NDTV Khabar

हवाई यात्रा


'हवाई यात्रा' - 249 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • ब्रिटेन से एयर इंडिया की फ्लाइट पहुंची, कोविड के नए नियमों से अनजान यात्री दिल्‍ली एयरपोर्ट पर दिखे परेशान

    ब्रिटेन से एयर इंडिया की फ्लाइट पहुंची, कोविड के नए नियमों से अनजान यात्री दिल्‍ली एयरपोर्ट पर दिखे परेशान

    ब्रिटेन में नए कोरोना वायरस स्‍ट्रेन के मामले आने के बाद पिछले माह वहां से हवाई यात्रा को प्रतिबंधित किए जाने के बाद देश में आई यह पहली फ्लाइट थी. इस फ्लाइट में मौजूद करीब 250 यात्री, कोविड टेस्टिंग और क्‍वारंटाइन नियमों को लेकर भ्रम की स्थिति होने की शिकायत करते हुए नजर आए.

  • भारत-नेपाल के बीच हवाई सेवा फिर शुरू, टूरिस्ट वीजा वालों को इजाजत नहीं

    भारत-नेपाल के बीच हवाई सेवा फिर शुरू, टूरिस्ट वीजा वालों को इजाजत नहीं

    कोरोना वायरस संक्रमण और लॉकडाउन के दौरान बंद की गई भारत और नेपाल के बीच हवाई सेवा फिर से शुरू होने जा रही है. दोनों देशों ने इस पर सहमति जता दी है. दोनों तरफ से रोजाना एक विमान ही आएगी और जाएगी.

  • International Civil Aviation Day 2020: क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस, जानिए इतिहास

    International Civil Aviation Day 2020: क्यों मनाया जाता है अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस, जानिए इतिहास

    International Civil Aviation Day 2020: हर साल 7 दिसंबर को दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस मनाया जाता है. यह दिन दुनिया भर में हवाई यात्रा में अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन की भूमिका और महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल मनाया जाता है. इसे आधिकारिक रूप से पहली बार सन 1996 ई में मनाया गया था, जब संयुक्त राष्ट्र संघ ने अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन दिवस को आधिकारिक तौर पर मान्यता दी थी. 

  • दरभंगा एयरपोर्ट से पहली उड़ान दिल्ली के लिए रवाना, मिथिलांचल के लोगों का सपना हुआ साकार

    दरभंगा एयरपोर्ट से पहली उड़ान दिल्ली के लिए रवाना, मिथिलांचल के लोगों का सपना हुआ साकार

    रविवार को बिहार के दरभंगा एयरपोर्ट से नागरिक विमानन सेवा की शुरुआत हो गयी. वर्षों से यहां के लोगों को उड़ान सेवा का इन्तजार था. जैसे ही दरभंगा एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए स्पाइसजेट के विमान ने उड़ान भरी लोगों का उत्साह चरम दिखा. लगभग 12 बजकर 30 मिनट पर दरभंगा एयरपोर्ट से देश की राजधानी दिल्ली के लिए स्पाइसजेट के विमान ने उड़ान भरी. उड़ान योजना के तहत हवाई चप्पल वाले भी हवाई यात्रा करेंगे, रविवार को सरकार की इस योजना की शुरुआत मिथिलांचल के लोगों के लिए हो गयी. इस तरह मिथिलावासियों की मांग और सपना आज पूरा हुआ है. विमान से यात्रा कर रहे लोग काफी उत्साहित थे. 

  • कोरोना : हवाई यात्रा से ज्यादा खतरनाक हो सकता है रेस्तरां में खाना और किराने की दुकान से सामान लेना

    कोरोना : हवाई यात्रा से ज्यादा खतरनाक हो सकता है रेस्तरां में खाना और किराने की दुकान से सामान लेना

    एमआईटी के वैज्ञानिक ने कहा, ‘‘कोविड-19 के लिए किसी भी प्रक्रिया को पूरी तरह से सक्षम नहीं समझा जा सकता है.’’ अमेरिका में हार्वर्ड मेडिकल स्कूल में मेडिसिन विभाग से अबरार करण ने भी विमान में संक्रमण खतरे के बारे में चिंता व्यक्त की.

