NDTV Khabar

हलाला


'हलाला' - 35 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • संसद में बोले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, 'तीन तलाक और हलाला को हटाना है'; पढ़ें संबोधन की 10 खास बातें

    संसद में बोले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, 'तीन तलाक और हलाला को हटाना है'; पढ़ें संबोधन की 10 खास बातें

    राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरुवार को संसद भवन के केंद्रीय कक्ष में दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में अपना अभिभाषण दिया. अपने अभिभाषण में राष्ट्रपति कोविंद ने लोकसभा चुनाव के सफल आयोजन के लिए चुनाव आयोग, सुरक्षाकर्मियो को बधाई दी. सेंट्रल हॉल में उन्होंने सांसदों को संबोधित करते हुए लोकसभा चुनाव में महिलाओं द्वारा मतदान करने की बढ़ती संख्या पर खुशी जाहिर की. इसके अलावा पहली बार देश में सर्वाधिक महिला सांसद चुनकर संसद तक पहुंचने के लिए भी बधाई दी. साथ ही राष्ट्रपति ने देश के विभिन्न मुद्दों पर भी बात की.

  • तीन तलाक के खिलाफ आवाज उठाने वाली महिलाएं गरीबी में कर रही है गुजर-बसर, बच्चों को स्कूल भेजने के नहीं हैं पैसे

    तीन तलाक के खिलाफ आवाज उठाने वाली महिलाएं गरीबी में कर रही है गुजर-बसर, बच्चों को स्कूल भेजने के नहीं हैं पैसे

    लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) के लिए हाल ही में जारी घोषणापत्र में भगवा पार्टी ने संकल्प लिया कि अगर वह दोबारा सत्ता में आयी तो फौरी तलाक और निकाह हलाला की प्रथाओं को खत्म करेगी. विपक्ष के कड़े विरोध के कारण भाजपा संसद में इस विधेयक को कानून की शक्ल देने में नाकाम रही.

  • अरुण जेटली ने बरेली की ‘निकाह हलाला’की घटना का जिक्र कर राहुल गांधी पर साधा निशाना- क्या आपकी जमीर को नहीं झकझोरता?

    अरुण जेटली ने बरेली की ‘निकाह हलाला’की घटना का जिक्र कर राहुल गांधी पर साधा निशाना- क्या आपकी जमीर को नहीं झकझोरता?

    तीन तलाक विधेयक वापस लेने के वादे को लेकर कांग्रेस की आलोचना करते हुए  केन्द्रीय मंत्री अरुण जेटली  ने शुक्रवार को कहा कि लोगों के जमीर को झकझोरने वाली बरेली की ‘निकाह हलाला’ जैसी घटनाओं को असंवैधानिक घोषित कर दिया जाना चाहिए.  खबरों के मुताबिक, बरेली में एक महिला को उसके पति ने दो बार तलाक दिया और फिर से उससे विवाह किया.

  • हलाल की कमाई के नाम पर ठगी, कर्नाटक की नेता मुंबई पुलिस की गिरफ्त में

    हलाल की कमाई के नाम पर ठगी, कर्नाटक की नेता मुंबई पुलिस की गिरफ्त में

    सलमानों में नियम है कि हलाल इनकम खा सकते हैं हराम की कमाई नहीं. नोव्हेरा ने बताया था कि पैसे ग्रुप ऑफ कंपनी में लगाए जाएंगे जो प्रॉफिट होगा वो हलाल इनकम दी जाएगी. लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ. निवेशकों की तरफ से ही अदालत में मौजूद दूसरे वकील आदिल खत्री के मुताबिक कई ऐसे निवेशक हैं जिनकी मृत्यु हो चुकी है लेकिन उनकी रकम वापस नहीं मिल पायी है. ऐसा नहीं है कि नोव्हेरा ने सभी के रुपये डुबा दिए.

