NDTV Khabar

हवाई यातायात


'हवाई यातायात' - 59 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • भारत 13 देशों के साथ द्विपक्षीय हवाई यातायात व्यवस्था के लिए बातचीत कर रहा : पुरी

    भारत 13 देशों के साथ द्विपक्षीय हवाई यातायात व्यवस्था के लिए बातचीत कर रहा : पुरी

    नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने मंगलवार को कहा कि भारत अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए द्विपक्षीय अस्थायी व्यवस्था (एयर बबल) स्थापित करने की खातिर ऑस्ट्रेलिया, जापान और सिंगापुर सहित 13 देशों के साथ बातचीत कर रहा है.

  • Lockdown 4.0 : अंतरराज्यीय बस सेवाएं होंगी शुरू, मेट्रो, हवाई सेवा और रेल यातायात पर जारी रहेगी पाबंदी

    Lockdown 4.0 : अंतरराज्यीय बस सेवाएं होंगी शुरू, मेट्रो, हवाई सेवा और रेल यातायात पर जारी रहेगी पाबंदी

    गृह मंत्रालय की तरफ से जारी दिशा निर्देश के अनुसार राज्यों के बीच आपसी सहमति के बीच बसों की सेवाएं शुरू की जा सकती हैं. दिशा निर्देश के अनुसार कंटेनममेंट ज़ोन को छोड़कर अंतरराज्यीय बस सेवाएं शुरू की जा सकती है. वहीं, पहले की तरह मेट्रो, हवाई सेवाएं और रेल यातायात पर पाबंदी जारी रहेगी. 

  • दिल्ली में कोरोना के खतरे के बीच हजारों की संख्या में लोग पहुंचे बस अड्डे, विपक्षी नेताओं ने सरकार पर बोला हमला

    दिल्ली में कोरोना के खतरे के बीच हजारों की संख्या में लोग पहुंचे बस अड्डे, विपक्षी नेताओं ने सरकार पर बोला हमला

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को 21 दिन के राष्ट्रव्यापी बंद की घोषणा की थी जिसके बाद सड़क, रेल और हवाई यातायात सहित सभी तरह का परिवहन बंद हो गया.लॉकडाउन का सबसे ज्यादा असर दिहाड़ी मजदूरों पर पड़ा जिसके बाद हजारों लोगों विभिन्न राज्यों में स्थित अपने घरों की ओर पलायन शुरू कर दिया. परिवहन के अभाव में बड़ी संख्या में ये लोग पैदल ही सैकड़ों किलोमीटर दूर अपने घर वापस जाने लगे

  • Coronavirus: 32 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 560 जिले पूरी तरह से लॉकडाउन, मरीजों की संख्या 500 के करीब

    Coronavirus: 32 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के 560 जिले पूरी तरह से लॉकडाउन, मरीजों की संख्या 500 के करीब

    देश के 32 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में पूरी तरह से लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया है. इस फैसले 560 जिलों में पूरी तरह से बंदी लागू कर दी गई है. भारत में कोरोना वायरस से संक्रमण के अब तक करीब 500 मामले सामने आए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मंगलवार तक के आंकड़ों में यह संख्या सामने आई है.  मंगलवार सुबह तक के अद्यतन आंकड़ों के मुताबिक देश में कोविड-19 के कुल मामले 492 हैं.  स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इन आंकड़ों में कम से कम 41 विदेशी नागरिक शामिल हैं और अब तक नौ मौत हो चुकी है. देश में 22 नये मामले सामने आने के बाद कोविड-19 से अब भी संक्रमित लोगों की संख्या 446 है.  पिछले कुछ दिनों में संक्रमण के मामले अचानक बढ़ने के बाद अधिकारियों ने लगभग पूरे देश में लॉकडाउन (बंद) लागू कर दिया है जिसके तहत लोगों के एकत्र होने पर प्रतिबंध हैं और सड़क, रेल एवं हवाई यातायात पर 31 मार्च तक रोक लगा दी गई है. 

