Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

स्वीडन


'स्वीडन' - 100 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में ग्रेटा थुनबर्ग से पूछा कैसे Haters को करती हैं हैंडल, कहा- ''इसके अलावा...''

    वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में ग्रेटा थुनबर्ग से पूछा कैसे Haters को करती हैं हैंडल, कहा- ''इसके अलावा...''

    स्वीडन की रहने वाली ग्रेटा ने कहा, ''मैं यहां कुछ ऐसा कहना चाहती हूं, जिसे लोग ज्यादा जानना चाहते होंगे बजाए इसके कि मैं अपने हेटर्स से कैसे डील करती हूं''.

  • विमान हादसे में मारे गए लोगों के देशों ने ईरान से मुआवजा मांगा

    विमान हादसे में मारे गए लोगों के देशों ने ईरान से मुआवजा मांगा

    इराक में अमेरिकी सैन्य अड्डों को निशाना बना कर किए गए बैलेस्टिक मिसाइल के हमले में यह विमान गिरा था. मरने वालों में कनाडा के 57, यूक्रेन के 11, स्वीडन के 17, अफगानिस्तान और ब्रिटेन के चार नागरिक शामिल हैं. मारे गए लोगों में ईरान के नागरिक भी हैं. कनाडा के विदेश मंत्री फ्रैंकोइस फिलिप शैंपेन ने लंदन में कहा कि हम यहां पीड़ितों के लिए जवाबदेही, पारदर्शिता और न्याय के लिए हैं.

  • शिखर धवन की पत्नी और बेटे के साथ चिल करती नजर आईं Bigg Boss की एक्स कंटेस्टेंट, लिखा- लव लव लव... देखें Video

    शिखर धवन की पत्नी और बेटे के साथ चिल करती नजर आईं Bigg Boss की एक्स कंटेस्टेंट, लिखा- लव लव लव... देखें Video

    बिग बॉस (Bigg Boss) की एक्स कंटेस्टेंट एली अवराम का जन्म स्वीडन के स्टॉकहोम में हुआ है. एली अवराम अब मुंबई में रहती हैं और बॉलीवुड में समय-समय पर नजर आती रहती हैं. बिग बॉस एली अवराम का बड़ा ब्रेक माना जाता है.

  • वित्तमंत्री सीतारमण ने कहा: सरकार आर्थिक मामलों में आगे और भी सुधार को तैयार है

    वित्तमंत्री सीतारमण ने कहा: सरकार आर्थिक मामलों में आगे और भी सुधार को तैयार है

    वित्त मंत्री ने कहा, ‘मैं तो केवल आप को आमंत्रित ही कर सकती हूं और आश्वासन दे सकती हूं कि भारत आगे अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों में और भी सुधार करने को प्रतिबद्ध है. इसमें बैंकिंग क्षेत्र हो सकता है, बीमा और खनन क्षेत्र हो सकता है और ऐसे अनेक दूसरे क्षेत्र भी हो सकते हैं.

  • भारत आए स्वीडन के राजा, खुद उठा कर लाए अपने बैग, ट्विटर पर लोगों ने कहा...

    भारत आए स्वीडन के राजा, खुद उठा कर लाए अपने बैग, ट्विटर पर लोगों ने कहा...

    एयर इंडिया ने अपने ट्विटर पर दोनों की तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, '' स्वीडन के राजा कार्ल गुस्ताफ (Carl XVI Gustaf) और रानी सिल्विया (Queen Silvia) रे AI168 स्टॉकहोम से दिल्ली की यात्रा की." 

  • TOP 5 NEWS: तीन वैज्ञानिकों को मिला भौतिकी का नोबेल, लिंचिंग को लेकर संघ प्रमुख ने दिया बड़ा बयान

    TOP 5 NEWS: तीन वैज्ञानिकों को मिला भौतिकी का नोबेल, लिंचिंग को लेकर संघ प्रमुख ने दिया बड़ा बयान

    स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में मंगलवार को भौतिकी का नोबेल प्राइज 2019 तीन वैज्ञानिकों जेम्स पीबल्स, मिशेल मेयर और डिडिएर क्वेलोज को प्रदान किया गया.

  • जेम्स पीबल्स, मिशेल मेयर और डिडिएर क्वेलोज को मिला Physics का Nobel Prize

    जेम्स पीबल्स, मिशेल मेयर और डिडिएर क्वेलोज को मिला Physics का Nobel Prize

    स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में मंगलवार को भौतिकी नोबेल प्राइज 2019 की घोषणा की गई. इस बार का भौतिकी का नोबेल प्राइज तीन वैज्ञानिकों जेम्स पीबल्स, मिशेल मेयर और डिडिएर क्वेलोज को को प्रदान किया गया. न

  • BLOG: जलवायु परिवर्तन के प्रति कार्यवाही ना करने पर अमेरिका और स्वीडन पर मुकदमा क्यों नहीं?

    BLOG: जलवायु परिवर्तन के प्रति कार्यवाही ना करने पर अमेरिका और स्वीडन पर मुकदमा क्यों नहीं?