  • पति ने वीडियो कॉल पर दिया तीन तलाक, महिला का आरोप - पुलिस ने नहीं दर्ज किया मामला

    पति ने वीडियो कॉल पर दिया तीन तलाक, महिला का आरोप - पुलिस ने नहीं दर्ज किया मामला

    तीन तलाक पर तमाम हो हल्‍ले के बावजूद ऐसे मामले रुकने का नाम नहीं ले रहे. सुप्रीम कोर्ट ने तीन तलाक को अवैध करार दिया है और केंद्र सरकार भी इसको लेकर विधेयक पारित कर चुकी है. लेकिन फिर भी ऐसे मामले सामने आ रहे हैं.

  • एसिड अटैक से पीड़ित निकाह हलाला की याचिकाकर्ता ने कोर्ट से मांगी सुरक्षा

    एसिड अटैक से पीड़ित निकाह हलाला की याचिकाकर्ता ने कोर्ट से मांगी सुरक्षा

    सुप्रीम कोर्ट निकाह हलाला के खिलाफ याचिका दायर करने वाली महिला पर कल हुए तेजाब के हमले के मद्देनजर उसे सुरक्षा मुहैया कराने के आवेदन पर 17 सितंबर को सुनवाई करने के लिए शुक्रवार को तैयार हो गया.

  • हलाला-बहुविवाह के खिलाफ याचिका दाखिल करने वाली शबनम रानी पर एसिड अटैक, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और यूपी सरकार से मांगा जवाब

    हलाला-बहुविवाह के खिलाफ याचिका दाखिल करने वाली शबनम रानी पर एसिड अटैक, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और यूपी सरकार से मांगा जवाब

    उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में डिप्टी गंज पुलिस चौकी के पास हलाला और बहुविवाह के खिलाफ याचिका देने वाली शबनम रानी पर हुए एसिड अटैक के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार से जवाब मांगा है.

  • हलाला और बहु विवाह के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में रिट दायर करने वाली महिला पर एसिड अटैक

    हलाला और बहु विवाह के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में रिट दायर करने वाली महिला पर एसिड अटैक

    उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में सरे बाजार डिप्टी गंज पुलिस चौकी के पास तीन तलाक पीड़िता पर एसिड अटैक का मामला सामने आया है. महिला ने अपने देवर पर अटैक का आरोप लगाया है. पुलिस जांच में जुट गई है.

  • सम्भल में हलाला केस : पति-ससुर और दो मौलवियों के खिलाफ गैंगरेप का मामला दर्ज

    सम्भल में हलाला केस : पति-ससुर और दो मौलवियों के खिलाफ गैंगरेप का मामला दर्ज

    बरेली परिक्षेत्र के अपर पुलिस महानिदेशक प्रेम प्रकाश ने आज बताया कि मुरादाबाद जिले की मूल निवासी एक महिला ने अपनी शिकायत में उनसे कहा था कि उसकी शादी सात दिसंबर 2014 को नखासा थाना क्षेत्र के तुर्तीपुरा इलाह इलाके के निवासी मोहम्मद नूर नामक व्यक्ति के साथ हुई थी. 

  • ढोंगी मौलवियों ने बरेली को तालिबान बना दिया है : निदा खान

    ढोंगी मौलवियों ने बरेली को तालिबान बना दिया है : निदा खान

    एक अजीब सा डर है कि किसी भी समय एक उकसाई भीड़ आकर कुछ कर देगी..ये शब्द हैं, तीन तलाक, हलाला और बहुविवाह जैसी सामाजिक बुराइयों के खिलाफ डटकर खड़ी निदा खान के. वही निदा जिनके खिलाफ पाखंडी मौलवियों ने फतवा जारी कर उन्हें इस्लाम से बेदखल कर दिया और हिंदुस्तान छोड़ने का तालिबानी फरमान सुनाया है. आला हजरत हेल्पिंग सोसाइटी की अध्यक्ष निदा का कहना है कि सोच-समझकर महिलाओं के वजूद को खत्म करने की साजिश चल रही है. यह पूछने पर कि यह साजिश कर कौन रहा है?

