NDTV Khabar

स्वास्थ्य बीमा


'स्वास्थ्य बीमा' - 45 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बीमा का मतलब अस्पताल और इलाज नहीं होता है, कुछ और होता है

    बीमा का मतलब अस्पताल और इलाज नहीं होता है, कुछ और होता है

    हर साल बजट आता है. हर साल शिक्षा और स्वास्थ्य में कमी होती है. लोकप्रिय मुद्दों के थमते ही शिक्षा और स्वास्थ्य पर लेख आता है. इस उम्मीद में कि सार्वजनिक चेतना में स्वास्थ्य से जुड़े सवाल बेहतर तरीके से प्रवेश करेंगे. ऐसा कभी नहीं होता. लोग उसे अनदेखा कर देते हैं. इंडियन एक्सप्रेस में लोक स्वास्थ्य पर काम करने वाली प्रोफेसर इमराना क़ादिर और सौरिन्द्र घोष के लेख को अच्छे से पेश किया गया है ताकि पाठकों की नज़र आए. इस लेख के कुछ बिन्दु इस प्रकार हैं-

  • आयुष्मान भारत विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना : रघुबर दास 

    आयुष्मान भारत विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना : रघुबर दास 

    झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास ने बुधवार को कहा कि आयुष्मान भारत विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है और झारखंड में इसमें उल्लेखनीय काम हुआ है.

  • ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में रोकी आयुष्मान भारत योजना, पूछा मैं 40 फीसदी खर्च का वहन क्यों करूं

    ममता बनर्जी ने पश्चिम बंगाल में रोकी आयुष्मान भारत योजना, पूछा मैं 40 फीसदी खर्च का वहन क्यों करूं

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने एलान किया कि राज्य ने केंद्र की आयुष्मान भारत योजना से बाहर आने का फैसला किया है और नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली एनडीए सरकार पर स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम के तहत ‘बड़े-बड़े दावे’ करने का आरोप लगाया.

  • एसबीआई जनरल इंश्योरेंस 2020 तक लाएगा आईपीओ

    एसबीआई जनरल इंश्योरेंस 2020 तक लाएगा आईपीओ

    एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी लि. ने प्रौद्योगिकी में निवेश और नए उतपादों की लांचिंग से शीर्ष पांच गैर-जीवन बीमा कंपनियों में शामिल होने की योजना बनाई है, साथ ही कंपनी ने साल 2020 में आईपीओ (आरंभिक सार्वजनिक निर्गम) लाने का भी ऐलान किया है। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि कंपनी ने एजेंट्स और अन्य वितरण चैनलों के विस्तार की योजना बनाई है और स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों पर जोर दिया जा रहा है. 

  • अनिल अंबानी को 1.3 लाख करोड़, पर आयुष्मान भारत के लिए 2 हजार करोड़ का झुनझुना, वाह मोदीजी वाह: राहुल गांधी

    अनिल अंबानी को 1.3 लाख करोड़, पर आयुष्मान भारत के लिए 2 हजार करोड़ का झुनझुना, वाह मोदीजी वाह: राहुल गांधी

    राफेल के मुद्दे पर मोदी सरकार पर लगातार हमला बोलने वाले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना को लेकर भी निशाना साधा है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर से पीएम नरेंद्र मोदी पर हमला बोला है और कहा है कि पीएम मोदी का प्रचार ही समाचार है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने नरेंद्र मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य बीमा योजना ‘आयुष्मान भारत’ के लिए आवंटित राशि को लेकर शुक्रवार को सवाल खड़ा किया और आरोप लगाया कि ‘राफेल घोटाले में अनिल अंबानी को 130,000 करोड़ रुपये दिये गये, लेकिन इस योजना के लिए सिर्फ दो हजार करोड़ रुपये का ‘झुनझुना’ थमाया गया है. 

  • अमित शाह ने बताई वजह, क्यों नवीन पटनायक ने ओडिशा में आयुष्मान भारत योजना लागू नहीं होने दी?

    अमित शाह ने बताई वजह, क्यों नवीन पटनायक ने ओडिशा में आयुष्मान भारत योजना लागू नहीं होने दी?

    भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना (Ayushman Bharat Yojna) को स्वीकार नहीं करने के लिए ओडिशा में बीजद सरकार की आलोचना की. उन्होंने कहा कि 2019 के चुनाव में हार के डर से मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ऐसा किया. हालांकि, बीजद ने शाह की टिप्पणी खारिज करते हुए कहा कि राज्य सरकार का स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम-बीजू स्वास्थ्य कल्याण योजना आयुष्मान भारत योजना से बहुत बेहतर है.

