NDTV Khabar

स्वच्छ भारत मिशन


'स्वच्छ भारत मिशन' - 60 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • स्वच्छ भारत अभियान को ठेंगा! शौचालय का हैरत में डालने वाला उपयोग

    स्वच्छ भारत अभियान को ठेंगा! शौचालय का हैरत में डालने वाला उपयोग

    केंद्र सरकार के महत्वाकांक्षी मिशन 'स्वच्छ भारत अभियान' के तहत हर घर में शौचालय बनाए जा रहे हैं, लेकिन मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले में शौचालय का उपयोग ऐसे काम के लिए हो रहा है कि सुनने वाला कोई भी व्यक्ति हैरत में पड़े बिना न रहेगा. यहां आंगनवाड़ी के बच्चों के लिए भोजन शौचालय में पकता है.

  • 'शौचालय साफ करने वाले' बयान पर प्रज्ञा ठाकुर के खिलाफ क्या एक्शन लेगी BJP?

    'शौचालय साफ करने वाले' बयान पर प्रज्ञा ठाकुर के खिलाफ क्या एक्शन लेगी BJP?

    प्रज्ञा का ये बयान इसलिये सवालों में है क्योंकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वच्छ भारत अभियान के तहत देश को स्वच्छ और खुले में शौच मुक्त बनाने के लिए एक मिशन मोड पर काम करने की बात करते रहे हैं. सीहोर के सरकारी गेस्ट हाउस में स्थानीय भाजपा विधायक सुदेश राय की मौजूदगी में पार्टी के कार्यकर्ताओं के साथ बातचीत में ठाकुर ने कहा हम आपके नाले और शौचालय को साफ करने के लिए नहीं चुने गए हैं, कृपया इसे समझें, जिन कामों के लिए हम चुने गए हैं, उन्हें ईमानदारी से किया जाएगा.” आगे उन्होंने ये भी जोड़ा कि निर्वाचन क्षेत्र के समग्र विकास के लिए स्थानीय विधायक और नगरपालिका पार्षदों सहित स्थानीय जनप्रतिनिधियों के साथ काम करना संसद के सदस्य का कर्तव्य है."

  • सैनिटरीवेयर उद्योग की सरकार से GST में कटौती, स्वच्छता को बढ़ावा देने की अपील

    सैनिटरीवेयर उद्योग की सरकार से GST में कटौती, स्वच्छता को बढ़ावा देने की अपील

    सैनिटरीवेयर विनिर्माताओं को उम्मीद है कि आम बजट से जीएसटी परिषद के लिए उपाय करने का रास्ता प्रशस्त होगा. आम बजट शुक्रवार को पेश होना है. इंडियन काउंसिल ऑफ सैनिटरीवेयर मैन्युफैक्चरर्स के निदेशक आरबी काबरा ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के हिस्से के रूप में, यह आवश्यक है कि लोगों को नल समेत अन्य सैनिटरीवेयर उत्पाद किफायती कीमत पर उपलब्ध कराए जाएं. 

  • शौचालय में बैठा था शख्स, तभी गिरी छत, PM Modi के 'स्वच्छ भारत मिशन' की उड़ी धज्जियां

    शौचालय में बैठा था शख्स, तभी गिरी छत, PM Modi के 'स्वच्छ भारत मिशन' की उड़ी धज्जियां

    प्रधानमंत्री मोदी (Prime Minister Narendra Modi) द्वारा चलाए जा रहे स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) (Swachh Bharat Mission Gramin) के तहत बना शौचालय ढह गया.

  • राजस्थान के मंत्री ने CM वसुंधरा राजे के पोस्टर के समीप किया पेशाब, बगल में चल रही थी BJP की रैली, फोटो वायरल

    राजस्थान के मंत्री ने CM वसुंधरा राजे के पोस्टर के समीप किया पेशाब, बगल में चल रही थी BJP की रैली, फोटो वायरल

    इस वायरल फोटो में वह एक दीवार पर पेशाब करते हुए दिखाई दे रहे है. शंभू सिंह खातेसर जहां पेशाब कर रहे हैं, उसी दीवार पर मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का एक पोस्टर भी लगा हुआ है.