  • बहुविवाह और निकाह-हलाला पर केंद्र सरकार को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

    बहुविवाह और निकाह-हलाला पर केंद्र सरकार को सुप्रीम कोर्ट का नोटिस

    बहुविवाह और निकाह-हलाला के खिलाफ दाखिल याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया है. सुप्रीम कोर्ट ने बुलंदशहर की रहने वाली 27 वर्षीय फरजाना की याचिका को मुख्य मामले के साथ संलग्न किया है.

  • तीन तलाक का विरोध करने वाली निदा खान के खिलाफ एक और फतवा, अब चोटी काटने पर इनाम और देश छोड़ने का फरमान

    तीन तलाक का विरोध करने वाली निदा खान के खिलाफ एक और फतवा, अब चोटी काटने पर इनाम और देश छोड़ने का फरमान

    तीन तलाक और हलाला जैसी कुरीतियों के खिलाफ आवाज उठाने वाली निदा खान और फरहत नकवी के खिलाफ एक और फतवा जारी किया गया है. फतवे में कहा गया है कि निदा और फरहत की चोटी काट कर देने और उनको पत्थर मारने वाले को इनाम दिया जाएगा.  ऑल इंडिया फैजान-ए-मदीना काउंसिल के अध्यक्ष मुईन सिद्दीकी नूरी ने 11,786 रुपये का इनाम देने का ऐलान किया है. दोनों को फतवे में 3 दिन के अंदर देश छोड़ने का आदेश दिया गया. फतवे में दोनों महिलाओं के खिलाफ अपशब्दों का प्रयोग किया गया है.

  • संसद के मॉनसून सत्र में इस बार इन विधेयकों पर होगी सबकी नजर, जानें और क्या हैं खास

    संसद के मॉनसून सत्र में इस बार इन विधेयकों पर होगी सबकी नजर, जानें और क्या हैं खास

    आज से संसद का मॉनसून सत्र शुरू हो गया है. हालांकि, पीएम मोदी ने सत्र शुरू होने से पहले सभी दलों से अपील की कि इस सत्र के समय का सर्वाधिक फायदा उठाया जाए. उन्होंने यह भी कहा कि कोई भी सांसद या दल अगर किसी मुद्दे पर चर्चा करना चाहता है तो सरकार उसके लिए हमेशा तैयार है. दरअसल, मॉनसून सत्र कई मायनों में खास है, क्योंकि ऐसे कई विधेयक हैं, जो इस सत्र में पास हो सकते हैं. इसके लिए सरकार ने पहले ही कांग्रेस और अन्य दलों से इन विधेयकों पर समर्थन की अपील की है. तीन तलाक, महिला आरक्षण और हलाला जैसे विधेयक भी इस सत्र में पास हो सकते हैं. मगर कांग्रेस और अन्य विपक्षी पार्टियां सरकार को घेरने की तैयारी में हैं. तो चलिए जानते हैं कि इस सत्र में कौन-कौन से विधेयक प्रस्तावित हैं और क्या खास है इस मॉनसून सत्र में...

  • क्या इस बार पास होंगे ट्रिपल तलाक और हलाला संबंधी विधेयक? आज से मॉनसून सत्र की शुरुआत

    क्या इस बार पास होंगे ट्रिपल तलाक और हलाला संबंधी विधेयक? आज से मॉनसून सत्र की शुरुआत