  • Ayushman Bharat Jobs: जल्द होगी 1 लाख आयुष्मान मित्रों की भर्ती, इतनी होगी सैलरी

    Ayushman Bharat Jobs: जल्द होगी 1 लाख आयुष्मान मित्रों की भर्ती, इतनी होगी सैलरी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को Ayushman Bharat Yojna लॉन्च की. इस योजना के तहत करीब 50 करोड़ भारतीय लाभान्वित होंगे. सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत करीब 10 करोड़ परिवारों का 5 लाख रुपये सालाना का स्वास्थ्य बीमा कराया जाएगा.

  • पांच राज्यों ने क्यों ठुकरा दी मोदी सरकार की आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना

    पांच राज्यों ने क्यों ठुकरा दी मोदी सरकार की आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना

    नरेंद्र मोदी सरकार की ओर से लॉन्च की गई आयुष्मान स्वास्थ्य बीमा योजना को लागू करने से पांच राज्यों ने हाथ खड़े कर दिए हैं. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने योजना को सफेद हाथी बताया है.

  • सरकारी और स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़े प्राइवेट अस्पतालों में अब 5 लाख रुपए तक होगा फ्री में इलाज, 10 बातें

    सरकारी और स्वास्थ्य बीमा योजना से जुड़े प्राइवेट अस्पतालों में अब 5 लाख रुपए तक होगा फ्री में इलाज, 10 बातें

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड की राजधानी रांची के प्रभात तारा मैदान में जन आरोग्य योजना आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ कर दिया है. यह दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना है. इसके साथ ही इसे पीएम मोदी का एक बड़ा चुनावी दांव भी माना जा रहा है. इस योजना के लाभार्थियों को सरकारी अस्पतालों और संबंधित निजी अस्पतालों में 5 लाख तक फ्री में इलाज दिया जा सकेगा. पीएम मोदी ने रांची में इस योजना की तारीफ करते हुए कहा कि यह योजना देश में 25 सितंबर से लागू हो जाएगी. बताया जा रहा है इस योजना में देश के 15000 अस्पताल जोड़े गए हैं. पीएम मोदी ने कहा कि देश के 50 करोड़ से ज्यादा भाई-बहनों को 5 लाख रुपए तक का हेल्थ-एश्योरेंस देने वाली ये दुनिया की सबसे बड़ी योजना है. इस योजना के लाभार्थियों की संख्या पूरे यूरोपियन यूनियन की कुल आबादी के बराबर है. उन्होंने कहा कि जिनकी कमाई 10 हजार रुपये से कम है उनको इस योजना का लाभ मिल सकेगा.

  • टॉप 5 खबरें :पीएम मोदी आज शुरू करेंगे स्वास्थ्य बीमा योजना, राफेल पर अरुण जेटली ने भी किया पलटवार

    टॉप 5 खबरें :पीएम मोदी आज शुरू करेंगे स्वास्थ्य बीमा योजना, राफेल पर अरुण जेटली ने भी किया पलटवार

    राफेल विवाद पर अब वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर हमला बोला है साथ ही राफेल सौदा रद्द करने की बात को भी नकार दिया है. दिल्ली से सटे गुड़गांव की हाई सिक्योरिटी जेल से फिल्म अंदाज में कैदी फरार हो गया. पीएम मोदी आज रांची में अपनी सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत की शुरुआत करेंगे.

  • आयुष्मान भारत : पीएम मोदी 23 सितंबर को झारखंड में स्वास्थ्य बीमा योजना की करेंगे शुरुआत

    आयुष्मान भारत : पीएम मोदी 23 सितंबर को झारखंड में स्वास्थ्य बीमा योजना की करेंगे शुरुआत

    झारखंड सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 सितंबर को यहां से केंद्र की आयुष्मान भारत-राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षण योजना का शुभारंभ करेंगे.

  • ओडिशा और तेलंगाना 'आयुष्मान भारत' में शामिल होने के लिए फिलहाल तैयार नहीं

    ओडिशा और तेलंगाना 'आयुष्मान भारत' में शामिल होने के लिए फिलहाल तैयार नहीं

    ओडिशा और तेलंगाना 25 सितंबर से लांच हो रही विशाल स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत में शामिल होने के लिए फिलहाल तैयार नहीं है. जबकि 36 में से 5 राज्यों को इस योजना में शामिल करने को लेकर बातचीत अभी चल रही है. इस योजना के तहत 10.74 करोड़ लोगों को 5 लाख तक हेल्थ इंश्योरेंस कवर देने की योजना है.

