NDTV Khabar

हनुमान मंदिर


'हनुमान मंदिर' - 42 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • हिंदू युवा वाहिनी ने 'हनुमान चालीसा' पढ़कर किया सड़क पर 'नमाज' पढ़ने का विरोध, कहा- अगर यह बंद नहीं हुआ तो...

    हिंदू युवा वाहिनी ने 'हनुमान चालीसा' पढ़कर किया सड़क पर 'नमाज' पढ़ने का विरोध, कहा- अगर यह बंद नहीं हुआ तो...

    उत्तर प्रदेश के हाथरस में धार्मिक संगठन हिंदू युवा वाहिनी (एचवाईवी) के कार्यकर्ताओं ने सड़क पर नमाज पढ़ने का विरोध प्रदर्शन करते हुए सड़क पर ही 'हनुमान चालीसा' का पाठ किया. रिपोर्ट के अनुसार, एचवाईवी कार्यकतार्ओं के एक समूह ने मंगलवार शाम को सिकंदराराऊ इलाके में एक हनुमान मंदिर के बाहर बैठकर एक घंटे तक लगातार 'हनुमान चालीसा' का पाठ किया.

  • बड़े मंगल की हर जगह धूम, जगह-जगह भंडारे और बांटे गए शरबत

    बड़े मंगल की हर जगह धूम, जगह-जगह भंडारे और बांटे गए शरबत

    अलीगंज के पुराने हनुमान मंदिर, मेडिकल कॉलेज चौराहा के छांछी कुआं हनुमान मंदिर, हजरतगंज के हनुमान मंदिर, चारबाग के त्रिलोचन हनुमान मन्दिर, रकाबगंज चौराहा में मौजूद हनुमान मन्दिर, इंदिरानगर के हनुमान मंदिर, पक्कापुल स्थित लेटे हुए हनुमान मंदिर, कुर्सी रोड व बीरबल साहनी मार्ग के पंचमुखी हनुमान मंदिर, और दुबग्गा के बरदानी हनुमान मंदिर में भी हनुमान भक्तों की भारी भीड़ जुटी है.

  • हिंदू महासभा ने मनाया गोडसे का जन्मदिन, तस्वीर की पूजा कर बांटी मिठाइयां, राष्ट्रपति से की राजघाट हटाने की मांग

    हिंदू महासभा ने मनाया गोडसे का जन्मदिन, तस्वीर की पूजा कर बांटी मिठाइयां, राष्ट्रपति से की राजघाट हटाने की मांग

    सूरत में लिम्बायत इलाके के सूर्यमुखी हनुमान मंदिर में रविवार को महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के हत्यारे नाथूराम गोडसे का जन्मदिन मनाने के लिए हिंदू महासभा के छह कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया. इन लोगों ने मंदिर में गोडसे की तस्वीर के सामने दिए जलाए और मिठाइयां बांटी.

  • बजरंगबली पर बयान देकर फंसे थे योगी, अब उन्हीं की शरण में पहुंचे, आज हनुमानगढ़ी और रामलला के करेंगे दर्शन

    बजरंगबली पर बयान देकर फंसे थे योगी, अब उन्हीं की शरण में पहुंचे, आज हनुमानगढ़ी और रामलला के करेंगे दर्शन

    मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार की सुबह राजधानी के हनुमान सेतु स्थित बजरंग बली के मंदिर में पूजा अर्चना की थी. अचानक सुबह नौ बजे बजरंग बली के मंदिर पहुंचे मुख्यमंत्री योगी को देखकर लोगों ने जय गोरखधाम और बजरंगबली की जय के नारे लगाने शुरू कर दिए. योगी ने मंदिर में करीब 25 मिनट रुककर विधि विधान के साथ पूजा अर्चना की और श्रद्धालुओं के साथ बैठकर आँख बंद करके हनुमान चालीसा का पाठ किया. योगी ने हनुमान सेतु पर मौजूद मीडिया से कोई बात नहीं की और मुस्कुराते हुए वापस लौट गए. हनुमान सेतु मंदिर पर पूजा पाठ के बाद योगी ने वहां मौजूद मीडिया से कोई बात नहीं की. मीडिया के सवालों पर वे सिर्फ मुस्कुराते रहे.

