NDTV Khabar

स्वीडन


'स्वीडन' - 88 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अमेरिकी रैपर एसैप रॉकी हमले में पाए गए दोषी, मिली ये सजा

    अमेरिकी रैपर एसैप रॉकी हमले में पाए गए दोषी, मिली ये सजा

    अमेरिकी रैपर एसैप रॉकी (Asap Rocky) और उनके दो साथियों स्वीडन में एक न्यायाधीश ने को हमले का दोषी पाया, जिसका बाद उन्हें कारावास की सजा दी है.

  • ईरान द्वारा जब्त तेल टैंकर पर सवार सभी भारतीय सुरक्षित, रिहाई के प्रयास तेज, 10 खास बातें

    ईरान द्वारा जब्त तेल टैंकर पर सवार सभी भारतीय सुरक्षित, रिहाई के प्रयास तेज, 10 खास बातें

    ईरान द्वारा जब्त किए गए ब्रिटेन के तेल टैंकर के चालक दल के सदस्य ‘सुरक्षित’ हैं. यह जानकारी बुधवार को स्वीडन की उस कंपनी ने चालक दल के सदस्यों से बात करने के बाद दी, जो इस टैंकर की मालिक है. चालक दल के सदस्यों में 18 भारतीय हैं. हरमुज की खाड़ी में स्टेना इम्पेरो और इसके चालक दल के सदस्यों को ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड ने पांच दिन पहले हिरासत में ले लिया था. जहाज की मालिकाना हक वाली कंपनी स्टेना बल्क ने मंगलवार को चालक दल के कप्तान से बात की और कहा कि वे सभी सुरक्षित हैं और जहाज में सवार ईरान के सदस्य उनके साथ सहयोग कर रहे हैं. आपको बता दें कि जहाज में चालक दल के 23 सदस्य सवार हैं जिनमें 18 भारतीय, रूस के तीन, लातविया का एक और फिलिपीन का एक नागरिक है. भारतीयों की सुरक्षित रिहाई के प्रयासों में तेजी लाते हुये भारत के विदेश सचिव विजय गोखले ने ईरानी राजदूत अली चेगेनी ने मुलाकात भी की है.  

  • तस्लीमा नसरीन ने किया खुलासा, क्यों भारत में ही बिताना चाहती हैं बाकी जिंदगी

    तस्लीमा नसरीन ने किया खुलासा, क्यों भारत में ही बिताना चाहती हैं बाकी जिंदगी

    पिछले 25 साल से बांग्लादेश से निर्वासित प्रख्यात लेखिका तस्लीमा नसरीन अपनी बाकी सारा जीवन भारत में बिताना चाहती हैं. तस्लीमा स्वीडन की नागरिक हैं और अस्थायी परमिट पर भारत में रह रही हैं. वे भारतीय उपमहाद्वीप में दिल्ली को सबसे बेहतर शहर मानती हैं और यहीं बसना चाहती हैं. भारत में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को लेकर उनका मानना है कि यहां दूसरे देशों की तुलना में काफी आजादी है. सरकार ने तस्लीमा नसरीन का परमिट एक साल के लिए बढ़ा दिया है.

  • भारत में उच्च शिक्षा के लिए चीन और ब्राजील से भी कम हैं टीचर्स, ये है छात्र-शिक्षक रेशियो

    भारत में उच्च शिक्षा के लिए चीन और ब्राजील से भी कम हैं टीचर्स, ये है छात्र-शिक्षक रेशियो

    भारत में छात्र-शिक्षक का उच्च शिक्षा अनुपात ब्राजील और चीन सहित कई देशों के मुकाबले कम है. एक सरकारी रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में अनुपात 24:1 है, जबकि ब्राजील और चीन में 19:1 है. तुलना किए गए आठ देशों में से स्वीडन में 12:1, ब्रिटेन में 16:1, रूस में 10:1 और कनाडा में 9:1 के मुकाबले भारत का छात्र-अनुपात सबसे कम निकला है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय की रिपोर्ट कहती है कि इससे न केवल शिक्षकों के एक छोटे समूह पर दबाव हावी हो रहा है, बल्कि उनके द्वारा उठाए गए शैक्षणिक अनुसंधान की गुणवत्ता पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. 