  • बम से उड़ाने की धमकी के बाद एयर एशिया का विमान कोलकाता हवाई अड्डा लौटा

    बम से उड़ाने की धमकी के बाद एयर एशिया का विमान कोलकाता हवाई अड्डा लौटा

    नोट में कहा गया था कि उसके शरीर पर बम लगे हुए हैं और वह इसे किसी भी क्षण विस्फोट कर सकती है. इसके बाद पायलट ने हवाई यातायात नियंत्रक (ATC) को सूचित किया, जिसने उसे शहर के हवाई अड्डा पर लौटने का निर्देश दिया. यात्री को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) ने हिरासत में ले लिया. अधिकारी ने बताया कि यात्री और विमान की गहन तलाशी ली गई, लेकिन कोई बम नहीं मिला.

  • कश्मीर में भारी बर्फबारी जारी, देश के बाकी हिस्से से संपर्क टूटा

    कश्मीर में भारी बर्फबारी जारी, देश के बाकी हिस्से से संपर्क टूटा

    कश्मीर में भारी बर्फबारी के बीच श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग बंद होने के कारण शनिवार को लगातार तीसरे दिन भी कश्मीर घाटी का देश के बाकी हिस्सों से संपर्क टूटा रहा और हवाई यातायात भी बाधित रहा.

  • ताजमहल संरक्षित क्षेत्र में निर्माण और औद्योगिक गतिविधियों पर लगी रोक हटी

    ताजमहल संरक्षित क्षेत्र में निर्माण और औद्योगिक गतिविधियों पर लगी रोक हटी

    आगरा में ताजमहल के आसपास निर्माण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने अहम आदेश दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने ताज संरक्षित क्षेत्र में सभी तरह के निर्माण और औद्योगिक गतिविधियों पर लगी रोक हटा दी है. कोर्ट ने ताजमहल के आसपास बुनियादी सुविधाओं, प्रदूषण न फैलाने वाली गतिविधियों की इजाजत दी है, लेकिन कहा है कि इन सबके लिए सेंट्रल एंपावर्ड कमेटी से इजाजत लेनी जरूरी होगी. हवाई यातायात में वृद्धि और ताजमहल पर इसके संभावित प्रभाव पर एक निर्णायक अध्ययन के लंबित रहते समय सुप्रीम कोर्ट ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (AAI) को आगरा के हवाई क्षेत्र से अतिरिक्त विमान सेवा शुरू करने पर रोक लगाई है.

  • आसमान में भारतीय विमान पर गिरी बिजली, पायलट ने जारी किया अलर्ट और पास में था पाकिस्तानी एयरपोर्ट...

    आसमान में भारतीय विमान पर गिरी बिजली, पायलट ने जारी किया अलर्ट और पास में था पाकिस्तानी एयरपोर्ट...

    पाकिस्तान नागर विमानन प्राधिकरण के एक हवाई यातायात नियंत्रक ने एक भारतीय विमान के पायलट से आपात संदेश मिलने के बाद विमान को दुर्घटनाग्रस्त होने से बचाया. जयपुर से ओमान की राजधानी मस्कत जाने वाले विमान के पायलट ने खराब मौसम के कारण यह संदेश जारी किया था.

  • Vadodara Rain: वडोदरा में मूसलाधार बारिश बनी मुसीबत, स्कूल और एयरपोर्ट बंद, ट्रेनें हुई प्रभावित

    Vadodara Rain: वडोदरा में मूसलाधार बारिश बनी मुसीबत, स्कूल और एयरपोर्ट बंद, ट्रेनें हुई प्रभावित

    हवाईअड्डा अधिकारियों ने बताया कि शहर के बाहरी इलाके में स्थित वडोदरा हवाई अड्डा को अस्थायी तौर पर बंद कर दिया गया और दो घरेलू उड़ानें रद्द कर दी गयी. शहर के कई हिस्सों भारी बारिश के कारण जल-जमाव हो गया है, जिससे यातायात प्रभावित हो गया है. बुधवार की रात एनडीआरएफ की टीम ने बाढ़ में फंसे हुए लोगों को बाहर निकाला.

