NDTV Khabar

स्वतंत्रता दिवस


'स्वतंत्रता दिवस' - 538 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बॉलीवुड एक्टर ने 'मौलाना आजाद' की कही बात को किया Tweet, लिखा- अगर हिंदू और मुस्लिम एक नहीं हुए तो...

    बॉलीवुड एक्टर ने 'मौलाना आजाद' की कही बात को किया Tweet, लिखा- अगर हिंदू और मुस्लिम एक नहीं हुए तो...

    भारत के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद (Maulana Abul Kalam Azad) के जन्मदिन को पूरे देश में राष्ट्रीय शिक्षा दिवस (National Education Day) के मौके पर मनाया जाता है. मौलाना अबुल कलाम आजाद एक भारतीय मुस्लिम विद्वान और स्वतंत्रता सेनानी होने के साथ ही भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं में से एक थे.

  • Forbes की लिस्ट में मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीय, लंबी छलांग लगाकर दूसरे नंबर पर ये बिजनेसमैन

    Forbes की लिस्ट में मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीय, लंबी छलांग लगाकर दूसरे नंबर पर ये बिजनेसमैन

    भारत के 'धन कुबेरों' के लिए बीता साल चुनौतीपूर्ण साबित हुआ क्योंकि फोर्ब्स की 2019 की बिजनेस टायकून की सूची में उनकी कुल संपत्ति में 8 प्रतिशत की गिरावट देखी गई है. यह खबर उस वक्त में सामने आई है जब पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के भाषण के दौरान कहा था कि देश के लिए धन कमाने वाले लोग गरीबी को कम करने में मदद करते हैं और उन्हें सम्मान और प्रोत्साहन मिलना चाहिए. फोर्ब्स की 2019 की लिस्ट के मुताबिक मुकेश अंबानी ने अमीरी में अपना पहला स्थान कायम रखा है और वह भारत के सबसे अमीर शख्स हैं. उनकी कुल संपत्ति 51.4 बिलियन डॉलर है. जियो के प्रदर्शन के बल पर अंबानी की संपत्ति में 4.1 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है.

  • पेशकार रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार

    पेशकार रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार

    इस तरह का यह कोई पहला मामला नहीं है. इससे पहले स्वतंत्रता दिवस पर अपने जिले में 'बेस्ट कांस्टेबल' अवॉर्ड पाने के एक दिन बाद इस पुलिस कांस्टेबल को यहां रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया गया था. भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने पी. तिरुपति रेड्डी को तेलंगाना के महबूबनगर जिले में एक रेत व्यापारी से 17,000 रुपये रिश्वत लेते गिरफ्तार किया था.

  • बीजेपी नेता गिरिराज सिंह का बढ़ती जनसंख्या को लेकर बड़ा बयान, कैंसर से की तुलना

    बीजेपी नेता गिरिराज सिंह का बढ़ती जनसंख्या को लेकर बड़ा बयान, कैंसर से की तुलना

    जनसंख्या नियंत्रण के लिए गिरिराज सिंह ने चीन का उदाहरण देते हुए कहा कि चीन की तरह भारत को भी कड़ा कानून लाना चाहिए. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में इसकी विस्फोटक वृद्धि पर चिंता व्यक्त करते हुए जनसंख्या को नियंत्रित करने के उपायों की वकालत की थी. परिवार को पालना भी देशभक्ति का कार्य है. सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री ने इस पर चिंता व्यक्त की है.

  • रेलवे स्टेशनों पर यह काम करने से आपका फोन हो जाएगा रिचार्ज

    रेलवे स्टेशनों पर यह काम करने से आपका फोन हो जाएगा रिचार्ज

    एक बार इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक का प्रयोग छोड़ने की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल को आगे बढ़ाते हुए रेलवे ऐसे यात्रियों के फोन को रिचार्ज करेगा जो स्टेशनों पर प्लास्टिक बोतल नष्ट करने वाली मशीनों का इस्तेमाल करेंगे. प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस पर अपने संबोधन में राष्ट्र से एक बार इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक का उपयोग बंद करने और प्लास्टिक की पानी बोतलों का विकल्प तलाशने की अपील की थी.

  • सीबीआई ने अचानक देश भर में 150 स्थानों पर जांच की, भ्रष्टाचार के खिलाफ अभियान

    सीबीआई ने अचानक देश भर में 150 स्थानों पर जांच की, भ्रष्टाचार के खिलाफ अभियान

    सीबीआई ने शुक्रवार को भ्रष्टाचार के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की. सीबीआई ने अचानक देश भर में 150 स्थानों पर जांच-पड़ताल की. अधिकारियों के मुताबिक यह विशेष अभियान है जो मुख्य रूप से भ्रष्टाचार के मामलों को लेकर चलाया गया. यह छापे ऐसे स्थानों पर मारे गए जहां पर आम लोगों और छोटे कारोबारियों को भ्रष्टाचार का सामना करना पड़ता है. यह अभियान अभी कई दिन चलेगा. कई स्थान जहां भ्रष्टाचार का शक था वहां से काफी दस्तावेज बरामद किए गए हैं. इस कार्रवाई को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए 'इज ऑफ लिविंग' यानी सरल जीवन जीने के उस नारे से जोड़कर देखा जा रहा है जो उन्होंने स्वतंत्रता दिवस पर भाषण में दिया था. उन्होंने इज ऑफ लिविंग और इज ऑफ बिजनेस कहा था.

