NDTV Khabar

स्वच्छ भारत अभियान


'स्वच्छ भारत अभियान' - 168 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • स्वच्छ भारत अभियान के तहत 4,327 नगर निकाय ‘खुले में शौचमुक्त’ घोषित : मंत्रालय

    स्वच्छ भारत अभियान के तहत 4,327 नगर निकाय ‘खुले में शौचमुक्त’ घोषित : मंत्रालय

    आवास एवं शहरी विकास मामलों के मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा, कि स्वच्छ भारत मिशन-शहरी के तहत देश में अब तक 4,327 नगर निकायों को ‘खुले में शौचमुक्त’ (ओडीएफ) घोषित किया जा चुका है. मंत्रालय ने कहा, कि यह घरों में 66 लाख से अधिक व्यक्तिगत शौचालयों तथा 6 लाख से अधिक सार्वजनिक और सामुदायिक शौचालयों के निर्माण की वजह से संभव हुआ है.

  • संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा- भारत बन सकता है एक सच्चा सुपर पावर

    संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा- भारत बन सकता है एक सच्चा सुपर पावर

    कोरोना संकट से जूझ रहे भारत के लिए संयुक्त राष्ट्र प्रमुख की  बात  ऊर्जा का काम करेगी. दरअसल यूएन प्रमुख एटोनियो गुटरेस ने कहा है कि भारत पूरी दुनिया में पर्यावरण और स्वच्छ उर्जा के मामले में सच्चा सुपर पावर बन सकता है. उन्होंने कहा कि भारत अपने स्वच्छ ऊर्जा और पर्यावरण अभियान के मामले में वैश्विक रूप से अगुवा बन सकता है. अगर वह जमीन से निकलने वाले ईंधन से शिफ्ट होकर अक्षय ऊर्जा की जाता है. उन्होंने कहा, भारत इस मामले में वैश्विक स्तर पर सच्चा सुपर पावर बन सकता है. गुटरेस ने कहा कि  कोरोना वायरस और पर्यावरण से जुड़ी समस्याओं ने एक सवाल खड़ा कर दिया है कि पूरी दुनिया के लोगों के कैसे इन महामारियों से बचाया जाए.  

  • PM मोदी को भेजा था बेटी की शादी का न्योता, वाराणसी दौरे पर प्रधानमंत्री ने की रिक्शा चालक पिता से मुलाकात

    PM मोदी को भेजा था बेटी की शादी का न्योता, वाराणसी दौरे पर प्रधानमंत्री ने की रिक्शा चालक पिता से मुलाकात

    वाराणसी में उन्होंने रिक्शा चालक मंगल केवट से भी मुलाकात की. मंगल केवट वहीं रिक्शा चालक हैं, जिन्होंने प्रधानमंत्री को अपनी बेटी की शादी में आमंत्रित किया था. पीएम ने उनसे मुलाकात कर परिवार का हाल-चाल जाना. साथ ही प्रधानमंत्री ने 'स्वच्छ भारत' अभियान में मंगल केवट के योगदान को लेकर उनकी सराहना की.

  • आंध्र प्रदेश का 'खुले में शौच' मुक्त होने का दावा, लोग बोले- सरकार का दावा झूठा है

    आंध्र प्रदेश का 'खुले में शौच' मुक्त होने का दावा, लोग बोले- सरकार का दावा झूठा है

    विजयवाड़ा में सामाजिक कार्यकर्ता वी. सत्यनारायण ने कहा, 'सार्वजनिक स्थान पर शौचालय बना देना ही लक्ष्य नहीं हो सकता. उनके रखरखाव का क्या? कोई भी शहर में जाकर देख सकता है, लोग अभी भी शौचालयों के स्थान पर उनके पास ही खुले में पेशाब कर रहे हैं और इसका कारण है बनाए गए शौचालयों के रखरखाव में कमी.'