  • दिल्ली की ये सड़क होगी 'सिग्नल मुक्त', रिकॉर्ड 112 दिन के भीतर ही बना डाला

    दिल्ली की ये सड़क होगी 'सिग्नल मुक्त', रिकॉर्ड 112 दिन के भीतर ही बना डाला

    इस अंडरपास को यातायात के लिए खोल देने के साथ ही हवाई अड्डे से धौला कुआं तक यातायात ‘सिग्नल मुक्त’ हो जाएगा. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने बयान में कहा कि इस अंडरपास का निर्माण कार्य 112 दिन की रिकॉर्ड अवधि में पूरा कर लिया गया है. यह अंडरपास धौला कुआं इंटरचेंज से आईजीआई एयरपोर्ट तक भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) की सिग्नल मुक्त कॉरिडोर विकसित करने की परियोजना का हिस्सा है.

  • NEWS FLASH: लंदन हवाई अड्डे पर विस्फोटक उपकरण मिला, यातायात पर असर नहीं

    NEWS FLASH: लंदन हवाई अड्डे पर विस्फोटक उपकरण मिला, यातायात पर असर नहीं

    देश-दुनिया की राजनीति, खेल एवं मनोरंजन जगत से जुड़े समाचार इसी एक पेज पर जानें...

  • भारत-पाक तनाव के चलते 65 उड़ानें रद्द, एयर कनाडा ने रोकी सर्विस, जारी है दिल्ली-लाहौर बस सेवा और समझौता एक्सप्रेस

    भारत-पाक तनाव के चलते 65 उड़ानें रद्द, एयर कनाडा ने रोकी सर्विस, जारी है दिल्ली-लाहौर बस सेवा और समझौता एक्सप्रेस

    इससे अलग-अलग हवाईअड्डों से करीब 65 उड़ानें रद्द की गईं. इनमें कुछ अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी प्रभावित हुई हैं. उड़ान भरने पर सुबह करीब चार घंटे के लिए लगाए गए इस प्रतिबंध के चलते अकेले दिल्ली से 47 उड़ानें रद्द की गईं. वहीं श्रीनगर, जम्मू, अमृतसर, देहरादून, लेह, पठानकोट और शिमला समेत अन्य हवाईअड्डों पर हवाई यातायात नियंत्रक (एटीसी) के नागरिक उड़ान गतिविधियों को रोकने से मुंबई से 16 उड़ानों का परिचालन नहीं किया जा सका.

  • कश्मीर में बर्फबारी का सिलसिला जारी, पंजाब और हरियाणा में तापमान बढ़ा

    कश्मीर में बर्फबारी का सिलसिला जारी, पंजाब और हरियाणा में तापमान बढ़ा

    कश्मीर के ऊंचाई वाले स्थानों पर भारी बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश हो रही है. घाटी में भारी बर्फबारी के कारण बुधवार को कश्मीर और देश के शेष हिस्सों के बीच रेल और हवाई यातायात बाधित रहा. दूसरी तरफ पंजाब और हरियाणा में आज तापमान सामान्य से अधिक रहा.

  • अमेरिका के मध्यपश्चिमी क्षेत्र में अंटार्कटिका से भी ज्यादा ठंड

    अमेरिका के मध्यपश्चिमी क्षेत्र में अंटार्कटिका से भी ज्यादा ठंड

    अमेरिका के 10 राज्यों में भारी बर्फ़बारी हो रही है. तापमान शून्य से 20 डिग्री नीचे चला गया है, जिससे ठिठुरन काफ़ी ज़्यादा बढ़ गई है. ठंड ऐसी है कि अगर इंसान 10 मिनट तक बाहर रहे तो हाथ-पैर गल सकते हैं. लोगों से घर से बाहर न निकलने की अपील की जा रही है. भारी बर्फ़बारी और कड़ाके की सर्दी की वजह से कई ट्रेनें रद्द हैं. सड़क और हवाई यातायात भी प्रभावित है.