  • 'बजरंगबली' वाले बयान पर 72 घंटे का बैन झेल रहे योगी आदित्यनाथ पहुंचे हनुमान जी की शरण में

    'बजरंगबली' वाले बयान पर 72 घंटे का बैन झेल रहे योगी आदित्यनाथ पहुंचे हनुमान जी की शरण में

    हेट स्पीच को लेकर आचार संहिता का उल्लंघन करने पर चुनाव आयोग की ओर से लगे प्रतिबंध के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मंदिर में हनुमान चालीसा का पाठ किया.

  • 'मोदी सरकार के इन 5 सालों में किसान कर्ज में डूबते ही रहे', प्रियंका गांधी की अयोध्या रैली की 5 खास बातें

    'मोदी सरकार के इन 5 सालों में किसान कर्ज में डूबते ही रहे', प्रियंका गांधी की अयोध्या रैली की 5 खास बातें

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) शुक्रवार को अयोध्या के लोगों के पास पहुंचीं और यहां पर मौजूद जनता के सामने केंद्र सरकार पर पलटवार करते हुए कहा कि न्याय योजना पर जनता को समझना चाहिए कि उनके हित के बारे में कौन बात कर रहा है. प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) बोलीं, 'इस सरकार की हिम्मत नहीं है कि वो आपकी आवाज सुन सके'. उत्तर प्रदेश की राजनीति में अपनी पैठ बनाने की कोशिश कर रही कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी अयोध्या में हैं. प्रियंका गांधी हनुमान गढ़ी मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगी, फिर एक रोड शो करेंगी. अयोध्या में प्रियंका गांधी द्वारा बोले 5 खास बातें बोली गई.

  • प्रियंका गांधी वाड्रा आज अयोध्या में : हनुमानगढ़ी में करेंगी पूजा, रामलला जाने का कार्यक्रम नहीं

    प्रियंका गांधी वाड्रा आज अयोध्या में : हनुमानगढ़ी में करेंगी पूजा, रामलला जाने का कार्यक्रम नहीं

    उत्तर प्रदेश की राजनीति में अपनी पैठ बनानेकी कोशिश कर रही कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी अयोध्या में होंगी. प्रियंका गांधी हनुमान गढ़ी मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगी, फिर एक रोड शो करेंगी. लेकिन वह रामलाल के दर्शन नहीं जाएंगी गौरतलब है कि  उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी  हनुमान गढ़ी मंदिर में पूजा करने गए थे लेकिन वह भी रामलला के दर्शन करने नहीं गए थे.

  • अमेठी के बाद अब रायबरेली में भी लगे प्रियंका गांधी के विरोध में पोस्टर

    अमेठी के बाद अब रायबरेली में भी लगे प्रियंका गांधी के विरोध में पोस्टर

    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने अपने चुनावी दौरे के दूसरे दिन अपनी मां सोनिया गांधी के लोकसभा क्षेत्र रायबरेली में सारे दिन कार्यकर्ताओं से बैठक की और उन्हें बीजेपी को शिकस्त देने के गुर सिखाए. प्रियंका शुक्रवार को अयोध्या जांएगी, जहां वो हनुमान गढ़ी मंदिर में दर्शन भी करेंगी.

