हुआ महंगा

    NEWS FLASH: गैर सब्सिडी LPG सिलिंडर 60 रुपये हुआ महंगा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को गुजरात के केवड़ि‍या में विश्‍व की सबसे ऊंची प्रतिमा ‘स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी' राष्‍ट्र को समर्पित की. सरदार वल्‍लभभाई पटेल की 182 मीटर ऊंची यह प्रतिमा उनकी जयंती पर गुजरात के नर्मदा जिले में स्थित केवड़िया में राष्‍ट्र को समर्पित की गई.

  • सरदार पटेल की प्रतिमा के नीचे लगाया जाए आरएसएस पर प्रतिबंध का आदेश : आनंद शर्मा

    सरदार पटेल की प्रतिमा के नीचे लगाया जाए आरएसएस पर प्रतिबंध का आदेश : आनंद शर्मा

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) का नाम लिए बिना सोमवार को कहा कि संगठन को प्रतिबंधित करने के सरदार वल्लभभाई पटेल के 1948 के आदेश को उनकी विशालकाय प्रतिमा ‘स्टैच्यू आफ यूनिटी’ के नीचे लगाया जाना चाहिए जिसका अनावरण गुजरात के नर्मदा जिले में जल्द किया जाएगा.

  • स्टेच्यू ऑफ यूनिटी : अगले लोकसभा चुनाव से पहले पूरा हो जाएगा मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट

    स्टेच्यू ऑफ यूनिटी : अगले लोकसभा चुनाव से पहले पूरा हो जाएगा मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट

    गुजरात के नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध से जुड़े नदी इलाके में स्टेच्यू ऑफ यूनिटी का काम शुरू हो चुका है। दुनिया की सबसे ऊंची सरदार पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा बनाने के प्रोजेक्ट को स्टेच्यू ऑफ यूनिटी नाम दिया गया है। इसे नरेन्द्र मोदी का महात्वाकांक्षी और ड्रीम प्रोजेक्ट बताया गया है।

  • सरदार पटेल की 'मेड इन चाइना' मूर्ति की खबरों पर कांग्रेस ने पीएम मोदी पर साधा निशाना

    सरदार पटेल की 'मेड इन चाइना' मूर्ति की खबरों पर कांग्रेस ने पीएम मोदी पर साधा निशाना

    सरदार पटेल की 182 मीटर ऊंची मूर्ति 'स्टेच्यू ऑफ यूनिटी' का कुछ हिस्सा चीन में बनने की खबरों को लेकर कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना की।

  • सरदार पटेल की प्रतिमा निर्माण के समर्थन में 'रन फॉर यूनिटी' को मोदी ने दिखाई हरी झंडी

    सरदार पटेल की प्रतिमा निर्माण के समर्थन में 'रन फॉर यूनिटी' को मोदी ने दिखाई हरी झंडी

    'रन फॉर यूनिटी' के बाद देश के हजारों गांवों से लोहा और मिट्टी इकट्ठा की जाएगी और उससे गुजरात में 182 मीटर ऊंची सरदार पटेल की मूर्ति 'स्टेच्यू ऑफ यूनिटी' का निर्माण किया जाएगा।

  • सरदार पटेल आज होते तो नरेंद्र मोदी से बहुत निराश होते : राजमोहन गांधी

    सरदार पटेल आज होते तो नरेंद्र मोदी से बहुत निराश होते : राजमोहन गांधी

    देश के पहले गृहमंत्री सरदार पटेल की जीवनी लिखने वाले और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के पौत्र राजमोहन गांधी ने कहा कि पटेल ऐसा बिल्कुल नहीं मानते कि 2002 में गुजरात के दंगों के समय मोदी ने अपना 'राजधर्म' पूरी तरह निभाया था।