NDTV Khabar

स्वर्ण मंदिर


'स्वर्ण मंदिर' - 62 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने स्वर्ण मंदिर प्रबंधन से कहा, 'लंगर पर पाबंदी के लिए राज्य सरकार को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता'

    मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने स्वर्ण मंदिर प्रबंधन से कहा, 'लंगर पर पाबंदी के लिए राज्य सरकार को जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता'

    श्रद्धालुओं के लिये सोमवार को स्वर्ण मंदिर के फिर से खुलने के दौरान यहां पंजाब सरकार के लॉकडाउन दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हुए लंगर शुरू कर श्रद्धालुओं के बीच प्रसाद का वितरण किया गया. पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह भी इस आचरण के बचाव में सामने आए और कहा कि उनकी सरकार ने ''कभी भी किसी धर्म की आस्थाओं और रीति-रिवाजों के साथ हस्तक्षेप करने में भरोसा नहीं किया.'' 

  • 6 जून : छत्रपति शिवाजी का रायगढ़ के किले में राज्याभिषेक हुआ था

    6 जून : छत्रपति शिवाजी का रायगढ़ के किले में राज्याभिषेक हुआ था

    इतिहास में छह जून का दिन सिखों को एक गहरा जख्म देकर गया. इस दिन स्वर्ण मंदिर में सेना का आपरेशन ब्लूस्टार खत्म हुआ. मुख्य पूजनीय स्थल हरमंदिर साहिब की तरफ बढ़ती सेना का जरनैल सिंह भिंडरावाले और खालिस्तान समर्थक चरमपंथियों ने जमकर विरोध किया और इस दौरान दोनों तरफ से भीषण गोलीबारी हुई. भारी खूनखराबे के बीच अकाल तख़्त को भारी नुकसान पहुंचा और सदियों में पहली बार ऐसा हुआ कि हरमंदिर साहिब में गुरू ग्रंथ साहिब का पाठ नहीं हो पाया. पाठ न हो पाने का यह सिलसिला छह, सात और आठ जून तक चला.  छह जून के नाम पर एक और ऐतिहासिक घटना भी दर्ज है. वह छह जून का ही दिन था, जब मुगलों के साम्राज्यवादी सपनों को हकीकत में बदलने से रोकने के लिए भारत के महान सपूत छत्रपति शिवाजी का रायगढ़ के किले में राज्याभिषेक हुआ और उन्हें छत्रपति की उपाधि से नवाजा गया.

  • 5 जून का इतिहास: सेना का ऑपरेशन ब्लूस्टार, स्वर्ण मंदिर में छिपे आतंकियों के खिलाफ अभियान

    5 जून का इतिहास: सेना का ऑपरेशन ब्लूस्टार, स्वर्ण मंदिर में छिपे आतंकियों के खिलाफ अभियान

    जून का पहला सप्ताह और उसमें भी पांच जून का दिन देश के सिखों के जहन में एक दुखद घटना के साथ दर्ज है.भारतीय सेना ने इस दिन अमृतसर के स्वर्ण मंदिर परिसर में प्रवेश किया था. सिखों के इस सर्वाधिक पूजनीय स्थल पर सेना के अभियान को ऑपरेशन ब्लू स्टार नाम दिया गया था. दरअसल देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी देश के सबसे खुशहाल राज्य पंजाब को उग्रवाद के दंश से छुटकारा दिलाना चाहती थीं, लिहाजा उन्होंने यह सख्त कदम उठाया और खालिस्तान के प्रबल समर्थक जरनैल सिंह भिंडरावाले का खात्मा करने और सिखों की आस्था के पवित्रतम स्थल स्वर्ण मंदिर को उग्रवादियों से मुक्त करने के लिए यह अभियान चलाया.