  • Lok Sabha Election Updates: आज BJP जारी कर सकती है उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

    Lok Sabha Election Updates: आज BJP जारी कर सकती है उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

    प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) ने प्रयागराज में लेटे हनुमान के दर्शन किए और विधिविधान से गंगा की आरती तथा पूजा करने के बाद क्रूज बोट से अपनी प्रयागराज से बनारस की तीन दिवसीय यात्रा मनैया घाट से सोमवार को शुरुआत की थी. प्रियंका की यह यात्रा छह संसदीय क्षेत्रों प्रयागराज, फूलपुर, भदोही, मिर्जापुर, चंदौली और वाराणसी से होकर गुजरेगी उनकी तीन दिवसीय यात्रा 20 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में संपन्न होगी. सोमवार को प्रियंका ने सीतामढ़ी स्थित जानकी मंदिर के गेस्ट हाउस में रात्रि विश्राम किया. वहीं दूसरी ओर मंगलवार को भारतीय जनता पार्टी (BJP) के केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हो सकती है.

  • प्रियंका गांधी की गंगा-जमुनी तहजीब यात्रा पर BJP का तंज: चुनाव में आते हैं, पिकनिक मनाते हैं और स्विट्जरलैंड या इटली चले जाते हैं

    प्रियंका गांधी की गंगा-जमुनी तहजीब यात्रा पर BJP का तंज: चुनाव में आते हैं, पिकनिक मनाते हैं और स्विट्जरलैंड या इटली चले जाते हैं

    कांग्रेस महासचिव और पूर्वी उत्तर प्रदेश में पार्टी की प्रभारी प्रियंका ने सोमवार को प्रयागराज में लेटे हुए हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना करके अपने लोकसभा चुनाव अभियान की शुरुआत की. अपनी इस यात्रा के दौरान वह नाव पर सवार होकर प्रयागराज से वाराणसी के बीच करीब 100 किलोमीटर का सफर तय करेंगी.

  • Kumbh Mela Quiz 2019: त्रिवेणी संगम के पास मौजूद हनुमान जी के इस अवतार को क्या कहते हैं?

    Kumbh Mela Quiz 2019: त्रिवेणी संगम के पास मौजूद हनुमान जी के इस अवतार को क्या कहते हैं?

    प्रयागराज के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक हनुमान जी का भी मंदिर है, जिसके दर्शन के लिए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी वहां पहुंचे थे. मान्यता है कि प्रयागराज के संगम तट पर स्थित यह हनुमान मंदिर (Hanuman Temple) बेहद प्रसिद्ध है.

  • दौरे से पहले भोपाल में 'राम भक्त' राहुल गांधी और 'हनुमान भक्त' कमलनाथ के लगे पोस्टर

    दौरे से पहले भोपाल में 'राम भक्त' राहुल गांधी और 'हनुमान भक्त' कमलनाथ के लगे पोस्टर

    राहुल गांधी आठ फरवरी को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के एक दिवसीय दौरे पर जाएंगे और किसानों की रैली को संबोधित करने के साथ-साथ उनसे संवाद भी करेंगे. मध्य प्रदेश कांग्रेस के मीडिया सेल के समन्वयक नरेन्द्र सलूजा ने बताया, ‘राहुल गांधी आठ फरवरी को भोपाल आयेंगे और शहर के जंबूरी मैदान में किसानों के साथ संवाद करने के साथ-साथ उन्हें संबोधित भी करेंगे. इस रैली में समूचे मध्य प्रदेश के किसान आएंगे और राज्य सरकार द्वारा ‘जय किसान ऋण माफी योजना’ लागू करने के लिए राहुल का अभिनंदन करेंगे.’

  • जयपुर में तीन जगह बम की सूचना से हड़कंप, पुलिस को अफवाह की आशंका

    जयपुर में तीन जगह बम की सूचना से हड़कंप, पुलिस को अफवाह की आशंका

    जयपुर के तीन इलाकों में बम रखे होने की एक कथित सूचना से शनिवार को पुलिस में हड़कंप मच गया. पुलिस ने तुरत फुरत उक्त इलाकों की घेराबंदी कर दी और वहां से वाहनों की आवाजाही रोक दी. पुलिस के अनुसार एक अज्ञात व्यक्ति ने शनिवार देर शाम नियंत्रण कक्ष में फोन किया कि चांदपोल के हनुमान मंदिर, सांगानेरी गेट व जयपुर हवाई अड्डे पर बम रखे हुए हैं.