  • स्वस्थाग्रह में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि स्वच्छता कैसे ले जाएगी बेहतर स्वास्थ्य की ओर

    स्वस्थाग्रह में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि स्वच्छता कैसे ले जाएगी बेहतर स्वास्थ्य की ओर

    'स्वस्थाग्रह' का अभियान न सिर्फ स्वच्छता पर ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य पर भी फोकस है. यह कैंपेन NDTV की स्वच्छता की पहल को पांच साल पूरे होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को समर्थन देने के लिए इस साल शुरू किया गया.

  • क्या है Single Use Plastic? जानिए इसके बारे में सबकुछ

    क्या है Single Use Plastic? जानिए इसके बारे में सबकुछ

    केंद्र सरकार ने सिंगल यूज प्लास्टिक (Single use plastic) पर पूरी तरह रोक नहीं लगाने का फैसला किया है. 'स्वच्छ भारत' हैंडल पर सरकार ने कहा, ''माननीय पीएम द्वारा 11 सितंबर 2019 को शुरू किया गया स्वछता ही सेवा कैंपेन सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने के बारे में नहीं है, बल्कि इसके इस्तेमाल को रोकने के लिए लोगों में जागरूकता लाकर जन-आंदोलन शुरू करना है'' बता दें कि पहले ये खबर थी कि सिंगल यूज प्लास्टिक को बैन (Single use plastic ban) कर दिया जाएगा. खैर बिना बैन किए ही सिंगल यूज प्लास्टिक (Single use plastic)  को लेकर सरकार के कैंपेन का असर दिखना शुरू हो गया है. दक्षिण दिल्ली नगर निगम (SDMC) ने प्लास्टिक विरोधी अभियान को गति देते हुए टैगोर गार्डन फल एवं सब्जी बाजार को "पहला प्लास्टिक मुक्त बाजार" घोषित कर दिया. वहीं, कई कंपनियां सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल की जगह दूसरा विकल्प तलाश रही हैं. 

  • अब लोगों को ट्रेन से बाहर कूड़ा फेंकने में अपराध बोध होता है : मुख्तार अब्बास नकवी

    अब लोगों को ट्रेन से बाहर कूड़ा फेंकने में अपराध बोध होता है : मुख्तार अब्बास नकवी

    एनडीटीवी- डेटॉल की मुहिम 'बनेगा स्वस्थ इंडिया' कार्यक्रम में बीजेपी नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि 2 अक्टूबर 2014 को पीएम मोदी ने जब स्वच्छ भारत और स्वस्थ भारत अभियान की शुरुआत की थी तब लोगों ने सोचा नहीं था कि 5 सालों में ये अभियान लोगों की आदत बन जाएगा. जिस तरह से लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरुकता और जुनून दिख रहा है उसे देखकर ये कहा जा सकता है कि ये अभियान अब लोगों की आदत बन गया है.' उन्होंने कहा, 'अब लोगों को ट्रेन से बाहर कूड़ा फेंकने में अपराध बोध होता है कि कहीं वो गंदगी तो नहीं फैला रहे और वह फेंकने से पहले कई बार इधर उधर देखते हैं.'

  • 'बनेगा स्वस्थ इंडिया' : अमिताभ बच्चन ने कहा- 'स्वच्छ भारत ही स्वस्थ भारत' का निर्माण करेगा

    'बनेगा स्वस्थ इंडिया' : अमिताभ बच्चन ने कहा- 'स्वच्छ भारत ही स्वस्थ भारत' का निर्माण करेगा

    एनडीटीवी-डेटॉल के द्वारा शुरू किए गए अभियान 'बनेगा स्वस्थ इंडिया' के छठे संस्करण की शुरुआत हो चुकी है. इस कार्यक्रम में 12 घंटे तक 'स्वस्थाग्रह' चलेगा. इस बार इस मुहिम की थीम रखी गई है 'स्वच्छ से स्वस्थ' से है. हर बार की तरह इस कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए अमिताभ बच्चन ने कहा कि स्वच्छ भारत ही स्वस्थ भारत का निर्माण करेगा. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज समूचे भारत को 'खुले में शौच से मुक्त' घोषित करने जा रहे हैं. वहीं केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, "जो स्‍वस्‍थ  किट दी जा रही है, वह बहुत महत्‍वपूर्ण है, लेकिन उससे भी ज़्यादा महत्‍वपूर्ण है वह जागरूकता अभियान, जो आप लोग चला रहे हैं.'