  • 13 अप्रैल का इतिहास: जलियांवाला बाग की दुखद घटना का साक्षी है आज का दिन

    13 अप्रैल का इतिहास: जलियांवाला बाग की दुखद घटना का साक्षी है आज का दिन

    Jallianwala Bagh: देश की आजादी के इतिहास में 13 अप्रैल का दिन एक दुखद घटना के साथ दर्ज है. वह वर्ष 1919 का 13 अप्रैल का दिन था, जब जलियांवाला बाग में एक शांतिपूर्ण सभा के लिए जमा हुए हजारों भारतीयों पर अंग्रेज हुक्मरान ने अंधाधुंध गोलियां बरसाई थीं. पंजाब के अमृतसर जिले में ऐतिहासिक स्वर्ण मंदिर के नजदीक जलियांवाला बाग (Jallianwala Bagh) नाम के इस बगीचे में अंग्रेजों की गोलीबारी से घबराई बहुत सी औरतें अपने बच्चों को लेकर जान बचाने के लिए कुएं में कूद गईं.

  • पद्मश्री और स्वर्ण मंदिर में पूर्व 'हज़ूरी रागी' रहे निर्मल सिंह ने मरने से पहले ठीक से इलाज न किए जाने की परिवार से की थी शिकायत

    पद्मश्री और स्वर्ण मंदिर में पूर्व 'हज़ूरी रागी' रहे निर्मल सिंह ने मरने से पहले ठीक से इलाज न किए जाने की परिवार से की थी शिकायत

    पद्मश्री और स्वर्ण मंदिर में पूर्व 'हज़ूरी रागी' रहे निर्मल सिंह के परिवार ने शनिवार को कहा कि मरने से पहले निर्मल सिंह ने शिकायत की थी कि उनका अस्पताल में सही से इलाज नहीं किया जा रहा है. कोरोना से पीड़ित रहे निर्मल सिंह के परिवार ने एक ऑडियो क्लिप जारी किया है. जिसमें मरने से निर्मल सिंह ने अपने बेटे से आखिरी बार फोन पर बात की थी. निर्मल सिंह ने अपनी आखिरी सांस गुरू नानक देव अस्पताल में ली थी.    

  • पद्मश्री से सम्मानित स्वर्ण मंदिर के पूर्व ‘हजूरी रागी’ की कोरोना वायरस से मौत, फरवरी में लौटे थे विदेश से

    पद्मश्री से सम्मानित स्वर्ण मंदिर के पूर्व ‘हजूरी रागी’ की कोरोना वायरस से मौत, फरवरी में लौटे थे विदेश से

    सरकारी मेडिकल कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. सुजाता शर्मा ने बताया कि उनकी हालत बुधवार शाम को बिगड़नी शुरू हो गई थी और उन्हें वेंटीलेटर पर रखा गया था.

  • पद्मश्री निर्मल सिंह कोरोनावायरस से संक्रमित

    पद्मश्री निर्मल सिंह कोरोनावायरस से संक्रमित

    पद्मश्री और स्वर्ण मंदिर के पूर्व ‘हजूरी रागी’ निर्मल सिंह के बुधवार को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई. एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी. सिविल सर्जन प्रभदीप कौर जोहल ने कहा कि 62 वर्षीय ‘गुरबानी’ वाचक की जांच रिपोर्ट में संक्रमण की पुष्टि हुई है. उन्होंने कहा कि हाल ही में विदेश से लौटे सिंह को 30 मार्च को सांस फूलने और चक्कर आने की शिकायत के बाद गुरु नानक देव अस्पताल में भर्ती कराया गया था. इस बीच, पुलिस ने संक्रमण के फैलने से रोकने के लिए सिंह के आवास के आसपास के क्षेत्र को सील कर दिया है. उन्हें 2009 में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

  • Navaratri में 4 लाख तीर्थयात्रियों के वैष्णो देवी मंदिर जाने का अनुमान

    Navaratri में 4 लाख तीर्थयात्रियों के वैष्णो देवी मंदिर जाने का अनुमान

    आगामी नवरात्रि उत्सव के दौरान जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर में चार लाख तीर्थयात्रियों के आने की उम्मीद है. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं के लिए पर्याप्त सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं. इस साल नवरात्रि में मंदिर के प्रवेश पर एक “स्वर्ण द्वार” और सुसज्जित रास्ते आने वालों के लिए नए आकर्षण होंगे. नवरात्रि 29 सितंबर से शुरू हो रही है और सात अक्टूबर तक चलेगी.