    संसद में आज से मॉनसून (मानसून) सत्र की शुरुआत हो रही है. एक ओर जहां मोदी सरकार को उम्मीद है इस सत्र में कई सारे विधेयक पास होंगे, वहीं कांग्रेस कई मोर्चों पर मोदी सरकार को घेरने की तैयारियों में जुटी है. दरअसल, आज यानी 18 जुलाई से संसद का मॉनसून सत्र शुरू हो रहा है, उम्मीद की जा रही है कि इस बार पिछली बार की तरह हंगामेदार नहीं होगा. हालांकि, इसके लिए लोकसभा स्पीकर ने भी अपनी ओर से पहल की है. महिला सशक्तिकरण के मुद्दे पर कांग्रेस को घेरने का प्रयास करते हुए सरकार ने महिला आरक्षण, एक बार में तीन तलाक और निकाह हलाला संबंधी विधेयकों को संसद से पारित करने में सहयोग करने की मुख्य विपक्षी दल से अपील की. 

  • रविशंकर प्रसाद ने महिला आरक्षण विधेयक पास कराने के लिए राहुल गांधी के सामने रखी यह 'शर्त'

    रविशंकर प्रसाद ने महिला आरक्षण विधेयक पास कराने के लिए राहुल गांधी के सामने रखी यह 'शर्त'

    महिला आरक्षण मुद्दे पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के पत्र का जवाब कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने दिया है. कानून मंत्री ने राहुल गांधी को पत्र लिखकर महिला आरक्षण विधेयक के साथ तीन तलाक और हलाला मामले को भी जोड़ा है. केंद्रीय मंत्री ने लिखा कि राहुल तीन तलाक़ और हलाला पर भी सरकार का साथ दें. रविशंकर ने कहा कि महिला आरक्षण बिल, ट्रिपल तलाक और निकाह हलाला बिल के साथ ही पास होना चाहिए.

  • आजमगढ़ और वाराणसी में आज पीएम मोदी, गुजरात बीजेपी उपाध्यक्ष पर रेप का आरोप, 5 बड़ी खबरें

    आजमगढ़ और वाराणसी में आज पीएम मोदी, गुजरात बीजेपी उपाध्यक्ष पर रेप का आरोप, 5 बड़ी खबरें

    पीएम मोदी आज के दो दिन तक अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी और आजमगढ़ में कई कार्यक्रमों और रैलियों को संबोधित करेंगे. उनका इस बार का दौरा पूर्वी उत्तर प्रदेश में चुनाव की तैयारियों से जोड़कर देखा जा रहा है. वह मुलायम सिंह यादव के संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ में चुनावी रैली को संबोधित करेंगे. गुजरात में बीजेपी उपाध्यक्ष पर रेप का आरोप लगा है. वहीं बरेली में ट्रिपल तलाक और हलाला का मामला का सामना आया है. पढ़ें आज की 5 बड़ी खबरें

  • बरेली में हलाला का मामला- पति ने पहले ससुर से कराई शादी, अब देवर से शादी पर अड़ा, महिला पहुंची थाने

    बरेली में हलाला का मामला- पति ने पहले ससुर से कराई शादी, अब देवर से शादी पर अड़ा, महिला पहुंची थाने

    मुस्लिम महिला को जब शादी के दो साल बाद भी बच्चे नहीं हुए तो उसके पति ने उसे तीन तलाक दे दिया और इसके बाद उसने अपने पिता के साथ उसका हलाला करा दिया. यानी ससुर ने बहू के साथ एक रात के लिए शादी की. ससुर ने अगली सुबह बहू को तलाक दे दिया. इसके बाद पति ने दोबारा शादी कर ली.

  • तीन तलाक के बाद अब सुप्रीम कोर्ट करेगा निकाह हलाला, बहुविवाह याचिका पर सुनवाई

    तीन तलाक के बाद अब सुप्रीम कोर्ट करेगा निकाह हलाला, बहुविवाह याचिका पर सुनवाई

    शीर्ष न्यायालय ने कहा कि यह संविधान के तहत मिले मूल अधिकारों का उल्लंघन करता है. आपको बता दें कि इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने तीन तलाक मामले की सुनवाई की थी और उस मामले में फैसला दिया था.