NDTV Khabar

हनुमान News in Hindi


'हनुमान' - 181 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • अयोध्या में मुस्लिम परिवार ने शादी के कार्ड में छपवाई भगवान हनुमान की तस्वीर, बोले- 'मैंने कार्ड बांटे तो...'

    अयोध्या में मुस्लिम परिवार ने शादी के कार्ड में छपवाई भगवान हनुमान की तस्वीर, बोले- 'मैंने कार्ड बांटे तो...'

    अयोध्या के एक मुस्लिम परिवार ने अनोखा तरीका अपनाते हुए अपने बेटे की शादी के आमंत्रण कार्ड के तौर पर कैलेंडर (साल 2020 के लिए) छपवाया है, जिस पर भगवान हनुमान की तस्वीर है.

  • NDA में शामिल पार्टी ने पूर्व CM वसुंधरा राजे पर लगाया कांग्रेस उम्मीदवार की मदद का आरोप, BJP से की एक्शन की अपील

    NDA में शामिल पार्टी ने पूर्व CM वसुंधरा राजे पर लगाया कांग्रेस उम्मीदवार की मदद का आरोप, BJP से की एक्शन की अपील

    खींवसर विधानसभा सीट पर रालोपा ने भाजपा से गठबंधन किया था. गुरुवार को घोषित चुनाव परिणाम में इस सीट पर हनुमान बेनीवाल के भाई नारायण बेनीवाल ने जीत दर्ज की थी. उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार हरेन्द्र मिर्धा को कम अंतर से हराया था.

  • बिहार में शांति बनाए रखने के लिए भगवान हनुमान हिरासत में!

    बिहार में शांति बनाए रखने के लिए भगवान हनुमान हिरासत में!

    बिहार (Bihar) के वैशाली जिले में एक अजीबोगरीब घटना प्रकाश में आई है. शांति बनाए रखने के लिए भगवान हनुमान को ही पुलिस को हिरासत में लेना पड़ा है.

  • TikTok Top 5: रावण की एंट्री देख डर गए लोग, भागने लगे इधर-उधर, देखें ये Funny Video

    TikTok Top 5: रावण की एंट्री देख डर गए लोग, भागने लगे इधर-उधर, देखें ये Funny Video

    TikTok Top 5: टिकटॉक (TikTok) पर कई वीडियो वायरल (TikTok Viral Videos) हो रहे हैं. एक वीडियो टॉप ट्रेंड कर रहा है, जिसमें हनुमान ने ही भगवान श्री राम पर हमला कर दिया. ये वीडियो रामलीला के दौरान का बताया जा रहा है.

  • dussehra 2019: दशहरे के दिन पान और जलेबी क्यों खाते हैं, जानें महत्व और कारण

    dussehra 2019: दशहरे के दिन पान और जलेबी क्यों खाते हैं, जानें महत्व और कारण

    Dashahara 2019: विजयादशमी यानि दशहरे को बुराई पर अच्छाई की जीत. इस दिन कुछ परंपराएं भी निभाई जाती है, जिनमें से एक है हनुमान जी को पान का बीड़ा चढ़ाना और उस पान को खाना... खास तौर से तब, जब ये त्योहार मंगलवार के दिन आता है.

  • यूपी में बंदर की गोली मारकर हत्या, क्षेत्र में फैला तनाव

    यूपी में बंदर की गोली मारकर हत्या, क्षेत्र में फैला तनाव

    शामली जिले में तीन युवकों द्वारा एक बंदर की गोली मारकर हत्या किए जाने के बाद क्षेत्र में तनाव फैल गया है. पुलिस ने यह जानकारी दी. हिंदू मान्यता के अनुसार बंदर को भगवान हनुमान का रूप माना जाता है और इसे चोट पहुंचाना पाप माना जाता है. कैराना के क्षेत्राधिकारी (सीओ) प्रदीप कुमार ने कहा, "तीन भाइयों- आसिफ, हाफिज और अनीस के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है, जो शनिवार को कथित रूप से बंदर के इर्द-गिर्द घूम रहे थे और उनमें से एक ने परिवार के चार लाइसेंसी हथियारों में से एक से बंदर को गोली मार दी."

