NDTV Khabar

स्वतंत्रता दिवस


'स्वतंत्रता दिवस' - 629 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • गांधी जयंती के मौके पर CM योगी ने चलाया चरखा तो बॉलीवुड एक्ट्रेस का यूं आया रिएक्शन

    गांधी जयंती के मौके पर  CM योगी ने चलाया चरखा तो बॉलीवुड एक्ट्रेस का यूं आया रिएक्शन

    भारत के इतिहास में दो अक्टूबर के दिन का खास महत्व है. स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस की तरह दो अक्टूबर को भी राष्ट्रीय पर्व का द्रजा प्राप्त है. इस खास मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने हजरतगंज स्थित क्षेत्रीय श्री गांधी आश्रम में चरखा चलाया.

  • Lal Bahadur Shastri Jayanti 2020: लाल बहादुर शास्त्री ने गरीबों की सेवा में समर्पित किया पूरा जीवन, जानिए उनके 8 अनमोल विचार

    Lal Bahadur Shastri Jayanti 2020: लाल बहादुर शास्त्री ने गरीबों की सेवा में समर्पित किया पूरा जीवन, जानिए उनके 8 अनमोल विचार

    Lal Bahadur Shastri Jayanti 2020: देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) की जयंती 2 अक्टूबर (2 October) को मनाई जाती है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म एक ओर जहां दो अक्टूबर 1869 को हुआ था, तो वहीं, पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म दो अक्टूबर 1904 को हुआ था. इसलिए 2 अक्टूबर को हर साल महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई जाती है और यही वजह है कि भारत के इतिहास में दो अक्टूबर के दिन का एक खास महत्व है. स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस की तरह दो अक्टूबर को भी राष्ट्रीय पर्व का दर्जा हासिल है. 

  • 2 अक्टूबर का दिन: आज है महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती

    2 अक्टूबर का दिन: आज है महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती

    October 2 In History: भारत के इतिहास में दो अक्टूबर के दिन का एक खास महत्व है. स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस की तरह दो अक्टूबर को भी राष्ट्रीय पर्व का दर्जा हासिल है. यह दिन देश की दो महान विभूतियों के जन्मदिन के तौर पर इतिहास के पन्नों में दर्ज है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म दो अक्टूबर 1869 को हुआ था और उनके कार्यों एवं विचारों ने देश की स्वतंत्रता और इसके बाद आजाद भारत को आकार देने में बड़ी भूमिका निभाई. पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म दो अक्टूबर 1904 को हुआ था. उनकी सादगी और विनम्रता के लोग कायल थे.1965 के भारत पाक युद्ध के दौरान दिया गया ‘जय जवान जय किसान' का उनका नारा आज के परिप्रेक्ष्य में भी सटीक और सार्थक है.

  • दो अक्टूबरः महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री का जन्मदिन

    दो अक्टूबरः महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री का जन्मदिन

    भारत के इतिहास में दो अक्टूबर के दिन का एक खास महत्व है. स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस की तरह दो अक्टूबर को भी राष्ट्रीय पर्व का दर्जा हासिल है. यह दिन देश की दो महान विभूतियों के जन्मदिन के तौर पर इतिहास के पन्नों में दर्ज है. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का जन्म दो अक्टूबर 1869 को हुआ था और उनके कार्यों एवं विचारों ने देश की स्वतंत्रता और इसके बाद आजाद भारत को आकार देने में बड़ी भूमिका निभाई. पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री का जन्म दो अक्टूबर 1904 को हुआ था. उनकी सादगी और विनम्रता के लोग कायल थे. 1965 के भारत पाक युद्ध के दौरान दिया गया ‘जय जवान जय किसान’ का उनका नारा आज के परिप्रेक्ष्य में भी सटीक और सार्थक है.

  • गृह मंत्री अमित शाह ने कहा- हिंदी भारतीय संस्कृति का अटूट अंग, देश को एकता के सूत्र में पिरोने का करती है काम

    गृह मंत्री अमित शाह ने कहा- हिंदी भारतीय संस्कृति का अटूट अंग, देश को एकता के सूत्र में पिरोने का करती है काम

    Hindi Diwas 2020: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने सोमवार को कहा कि भारत की भाषायी विविधता ही उसकी मजबूती और एकता की निशानी है और नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) से हिंदी व अन्य भारतीय भाषाओं का समानांतर विकास होगा. अमित शाह ने हिंदी दिवस के मौके पर सिलसिलेवार ट्वीट कर और एक वीडियो संदेश में कहा कि हिंदी भारतीय संस्कृति का अटूट अंग है और स्वतंत्रता संग्राम के समय से यह राष्ट्रीय एकता और अस्मिता का प्रभावी व शक्तिशाली माध्यम रही है. उन्होंने कहा, ‘‘एक देश की पहचान उसकी सीमा व भूगोल से होती है, लेकिन उसकी सबसे बड़ी पहचान उसकी भाषा है. भारत की विभिन्न भाषाएं व बोलियां उसकी शक्ति भी हैं और उसकी एकता का प्रतीक भी. सांस्कृतिक व भाषाई विविधता से भरे भारत में ‘हिंदी’ सदियों से पूरे देश को एकता के सूत्र में पिरोने का काम कर रही है.’’