  • फ्रांस में पर्यटक विमान और माइक्रोलाइट एयरकॉफ्ट हवा में टकराए, 5 की मौत

    फ्रांस में पर्यटक विमान और माइक्रोलाइट एयरकॉफ्ट हवा में टकराए, 5 की मौत

    फ्रांस के लोचेस इलाके में शनिवार को एक पर्यटक विमान और छोटे माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट के बीच आसमान में टक्कर हो गई. इससे दोनों विमानों में सवार पांच लोगों की मौत हो गई. छोटे एयरक्राफ्ट में दो लोग सवार थे, जबकि पर्यटक विमान में तीन लोग हवाई यात्रा कर रहे थे.

  • पेट्रोल-डीजल के दामों को लेकर CTI ने वित्त मंत्री को लिखी चिट्ठी, एक्साइज ड्यूटी घटाने की मांग की

    पेट्रोल-डीजल के दामों को लेकर CTI ने वित्त मंत्री को लिखी चिट्ठी, एक्साइज ड्यूटी घटाने की मांग की

    पेट्रोल और डीजल से एक्साइज ड्यूटी घटाने को लेकर चेंबर ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (CTI) ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को पत्र लिखा है. CTI चेयरमैन बृजेश गोयल ने केंद्र सरकार से मांग की है कि पेट्रोल और डीजल से एक्साइज ड्यूटी घटाई जाए ताकि जनता को पेट्रोल और डीजल के ऊंचे दामों से कुछ राहत मिल सके. CTI के मुताबिक कोविड के दौर में हर किसी की आर्थिक स्थिति गड़बड़ा गई है. ऐसे में सरकार को इस दिशा में पहल करनी चाहिए. कोरोना काल में सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ा दिए थे, अब लोग हवाई जहाज, रेल और बस जैसे सार्वजनिक वाहनों में यात्रा करने से बच रहे हैं और वे अपने निजी वाहनों से आवाजाही कर रहे हैं. इससे लोगों की  जेब पर असर पड़ रहा है. 

  • हमनाम के विरुद्ध लुक आउट नोटिस होने से वरिष्ठ नागरिक को हवाई अड्डे पर 11 साल से झेलनी पड़ रही परेशानी

    हमनाम के विरुद्ध लुक आउट नोटिस होने से वरिष्ठ नागरिक को हवाई अड्डे पर 11 साल से झेलनी पड़ रही परेशानी

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने बुधवार को आव्रजन ब्यूरो और केंद्रीय पासपोर्ट संगठन से एक वरिष्ठ नागरिक की याचिका पर जवाब मांगा जिसमें दावा किया गया है कि 11 साल से जब भी वह (याचिकाकर्ता) विदेश यात्रा करते हैं तो उनके एक हमनाम के विरुद्ध ‘लुक आउट’ नोटिस होने के कारण हवाई अड्डे पर उन्हें परेशान किया जाता है और पूछताछ की जाती है.

  • लॉकडाउन के दौरान जिन लोगों के हवाई टिकट थे बुक, अब उनको मिलेगा पूरा रिफंड...

    लॉकडाउन के दौरान जिन लोगों के हवाई टिकट थे बुक, अब उनको मिलेगा पूरा रिफंड...

    कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के चलते लॉकडाउन (Lockdown) के समय में हवाई जहाज़ में यात्रा करने के लिए बुक किए गए टिकटों की पूरी राशि ग्राहक को वापस मिलेगी. यह जानकारी केन्द्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हलफ़नामे में दी है. सरकार का यह निर्देश सभी एयरलाइंसों पर लागू होगा. देश में और विदेशों के लिए बुक सभी टिकटों पर राशि वापस की जाएगी.

  • इस मालिक के लिए परिवार की तरह उसके कामगार, बिहार से वापस बुलाने के लिए हवाई टिकट भेजे

    इस मालिक के लिए परिवार की तरह उसके कामगार, बिहार से वापस बुलाने के लिए हवाई टिकट भेजे

    दिल्ली (Delhi) के एक किसान ने कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के कारण लागू लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान फंसे अपने 10 कामगारों को हवाई जहाज से बिहार (Bihar) भेजा था और अब उसने उन्हें और 10 अन्य प्रवासी कामगारों (Migrant labors) को वापस बुलाने के लिए सबके हवाई यात्रा के टिकट (Air Tickets) खरीदे हैं. पप्पन सिंह ने अपने कामगारों को वापस बुलाने के लिए एक लाख से अधिक रुपये के टिकट खरीदे हैं, ताकि वे अगस्त से अप्रैल माह के बीच मशरूम की खेती कर सकें. इनमें से कुछ कामगार 20 से ज्यादा वर्ष से उनके खेत में काम कर रहे हैं.