  • महाकुंभ में चांदी से शिव की विशाल प्रतिमा बनाने की तैयारी, PM Modi होंगे खास मेहमान

    महाकुंभ में चांदी से शिव की विशाल प्रतिमा बनाने की तैयारी, PM Modi होंगे खास मेहमान

    दिल्ली के छत्तरपुर में इस महीने आयोजित होने वाले विश्व शिव महाकुंभ (Vishwa Shiva Mahakunbha) के दौरान चांदी के सवा करोड़ बेलपत्र से भगवान शिव की विशाल प्रतिमा बनाई जाएगी.

  • PM मोदी बोले- कोई ये सोच सकता था कि भारत में 4 सालों में करीब 9 करोड़ शौचालयों का निर्माण हो जाएगा, 10 बड़ी बातें

    PM मोदी बोले- कोई ये सोच सकता था कि भारत में 4 सालों में करीब 9 करोड़ शौचालयों का निर्माण हो जाएगा, 10 बड़ी बातें

    स्वच्छता अभियान में लोगों से श्रमदान की अपील करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि भविष्य में इस जन आंदोलन के बारे में जब भी लिखा या पढ़ा जाएगा तो सभी स्वच्छाग्रहियों का नाम सुनहरे अक्षरों में आएगा. ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान की शुरूआत करने के बाद नरेन्द्र मोदी एप एवं वीडियो लिंक के जरिये स्वच्छाग्रहियों से संवाद करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘हमारा उत्साह उफान पर है, हमारा विश्वास चरम पर है और हमारा संकल्प सिद्धि के लिए है। आप सभी श्रमदान के लिए तैयार और तत्पर हैं. प्रधानमंत्री ने ब्रह्मकुमारी संस्थान का स्वच्छाग्रह से जुड़ने के लिए आभार प्रकट किया. उन्होंने स्वच्छता अभियान से जुड़ने के लिये अभिनेता अमिताभ बच्चन, उद्योगपित रतन टाटा, श्री श्री रविशंकर, श्री सदगुरू समेत आम लोगों के प्रति आभार जताया. इस मौके पर अमिताभ बच्चन ने कहा कि चार साल पहले पीएम मोदी ने देश में स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत की थी. उसी समय मैंने भी फैसला किया कि मैं भी इसमें हिस्सा लूंगा. मैं कई अभियान में लेता रहा हूं. इसके साथ ही एनडीटीवी के अभियान "बनेगा स्वच्छ इंडिया' के तहत हमने 12 घंटे 'क्लीनथॉन' की शुरुआत की जो हर साल चलता है. मैं स्वच्छ भारत के लिये हमेशा काम करता रहूंगा.

  • Swachhata Hi Seva : पीएम मोदी बोले- आज से गांधी जयंती तक हमें बापू के स्वच्छ भारत के सपने को पूरा करने में योगदान देना है

    Swachhata Hi Seva : पीएम मोदी बोले- आज से गांधी जयंती तक हमें बापू के स्वच्छ भारत के सपने को पूरा करने में योगदान देना है

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज 15 सितंबर यानी शनिवार को ‘स्वच्छता ही सेवा मिशन’ की शुरुआत की. इससे पहले पीएम मोदी ने समाज के विभिन्न वर्गों के करीब 2000 लोगों को पत्र लिख कर इस सफाई अभियान का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया है, ताकि इस अभियान को सफल बनाया जा सके. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जिन लोगों को आमंत्रित किया गया है उनमें पूर्व न्यायाधीश, अवकाश प्राप्त अधिकारी, वीरता पुरस्कार के विजेता तथा राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों के पदक विजेता शामिल हैं. सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों, उप मुख्यमंत्रियों, राज्यपालों और उप राज्यपालों को भी व्यक्तिगत रूप से यह पत्र प्राप्त हुआ है. कुछ प्रमुख धार्मिक नेताओं, फिल्म हस्तियों, खिलाड़ियों, लेखकों, पत्रकारों को भी प्रधानमंत्री तरफ से यह पत्र मिला है. 