  • शरद पवार ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर कहा, सहकारी बैंकों के सहकारी स्वरूप की रक्षा हो

    शरद पवार ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर कहा, सहकारी बैंकों के सहकारी स्वरूप की रक्षा हो

    राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के प्रमुख शरद पवार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कहा है कि सहकारी बैंकों का अस्तित्व और उनका सहकारी चरित्र संरक्षित किया जाना चाहिए. पूर्व केंद्रीय मंत्री ने इस धारणा को खारिज किया कि सहकारी बैंक अन्य बैंकों की तुलना में खराब हैं, अथवा उन्हें निजी संस्थाओं में परिवर्तित करने से धोखाधड़ी या अनियमितताएं समाप्त हो जाएंगी. पवार ने अपने पत्र को मंगलवार को ट्विटर पर डाला है. इसमें मोदी के स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्र को संबोधन का जिक्र किया गया है.

  • PM की घोषणा के अनुरूप 15 दिन में हो जाएगी प्रोजेक्ट डॉल्फिन की शुरुआत: प्रकाश जावड़ेकर

    PM की घोषणा के अनुरूप 15 दिन में हो जाएगी प्रोजेक्ट डॉल्फिन की शुरुआत: प्रकाश जावड़ेकर

    पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट किया, ‘‘74वें स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी की घोषणा के अनुरूप देश की नदियों और समुद्रों में डॉल्फिन के संरक्षण और सुरक्षा के लिए 15 दिनों में प्रोजेक्ट डॉल्फिन की शुरुआत की जाएगी.’’

  • PM मोदी के भाषण पर शिवसेना का निशाना- रोजगार और अर्थव्यवस्था पर भी बोलते तो...

    PM मोदी के भाषण पर शिवसेना का निशाना- रोजगार और अर्थव्यवस्था पर भी बोलते तो...

    शिवसेना के मुखपत्र सामना में सोमवार को छपे संपादकीय में प्रधानमंत्री के स्वतंत्रता दिवस के दिन लाल किले से दिए गए भाषण को निशाने पर लिया गया है. संपादकीय में कहा गया है कि पीएम ने अपने भाषम में देश में रोजगार पैदा करने और कोरोनावायरस के बीच इकॉनमी को दोबारा पटरी पर लाने जैसे मुद्दों पर भी बात की होती तो अच्छा होता. 

  • गगनयान पर कोरोना का ग्रहण! भारत के मानवरहित अंतरिक्ष मिशन में हो सकती है देरी 

    गगनयान पर कोरोना का ग्रहण! भारत के मानवरहित अंतरिक्ष मिशन में हो सकती है देरी 

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दो साल पहले अपने स्वतंत्रता दिवस के संबोधन में मानव अंतरिक्ष मिशन की घोषणा की थी. गगनयान मिशन का उद्देश्य भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के मौके पर 2022 तक तीन सदस्यीय दल को पांच से सात दिन की अवधि के लिए अंतरिक्ष में भेजना है. उसी हिसाब से इसरो ने मिशन की योजना बनानी शुरू कर दी थी. 

  • रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सीमाओं से सटे जिलों में एनसीसी के विस्तार को मंजूरी दी

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सीमाओं से सटे जिलों में एनसीसी के विस्तार को मंजूरी दी

    लाल किले से स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के ऐलान के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने नेशनल कैडेट कॉर्प्स यानी NCC के विस्तार को मंजूरी दे दी है. बॉर्डर और कोस्टल जिलों में युवाओं की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए एनसीसी के विस्तार की योजना को मंजूरी दी गई है.

  • मुंबई : 98 वर्षीय रिटायर्ड सिपाही ने इस तरह दी कोरोना को मात

    मुंबई : 98 वर्षीय रिटायर्ड सिपाही ने इस तरह दी कोरोना को मात

    मुंबई के रहने वाले 98 वर्षीय रिटायर्ड सिपाही रामू लक्ष्मण सकपाल भी कोरोना से संक्रमित हो गए थे. उन्हें मुंबई स्थित नौसेना के अस्पताल (INHS अश्विनी कोरोना सेंटर) में भर्ती कराया गया था. उनकी हालत नाजुक थी. डॉक्टरों ने जांच में पाया कि उन्हें कोरोना की वजह से निमोनिया भी हो गया है. अस्पताल में डॉक्टरों की मेहनत सफल हुई और कल (शनिवार) यानी स्वतंत्रता दिवस के दिन वह कोरोना से जंग जीत गए.

