NDTV Khabar

स्‍वामी विवेकानंद


'स्‍वामी विवेकानंद' - 10 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Swami Vivekananda Quotes: स्‍वामी विवेकानंद के ये 10 विचार बदल देंगे आपकी जिंदगी

    Swami Vivekananda Quotes: स्‍वामी विवेकानंद के ये 10 विचार बदल देंगे आपकी जिंदगी

    Swami Vivekananda Death Anniversary: महान दार्शनिक स्‍वामी विवेकानंद (Swami Vivekananda) की आज पुण्यतिथि है. 39 वर्ष की उम्र में 4 जुलाई 1902 को उनका निधन हो गया था. स्‍वामी विवेकानंद का जन्म 12 जनवरी 1863 को कलकत्ता में हुआ था. स्‍वामी विवेकानंद का वास्तविक नाम नरेन्द्र नाथ दत्त था. स्‍वामी विवेकानंद (Swami Vivekananda) ने न सिर्फ भारत के उत्‍थान के लिए काम किया बल्‍कि लोगों को जीवन जीने की कला भी सिखाई. स्‍वामी विवेकानंद (Vivekananda) का जीवन बड़ा ही संघर्षमयी था.

  • Swami Vivekananda Jayanti: कौन थे स्‍वामी विवेकानंद? जानिए उनके जीवन से जुड़ी 10 बातें

    Swami Vivekananda Jayanti: कौन थे स्‍वामी विवेकानंद? जानिए उनके जीवन से जुड़ी 10 बातें

    महान दार्शनिक स्‍वामी विवेकानंद (Swami Vivekananda) ने भारत के उत्‍थान में अपनी अहम भूमिका निभाई थी. स्‍वामी विवेकानंद का जन्म (Swami Vivekananda Birthday) 12 जनवरी 1863 को कलकत्ता में हुआ था. स्‍वामी विवेकानंद (Vivekananda) का नाम नरेंद्रनाथ दत्त था. बेहद कम उम्र में ही उन्‍होंने वेद और दर्शन शास्‍त्र का ज्ञान हासिल कर लिया था. उनके पिता व‍िश्‍वनाथ दत्त कलकत्ता हाईकोर्ट के वकील थे, जबकि मां भुवनेश्वरी देवी धार्मिक विचारों वाली महिला थीं.

  • Swami Vivekananda Quotes: ''खुद को कमजोर समझना सबसे बड़ा पाप है'', जानिए विवेकानंद के 10 विचार

    Swami Vivekananda Quotes: ''खुद को कमजोर समझना सबसे बड़ा पाप है'', जानिए विवेकानंद के 10 विचार

    महान दार्शनिक स्‍वामी विवेकानंद की आज जयंती (Swami Vivekananda Jayanti) है. स्‍वामी विवेकानंद का जन्म (Swami Vivekananda Birthday) 12 जनवरी 1863 को कलकत्ता में हुआ था. स्‍वामी विवेकानंद का वास्तविक नाम नरेन्द्र नाथ दत्त था. स्‍वामी विवेकानंद (Swami Vivekananda) ने न सिर्फ भारत के उत्‍थान के लिए काम किया बल्‍कि लोगों को जीवन जीने की कला भी सिखाई. स्‍वामी विवेकानंद (Vivekananda) का जीवन बड़ा ही संघर्षमयी था. मात्र 25 साल की उम्र में अपने गुरु से प्रेरित होकर उन्‍होंने सांसारिक मोह-माया त्‍याग दी और संन्‍यासी बन गए.

  • स्‍वामी विवेकानंद के ये 10 विचार जिंदगी के हर मोड़ पर दिलाएंगे सक्‍सेस

    स्‍वामी विवेकानंद के ये 10 विचार जिंदगी के हर मोड़ पर दिलाएंगे सक्‍सेस

    महान दार्शनिक स्‍वामी विवेकानंद की आज 116वीं पुण्यतिथि है. स्‍वामी विवेकानंद ने न सिर्फ भारत के उत्‍थान के लिए काम किया बल्‍कि लोगों को जीवन जीने की कला भी सिखाई.

