NDTV Khabar

हड़ताल


'हड़ताल' - 915 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • हड़ताल कर रहे एमसीडी के कर्मचारी शुक्रवार को मुख्यमंत्री आवास तक करेंगे मार्च

    हड़ताल कर रहे एमसीडी के कर्मचारी शुक्रवार को मुख्यमंत्री आवास तक करेंगे मार्च

    दिल्ली की तीनों नगर निगमों के कर्मचारी शुक्रवार को सिविक सेंटर से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर तक विरोध मार्च निकालेंगे. उनकी मांग है कि उनका बकाया वेतन जारी किया जाए.एमसीडी कर्मचारी संघ के संयोजक एपी खान ने बताया कि प्रदर्शनकारी सदस्यों ने कोविड-19 के टीकाकरण के लिए लगाई गई ड्यूटी का "बहिष्कार" करने का भी फैसला किया है.

  • किसानों के मुद्दे पर दिल्ली में भूख हड़ताल करूंगा :अन्ना हजारे

    किसानों के मुद्दे पर दिल्ली में भूख हड़ताल करूंगा :अन्ना हजारे

    सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे ने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को एक पत्र लिखा और अपना फैसला दोहराया कि वह जनवरी के अंत में दिल्ली में किसानों के मुद्दे पर अंतिम भूख हड़ताल करेंगे.’’केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर विभिन्न किसान संगठनों के जारी आंदोलन के बीच हजारे ने यह चिट्ठी लिखी है.

  • नोएडा : कृषि कानूनों के खिलाफ 15 किसानों ने शुरू की भूख हड़ताल

    नोएडा : कृषि कानूनों के खिलाफ 15 किसानों ने शुरू की भूख हड़ताल

    केंद्र के नए कृषि कानूनों (Farm Laws) के खिलाफ अपने आंदोलन (Farmers Protest) को तेज करते हुए, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों के 15 किसान यहां बृहस्पतिवार को भूख हड़ताल पर बैठ गए, जब​​कि संयुक्त किसान मोर्चा की 'ट्रैक्टर रैली' में भी गौतम बुद्ध नगर में हजारों प्रदर्शनकारियों ने भाग लिया. ये 15 प्रदर्शनकारी किसान भारतीय किसान यूनियन (लोक शक्ति) के हैं, जो यहां दलित प्रेरणा स्थल पर डेरा डाले हुए हैं, जबकि भारतीय किसान यूनियन (भानु) से जुड़े 11 किसान पहले से ही चिल्ला बॉर्डर पर क्रमिक भूख हड़ताल कर रहे हैं.

  • अन्ना हजारे की मोदी सरकार को चेतावनी, किसानों के मुद्दों को लेकर जनवरी में आंदोलन शुरू करेंगे

    अन्ना हजारे की मोदी सरकार को चेतावनी, किसानों के मुद्दों को लेकर जनवरी में आंदोलन शुरू करेंगे

    उन्होंने कहा, ‘‘किसानों से संबंधित विभिन्न मांगों को लेकर मैं पहली बार 21 मार्च, 2018 को दिल्ली के रामलीला मैदान में भूख हड़ताल पर बैठा था.’’ हजारे ने कहा, ‘‘सातवें दिन, तत्कालीन कृषि राज्य मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, महाराष्ट्र के तत्कालीन मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़णवीस मुझसे मिलने आए. उस समय उन्होंने मांगों को स्वीकार करते हुए लिखित आश्वासन दिया, लेकिन वे कभी पूरे नहीं हुए.’’

  • अन्ना हजारे ने केन्द्र के किसानों की मांग पूरी ना करने पर ‘अंतिम प्रदर्शन’ की दी धमकी

    अन्ना हजारे ने केन्द्र के किसानों की मांग पूरी ना करने पर ‘अंतिम प्रदर्शन’ की दी धमकी

    अन्ना हजारे ने 14 दिसम्बर को केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर को पत्र लिखकर चेतावनी दी थी कि एम. एस. स्वामीनाथन समिति की अनुशंसाओं को लागू करने और कृषि लागत एवं मूल्य आयोग (सीएसीपी) को स्वायत्तता प्रदान करने संबंधी उनकी मांगों को स्वीकार नहीं किया गया तो वह भूख हड़ताल करेंगे.