  • Highlights: 'बनेगा स्वस्थ इंडिया' में अमिताभ बच्चन के साथ 12 घंटे का टेलीथॉन 'स्वस्थाग्रह'

    Highlights: 'बनेगा स्वस्थ इंडिया' में अमिताभ बच्चन के साथ 12 घंटे का टेलीथॉन 'स्वस्थाग्रह'

    मार्च, 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किए गए 'स्वस्थ भारत अभियान' का NDTV और डेटॉल शुरू से साथ देते रहे हैं. बीते पांच सालों से 'स्वच्छता' को लेकर जारी कामयाब पहल के बाद अब हम 'स्वच्छ' से 'स्वस्थ' की ओर बढ़ रहे हैं.

  • PM मोदी को मिला 'Global Goalkeeper Award', बोले- स्वच्छ भारत मिशन की सफलता, किसी भी आंकड़े से ऊपर- पढ़ें भाषण की 10 खास बातें

    PM मोदी को मिला 'Global Goalkeeper Award', बोले- स्वच्छ भारत मिशन की सफलता, किसी भी आंकड़े से ऊपर- पढ़ें भाषण की 10 खास बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को अमेरिका के न्यूयॉर्क में स्वच्छ भारत अभियान के लिए बिल गेट्स द्वारा ग्लोबल गोलकीपर्स अवॉर्ड (Global Goalkeeper Award) से नवाजा गया. स्वच्छता के लिए सम्मान मिलने पर प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान लोगों को संबोधित करते हुए यह अवॉर्ड 130 करोड़ भारतीयों को समर्पित किया. उन्होंने कहा कि ये सम्मान मेरा नहीं बल्कि उन करोड़ों भारतीयों का है जिन्होंने स्वच्छ भारत के संकल्प को न केवल सिद्ध किया बल्कि अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में ढाला भी है. बता दें कि यह पुरस्कार उन्हें बिल एवं मिलिंडा गेट्स फाउंडेशन (Bill and Melinda Gates Foundation) की ओर से दिया गया है.

  • 'स्वच्छ भारत अभियान' के लिए पीएम मोदी को बिल गेट्स ने दिया 'ग्लोबल गोलकीपर्स अवार्ड'

    'स्वच्छ भारत अभियान' के लिए पीएम मोदी को बिल गेट्स ने दिया 'ग्लोबल गोलकीपर्स अवार्ड'

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अमेरिका के न्यूयॉर्क में मंगलवार को स्वच्छ भारत अभियान के लिए 'ग्लोबल गोलकीपर्स अवॉर्ड' से नवाजा गया.

  • कचरा फैलाने और थूकने वालों से रेलवे ने वसूला 5.52 लाख रुपये का जुर्माना

    कचरा फैलाने और थूकने वालों से रेलवे ने वसूला 5.52 लाख रुपये का जुर्माना

     पश्चिम रेलवे के मुंबई खंड ने दो सितंबर से शुरू हुए ‘स्वच्छ रेल स्वच्छ भारत’ अभियान के दौरान कचरा फैलाने और थूकने वालों से 5.52 लाख रुपये का जुर्माना वसूला है.

  • एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक के खिलाफ अभियान शुरू करेगी सरकार

    एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक के खिलाफ अभियान शुरू करेगी सरकार

    यह जानकारी सूत्रों ने बुधवार को दी. पेयजल एवं स्वच्छता सचिव परमेश्वरन अय्यर ने मंत्रिपरिषद की बैठक में इस बारे में विवरण साझा करते हुए अवगत कराया कि यह अभियान तीन चरणों में आयोजित किया जाएगा. पहले चरण में देशभर में एक राष्ट्रव्यापी जागरूकता अभियान आयोजित किया जाएगा.