  • स्वतंत्रता दिवस पर मुफ्त इलाज की स्वास्थ्य बीमा योजना का तोहफा दे सकते हैं पीएम मोदी

    स्वतंत्रता दिवस पर मुफ्त इलाज की स्वास्थ्य बीमा योजना का तोहफा दे सकते हैं पीएम मोदी

    इस पंद्रह अगस्त को केंद्र सरकार अपनी सबसे महत्वाकांक्षी योजना पर अमल का ऐलान कर सकती है. बताया जा रहा है कि 10 करोड़ से ज़्यादा परिवारों के मुफ्त इलाज की स्वास्थ्य बीमा योजना इस आजादी के जलसे में प्रधानमंत्री की ओर से दिया गया तोहफ़ा हो सकती है.

  • खुशखबरी : स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में शामिल होंगी ‘ज्यादातर’ बीमारियां

    खुशखबरी : स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में शामिल होंगी ‘ज्यादातर’ बीमारियां

    भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरडा) ने कहा कि उसने स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों के दायरे से ‘बाहर’ की बीमारियों की संख्या को कम करने की प्रक्रिया शुरू की है.

  • भारत में बदतर स्वास्थ्य सेवाओं से परेशान लोगों को बीमा कवर का झांसा

    भारत में बदतर स्वास्थ्य सेवाओं से परेशान लोगों को बीमा कवर का झांसा

    "भारत में मेडिकल शिक्षा कुछ स्थायी मिथकों से घिर गई है, जिन्हें तोड़ना सबसे ज़रूरी है. ख़ानदानी और कुलीन परिवारों के कब्ज़े से इसे निकालने के लिए व्यापक सामाजिक समूह को भी मेडिकल शिक्षा के दायरे में लाना पड़ेगा. इन लोगों ने जान-बूझकर यह बात लोगों के दिमाग में बिठा दी है कि डॉक्टर होने के लिए दैवीय गुणों से लैस कुशाग्र होना बहुत ज़रूरी है. इसके बिना काबिल डॉक्टर नहीं हुआ जा सकता, जबकि काबिल डॉक्टर का होना इस बात पर निर्भर करता है कि आप में सेवाभाव है या नहीं. यही असली मेरिट है.

  • छत्तीसगढ़ में 'आयुष्मान भारत' योजना लॉन्च, PM मोदी बोले- आज अति पिछड़ा पीएम है तो बाबा साहब की देन

    छत्तीसगढ़ में 'आयुष्मान भारत' योजना लॉन्च, PM मोदी बोले- आज अति पिछड़ा पीएम है तो बाबा साहब की देन

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले के जांगला में ‘‘आयुष्मान भारत योजना’’ का राष्ट्रीय स्तर पर शुभारंभ किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां पहले हेल्थ वेलनेस सेंटर का उद्घाटन करेंगे. सरकार ने डेढ़ लाख वेलनेस सेंटर खोलने का लक्ष्य रखा है. 

  • कैसे लागू हो पाएगी मोदी सरकार की स्वास्थ्य बीमा योजना, जमीनी हकीकत से उठे हैं कई सवाल

    कैसे लागू हो पाएगी मोदी सरकार की स्वास्थ्य बीमा योजना, जमीनी हकीकत से उठे हैं कई सवाल

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज छत्तीसगढ़ के बीजापुर में पहले हेल्थ वेलनेस सेंटर का उद्घाटन करेंगे. सरकार ने डेढ़ लाख वेलनेस सेंटर खोलने का लक्ष्य रखा है. लेकिन सरकार अभी उस बीमा योजना की अधिक बात नहीं कर रही जिसके तहत उसने दस करोड़ गरीब परिवारों को पांच लाख रुपये हेल्थ कवरेज़ देने का ऐलान बजट में कही है.

  • छत्तीसगढ़ में पीएम मोदी 'आयुष्मान भारत योजना' की करेंगे शुरुआत, गरीब परिवारों को मिलेगा स्वास्थ्य बीमा

    छत्तीसगढ़ में पीएम मोदी 'आयुष्मान भारत योजना' की करेंगे शुरुआत, गरीब परिवारों को मिलेगा स्वास्थ्य बीमा

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  आज छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले के जांगला गांव में ‘‘आयुष्मान भारत योजना’’ की शुरुआत करेंगे. इस दौरान वह उत्तर बस्तर को रेल सेवा की सौगात भी देंगे. आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी के बीजापुर जिले में कार्यक्रम की सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं.

Advertisement