  • किसानों की भूख हड़ताल शुरू, केंद्र ने कहा- अगले दौर की बातचीत के लिए तय करें तारीख; 10 बड़ी बातें  

    किसानों की भूख हड़ताल शुरू, केंद्र ने कहा- अगले दौर की बातचीत के लिए तय करें तारीख; 10 बड़ी बातें  

    केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली और आसपास डटे किसानों ने आंदोलन और तेज करने की कवायद शुरू कर दी है. किसानों ने आज से अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू की है. किसानों का एक समूह बारी-बारी से 24 घंटे की भूख हड़ताल (Relay Hunger Strike) पर बैठेगा. पांच दौर की बैठक विफल रहने के बाद, सरकार ने रविवार को प्रदर्शन कर रहे किसानों से अगले दौर की बातचीत के लिए तारीख तय करने को कहा है. इस महीने की शुरुआत से किसानों का यहा तीसरा बड़ा प्रदर्शन है. इससे पहले, किसानों ने भूख हड़ताल और भारत बंद का आह्वान किया था. सरकार की ओर से न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर बार-बार भरोसा दिए जाने के बीच प्रदर्शन को तेज किया जा रहा है. 

  • केंद्रीय मंत्री पुरी ने दिल्ली के महापौरों की भूख हड़ताल समाप्त कराई

    केंद्रीय मंत्री पुरी ने दिल्ली के महापौरों की भूख हड़ताल समाप्त कराई

    केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने शनिवार को जूस पिलाकर दिल्ली के महापौरों की अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल खत्म करवाई. केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी, दिल्ली भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता व भाजपा दिल्ली की सह प्रभारी अलका गुर्जर ने उत्तरी दिल्ली के महापौर जय प्रकाश, दक्षिणी दिल्ली की महापौर अनामिका मिथलेश व पूर्वी दिल्ली के महापौर निर्मल जैन को जूस पिलाकर अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल खत्म करवाई.

  • AIIMS की नर्सों की हड़ताल अन्य संगठनों का समर्थन, 5000 नर्सें कर रही हैं आंदोलन

    AIIMS की नर्सों की हड़ताल अन्य संगठनों का समर्थन, 5000 नर्सें कर रही हैं आंदोलन

    एम्स (AIIMS) में नर्सों की हड़ताल पर हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है. जबकि नर्स संघ ने अनिश्चितकालीन हड़ताल का ऐलान कर रखा है. एम्स की नर्सों को अन्य नर्स संगठनों का भी समर्थन मिल रहा है. नर्सों की मांग है कि छठे केंद्रीय वेतन आयोग की अनुशंसा को लागू किया जाए और कांट्रैक्ट पर हो रही भर्तियों को ख़त्म किया जाए.

  • दिल्ली हाई कोर्ट ने एम्स नर्सिंग यूनियन के अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रखने पर रोक लगाई

    दिल्ली हाई कोर्ट ने एम्स नर्सिंग यूनियन के अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रखने पर रोक लगाई

    कोरोना महामारी के इस आपातकालीन दौर में हड़ताल (AIIMS Nurses Strike) कर रही एम्स (AIIMS) के नर्सिंग स्टाफ को दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi High Court) से झटका लगा है. हाई कोर्ट ने एम्स नर्सिंग यूनियन के अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रखने पर रोक लगा दी है.