  • स्वर्ण मंदिर में मत्था टेक, पीली पगड़ी पहन सनी देओल ने भरा नामांकन, बॉबी देओल भी थे मौजूद

    स्वर्ण मंदिर में मत्था टेक, पीली पगड़ी पहन सनी देओल ने भरा नामांकन, बॉबी देओल भी थे मौजूद

    Lok Sabha Election 2019: लोकसभा चुनाव 2019 के दंगल में किस्मत आजमाने आए अभिनेता एवं भाजपा प्रत्याशी सनी देओल ने गुरदास लोकसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल किया.

  • अमृतसर के Golden Temple के रसोई घर में लगाया जाएगा बायोगैस प्लांट, रोज बनता है 1 लाख लोगों का खाना

    अमृतसर के Golden Temple के रसोई घर में लगाया जाएगा बायोगैस प्लांट, रोज बनता है 1 लाख लोगों का खाना

    स्वर्ण मंदिर की सामुदायिक रसोई में कार्बन उत्सर्जन कम करने के लिए बायोगैस संयंत्र लगाने का फैसला किया है.

  • मध्य प्रदेश : शिवपुरी में राम-जानकी मंदिर से 15 करोड़ रुपये का 55 किलोग्राम वजनी स्वर्ण कलश चोरी

    मध्य प्रदेश : शिवपुरी में राम-जानकी मंदिर से 15 करोड़ रुपये का 55 किलोग्राम वजनी स्वर्ण कलश चोरी

    मध्य प्रदेश में शिवपुरी जिले के खनियांधाना किले के राजमहल में स्थित 300 वर्ष पुराने ऐतिहासिक महत्व के राम-जानकी मंदिर की गुम्बद पर लगा करीब 55 किलोग्राम वजनी स्वर्ण कलश कल रात चोरी हो गया. इसकी कीमत करीब 15 करोड़ रुपये है. कलश की चोरी बुधवार-गुरूवार की दरमियानी रात को हुई है. खनियांधाना नगर पंचायत अध्यक्ष एवं राम-जानकी मंदिर के संरक्षक शैलेन्द्र सिंह जूदेव ने सबसे पहले मंदिर की शिखर पर स्थापित स्वर्ण कलश को गायब देखा और पुलिस को सूचित किया. जूदेव खनियांधाना के पूर्व राज परिवार के सदस्य हैं तथा खनियांधाना किले के एक भाग में रहते हैं. मंदिर किले के ही दूसरे हिस्से में है.

  • ब्रिटिश राजनयिक ने 'गलती' से स्वर्ण मंदिर को लिख दिया 'स्वर्ण मस्जिद', विवाद होने पर माफी मांगी

    ब्रिटिश राजनयिक ने 'गलती' से स्वर्ण मंदिर को लिख दिया 'स्वर्ण मस्जिद', विवाद होने पर माफी मांगी

    ब्रिटेन के एक शीर्ष राजनयिक ने भारत के सबसे पवित्र स्थलों में से एक स्वर्ण मंदिर को एक मस्जिद करार दे दिया. इस पर सिख समुदाय के विरोध के बीच उन्हें अपनी इस भूल के लिए माफी मांगनी पड़ी. विदेश एवं राष्ट्रमंडल कार्यालय के स्थायी अवर सचिव साइमन मैक्डॉनल्ड ने एक दिन पहले एक ट्वीट में अमृतसर स्थित स्वर्ण मंदिर को 'स्वर्ण मस्जिद' (गोल्डन मॉस्क) लिख दिया था.