  • 'पेपर क्वीन' पूनम गुप्ता अब करेंगी यमुना की सफाई, स्कॉटलैंड में कमा चुकी हैं नाम

    'पेपर क्वीन' पूनम गुप्ता अब करेंगी यमुना की सफाई, स्कॉटलैंड में कमा चुकी हैं नाम

    पूनम गुप्ता ने कहा कि वह यमुना को आज भी प्यार करती हैं और इस नदी को ऐसी स्थिति में देखना कष्टकर है. वह स्वदेश लौटकर सस्ती तकनीक के माध्यम से लोगों को स्वच्छ जल दिलाना चाहती हैं. उन्होंने कहा कि विशेष रूप से, मैं ताजमहल के पास से बहने वाली यमुना को साफ करने में मदद करना चाहती हूं, क्योंकि दुनिया में यह भारत की सच्ची पहचान है."

  • 15 फीसदी अदालत परिसरों में महिलाओं के लिए नहीं हैं टॉयलेट, 16 हजार परिसरों की सर्वे रिपोर्ट में खुलासा

    15 फीसदी अदालत परिसरों में महिलाओं के लिए नहीं हैं टॉयलेट, 16 हजार परिसरों की सर्वे रिपोर्ट में खुलासा

    देश के 16,000 अदालत परिसरों में से लगभग 15 प्रतिशत में महिलाओं के लिए टॉयलेट नहीं है. एक सर्वेक्षण में यह खुलासा हुआ है. केंद्र की प्रमुख योजना स्वच्छ भारत अभियान के तहत सर्वोच्च न्यायालय ने पिछले साल नवंबर में अदालती परिसरों, विशेषकर जिला न्यायालयों में टॉयलेटों के नवीनीकरण और मरम्मत करने के लिए स्वच्छ न्यायालय परियोजना लॉन्च की थी.

  • स्वच्छ भारत अभियान को ठेंगा! शौचालय का हैरत में डालने वाला उपयोग

    स्वच्छ भारत अभियान को ठेंगा! शौचालय का हैरत में डालने वाला उपयोग

    केंद्र सरकार के महत्वाकांक्षी मिशन 'स्वच्छ भारत अभियान' के तहत हर घर में शौचालय बनाए जा रहे हैं, लेकिन मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले में शौचालय का उपयोग ऐसे काम के लिए हो रहा है कि सुनने वाला कोई भी व्यक्ति हैरत में पड़े बिना न रहेगा. यहां आंगनवाड़ी के बच्चों के लिए भोजन शौचालय में पकता है.

  • 'शौचालय साफ करने वाले' बयान पर प्रज्ञा ठाकुर के खिलाफ क्या एक्शन लेगी BJP?

    'शौचालय साफ करने वाले' बयान पर प्रज्ञा ठाकुर के खिलाफ क्या एक्शन लेगी BJP?

    प्रज्ञा का ये बयान इसलिये सवालों में है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वच्छ भारत अभियान के तहत देश को स्वच्छ और खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए एक मिशन मोड पर काम करने की बात करते रहे हैं. सीहोर के सरकारी गेस्ट हाउस में स्थानीय भाजपा विधायक सुदेश राय की मौजूदगी में पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ बातचीत में ठाकुर ने कहा हम आपके नाले और शौचालय को साफ करने के लिए नहीं चुने गए हैं, कृपया इसे समझें, जिन कामों के लिए हम चुने गए हैं, उन्हें ईमानदारी से किया जाएगा.” आगे उन्होंने ये भी जोड़ा कि निर्वाचन क्षेत्र के समग्र विकास के लिए स्थानीय विधायक और नगरपालिका पार्षदों सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ काम करना संसद के सदस्य का कर्तव्य है."

  • हेमा मालिनी के झाड़ू लगाने के तरीके पर उमर अब्दुल्ला ने कसा तंज, कहा- अगली बार पहले अकेले में प्रैक्टिस कर लीजिएगा

    हेमा मालिनी के झाड़ू लगाने के तरीके पर उमर अब्दुल्ला ने कसा तंज, कहा- अगली बार पहले अकेले में प्रैक्टिस कर लीजिएगा

    संसद परिसर में शनिवार को चलाए गए स्वच्छता अभियान को लेकर अब जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने निशाना साधा है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com