  • हनुमान जी को दलित बताने पर घमासान, अब वाराणसी में उनके जाति प्रमाणपत्र के लिए आया आवेदन

    हनुमान जी को दलित बताने पर घमासान, अब वाराणसी में उनके जाति प्रमाणपत्र के लिए आया आवेदन

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले दिनों एक चुनावी रैली में हनुमान को दलित समुदाय का बताया था, जिस पर राजनीति शुरू हो गई है. उत्तर प्रदेश के ही एक जिले में जहां दलित समुदाय द्वारा बजरंगबली के एक मंदिर पर कब्जे की खबर सामने आई, तो अब पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में हनुमान जी का जाति प्रमाण पत्र मांगा जा रहा है. इसके लिए बाकायदा आवेदन किया गया है. 

  • BJP सांसद सावित्री बाई फुले बोलीं- मनुवादियों के गुलाम थे 'दलित' हनुमान, भगवान राम ने बंदर बनाया

    BJP सांसद सावित्री बाई फुले बोलीं- मनुवादियों के गुलाम थे 'दलित' हनुमान, भगवान राम ने बंदर बनाया

    चुनावी मौसम में भगवान हनुमान को लेकर दावों और बयानबाजियों का दौर जारी है. योगी आदित्यनात द्वारा हनुमान जी को दलित बताए जाने के बाद सियासत तेज हो गई है और अब भगवान हनुमान के विवाद में कूदते हुये बहराइच से भारतीय जनता पार्टी की सांसद ने सावित्री बाई फुले ने सीएम योगी के दावों का समर्थन किया और कहा कि हनुमान जी दलित थे. मगर एक कदम आगे बढ़कर उन्होंने यह भी कहा कि हनुमान जी मनुवादियों के गुलाम थे. 

  • हनुमान जी के इस मंदिर में भूत-बाधा भगाने आते हैं लोग, आखिर क्‍या है सच?

    हनुमान जी के इस मंदिर में भूत-बाधा भगाने आते हैं लोग, आखिर क्‍या है सच?

    हनुमानजी के लाखों प्रसिद्ध मंदिरों में से एक मेंहदीपुर बालाजी राजस्थान के दौसा जिला में स्थित है. दो पहाड़ियों के बीच बने इस मंदिर की लोगों के बीच काफी महत्ता है. यहां भक्ति के साथ अंधविश्वास के उदाहरण भी देखने को मिलते हैं. मान्यता है कि बालाजी मंदिर में ऊपरी हवाओं, दुष्ट आत्माओं, भूत-प्रेतों से छुटकारा मिल जाता है.

  • मध्यप्रदेश जीतने के लिए कांग्रेस का ध्यान मंदिर दौड़ पर

    मध्यप्रदेश जीतने के लिए कांग्रेस का ध्यान मंदिर दौड़ पर

    मध्यप्रदेश जीतने के लिए लगता है कांग्रेस का ध्यान मंदिर दौड़ पर है. प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी मिलने के बाद कमलनाथ ने सबसे पहले मंदिरों की तरफ रुख किया जिसकी शुरूआत राजधानी भोपाल स्थित हनुमान मंदिर से हुई.

  • बुक्‍कल नवाब ने कहा, 'मेरा परिवार हनुमान जी का भक्‍त, अयोध्‍या में जरूर बनेगा राम मंदिर'

    बुक्‍कल नवाब ने कहा, 'मेरा परिवार हनुमान जी का भक्‍त, अयोध्‍या में जरूर बनेगा राम मंदिर'

    उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के बाद बुक्कल नवाब समाजवादी पार्टी छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे. उन्होंने एमएलसी पद से भी इस्तीफा दे दिया था. हालांकि बीजेपी ने उन्हें तोहफे के रूप में एकबार फिर विधान परिषद में भेजने का फैसला किया है.