  • 'खाली कुर्सी बहुत कुछ बयां करती है', राज्यपाल धनखड़ का सीएम ममता पर हमला

    'खाली कुर्सी बहुत कुछ बयां करती है', राज्यपाल धनखड़ का सीएम ममता पर हमला

    गवर्नर ने दूसरे ट्वीट में लिखा, '“स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राजभवन में सीएम ममता बनर्जी की ये खाली सीट काफी कुछ बयां करती है. इसने ऐसी अनचाही स्थिति पैदा कर दी है जोकि पश्चिम बंगाल की समृद्ध संस्कृति और लोकाचार के अनुरूप नहीं है.' 

  • अगर अमेरिका का राष्ट्रपति बना, तो खतरों से निपटने में भारत के साथ खड़ा रहूंगा : जो बाइडेन

    अगर अमेरिका का राष्ट्रपति बना, तो खतरों से निपटने में भारत के साथ खड़ा रहूंगा : जो बाइडेन

    बाइडेन ने भारत और अमेरिका के बीच संबंधों को और मजबूत करने की बात की. पूर्ववर्ती ओबामा प्रशासन में उपराष्ट्रपति रहे बाइडेन ने भारत के स्वतंत्रता दिवस पर भारतीय-अमेरिकी समुदाय को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘मैं 15 साल पहले भारत के साथ ऐतिहासिक असैन्य परमाणु समझौते को मंजूरी देने के प्रयासों का नेतृत्व कर रहा था. मैंने कहा कि यदि भारत और अमेरिका निकट मित्र और सहयोगी बनते हैं, तो दुनिया अधिक सुरक्षित हो जाएगी.’’

  • सेनेटरी पैड पर PM मोदी के बयान पर क्यों हो रही है चर्चा

    सेनेटरी पैड पर PM मोदी के बयान पर क्यों हो रही है चर्चा

    ट्विटर पर एक य़ूजर ने लिखा "अगर मैं अपने परिवार के किसी भी आदमी से" सैनिटरी पैड "का एक पैकेट खरीदने के लिए कहूं तो  (सबसे अधिक संभावना है) कि वे ऐसा नहीं करेंगे .. कारण वो खुद जानते हैं. लेकिन "मेरे पीएम" एक कदम आगे हैं. उनके लिए बेहतर स्वच्छता जरूरतों के लिए सस्ते स्तर पर एक ही चीज उपलब्ध कराने की बात करना ... हिम्मत! इस आदमी की जरूरत है (हम), "

  • भोजपुरी एक्ट्रेस रानी चटर्जी का Video हुआ वायरल, स्वतंत्रता दिवस पर गाया 'आई लव माई इंडिया' सॉन्ग

    भोजपुरी एक्ट्रेस रानी चटर्जी का Video हुआ वायरल, स्वतंत्रता दिवस पर गाया 'आई लव माई इंडिया' सॉन्ग

    भोजपुरी एक्ट्रेस रानी चटर्जी (Rani Chatterjee) सोशल मीडिया पर भी खासी एक्टिव रहती हैं. आए दिन उनके वीडियो वायरल होते रहते हैं. अब स्वतंत्रता दिवस के मौके पर रानी चटर्जी का एक और वीडियो वायरल हो रहा है. इस वीडियो में भोजपुरी सुपरस्टार 'आई लव माई इंडिया (I Love My India)' गाना गाती नजर आ रही हैं.

  • दिल्ली में तब तक स्कूल नहीं खोलेंगे जब तक पूरी तरह आश्वस्त न हो जाएं : केजरीवाल

    दिल्ली में तब तक स्कूल नहीं खोलेंगे जब तक पूरी तरह आश्वस्त न हो जाएं : केजरीवाल

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सचिवालय में स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के अवसर पर भाषण में कहा कि दिल्ली सरकार तब तक स्कूलों को नहीं खोलेगी जब तक कि वह शहर में कोविड-19 की स्थिति ठीक होने के बारे में ‘‘पूरी तरह से आश्वस्त’’ नहीं हो जाती.

  • सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने ऋण ब्याज दर 0.05 प्रतिशत कम की

    सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने ऋण ब्याज दर 0.05 प्रतिशत कम की

    सार्वजनिक क्षेत्र के सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने अपने ग्राहकों को स्वतंत्रता दिवस की सौगात देते हुए सभी अवधि की ऋण ब्याज दरों में 0.05 प्रतिशत की कटौती की है. नई दरें 15 अगस्त से मान्य होंगी. बैंक ने एक विज्ञप्ति में कहा कि सभी अवधि के ऋणों पर कोष की सीमांत लागत आधारित ऋण ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.05 प्रतिशत की कमी की गयी है.

  • सोनिया गांधी ने पूछा, 'क्या आज देश में लिखने, बोलने, सवाल पूछने की आजादी है?'

    सोनिया गांधी ने पूछा, 'क्या आज देश में लिखने, बोलने, सवाल पूछने की आजादी है?'

    कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने (Sonia Gandhi) स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) के अवसर शनिवार को लोगों को शुभकामनाएं देने के साथ ही केंद्र सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि ऐसा प्रतीत होता है कि यह सरकार प्रजातांत्रिक व्यवस्था, संवैधानिक मूल्यों एवं स्थापित परंपराओं के विपरीत खड़ी है.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com