  • स्वतंत्रता दिवस पर रिलीज होगी नेशनल ज्योग्राफिक की India From Above, भारत की अनूठी कहानियां होंगी प्रसारित

    स्वतंत्रता दिवस पर रिलीज होगी नेशनल ज्योग्राफिक की India From Above, भारत की अनूठी कहानियां होंगी प्रसारित

    स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) जबरदस्त तरीके और प्रमाणिक स्टोरी टेलिंग में समृद्ध नेशनल ज्योग्राफिक अपने दर्शकों को एक हवाई यात्रा पर ले जाएगा, जिसे देखकर सभी दर्शकों को अपनी मातृभूमि के प्रति काफी गर्व होगा.

  • अमेरिका से आए OCI कार्ड धारकों के साथ मुंबई एयरपोर्ट पर बदसलूकी

    अमेरिका से आए OCI कार्ड धारकों के साथ मुंबई एयरपोर्ट पर बदसलूकी

    भारतीय मूल के लोगों को ओसीआई कार्ड जारी किया जाता है और अधिकतम मामलों में उन्हें वीजा मुक्त यात्रा करने की अनुमति होती है. ओसीआई कार्ड धारकों के नजदीकी रिश्तेदारों ने नाम न उजागर करने की शर्त पर आरोप लगाया कि न्यूयार्क से मुंबई हवाई अड्डे पर आने के बाद सात घंटे तक आव्रजन अधिकारियों ने उनके साथ दुर्व्यवहार किया.

  • आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह 33 मजदूरों को हवाई जहाज से दिल्ली से पटना ले गए

    आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह 33 मजदूरों को हवाई जहाज से दिल्ली से पटना ले गए

    Lockdown: आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने अपने पूरे साल में मिलने वाले हवाई यात्रा कोटे के सभी टिकट प्रवासी मजदूरों के नाम कर दिए हैं. बुधवार को संजय सिंह अपने साथ 33 प्रवासी मजदूरों को हवाई जहाज से पटना ले गए. यह मजदूर लॉकडाउन के चलते बने हालात के कारण दिल्ली से अपने मूल निवास स्थान लौटना चाहते थे. उनको संजय सिंह हवाई यात्रा करवाकर पटना ले गए.

  • लॉकडाउन : फ्लाइट में चढ़कर अकेले दिल्ली से बेंगलुरू पहुंचा 5 साल का बच्चा, तीन महीने बाद मां से मिला

    लॉकडाउन : फ्लाइट में चढ़कर अकेले दिल्ली से बेंगलुरू पहुंचा 5 साल का बच्चा, तीन महीने बाद मां से मिला

    आज दिल्ली से फ्लाइट लेने वालों में पांच साल का बच्चा विहान शर्मा भी शामिल रहा. विहान ने विशेष यात्री श्रेणी में अकेले दिल्ली से बेंगलुरू का सफर किया. विहान की मां ने बताया, "मेरे 5 साल के बेटे ने अकेले दिल्ली से सफर किया. वह तीन महीने बाद बेंगलुरू लौटा है."

  • आज से देश में उड़ान सेवा शुरू, फ्लाइट के अंदर PPE किट पहने नजर आए क्रू मेंबर्स; जानें 10 अहम बातें

    आज से देश में उड़ान सेवा शुरू, फ्लाइट के अंदर PPE किट पहने नजर आए क्रू मेंबर्स; जानें 10 अहम बातें