  • 'स्वच्छता ही सेवा मिशन' आज से शुरू, पीएम मोदी ने 2 हजार लोगों को लिखा खत, आंदोलन को मिला इन स्टार्स का समर्थन

    'स्वच्छता ही सेवा मिशन' आज से शुरू, पीएम मोदी ने 2 हजार लोगों को लिखा खत, आंदोलन को मिला इन स्टार्स का समर्थन

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 15 सितंबर यानी शनिवार को ‘स्वच्छता ही सेवा मिशन’ की शुरुआत करने से जा रहे हैं. इससे पहले पीएम मोदी ने समाज के विभिन्न वर्गों के करीब 2000 लोगों को पत्र लिख कर इस सफाई अभियान का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया है, ताकि इस अभियान को सफल बनाया जा सके. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि जिन लोगों को आमंत्रित किया गया है उनमें पूर्व न्यायाधीश, अवकाश प्राप्त अधिकारी, वीरता पुरस्कार के विजेता तथा राष्ट्रमंडल और एशियाई खेलों के पदक विजेता शामिल हैं. सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों, उप मुख्यमंत्रियों, राज्यपालों और उप राज्यपालों को भी व्यक्तिगत रूप से यह पत्र प्राप्त हुआ है. कुछ प्रमुख धार्मिक नेताओं, फिल्म हस्तियों, खिलाड़ियों, लेखकों, पत्रकारों को भी प्रधानमंत्री तरफ से यह पत्र मिला है. 

  • स्वच्छता की खुली पोल : मध्यप्रदेश के 65% थानों में महिला पुलिसकर्मियों के लिए शौचालय नहीं

    स्वच्छता की खुली पोल : मध्यप्रदेश के 65% थानों में महिला पुलिसकर्मियों के लिए शौचालय नहीं

    मध्यप्रदेश के दो शहर देश के सबसे साफ़ शहरों की फेहरिस्त में पहले और दूसरे पायदान पर हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वच्छ भारत को लेकर मिशन मोड में होने का दावा करते हैं. नारा बेटी पढ़ाने, बेटी बढ़ाने का भी है. महिला सशक्तिकरण को लेकर भी दावे बड़े-बड़े हैं, लेकिन क्या आप यकीन करेंगे कि मध्यप्रदेश की शिवराज सिंह सरकार अभी तक आधे पुलिस थानों में भी महिला पुलिसकर्मियों के लिए अलग से शौचालय नहीं बनवा सकी है. राज्य के 65 फीसदी थानों में महिलाओं के लिए अलग से टॉयलेट नहीं हैं. वहीं राजधानी भोपाल के 60 फीसदी थानों की महिला पुलिस कर्मी अलग से टॉयलेट न होने के चलते शर्मिंदगी ओर बीमारियां झेल रही हैं.

  • सरकार का दावा : ग्रामीण भारत 85 फीसदी स्वच्छ, 7.4 करोड़ टॉयलेट बने

    सरकार का दावा : ग्रामीण भारत 85 फीसदी स्वच्छ, 7.4 करोड़ टॉयलेट बने

    स्वच्छ भारत मिशन के तहत अब तक 85% ग्रामीण भारत स्वच्छ हो चुका है. ग्रामीण विकास मंत्रालय ने शुक्रवार को ये दावा किया. सरकार की तरफ से जारी ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक ग्रामीण इलाकों में जन अभियान की मदद से अब तक 7.4 करोड़ टॉयलेट का निर्माण किया जा चुका है.

  • टॉयलेट ना होने पर दुल्हन ने छोड़ा ससुराल, पति ने उठाया ये कदम

    टॉयलेट ना होने पर दुल्हन ने छोड़ा ससुराल, पति ने उठाया ये कदम

    दुल्हन बोली 'जब तक शौचालय नहीं, तब तक ससुराल नहीं.'

  • संभल में भी 'टॉयलेट : एक प्रेम कथा', महिला ने शौचालय न होने पर छोड़ा ससुराल

    संभल में भी 'टॉयलेट : एक प्रेम कथा', महिला ने शौचालय न होने पर छोड़ा ससुराल

    अक्षय कुमार और भूमि पेडनेकर की फिल्म 'टॉयलेट : एक प्रेम कथा' की कहानी से मिलती जुलती एक खबर उत्तर प्रदेश के संभल जिले में सामने आई है. एक महिला अपनी ससुराल को छोड़कर इसलिए मायके चली गई क्योंकि वहां पर शौचालय नहीं था. महिला के बार-बार कहने के बाद भी ससुराल में शौचालय नहीं बनवाया जा रहा था.

  • बिहार: पीएम मोदी ने किया एक हफ्ते में 8.5 लाख शौचालय बनने का दावा, जानिये क्या है हकीकत

    बिहार: पीएम मोदी ने किया एक हफ्ते में 8.5 लाख शौचालय बनने का दावा, जानिये क्या है हकीकत

    चंपारण सत्याग्रह के 100 साल पूरे होने के मौके पर आयोजित समारोहों के समापन अवसर पर करीब 20,000 'स्वच्छाग्रहियों' को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पिछले एक हफ्ते में बिहार में 8.5 लाख से ज्यादा शौचालय बनाए गए हैं और ऐसा करना कोई आसान काम नहीं है. पीएम मोदी के इस दावे के बाद से सोशल मीडिया खासकर ट्विटर पर इसे लेकर काफी सवाल उठाए जा रहे हैं.  