  • AIIMS प्रशासन ने लिया अहम फैसला, हड़ताल जारी रहने तक बाहर से करेंगे नर्सों का इंतजाम

    AIIMS प्रशासन ने लिया अहम फैसला, हड़ताल जारी रहने तक बाहर से करेंगे नर्सों का इंतजाम

    एम्स नर्स यूनियन ने देशवासियों से अपील करते हुए मरीज़ों को हो रही दिक्कत के लिए AIIMS प्रशासन ज़िम्मेदार है. एम्स प्रशासन नर्सों की जायज़ मांग को पूरी तरह से नज़रअंदाज़ कर रहा है. हमने एक महीने पहले हड़ताल का नोटिस दिया था, हमसे बात क्यों नहीं की गई.

  • बिना नर्सों के ऐसे काम कर रहा है AIIMS, नर्स संघ की हड़ताल से मरीज़ों की बढ़ी परेशानी

    बिना नर्सों के ऐसे काम कर रहा है AIIMS, नर्स संघ की हड़ताल से मरीज़ों की बढ़ी परेशानी

    एम्स का नर्स संघ अपनी मांगों को लेकर सोमवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चला गया, एम्स के निदेशक ने उनसे आंदोलन वापस लेने और काम पर लौटने की अपील की है.

  • दिल्ली AIIMS के वार्ड में मरीजों को अकेला छोड़ हड़ताल पर गया नर्सिंग स्टाफ

    दिल्ली AIIMS के वार्ड में मरीजों को अकेला छोड़ हड़ताल पर गया नर्सिंग स्टाफ

    एम्स (AIIMS) के पांच हजार नर्सिंग स्टाफ को 16 तारीख से हड़ताल पर जाना था, लेकिन आरोप है कि सोमवार (14 दिसंबर) को ही एक भारत सरकार की उपक्रम कंपनी बेसिल (BECIL) को नर्सिंग स्टाफ देने का ठेका दे दिया गया. इससे नाराज नर्सिंग स्टाफ हड़ताल पर चला गया है.

  • किसानों के समर्थन में अरविंद केजरीवाल ने रखा उपवास, केंद्रीय मंत्री बोले- 'यह आपका पाखंड ही है कि...'

    किसानों के समर्थन में अरविंद केजरीवाल ने रखा उपवास, केंद्रीय मंत्री बोले- 'यह आपका पाखंड ही है कि...'

    केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने केजरीवाल के उपवास के ऐलान को पाखंड बताते हुए कहा कि उन्होंने खुद नवंबर में ही एक कृषि कानून को दिल्ली में अधिसूचित किया था, ऐसे में वो विरोध कैसे कर रहे हैं.

  • किसान आंदोलन: किसानों में भ्रम फैलाकर राजनीतिक रोटी सेंक रहे हैं विपक्षी दल : राधा मोहन सिंह

    किसान आंदोलन: किसानों में भ्रम फैलाकर राजनीतिक रोटी सेंक रहे हैं विपक्षी दल : राधा मोहन सिंह

    Farmers Protest: केंद्र के कृषि कानूनों (Farm Laws) के खिलाफ किसानों का आंदोलन (Farmers Protest) सोमवार और तेज होगा. नवंबर महीने के अंत से दिल्ली के बॉर्डर पर डेट हजारों किसानों की एक दिन की भूख हड़ताल (Hunger Strike) शुरू हो गई है.

  • भूख हड़ताल पर अन्नदाता, किसान नेता बोले- आंदोलन खत्म करने के लिए हथकंडे अपना रही सरकार ; 10 बड़ी बातें

    भूख हड़ताल पर अन्नदाता, किसान नेता बोले- आंदोलन खत्म करने के लिए हथकंडे अपना रही सरकार ; 10 बड़ी बातें

    केंद्र के कृषि कानूनों (Farm Laws) के खिलाफ किसानों का आंदोलन (Farmers Protest) सोमवार और तेज होगा. नवंबर महीने के अंत से दिल्ली के बॉर्डर पर डेट हजारों किसानों की एक दिन की भूख हड़ताल (Hunger Strike) शुरू हो गई है. इसके अलावा, किसान देशभर में धरना देंगे. एक हफ्ते के भीतर किसानों का यह दूसरा देशव्यापी प्रदर्शन होगा. इससे पहले, पिछले मंगलवार को किसानों ने 'भारत बंद' का आह्वान किया था. विभिन्न राजनीतिक दलों और ट्रेड यूनियनों ने भी किसानों के भारत बंद का समर्थन किया था. सरकार के साथ कई दौर की बातचीत के बावजूद, किसानों का कहना है कि जब तक नए कानूनों को वापस नहीं लिया जाता है, तब तक आंदोलन जारी रहेगा.