  • विकिलीक्स के संस्थापक जुलियन असांज को 50 हफ्तों की जेल, लगे थे यौन उत्पीड़न के आरोप

    विकिलीक्स के संस्थापक जुलियन असांज को 50 हफ्तों की जेल, लगे थे यौन उत्पीड़न के आरोप

    ब्रिटेन की एक अदालत ने विकिलीक्स के संस्थापक जुलियन असांज (Julian Assange) को 2012 में स्वीडन की प्रत्यर्पण याचिका से बचने के लिए जमानत शर्तों का उल्लंघन करने के लिए 50 हफ्तों के जेल की सजा सुनाई.

  • पुलवामा हमले पर इमरान खान के बयान पर जावेद अख्तर का पलटवार, बोले- उन्होंने No Ball फेंकी है

    पुलवामा हमले पर इमरान खान के बयान पर जावेद अख्तर का पलटवार, बोले- उन्होंने No Ball फेंकी है

    जावेद अख्तर (Javed Akhtar) ने  ट्वीट कर कहा, " इस मुद्दे पर इमरान खान (Imran Khan) ने नो बॉल फेंकी है. वे हमेशा पूछते हैं कि भारत में कोई आतंकी घटना पर पाकिस्तान को जिम्मेदार क्यों ठहराया जाता है. मुंबई हमले के बाद एक पाकिस्तानी एंकर ने मुझसे पूछा कि आप लोग इतने आश्वस्त कैसे हैं कि यह हमला पाकिस्तान ने कराया है. यह कोई और भी देश तो कर सकता है. इस पर मैंने कहा मैं आपको तीन ऑप्शन देता हूं उसमें से आप ही चुन लो. ब्राजिल, स्वीडन, पाकिस्तान."

  • तो रोजाना कॉफी पीने से डायबिटीज में होगा फायदा!

    तो रोजाना कॉफी पीने से डायबिटीज में होगा फायदा!

    स्वीडन के कारोलिंस्का इंस्टीट्यूट के एसोसिएट प्रोफेसर मैट्टियस काल्स्ट्रोम ने कहा कि महज कैफीन नहीं, बल्कि हाइड्रॉक्सीसिनेमिक एसिड्स के कारण यह असर होता है.

  • फीफा वर्ल्ड कप : अंतिम 16 की जंग

    फीफा वर्ल्ड कप : अंतिम 16 की जंग

    फीफा वर्ल्ड कप अब क्वार्टर फाइनल के दौर में है. आठ सबसे अच्छी टीमें यहां तक पहुंची हैं जिसमें उरूग्वे का मुकाबला फ्रांस से, ब्राजील भिड़ेगी बेल्जियम से तो रूस खेलेगी क्रोसिया से और इंग्लैंड बनाम स्वीडन होगा. कई बड़े खिलाड़ियों की टीम इस वर्ल्ड कप से बाहर हो गई हैं.

  • भारत में 5जी से पैदा होंगे बड़े कारोबारी अवसर: एरिक्सन

    भारत में 5जी से पैदा होंगे बड़े कारोबारी अवसर: एरिक्सन

    स्वीडन की दूरसंचार उपकरण बनाने वाली कंपनी एरिक्सन का कहना है कि 5 जी मोबाइल सेवाओं से देश में 2026 तक 27 अरब डालर से अधिक के व्यापारिक अवसर सृजित होने की उम्मीद है. इसके अनुसार दूरसंचार कंपनियों के लिए उनके 4 जी नेटवर्क पर अधिकतम स्पीड इस समय लगभग 22 एमबीपीएस है जबकि 5 जी सेवा पर डाउनलोड स्पीड 1000 एमबीपीएस या एक जीबीपीएस तक होगी. 

  • दुनियाभर में सेना पर खर्च बढ़ा, चीन का रक्षा खर्च भारत से 3.6 गुना अधिक

    दुनियाभर में सेना पर खर्च बढ़ा, चीन का रक्षा खर्च भारत से 3.6 गुना अधिक

    वैश्विक स्तर पर रक्षा खर्च 2017 में बढ़कर 1,739 अरब डॉलर पर पहुंच गया है. भारत और चीन दुनिया में सैन्य खर्च वाले पांच अग्रणी देशों में शामिल हैं और वैश्विक स्तर पर रक्षा खर्च का 60 प्रतिशत इन पांच देशों द्वारा ही किया जा रहा है.  स्वीडन की हथियारों की निगरानी करने वाली स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टिट्यूट (एसआईपीआरआई) की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. एसआईपीआरआई की रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले दो दशक से सैन्य खर्च लगातार बढ़ रहा है.