  • कांग्रेस सांसद ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, लंगर या प्रसाद सामग्री से GST हटाने की अपील की

    कांग्रेस सांसद ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, लंगर या प्रसाद सामग्री से GST हटाने की अपील की

    कांग्रेस सांसद प्रताप सिंह बाजवा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पंजाब में स्वर्ण मंदिर, दुर्गियाणा मंदिर और राम तीर्थ मंदिर में लंगर या प्रसाद बनाने के लिए खरीदे जाने वाली सामग्री पर जीएसटी हटाने की मांग की है. पंजाब सरकार ने बुधवार को स्वर्ण मंदिर में लंगर के लिए खरीदे जाने वाली सामग्री पर लगने वाले जीएसटी पर अपना हिस्सा माफ करने का फैसला लिया था जिसके बाद बाजवा ने कल यह अपील की.

  • पूरा देश नए साल के जश्न में डूबा, सोशल मीडिया में शुभकामना संदेशों की 'बाढ़'

    पूरा देश नए साल के जश्न में डूबा, सोशल मीडिया में शुभकामना संदेशों की 'बाढ़'

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत समूचे भारत में लोगों ने पूरे जोशो खरोश और मौज मस्ती के साथ नाच गाकर नए वर्ष का स्वागत किया. इस मौके पर राजधानी दिल्ली में नए वर्ष के स्वागत के लिए विभिन्न होटलों और रेस्त्रां में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया था.

  • 15 हजार किलो सोने से बना है ये मंदिर, रोज़ाना दर्शन करते हैं लाखों भक्त

    15 हजार किलो सोने से बना है ये मंदिर, रोज़ाना दर्शन करते हैं लाखों भक्त

    ऐसा कहा जाता है कि यह विश्व का एकलौता ऐसा मंदिर है जिसमें इतने सोने का प्रयोग हुआ है. अमृतसर के गोल्डन टेम्पल में भी सिर्फ 750 किलो की सोने की छतरी लगी हुई है.

  • तस्वीरों में देखें- राष्ट्रपति भवन से लेकर बॉर्डर तक दीपावली की धूम, जवानों ने खिलाई एक-दूसरे को मिठाइयां

    तस्वीरों में देखें- राष्ट्रपति भवन से लेकर बॉर्डर तक दीपावली की धूम, जवानों ने खिलाई एक-दूसरे को मिठाइयां

    आज दीपावली है जिसकी रौनक हर ओर दिखाई दे रही है. बाजारों में खरीददारी की धूम है. लोगों ने छोटी दीपावली को अपने घरों को रोशनी से नहला दिया है.

  • स्वर्ण मंदिर पहुंचे अक्षय कुमार बोले- यह किसी ख्वाब से कम नहीं

    स्वर्ण मंदिर पहुंचे अक्षय कुमार बोले- यह किसी ख्वाब से कम नहीं

    मुंबई की भागदौड़ भरी जिंदगी और फिल्मों की शूटिंग और प्रचार की आपाधापी से दूर स्वर्ण मंदिर पहुंचे बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार का कहना है कि यहां पहुंचकर उन्हें स्वप्न जैसा महसूस हो रहा है.

  • ऑपरेशन ब्लूस्टार के पीछे ब्रिटेन की भूमिका थी? सिख सांसदों ने उठाई जांच की मांग

    ऑपरेशन ब्लूस्टार के पीछे ब्रिटेन की भूमिका थी? सिख सांसदों ने उठाई जांच की मांग

    ब्रिटेन के पहले सिख सांसद तनमनजीत सिंह धेसी और प्रीत कौर गिल ने कहा कि अगर ब्रिटेन सरकार देश की नेशनल आर्काइव द्वारा जारी नए दस्तावेजों पर ध्यान नहीं देती है तो वह इस मुद्दे पर पर्दा डालने का आरोपी होगी.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com