  • Farmers Protest Updates: दिल्ली-जयपुर हाइवे पूरी तरह से बंद, कृषि मंत्री तोमर ने की शाह से मुलाकात

    Farmers Protest Updates: दिल्ली-जयपुर हाइवे पूरी तरह से बंद, कृषि मंत्री तोमर ने की शाह से मुलाकात

    Farmers Protest against Farm Laws: कृषि कानूनों (Farm Laws) को रद्द करने से कम पर नहीं मानने को तैयार प्रदर्शनकारी किसानों ने आंदोलन तेज करने का फैसला किया. किसानों ने सोमवार से भूख हड़ताल पर जाने की धमकी दी है. साथ ही रविवार को किसान राजस्थान बॉर्डर से ट्रैक्टर मार्च भी निकाल रहे हैं.

  • किसान आंदोलन : आज दिल्ली-जयपुर हाईवे बंद करेंगे अन्नदाता, भारी पुलिस बल तैनात; 10 बड़ी बातें

    किसान आंदोलन : आज दिल्ली-जयपुर हाईवे बंद करेंगे अन्नदाता, भारी पुलिस बल तैनात; 10 बड़ी बातें

    रविवार को दिल्ली-जयपुर राजमार्ग को अवरुद्ध करने के लिए हजारों किसान एक ट्रैक्टर रैली निकालेंगे, प्रदर्शनकारियों ने शनिवार को केंद्र के नए कृषि कानूनों का विरोध करते हुए कहा. नए कृषि कानूनों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक ताजा संदेश के बावजूद किसान अपने आंदोलन को तेज करने की कोशिश करते दिख रहे हैं. उन्होंने कहा कि प्रदर्शनकारी सोमवार को सभी जिला कार्यालयों में राष्ट्रव्यापी प्रदर्शन करेंगे और सुबह 8 से शाम 5 बजे तक भूख हड़ताल करेंगे. बड़े राजमार्गों को अवरुद्ध करने और राजधानी में और अधिक सड़कों पर जाने से रोकने के लिए हजारों पुलिसकर्मी दिल्ली की सीमाओं के पास तैनात थे. वहीं शनिवार सुबह केंद्र सरकार के सुधारों का बचाव करते हुए, पीएम मोदी ने कहा: "हम किसानों की आय बढ़ाने और उन्हें अधिक समृद्ध बनाने के लिए ये सभी पहल कर रहे हैं. आज, भारत के किसान अपनी उपज को मंडियों और साथ ही बाहर भी बेच सकते हैं."

  • आयुर्वेद डॉक्‍टरों को सर्जरी का अधिकार देने के फैसले के विरोध में IMA, 11 दिसंबर को हड़ताल का ऐलान

    आयुर्वेद डॉक्‍टरों को सर्जरी का अधिकार देने के फैसले के विरोध में IMA, 11 दिसंबर को हड़ताल का ऐलान

    IMA महाराष्ट्र के अध्‍यक्ष डॉ अविनाश भोंडवे कहते हैं, ‘’सेंट्रल काउंसिल ऑफ़ इंडियन मेडिसिन का दावा है कि ये ओरिजनल आयुर्वेदिक सर्जरीज़ हैं, उन्होंने इसे कोई संस्कृत नाम भी दिए हैं, लेकिन ये सारी मॉडर्न साइंस से ली हुईं सर्जरीज़ हैं, इसलिए राष्ट्रीय स्तर पर हम इसका विरोध कर रहे हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com