  • Swami Vivekananda Death Anniversary: जब स्‍वामी विवेकानंद ने की थी अपनी मृत्‍यु की भविष्‍यवाणी

    Swami Vivekananda Death Anniversary: जब स्‍वामी विवेकानंद ने की थी अपनी मृत्‍यु की भविष्‍यवाणी

    अमेरिका में हुई धर्म संसद में जब स्‍वामी विवेकानंद ने 'अमेरिका के भाइयों और बहनों' के संबोधन से भाषण शुरू किया तो पूरे दो मिनट तक आर्ट इंस्टीट्यूट ऑफ शिकागो में तालियां बजती रहीं.

  • इसरो ने लॉन्च किया 100वां सैटेलाइट, 'टाइगर जिन्दा है' के गाने ने बनाया गजब रिकॉर्ड; पढ़ें अब तक की 5 बड़ी खबरें

    इसरो ने लॉन्च किया 100वां सैटेलाइट, 'टाइगर जिन्दा है' के गाने ने बनाया गजब रिकॉर्ड; पढ़ें अब तक की 5 बड़ी खबरें

    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने आज 100वां सैटेलाइट लॉन्च कर दिया. अपने अंतरिक्ष केंद्र से 31 उपग्रहों के साथ पीएसएलवी-सी 40 रॉकेट का प्रक्षेपण किया. इन 31 उपग्रहों में से तीन उपग्रह भारत के और 28 अन्य छह देशों के हैं.

  • स्‍वामी विवेकानंद की ये 21 बातें सिखाती हैं जिंदगी जीने का बिंदास तरीका

    स्‍वामी विवेकानंद की ये 21 बातें सिखाती हैं जिंदगी जीने का बिंदास तरीका

    स्‍वामी विवेकानंद ने न सिर्फ भारत के उत्‍थान के लिए काम किया बल्‍कि लोगों को जीवन जीने की कला भी सिखाई. परोपकार, भाई-चारा, प्रेम, आत्‍म सम्‍मान, श‍िक्षा और महिला मुक्ति के लिए उनके विचार आज भी प्रासंगिक हैं और आने वाले समय में भी लोगों रास्‍ता दिखाते रहेंगे.

  • बच्‍चों की सफलता के लिए बेहद जरूरी हैं स्‍वामी विवेकानंद के ये प्रमुख विचार

    बच्‍चों की सफलता के लिए बेहद जरूरी हैं स्‍वामी विवेकानंद के ये प्रमुख विचार

    स्वामी विवेकानंद को दुनिया भर में युवाओं के लिए एक मिसाल माना जाता है और उनका नाम आते ही मन में श्रद्धा और स्‍फूर्ति दोनों का संचार होने लगता है. स्‍वामी विवेकानंद से जुड़ी कई कहानियां और किस्‍से हैं जो जीवन और उद्देश्य बदलने के लिए प्रेरणा बन सकती हैं.

  • जीने की राह बताते हैं स्‍वामी विवेकानंद के ये प्रमुख विचार...

    जीने की राह बताते हैं स्‍वामी विवेकानंद के ये प्रमुख विचार...

    स्वामी विवेकानंद को दुनिया भर में युवाओं के लिए एक मिसाल माना जाता है और उनका नाम आते ही मन में श्रद्धा और स्‍फूर्ति दोनों का संचार होने लगता है. स्‍वामी विवेकानंद से जुड़ी कई कहानियां और किस्‍से हैं जो जीवन और उद्देश्य बदलने के लिए प्रेरणा बन सकती हैं.

  • स्‍वामी विवेकानंद की जयंती के उपलक्ष्य में देशभर में कार्यक्रमों का आयोजन होगा...

    स्‍वामी विवेकानंद की जयंती के उपलक्ष्य में देशभर में कार्यक्रमों का आयोजन होगा...

    12 जनवरी को युवाओं के प्रेरणास्‍त्रोत स्वामी विवेकानन्द की जयंती के उपलक्ष्य में युवा दिवस के अवसर पर देशभर में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा. इस दौरान राष्ट्रीय युवा महोत्सव का आयोजन हरियाणा के रोहतक में 12 से 16 जनवरी के बीच किया जा रहा है, जिसका मुख्य विषय 'डिजिटल इंडिया के लिए युवा' है.

Advertisement