  • बिहार में बारिश का सितम जारी: अस्पतालों में घुसा पानी, NDRF की कई टीमें राहत बचाव कार्य में जुटीं, अभी तक 27 की मौत

    बिहार में बारिश का सितम जारी: अस्पतालों में घुसा पानी, NDRF की कई टीमें राहत बचाव कार्य में जुटीं, अभी तक 27 की मौत

    भागलपुर जिले के बरारी थानाक्षेत्र में भारी बारिश के कारण अलग अलग अलग स्थानों पर दीवार गिरने से मलबे के नीचे दबकर छह लोगों की मौत हो गई जबकि एक अन्य व्यक्ति जख्मी हो गया. भागलपुर के जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने बताया कि भारी बारिश के कारण बरारी थानाक्षेत्र स्थित हनुमान मंदिर की चहारदीवारी के अचानक गिर जाने से तीन लोगों की मौत हो गई जबकि एक अन्य व्यक्ति जख्मी हो गया.

  • बिहार: भारी बारिश की वजह से गिरी दीवार, 6 लोगों की मौत, एक जख्मी

    बिहार: भारी बारिश की वजह से गिरी दीवार, 6 लोगों की मौत, एक जख्मी

    भागलपुर जिले के बरारी थाना क्षेत्र में रविवार को भारी बारिश के कारण अलग अलग स्थानों पर दीवार ढहने से मलबे के नीचे दबकर छह लोगों की मौत हो गयी एक व्यक्ति जख्मी हो गया. भागलपुर जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने बताया कि भारी बारिश के कारण बरारी थाना क्षेत्र में स्थित हनुमान मंदिर की चारदीवारी के अचानक गिर जाने से तीन लोगों की मौत हो गयी जबकि एक अन्य व्यक्ति जख्मी हो गया. उन्होंने बताया कि भारी बारिश के कारण बरारी थाना अंतर्गत खंजरपुर इलाके में एक मकान की दीवार गिरने से उसके मलबे के नीचे दबकर तीन लोगों की मौत हो गयी.

  • Ayodhya Case : ज्यूरिस्टिक पर्सन के सवाल पर वकील ने कहा, 18-20 पीएचडी करनी पड़ेंगी

    Ayodhya Case : ज्यूरिस्टिक पर्सन के सवाल पर वकील ने कहा, 18-20 पीएचडी करनी पड़ेंगी

    अयोध्या के राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद जमीन विवाद मामले (Ayodhya Case) में सोमवार को 29 वें दिन की सुनवाई हुई. कोर्ट (जस्टिस बोबड़े) ने पूछा कि अब तक कितने तरह के ज्यूरिस्टिक पर्सन को मान्यता मिली है. क्या उनकी सूची आप पेश कर सकते हैं? इस पर मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन ने कहा कि इसके लिए तो मुझे 18-20 पीएचडी करनी पड़ेंगी. उन्होंने कहा कि वैसे धर्मशास्त्र ने दो तरह के लोगों को ज्यूरिस्टिक पर्सन माना है. एक तो वे जिनको मानते हैं, और दूसरे जो खुद को ज्यूरिस्टिक पर्सन बना लेते हैं. कोर्ट तीसरे तरह की चीज़ को ज्यूरिस्टिक पर्सन बनाने पर सवाल कर रहा है, जो न तो खुद से है, न ही लोगों ने बनाया. अब आप इलाहाबाद के किले से चारों ओर के इलाके को ज्यूरिस्टिक पर्सन मान लें, जहां हनुमान और संगम है, तो ये कोई नए तरह के देवता हो जाएंगे.