  • चीन का रक्षा खर्च भारत से 3.6 गुना अधिक, दुनियाभर में सेना पर खर्च बढ़ा

    चीन का रक्षा खर्च भारत से 3.6 गुना अधिक, दुनियाभर में सेना पर खर्च बढ़ा

    वैश्विक स्तर पर रक्षा खर्च 2017 में बढ़कर 1,739 अरब डॉलर पर पहुंच गया है. भारत और चीन दुनिया में सैन्य खर्च वाले पांच अग्रणी देशों में शामिल हैं और वैश्विक स्तर पर रक्षा खर्च का 60 प्रतिशत इन पांच देशों द्वारा ही किया जा रहा है.  स्वीडन की हथियारों की निगरानी करने वाली स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टिट्यूट (एसआईपीआरआई) की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. एसआईपीआरआई की रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले दो दशक से सैन्य खर्च लगातार बढ़ रहा है.

  • 28 साल के मशहूर DJ Avicii का अचानक निधन, घर में पाए गए मृत

    28 साल के मशहूर DJ Avicii का अचानक निधन, घर में पाए गए मृत

    एफे ने Avicii के एजेंट डियाना बैरन के हवाले से बताया, "हमें बड़े दुख के साथ यह बताना पड़ रहा है कि टिम बर्गलिंग, जिन्हें हम डीजे एविसी के नाम से जानते हैं, अब वह नहीं रहे."

  • स्वीडन ने भारत की एनएसजी सदस्यता की मांग का समर्थन किया

    स्वीडन ने भारत की एनएसजी सदस्यता की मांग का समर्थन किया

    स्वीडन - भारत संयुक्त कार्य योजना के अनुसार प्रधानमंत्री लोफवेन ने हाल ही में भारत के ऑस्ट्रेलिया समूह ( एजी ), वासेनार अरेंजमेंट ( डब्ल्यूए ), मिसाइल प्रौद्योगिकी नियंत्रण व्यवस्था ( एमटीसीआर ) और बैलिस्टिक मिसाइल प्रसार विरोधी हेग की आचार संहिता ( एचसीओसी ) में शामिल होने का स्वागत किया.

  • PM मोदी स्वीडन पहुंचे, प्रोटोकॉल तोड़कर प्रधानमंत्री स्टेफान लोफवेन ने किया गर्मजोशी से स्वागत

    PM मोदी स्वीडन पहुंचे, प्रोटोकॉल तोड़कर प्रधानमंत्री स्टेफान लोफवेन ने किया गर्मजोशी से स्वागत

    एयरपोर्ट पर उनकी अगुवाई स्वीडिश प्रधानमंत्री स्टेफान लोफवेन ने की.

  • बेटियां सुरक्षित नहीं और प्रधानमंत्री विदेश घूम रहे हैं : तोगड़िया

    बेटियां सुरक्षित नहीं और प्रधानमंत्री विदेश घूम रहे हैं : तोगड़िया

    उन्होंने कहा कि किसान खुदकुशी कर रहे हैं और बेटियां अपने घरों में सुरक्षित नहीं हैं. और फिर भी हमारे प्रधानमंत्री विदेश यात्रा पर निकल गए हैं. गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी सोमवार से स्वीडन और ब्रिटेन की पांच दिवसीय यात्रा पर हैं. विहिप के नए अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष वी एस कोकजे को चुने जाने के बाद तोगड़िया ने संगठन छोड़ दिया था.

  • PM नरेंद्र मोदी आज स्वीडन और ब्रिटेन की पांच दिवसीय यात्रा पर रवाना होंगे

    PM नरेंद्र मोदी आज स्वीडन और ब्रिटेन की पांच दिवसीय यात्रा पर रवाना होंगे

    प्रधानमंत्री आज स्वीडन और ब्रिटेन की पांच दिवसीय यात्रा पर जा रहे हैं. वह स्वदेश वापसी के दौरान 20 अप्रैल को बर्लिन में कुछ देर के लिए ठहरेंगे.

  • NEWS FLASH: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने राशन के OTP घोटाले की जांच ACB को भेजी

    NEWS FLASH: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने राशन के OTP घोटाले की जांच ACB को भेजी

    इसके अलावा देश-दुनिया, बिज़नेस जगत और खेल की दुनिया में हो रही हर बड़ी गतिविधियों के बारे में एक साथ एक ही पेज पर जानें.

  • PM मोदी जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से 20 अप्रैल को मुलाकात करेंगे

    PM मोदी जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से 20 अप्रैल को मुलाकात करेंगे

    4 मार्च को जर्मनी की चांसलर के तौर पर चौथी बार मर्केल के पद भार संभालने के बाद से दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात होगी.