NDTV Khabar

हल्का लड़ाकू विमान


'हल्का लड़ाकू विमान' - 9 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • राजनाथ सिंह ने भारतीय लड़ाकू विमान 'तेजस' में भरी उड़ान, ऐसा करने वाले बने पहले रक्षामंत्री

    राजनाथ सिंह ने भारतीय लड़ाकू विमान 'तेजस' में भरी उड़ान, ऐसा करने वाले बने पहले रक्षामंत्री

    रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भारत में बने लड़ाकू विमान तेजस में गुरुवार को एलएएल हवाईअड्डे से उड़ान भरी. वह इस विमान में उड़ान भरने वाले पहले रक्षा मंत्री हैं. इस विमान को 3 साल पहले ही वायु सेना में शामिल किया गया था. अब तेजस का अपग्रेड वर्जन भी आने वाला है. तेजस हल्का लड़ाकू विमान है, जिसे एचएएल ने तैयार किया है. 83 तेजस विमानों के लिए एचएएल को 45 हजार करोड़ रु. का ठेका मिला है.

  • स्वदेशी हल्का लड़ाकू विमान (LCA) तेजस नौसेना में शामिल होने के लिए तैयार, 'अरेस्ट लैडिंग' का परीक्षण सफल

    स्वदेशी हल्का लड़ाकू विमान (LCA) तेजस नौसेना में शामिल होने के लिए तैयार, 'अरेस्ट लैडिंग' का परीक्षण सफल

    स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस का नौसेना के लिए तैयार किया गया संस्करण देश का पहला ऐसा विमान बन गया है, जिसने सफलतापूर्वक 'अरेस्ट लैंडिंग' की. नौसेना में शामिल किए जाने की दिशा में यह बड़ी कामयाबी मानी जा रही है. कई भूमिकाएं निभाने में सक्षम इस लड़ाकू विमान ने टेस्ट फैसिलिटी में लैंड करते वक्त झटके से रुकने के लिए अपने फ्यूसलेज से बंधे हुक की मदद से एक तार को पकड़ा. किसी भी विमान के लिए विमानवाहक पोत पर उतरने की खातिर बेहद कम दूरी में पूरी तरह रुक जाने में सक्षम होना काफी अहम होता है. गोवा में समुद्रतट पर स्थित टेस्ट फैसिलिटी में शुक्रवार को किया गया परीक्षण उन्हीं परिस्थितियों में किया गया, जो किसी विमानवाहक पोत पर रहती हैं, और जहां विमानों को उतरने के लिए डेक पर बंधे तार को पकड़ना पड़ता है. इसी क्रिया को 'अरेस्ट लैंडिंग' कहा जाता है.

  • तेजस विश्वस्तरीय लड़ाकू विमान है और इसपर हर भारतीय को गर्व होगा : HAL प्रमुख

    तेजस विश्वस्तरीय लड़ाकू विमान है और इसपर हर भारतीय को गर्व होगा : HAL प्रमुख

    देश में ही विकसित हल्का लड़ाकू विमान तेजस एक विश्वस्तरीय लड़ाकू विमान है और यह भारतीय आकाश की सुरक्षा में अपनी निर्धारित भूमिका को ‘कारगर’ ढंग से निभा सकता है. यह बात इसकी विनिर्माता हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने कही.

  • तेजस को खारिज करने के बाद भारतीय नौसेना ने 57 लड़ाकू विमानों के लिए अनुरोध जारी किया

    तेजस को खारिज करने के बाद भारतीय नौसेना ने 57 लड़ाकू विमानों के लिए अनुरोध जारी किया

    स्वदेश निर्मित हल्‍के लड़ाकू विमान ‘तेजस’ को काफी भारी बताते हुए खारिज करने के बाद नौसेना ने अपने विमान वाहक पोत के लिए 57 बहुद्देश्यीय लड़ाकू विमान खरीदने को लेकर सूचनाएं मंगाई हैं. नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने पिछले महीने कहा था कि मौजूदा हल्का लड़ाकू विमान तेजस नौसेना के विमान वाहक पोत की जरूरत के अनुकूल नहीं है.

  • पहली बार 26 जनवरी की परेड में उड़ान भरेगा स्वेदशी लड़ाकू विमान 'तेजस'

    पहली बार 26 जनवरी की परेड में उड़ान भरेगा स्वेदशी लड़ाकू विमान 'तेजस'

    'तेजस' पहली बार 26 जनवरी की परेड में फ्लाई पास्ट में हिस्सा लेगा. राजपथ पर तीन 'तेजस' विमान आकाश में उड़ान भरते हुए विजयी प्रतीक अंग्रेजी के वी (V) के आकार में नज़र आएंगे.

  • रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने की तेजस की तारीफ, कहा - यह राफेल जितना ही सक्षम

    रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने की तेजस की तारीफ, कहा - यह राफेल जितना ही सक्षम

    रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने शनिवार को कहा कि देश में निर्मित हल्का लड़ाकू विमान तेजस उतना ही सक्षम है, जितना कि फ्रांस निर्मित लड़ाकू विमान राफेल. तेजस को इस वर्ष के प्रारंभ में भारतीय वायुसेना में शामिल किया जा चुका है.

  • भारतीय वायुसेना को मिला पहला हल्का लड़ाकू विमान तेजस

    भारतीय वायुसेना को मिला पहला हल्का लड़ाकू विमान तेजस

    भारतीय रक्षा एवं वैमानिकी के क्षेत्र में आज एक नए युग का सूत्रपात हुआ, जब रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने देश में बना पहला हलका लड़ाकू विमान तेजस भारतीय वायु सेना को सौंपा।

  • दुनिया का सबसे हल्का लड़ाकू विमान तेजस होगा वायुसेना में शामिल

    दुनिया का सबसे हल्का लड़ाकू विमान तेजस होगा वायुसेना में शामिल

    देश में ही बना पहला सुपरसॉनिक जेट लड़ाकू विमान तेजस आज भारतीय वायुसेना के बेड़े में शामिल कर लिया जाएगा। यह दुनिया का सबसे हल्का लड़ाकू विमान है।

  • आधिकारिक तौर पर मिग-21 एफएल की जगह लेगा तेजस

    वायु सेना प्रमुख एनएके ब्राउन ने गुरुवार को कहा कि स्वदेश विकसित हल्का लड़ाकू विमान 'तेजस' आधिकारिक तौर पर मिग-21 एफएल लड़ाकू विमान की जगह लेगा।