    स्वीडन की सोलह वर्षीय ग्रेटा थूनबर्ग और उसकी उम्र के कुछ और युवाओं ने तुर्की, अर्जेंटीना, ब्राजील, जर्मनी और फ़्रांस के ख़िलाफ़ तो जलवायु परिवर्तन के प्रति कार्यवाही न करने के विषय में मुक़दमा दर्ज किया है, लेकिन अमेरिका के ख़िलाफ़ नहीं, जिसका प्रति व्यक्ति हानिकारक गैस उत्सर्जन दुनिया में अधिकतम है. ये किशोर उस स्वीडन पर भी मुक़दमा नहीं कर रहे हैं जिसका प्रति व्यक्ति गैस उत्सर्जन ब्राज़ील के प्रति व्यक्ति गैस उत्सर्जन का दो-गुना है.

  • आखिर कौन है Greta Thunberg? डोनाल्ड ट्रंप को घूरते हुए Video हो रहा वायरल

    आखिर कौन है Greta Thunberg? डोनाल्ड ट्रंप को घूरते हुए Video हो रहा वायरल

    क्या आप जानते हैं कि आखिर कौन है ग्रेटा थुनबर्ग (Who is Greta Thunberg)? 16 वर्षीय ग्रेटा थुनबर्ग स्वीडन की पर्यावरण कार्यकर्ता है, जो जलवायु परिवर्तन की वजह से उत्पन्न होने वाले जोखिमों को लेकर अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर अपनी आवाज बुलंद कर चुकी है. इस मामले में थुनबर्ग ने कई अभियानों में हिस्सा भी लिया है.

  • 16 साल की Greta Thunberg ने UN में अपने भाषण से नेताओं को लताड़ा, बोली- हमें धोखा देने की आपकी हिम्मत कैसे हुई?

    16 साल की Greta Thunberg ने UN में अपने भाषण से नेताओं को लताड़ा, बोली- हमें धोखा देने की आपकी हिम्मत कैसे हुई?

    स्वीडन की 16 साल की पर्यावरण कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग ने संयुक्त राष्ट्र के उच्चस्तरीय जलवायु सम्मेलन के दौरान सोमवार को अपने भाषण से संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस सहित दुनिया के बड़े नेताओं को झकझोर दिया.

  • पंजाबः मां की हत्या कर फरार हुआ ड्रग एडिक्ट युवक, पुलिस ने शुरू की मामले की जांच

    पंजाबः मां की हत्या कर फरार हुआ ड्रग एडिक्ट युवक, पुलिस ने शुरू की मामले की जांच

    आरोपी पिछले महीने स्वीडन से लौटा था और उसने वहां ड्रग्स लेना शुरू कर दिया था. सतविंदर के छोटे भाई वरिंदर सिंह की सूचना पर करमजीत कौर की मौत के बारे में पुलिस पहले से ही सतर्क थी. आरोपी के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया गया है.

  • स्कूल में पढ़ने वाली ग्रैता तुन्बैर जलवायु संकट पर कैसे बन गईं ग्लोबल नेता

    स्कूल में पढ़ने वाली ग्रैता तुन्बैर जलवायु संकट पर कैसे बन गईं ग्लोबल नेता

    16 साल की एक लड़की ग्रैता तुनबैर हुक्मरानों के लिए चुनौती बन गई है. ग्रैता ने अपने नैतिक बल और कठोर निश्चय से सबको घेर लिया है. वह अकेली है लेकिन दुनिया भर के लिए आंदोलन बन चुकी है. एक ऐसे नए रास्ते की बुनियाद रख रही है जिसे अब बच्चे तय करेंगे. अगर बड़ों से सिर्फ बातें होती हैं तो अब उन बातों का इंतज़ार नहीं किया जा सकता. बच्चे भी सड़क पर आ सकते हैं, दुनिया भर में यात्राएं कर सकते हैं और जलवायु के सवाल को बड़ा कर सकते हैं और समाधान की मांग कर सकते हैं. ग्रेटा की कहानी को भारत के हर स्कूल में बताया जाना चाहिए और हर घर में बताया जाना चाहिए.

  • अमेरिकी रैपर एसैप रॉकी हमले में पाए गए दोषी, मिली ये सजा

    अमेरिकी रैपर एसैप रॉकी हमले में पाए गए दोषी, मिली ये सजा

    अमेरिकी रैपर एसैप रॉकी (Asap Rocky) और उनके दो साथियों स्वीडन में एक न्यायाधीश ने को हमले का दोषी पाया, जिसका बाद उन्हें कारावास की सजा दी है.