  • पीएम मोदी ने 'मन की बात कार्यक्रम' में प्लास्टिक के खिलाफ जन-आंदोलन का किया आह्वान

    पीएम मोदी ने 'मन की बात कार्यक्रम' में प्लास्टिक के खिलाफ जन-आंदोलन का किया आह्वान

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार प्रयोग होने वाले प्लास्टिक के खिलाफ दो अक्टूबर से एक ‘‘नया जन-आंदोलन’’ शुरू करने का रविवार को आह्वान किया.  मोदी ने रेडियो पर प्रसारित अपने मासिक संबोधन ‘मन की बात’ में कहा कि जब देश राष्ट्रपिता की 150वीं जयंती मना रहा है, तब ऐसे में ‘‘ हम प्लास्टिक के खिलाफ एक नया जन-आंदोलन आरंभ करेंगे.’’ उन्होंने पर्यावरण को बचाने के लिए प्लास्टिक कचरे के उचित संग्रह एवं भंडारण और निपटारे के प्रयासों का आह्वान किया. मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भी अपने संबोधन में नागरिकों से अपील की थी कि वे एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक का प्रयोग बंद करें. उन्होंने सुझाव दिया था कि दुकानदार उपभोक्ताओं को पर्यावरण के अनुकूल थैले मुहैया कराएं. उन्होंने ‘मन की बात’ में भी एक बार इस्तेमाल होने वाले प्लास्टिक का प्रयोग नहीं करने की अपील की जिसे पर्यावरण संरक्षण के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है. 

  • Batla House Box Office Collection Day 3: जॉन अब्राहम की 'बाटला हाउस' का धमाका, कमाए इतने करोड़

    Batla House Box Office Collection Day 3: जॉन अब्राहम की 'बाटला हाउस' का धमाका, कमाए इतने करोड़

    Batla House Box Office Collection Day 3: जॉन अब्राहम (John Abraham) और मृणाल ठाकुर (Mrunal Thakur) की फिल्म 'बाटला हाउस (Batla House)' बॉक्स ऑफिस पर लगातार धमाल मचा रही है. 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस पर रिलीज हुई इस फिल्म को फैन्स का अच्छा रिस्पांस मिल रहा है.

  • स्वतंत्रता दिवस पर मिला था 'बेस्ट कांस्टेबल' का अवॉर्ड, एक दिन बाद ही रिश्वत लेते गिरफ्तार

    स्वतंत्रता दिवस पर मिला था 'बेस्ट कांस्टेबल' का अवॉर्ड, एक दिन बाद ही रिश्वत लेते गिरफ्तार

    स्वतंत्रता दिवस पर अपने जिले में 'बेस्ट कांस्टेबल' अवॉर्ड पाने के एक दिन बाद इस पुलिस कांस्टेबल को यहां रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया गया. भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने शुक्रवार को पी. तिरुपति रेड्डी को तेलंगाना के महबूबनगर जिले में एक रेत व्यापारी से 17,000 रुपये रिश्वत लेते गिरफ्तार किया.

  • जनसंख्या नियंत्रण पर पीएम मोदी के बयान के बाद शिवसेना ने मुस्लिम समुदाय के एक हिस्से पर साधा निशाना

    जनसंख्या नियंत्रण पर पीएम मोदी के बयान के बाद शिवसेना ने मुस्लिम समुदाय के एक हिस्से पर साधा निशाना

    शिवसेना ने प्रधानमंत्री द्वारा अपने स्वतंत्रता दिवस संबोधन में दिए गए संदेश का समर्थन किया वहीं ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री शासन के 'खारिज और दखल देने वाले' विचारों के साथ आ रहे हैं.

  • TOP 5 NEWS: उन्नाव रेप मामले के आरोपी का पोस्टर देख भड़कीं प्रियंका, आप से निष्कासित कपिल मिश्रा BJP में शामिल

    TOP 5 NEWS: उन्नाव रेप मामले के आरोपी का पोस्टर देख भड़कीं प्रियंका, आप से निष्कासित कपिल मिश्रा BJP में शामिल

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पीएम को बधाई देने के लिए छापे गए पोस्टर पर कुलदीप सिंह सेंगर की भी फोटो लगाने का कड़े शब्दों में विरोध किया है.