  • सोनाक्षी सिन्हा ने 'संजीवनी बूटी' को लेकर दिया गलत जवाब, तो इस बॉलीवुड एक्टर ने कही ये बात

    सोनाक्षी सिन्हा ने 'संजीवनी बूटी' को लेकर दिया गलत जवाब, तो इस बॉलीवुड एक्टर ने कही ये बात

    कमाल खान (Kamaal R Khan) ने लिखा: "बायो ऑफ सोनाक्षी सिन्हा जी. फादर- शत्रुघ्न सिन्हा, ब्रदर्स- लव और कुश, अंकल- लक्ष्मण भरत, बंग्ले का नाम- रामायण. लेकिन वो नहीं जानती कि हनुमान जी किसके लिए संजीवनी बूटी लाए थे."

  • अयोध्या केस: SC ने पूछा- हनुमान द्वार पर क्यों बने थे 'जय विजय' द्वारपाल? राजीव धवन बोले- मुझे फोटो मैग्निफाइंग ग्लास से देखनी होंगी

    अयोध्या केस: SC ने पूछा- हनुमान द्वार पर क्यों बने थे 'जय विजय' द्वारपाल? राजीव धवन बोले- मुझे फोटो मैग्निफाइंग ग्लास से देखनी होंगी

    इस पर राजीव धवन ने कहा, ''19वीं सदी के उत्तरार्ध 1873-1877 के बीच जब वहां दोनों तरह की प्रार्थनाएं हो रही थीं तब की होंगी.'' फिर जस्टिस भूषण ने कहा, ''ये तो विष्णु मंदिरों के द्वारपाल होते थे जय विजय. इन जय विजय की मूर्ति वाले कसौटी खंबों का ज़िक्र 1428 में भी मिलता है.'' इस पर धवन ने कहा, ''मुझे वो फोटो मैग्निफाइंग ग्लास यानी आतिशी शीशे से देखनी होंगी.''

  • PM मोदी के प्रशंसक ने भगवान हनुमान को चढ़ाया 1.25 किलो वजनी सोने का मुकुट, क्या है वजह?

    PM मोदी के प्रशंसक ने भगवान हनुमान को चढ़ाया 1.25 किलो वजनी सोने का मुकुट, क्या है वजह?

    प्रधानमंत्री इससे पहले अपनी वयोवृद्ध मां हीरा बेन का आशीर्वाद लेने के लिए उनके पास जाएंगे. फिलहाल इस सबके बीच पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के एक प्रशंसक ने कुछ ऐसा अनोखा संकल्प पूरा किया, जिसके बारे में जानकर आप भी थोड़े हैरान हो जाएंगे. जी हां, सोमवार को बनारस के संकटमोचन मंदिर में भगवान हनुमान को सोने का मुकुट चढ़ाया.

  • क्या नीतीश कुमार के नए हनुमान हैं सुशील मोदी?

    क्या नीतीश कुमार के नए हनुमान हैं सुशील मोदी?

    लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष रामविलास पासवान ने अपने एक इंटरव्‍यू से एक नये विवाद को जन्म दिया कि नीतीश बिहार में एनडीए का चेहरा हैं लेकिन जब तक भाजपा चाहेगी. इस पर सुशील मोदी ने विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव को निशाने पर रखते हुए ट्वीट में कहा कि 'जैसे संसदीय चुनाव से पहले विरोधी दलों के नेता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विकल्प नहीं दे पाये, उसी तरह महागठबंधन बिहार में नीतीश कुमार का विकल्प नहीं दे पाएगा

  • पाकिस्तान में मंदिर की खुदाई के दौरान मिली सुरंग, अंदर से निकली बेशकीमती भगवान हनुमान की मूर्ति

    पाकिस्तान में मंदिर की खुदाई के दौरान मिली सुरंग, अंदर से निकली बेशकीमती भगवान हनुमान की मूर्ति

    पाकिस्तान के सबसे बड़े शहर कराची में एक मंदिर की खुदाई के दौरान बेशकीमती प्राचीन मूर्तियां बरामद हुई हैं. मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है.