  • ईरान द्वारा जब्त तेल टैंकर पर सवार सभी भारतीय सुरक्षित, रिहाई के प्रयास तेज, 10 खास बातें

    ईरान द्वारा जब्त तेल टैंकर पर सवार सभी भारतीय सुरक्षित, रिहाई के प्रयास तेज, 10 खास बातें

    ईरान द्वारा जब्त किए गए ब्रिटेन के तेल टैंकर के चालक दल के सदस्य ‘सुरक्षित’ हैं. यह जानकारी बुधवार को स्वीडन की उस कंपनी ने चालक दल के सदस्यों से बात करने के बाद दी, जो इस टैंकर की मालिक है. चालक दल के सदस्यों में 18 भारतीय हैं. हरमुज की खाड़ी में स्टेना इम्पेरो और इसके चालक दल के सदस्यों को ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड ने पांच दिन पहले हिरासत में ले लिया था. जहाज की मालिकाना हक वाली कंपनी स्टेना बल्क ने मंगलवार को चालक दल के कप्तान से बात की और कहा कि वे सभी सुरक्षित हैं और जहाज में सवार ईरान के सदस्य उनके साथ सहयोग कर रहे हैं. आपको बता दें कि जहाज में चालक दल के 23 सदस्य सवार हैं जिनमें 18 भारतीय, रूस के तीन, लातविया का एक और फिलिपीन का एक नागरिक है. भारतीयों की सुरक्षित रिहाई के प्रयासों में तेजी लाते हुये भारत के विदेश सचिव विजय गोखले ने ईरानी राजदूत अली चेगेनी ने मुलाकात भी की है.  

  • तस्लीमा नसरीन ने किया खुलासा, क्यों भारत में ही बिताना चाहती हैं बाकी जिंदगी

    तस्लीमा नसरीन ने किया खुलासा, क्यों भारत में ही बिताना चाहती हैं बाकी जिंदगी

    पिछले 25 साल से बांग्लादेश से निर्वासित प्रख्यात लेखिका तस्लीमा नसरीन अपनी बाकी सारा जीवन भारत में बिताना चाहती हैं. तस्लीमा स्वीडन की नागरिक हैं और अस्थायी परमिट पर भारत में रह रही हैं. वे भारतीय उपमहाद्वीप में दिल्ली को सबसे बेहतर शहर मानती हैं और यहीं बसना चाहती हैं. भारत में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को लेकर उनका मानना है कि यहां दूसरे देशों की तुलना में काफी आजादी है. सरकार ने तस्लीमा नसरीन का परमिट एक साल के लिए बढ़ा दिया है.

  • भारत में उच्च शिक्षा के लिए चीन और ब्राजील से भी कम हैं टीचर्स, ये है छात्र-शिक्षक रेशियो

    भारत में उच्च शिक्षा के लिए चीन और ब्राजील से भी कम हैं टीचर्स, ये है छात्र-शिक्षक रेशियो

    भारत में छात्र-शिक्षक का उच्च शिक्षा अनुपात ब्राजील और चीन सहित कई देशों के मुकाबले कम है. एक सरकारी रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में अनुपात 24:1 है, जबकि ब्राजील और चीन में 19:1 है. तुलना किए गए आठ देशों में से स्वीडन में 12:1, ब्रिटेन में 16:1, रूस में 10:1 और कनाडा में 9:1 के मुकाबले भारत का छात्र-अनुपात सबसे कम निकला है. मानव संसाधन विकास मंत्रालय की रिपोर्ट कहती है कि इससे न केवल शिक्षकों के एक छोटे समूह पर दबाव हावी हो रहा है, बल्कि उनके द्वारा उठाए गए शैक्षणिक अनुसंधान की गुणवत्ता पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. 

  • विकिलीक्स के संस्थापक जुलियन असांज को 50 हफ्तों की जेल, लगे थे यौन उत्पीड़न के आरोप

    विकिलीक्स के संस्थापक जुलियन असांज को 50 हफ्तों की जेल, लगे थे यौन उत्पीड़न के आरोप

    ब्रिटेन की एक अदालत ने विकिलीक्स के संस्थापक जुलियन असांज (Julian Assange) को 2012 में स्वीडन की प्रत्यर्पण याचिका से बचने के लिए जमानत शर्तों का उल्लंघन करने के लिए 50 हफ्तों के जेल की सजा सुनाई.

  • पुलवामा हमले पर इमरान खान के बयान पर जावेद अख्तर का पलटवार, बोले- उन्होंने No Ball फेंकी है

    पुलवामा हमले पर इमरान खान के बयान पर जावेद अख्तर का पलटवार, बोले- उन्होंने No Ball फेंकी है

    जावेद अख्तर (Javed Akhtar) ने  ट्वीट कर कहा, " इस मुद्दे पर इमरान खान (Imran Khan) ने नो बॉल फेंकी है. वे हमेशा पूछते हैं कि भारत में कोई आतंकी घटना पर पाकिस्तान को जिम्मेदार क्यों ठहराया जाता है. मुंबई हमले के बाद एक पाकिस्तानी एंकर ने मुझसे पूछा कि आप लोग इतने आश्वस्त कैसे हैं कि यह हमला पाकिस्तान ने कराया है. यह कोई और भी देश तो कर सकता है. इस पर मैंने कहा मैं आपको तीन ऑप्शन देता हूं उसमें से आप ही चुन लो. ब्राजिल, स्वीडन, पाकिस्तान."

Advertisement