  • सुनील शेट्टी ने न्यूयॉर्क में किया ऐसा कारनामा, हर भारतीय को होगा गर्व- देखें Video

    सुनील शेट्टी ने न्यूयॉर्क में किया ऐसा कारनामा, हर भारतीय को होगा गर्व- देखें Video

    उन्होंने इसका वीडियो अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है, जिसमें उन्हें एम्पायर स्टेट बिल्डिंग पर तिरंगे लाइट जलाने के लिए स्विच ऑन करते देखा जा सकता है. उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा, ''आइकॉनिक एम्पायर स्टेट बिल्डिंग पर भारतीय तिरंगा की अद्भुत मौजूदगी. इस इमारत को भारतीय तिरंगे की रोशनी को स्विच ऑन करके विनम्र, गौरवान्वित और सम्मानित महसूस कर रहा हूं. जय हिंद, गर्व से भारतीय!''

  • दिल्ली में बड़ा हादसा, चाइनीज़ मांझे की चपेट में आने से सिविल इंजीनियर की मौत

    दिल्ली में बड़ा हादसा, चाइनीज़ मांझे की चपेट में आने से सिविल इंजीनियर की मौत

    15 अगस्त को जब पूरा देश 73वें स्वतंत्रता दिवस और रक्षाबंधन के जश्न में डूबा था, उसी दिन दिल्ली में एक भाई अपनी 2 बहनों को लेकर स्कूटी से जा रहा था तभी रास्ते में चाइनीज़ मांझे की चपेट में आने से उसकी मौत हो गयी.

  • पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने की PM मोदी के भाषण की तारीफ तो कांग्रेस की तरफ से आया यह Reaction

    पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने की PM मोदी के भाषण की तारीफ तो कांग्रेस की तरफ से आया यह Reaction

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम (P Chidambaram) ने प्रधानमंत्री मोदी के भाषण की तारीफ की, जो 15 अगस्त को उन्होंने लालकिले से दिया था. पी. चिदंबरम (P Chidambaram) ने ट्वीट कर कहा कि स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री के तीन घोषणाओं का सभी को स्वागत करना चाहिए.

  • जींद में बोले अमित शाह, 'जितने काम 75 दिनों में हुए, कांग्रेस की सरकारें 72 सालों में नहीं कर पाईं'

    जींद में बोले अमित शाह, 'जितने काम 75 दिनों में हुए, कांग्रेस की सरकारें 72 सालों में नहीं कर पाईं'

    शाह ने कहा कि चीफ आफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) का पद सृजित करने के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्वतंत्रता दिवस पर की गई घोषणा देश की रक्षा को कई गुना मजबूती प्रदान करेगी. शाह ने हरियाणा विधानसभा चुनाव से पहले जाट समुदाय के गढ़ जींद में एक जनसभा को संबोधित करते हुए स्थानीय दिग्गज नेता बीरेंद्र सिंह का उदाहरण दिया जो पांच वर्ष पहले कांग्रेस छोड़कर पार्टी में आये थे और ऐसा करके वह दूसरों को इसके लिए प्रेरित करते प्रतीत हुए. 

  • स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते पीएम, गृहमंत्री के साथ विज्ञापन में दिखे रेप आरोपी MLA कुलदीप सिंह सेंगर

    स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते पीएम, गृहमंत्री के साथ विज्ञापन में दिखे रेप आरोपी MLA कुलदीप सिंह सेंगर

    उन्नाव के एक प्रमुख अखबार में उंगू नगर पंचायत के अध्यक्ष अनुज कुमार दीक्षित ने स्वंतत्रता दिवस पर एक विज्ञापन दिया. इस विज्ञापन में कुलदीप सिंह सेंगर और उनकी पत्नी तथा जिला पंचायत अध्यक्ष संगीता सिंह सेंगर की तस्वीरें हैं. सेंगर बांगरमऊ विधानसभा सीट से विधायक हैं और उंगू उनके विधानसभा क्षेत्र में ही आता है. बताया जाता है कि दीक्षित को भाजपा में लाने में सेंगर की अहम भूमिका थी.

  • स्वतंत्रता दिवस की बधाई देने पर ट्रोल हुए थे अदनान सामी, अब दिया यह करारा जवाब

    स्वतंत्रता दिवस की बधाई देने पर ट्रोल हुए थे अदनान सामी, अब दिया यह करारा जवाब

    स्वतंत्रता दिवस के मौके पर अदनान सामी (Adnan Sami) ने ट्विटर के जरिए सबको इस दिन की शुभकामानएं दी थीं. उनकी इस पोस्ट को देखने के बाद एक यूजर ने उनसे सवाल किया.

  • अमेरिका-ब्रिटेन की टीम को मिलीं 2,000 साल पुरानी मूर्ति, भारत से सालों पहले हुईं थी चोरी

    अमेरिका-ब्रिटेन की टीम को मिलीं 2,000 साल पुरानी मूर्ति, भारत से सालों पहले हुईं थी चोरी

    भारत से वर्षों पहले चोरी हुई दो प्राचीन कलाकृतियों को अमेरिका-ब्रिटेन की एक संयुक्त टीम ने खोज निकाला. यह खुशी का मौका उस समय आया जब लंदन में भारतीय उच्चायोग में 73वें स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाया जा रहा था.