    कोरोनावायरस (coronavirus) को काबू करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन (Lockdown) की घोषणा की थी. लॉकडाउन के दो महीने बाद आज से देशभर में दोबारा घरेलू हवाई सेवाएं शुरू हुई हैं. इस दौरान, फ्लाइट लेने के लिए हवाई अड्डों पर भारी संख्या में लोग पहुंचे. इसमें स्टूडेंट, नौकरी पेशा लोग और प्रवासी शामिल रहे. इस दौरान, लोगों की थर्मल जांच की गई और फ्लाइट के अंदर मौजूद कर्मचारी पीपीई सूट पहने नजर आए. नई दिल्ली से पहली घरेलू उड़ान सुबह 4:45 बजे पुणे के लिए रवाना हुई. दिल्ली हवाई अड्डे पर पहली फ्लाइट सुबह 7:45 पर आनी थी. फ्लाइट चलाने को लेकर विभिन्न राज्यों के साथ नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) की लंबी बातचीत हुई, जिसके बाद घरेलू हवाई सेवाएं शुरू करने पर सहमति बनी है. विमानों से यात्रा करने वालों के लिए क्वारंटाइन के नियमों को लेकर अभी भी भ्रम की स्थिति बनी हुई है. राज्यों ने क्वारंटाइन को लेकर अलग-अलग नियम बनाए हैं. नागर विमानन मंत्रालय ने जून में अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू करने के भी संकेत दिए हैं.

  • घरेलू हवाई यात्रा आज से शुरू: दिल्ली से भुवनेश्वर के लिए रवाना हुई फ्लाइट, क्वारंटाइन व दूसरे नियमों को लेकर भ्रम की स्थिति

    घरेलू हवाई यात्रा आज से शुरू: दिल्ली से भुवनेश्वर के लिए रवाना हुई फ्लाइट, क्वारंटाइन व दूसरे नियमों को लेकर भ्रम की स्थिति

    देश में घरेलू हवाई यात्रा करीब दो महीने तक बंद रहने के बाद आज से शुरू होने जा रही है, लेकिन विमानों से यात्रा करने वालों के लिए क्वारेंटीन के नियमों को लेकर अभी भी भ्रम की स्थिति बनी हुई है. हालांकि, उड़ानें आज से शुरू हो रही हैं लेकिन फिलहाल प्रत्येक शहर के लिए न्यूनतम उड़ानें निर्धारित की गई हैं और कुछ हवाई अड्डे ऐसे भी हैं जहां से परिचालन सोमवार को शुरू नहीं होगा. सरकारी अधिकारियों ने रविवार की रात बताया कि चक्रवातीय तूफान ‘अम्फान’ से प्रभावित पश्चिम बंगाल के कोलकाता और बागडोगरा हवाई अड्डे से 25 से 27 मई के बीच विमानों का कोई परिचालन नहीं होगा, लेकिन 28 मई से वहां से 20 उड़ानों का परिचालन होगा. उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र के मुंबई और तेलंगाना के हैदराबाद हवाई अड्डों से सोमवार से क्रमश: 50 और 30 उड़ानों का परिचालन होगा. महाराष्ट्र सरकार ने केन्द्र से अनुरोध किया है कि वह राज्य के लिए हवाई सेवा को फिलहाल न्यूनतम रखे.

  • दिल्ली सरकार ने घरेलू हवाई यात्रियों के लिए गाइडलाइन जारी की, क्वारंटाइन से इन लोगों को मिलेगी छूट

    दिल्ली सरकार ने घरेलू हवाई यात्रियों के लिए गाइडलाइन जारी की, क्वारंटाइन से इन लोगों को मिलेगी छूट

    दिल्ली सरकार ने घरेलू हवाई यात्रा के लिए गाइडलाइन जारी की है. इसके तहत हवाई यात्रियों को क्वारंटाइन अनिवार्य नहीं होगा. बिना लक्षण वाले यात्रियों को सलाह दी जाएगी कि वे अगले 14 दिन तक अपने स्वास्थ्य को मॉनिटर करें. अगर उनमें कोई लक्षण आता है तो वे तुरंत डिस्ट्रिक्ट सर्विलांस ऑफिसर को सूचना दें.

  • महाराष्ट्र ने घरेलू उड़ानें शुरू करने से किया इनकार, उद्धव ठाकरे ने लॉकडाउन बढ़ाने के भी दिए संकेत...

    महाराष्ट्र ने घरेलू उड़ानें शुरू करने से किया इनकार, उद्धव ठाकरे ने लॉकडाउन बढ़ाने के भी दिए संकेत...

    घरेलू उड़ान सेवा शुरू होने से पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी से इस मामले में बातचीत की. ठाकरे ने उनसे कहा कि फ्लाइट वापस शुरू करने की तैयारी करने के लिए और समय की जरूरत है. 

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com