  • Bigg Boss 13: 'बिग बॉस' में शामिल होने से एक और एक्टर ने किया इंकार, जानिए क्या है वजह

    Bigg Boss 13: 'बिग बॉस' में शामिल होने से एक और एक्टर ने किया इंकार, जानिए क्या है वजह

    Bigg Bosss 13: टेलीविजन के सबसे फेमस रियलिटी शो 'बिग बॉस 13 (Bigg Boss 13)' में शामिल होने से एक और एक्टर ने इंकार कर दिया है. हाल ही में कॉमेडियन सुनील ग्रोवर (Sunil Grover) ने बिग बॉस में एंट्री करने से मना कर दिया था. अब एक्टर अरुण मंडोला (Arun Mandola) ने भी 'बिग बॉस' के घर में शामिल होने से इंकार कर दिया है.

  • बिहार: नीतीश के मंत्री बोले- भगवान शिव और हनुमान बिंद जाति से आते हैं

    बिहार: नीतीश के मंत्री बोले- भगवान शिव और हनुमान बिंद जाति से आते हैं

    कैमूर में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कल पटना में राज्यपाल फागू चौहान के स्वागत एवं अभिनंदन में आर्य समाज की आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कही गयी अपनी बातों को बुधवार को दोहराते हुए बृज किशोर बिंद ने कहा ''शंकर भगवान जात के बिंद थे.'' 

  • VIDEO: बाढ़ के बीच कंधे पर बैठाकर पुलिसवाले ने बचाई 2 बच्चियों की जान, लोगों ने हनुमान से की तुलना

    VIDEO: बाढ़ के बीच कंधे पर बैठाकर पुलिसवाले ने बचाई 2 बच्चियों की जान, लोगों ने हनुमान से की तुलना

    गुजरात पुलिस के सिपाही का एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जो बाढ़ में फंसी दो बच्चियों को अपने कंधे पर बैठाकर उन्हें सुरक्षित स्थान पर ले जा रहा है.

  • दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने 15 अगस्त के लिए जारी एडवाइजरी, ये रास्ते हो जाएंगे बंद

    दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने 15 अगस्त के लिए जारी एडवाइजरी, ये रास्ते हो जाएंगे बंद

    दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने 15 अगस्त को लाल किले में होने वाले कार्यक्रम को लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं. ट्रैफिक पुलिस की जॉइंट कमिश्नर मीनू चौधरी के मुताबिक और 15 अगस्त के मौके पर वीवीआईपी समेत तमाम लोग लाल किला पहुँचते हैं इसे देखते हुए 13 अगस्त को जब फुल ड्रेस रिहर्सल परेड होगी और 15 अगस्त की सुबह 4 बजे से 10 बजे तक कुछ रास्ते बंद रहेंगे. जिसमें नेताजी सुभाष मार्ग,  लोथियन रोड,  एसपी मुखर्जी मार्ग,  चांदनी चौक रोड,  एस्प्लेनेड रोड, रिंग रोड (राजघाट से हनुमान सेतु) निशाद राज मार्ग शामिल हैं. इसके साथ ही जिन लोगों को गाड़ियों में पार्किंग के स्टीकर नहीं होंगे वो 15 अगस्त को सुबह 4 बजे 10 बजे तक तिलक मार्ग, मथुरा रोड, बहादुर शाह जफर मार्ग, सुभाष मार्ग जवाहर लाल नेहरू मार्ग और निजामुद्दीन ब्रिज से आईएसबीटी के ब्रिज को जोड़ने वाले रिंग रोड जाने से से बचें. गीता कॉलोनी ब्रिज भी उस दिन बन्द रहेगा.

12345»

Advertisement

 

हनुमान फोटो

हनुमान से जुड़े अन्य फोटो »

हनुमान वीडियो

हनुमान से जुड़े अन्य वीडियो »