  • कोहरे के चपेट में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में भारी बर्फबारी और बारिश का अलर्ट

    कोहरे के चपेट में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड में भारी बर्फबारी और बारिश का अलर्ट

    उत्तर प्रदेश में लगातार दूसरे दिन शनिवार को भी कोहरे का कहर जारी है. क्षेत्रीय मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी, पश्चिमी और मध्य उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्से कोहरे की चादर में लिपटे हैं, जिसके चलते रेल, सड़क और हवाई यातायात बाधित हुआ है. पूर्वा एक्सप्रेस, पुरुषोत्तम एक्सप्रेस और फरक्का एक्सप्रेस सहित एक दर्जन से अधिक ट्रेनें कोहरे और कड़ाके की शीतलहर के कारण देरी से चल रही हैं.

  • कम किराया विमानन कंपनियों के लिये महंगा सौदा: आईएटीए प्रमुख

    कम किराया विमानन कंपनियों के लिये महंगा सौदा: आईएटीए प्रमुख

    अंतरराष्ट्रीय हवाई यातायात संघ (आईएटीए) के प्रमुख एलेक्जेंडर डी. जुनियाक ने कहा हवाई टिकटों की कीमतों में प्रतिस्पर्धा मांग को बढ़ाने में मददगार है लेकिन इस तरह के मूल्य निर्धारण नीति से विमानन कंपनियों को भारी नुकसान होता है, जो कि एक समस्या है.

  • ईंधन की कमी, जीरो विजिबिलिटी और कई खराबी, बावजूद फ्लाइट को सही सलामत लैंड कराने में सफल रहे ये पायलट

    ईंधन की कमी, जीरो विजिबिलिटी और कई खराबी, बावजूद फ्लाइट को सही सलामत लैंड कराने में सफल रहे ये पायलट

    'लैंडिंग के लिए हमारे कई उपकरणों ने काम करना बंद कर दिया है... ईंधन भी कम है' यह बात एयर इंडिया बोइंग 777 विमान के कैप्टन रुस्तम पालिया ने हवाई यातायात नियंत्रक (एटीसी) से बार-बार विमान में आ रही तकनीकी खराबी के वक्त कही. दरअसल, 11 सितंबर 2018 को दिल्ली से न्यूयॉर्क जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट- बोइंग 777 AI-101 में क्रू समेत 370 लोग सवार थे, मगर 15 घंटे की नॉन स्टॉप उड़ान के बाद अचानक एयर इंडिया 101 के कॉकपिट में कई सिस्टम ने काम करना बंद कर दिया. इसके बाद पायलटों को समझ नहीं आ रहा था कि क्या करें, मौत सामने थी, मगर उन्होंने सूझबूझ का परिचय दिया और सभी नेवार्क में विमान को सुरक्षित लैंड कराने में सफल रहे.

  • मैकेनिक ने सिएटल हवाई अड्डे से विमान चुराया, जांच में जुटी पुलिस

    मैकेनिक ने सिएटल हवाई अड्डे से विमान चुराया, जांच में जुटी पुलिस

    घटना शुक्रवार को देर रात को हुई. उड़ान के दौरान व्यक्ति की हवाई यातायात नियंत्रक से बातचीत हुई जिसमें वह अपने कृत्य को लेकर खेद जताते प्रतीत हुआ. घटनास्थल के पास मौजूद एक व्यक्ति द्वारा बनाये गए वीडियो में 76 सीट वाला विमान हवा में कलाबाजी खाता और उसके बाद वाशिंगटन प्रांत के बेहद कम जनसंख्या वाले केट्रान द्वीप पर दुर्घटनाग्रस्त होते दिखा.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com