  • PM मोदी देश के पहले 12,000 हॉर्सपावर रेल इंजन को दिखाएंगे हरी झंडी, लालू ने रखी थी कारखाने की आधारशिला, 10 बातें

    PM मोदी देश के पहले 12,000 हॉर्सपावर रेल इंजन को दिखाएंगे हरी झंडी, लालू ने रखी थी कारखाने की आधारशिला, 10 बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को यहां ‘‘ स्वच्छ भारत मिशन ’’ के स्वच्छाग्रहियों को संबोधित करेंगे और कई रेल योजनाओं को हरी झंडी दिखाएंगे. प्रधानमंत्री का दौरा पिछले साल अप्रैल में बिहार सरकार द्वारा शुरू किये गये चंपारण सत्याग्रह शताब्दी वर्ष समारेाह के समापन के मौके पर हो रहा है. इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी द्वारा कटिहार-नई दिल्ली सप्ताह में दो बार चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन एक नई द्वि-साप्ताहिक ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे, मोतिहारी - मुजफ्फरपुर रेल लाइन के विद्युतीकरण कार्य एवं मुजफ्फरपुर-नरकटियागंज रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण कार्य की शुरूआत के अलावा मधेपुरा लोकोमोटिव फैक्ट्री द्वारा भारत और फ्रांस के संयुक्त सहयोग से विकसित 12,000 अश्वशक्ति वाला इलेक्ट्रोलिक लोकोमोटिव राष्ट्र को समर्पित किए जाने की संभावना है. आपको बता दें कि लगभग 250 एकड़ क्षेत्र में फैली कारखाने की आधारशिला 2007 में रेल मंत्री लालू प्रसाद ने रखी थी.

  • 40 करोड़ रुपये के आवंटन के बाद भी स्वच्छ भारत अभियान के तहत दिल्ली में एक भी शौचालय नहीं बना: CAG

    40 करोड़ रुपये के आवंटन के बाद भी स्वच्छ भारत अभियान के तहत दिल्ली में एक भी शौचालय नहीं बना: CAG

    नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक यानी सीएजी की एक रिपोर्ट में मंगलवार को कहा गया है कि साढ़े तीन साल पहले स्वच्छ भारत मिशन की शुरूआत होने के बाद से राष्ट्रीय राजधानी में एक भी शौचालय का निर्माण नहीं किया गया है और इस उद्देश्य के लिए निर्धारित 40.31 करोड़ रुपये का कोष बेकार पड़ा है. दिल्ली विधानसभा में पेश नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक ( सीएजी) की रिपोर्ट के मुताबिक, आप नीत दिल्ली सरकार ने कार्यान्वयन एजेंसियों को उनकी जरूरत के मुताबिक मिशनका कोष आवंटित नहीं किया.

  • स्वच्छ भारत मिशन के तहत बिहार के लिए 830 करोड़ रुपये जारी

    स्वच्छ भारत मिशन के तहत बिहार के लिए 830 करोड़ रुपये जारी

    सरकार ने गुरुवार को बताया कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत वर्तमान वित्त वर्ष में बिहार के लिए करीब 830 करोड़ रुपये जारी किए गए.

  • बकरियां बेचकर शौचालय बनवाने वाली 'स्वच्छता दूत' कुंवर बाई का 106 साल की उम्र में निधन

    बकरियां बेचकर शौचालय बनवाने वाली 'स्वच्छता दूत' कुंवर बाई का 106 साल की उम्र में निधन

    छत्तीसगढ़ में 106 साल की स्वच्छता दूत कुंवर बाई का निधन हो गया. कुंवर बाई वही महिला थीं, जिन्होंने बकरियां बेचकर हुई आमदनी से अपने घर में शौचालय का निर्माण कराया था. उनके इस कारनामे से पीएम मोदी इतने अधिक प्रभावित हुए थे कि उनका पैर भी छूआ था. आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि राजधानी रायपुर स्थित जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज से सम्बद्ध अम्बेडकर अस्पताल में उनका निधन हो गया.