NDTV Khabar

हस्ताक्षर


'हस्ताक्षर' - 487 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • HC ने DU को दिया आदेश, छात्रों को ऑनलाइन डिग्री और मार्क शीट जारी करने के संबंध में तुरंत उठाएं कदम

    HC ने DU को दिया आदेश, छात्रों को ऑनलाइन डिग्री और मार्क शीट जारी करने के संबंध में तुरंत उठाएं कदम

    दिल्ली उच्च न्यायालय ने डिजिटल हस्ताक्षर और सुरक्षा विशिष्टताओं के साथ ऑनलाइन डिग्री प्रमाण पत्र, अंकपत्र और प्रतिलिपि जारी करने के संबंध में बृहस्पतिवार को दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) को तुरंत कदम उठाने को कहा है. उच्च न्यायालय ने कहा कि दीक्षांत समारोह में देरी, आंकड़ा भेजने में देरी के कारण डिग्री प्रमाणपत्र भेजने में समय लग जाता है और कई वर्षों तक दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के छात्रों को डिग्री प्रमाणपत्र नहीं मिल पाता है. 

  • अमेरिकी अधिकारी का खुलासा, भारत और US साथ मिलकर शुरू करने जा रहे हैं ड्रोन विकास कार्यक्रम

    अमेरिकी अधिकारी का खुलासा, भारत और US साथ मिलकर शुरू करने जा रहे हैं ड्रोन विकास कार्यक्रम

    पेंटागन की एक शीर्ष अधिकारी ने इसकी जानकारी दी. अमेरिका-भारत व्यवसाय परिषद (USIBC) के द्वारा आयोजित भारत विचार शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए अमेरिका के रक्षा मंत्रालय की एक शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि अमेरिकी वायुसेना की शोध प्रयोगशालाओं ने मानवरहित हवाई वाहन (UAV) के विकास को लेकर एक भारतीय स्टार्टअप के साथ शोध व विकास समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसे आसमान से ही छोड़ा जा सकता है.

  • योग्यता आधारित नए आव्रजन कानून पर जल्द करूंगा हस्ताक्षर: ट्रम्प

    योग्यता आधारित नए आव्रजन कानून पर जल्द करूंगा हस्ताक्षर: ट्रम्प

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मंगलवार को कहा कि वह जल्द ही योग्यता पर आधारित एक ऐसे नए आव्रजन कानून पर हस्ताक्षर करेंगे, जिसमें उन प्रवासियों का भी ध्यान रखा जाएगा, जिन्हें बचपन में अवैध रूप से अमेरिका लगाया गया था. इन प्रवासियों में कई भारतीय या दक्षिण एशिया के लोग हैं. ट्रम्प अमेरिकी आव्रजन प्रणाली के पारिवारिक संबंधों के बजाय योग्यता आधारित होने पर लंबे समय से जोर दे रहे हैं. ट्रम्प ने व्हाइट हाउस के ‘रोज़ गार्डन’ में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ हम एक आव्रजन कानून पर जल्द हस्ताक्षर करने वाले हैं. यह योग्यता आधारित होगा, यह काफी सशक्त होगा.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ हम डीएसीए (डेफर्ड एक्शन फॉर चाइल्डहुड अराइवल्स) पर काम करने वाले हैं क्योंकि हम लोगों को खुश करना चाहते हैं और मैं आपको बताना चाहूंगा कि यहां तक कि रूढ़िवादी रिपब्लिकन भी डीएसीए के साथ कुछ होते देखना चाहते हैं.’’

  • ट्रंप ने छीना हांगकांग का तरजीही व्यापार का दर्जा, स्वायत्तता कानून पर किए हस्ताक्षर

    ट्रंप ने छीना हांगकांग का तरजीही व्यापार का दर्जा, स्वायत्तता कानून पर किए हस्ताक्षर

    ट्रंप ने कहा, "हांग कांग को अब मेन लैंड चाइना की तरह ट्रीट किया जाएगा. कोई विशेष लाभ नहीं, कोई विशेष आर्थिक सुविधा नहीं और किसी तरह की संवेदनशील प्रौद्योगिकी का निर्यात भी नहीं." अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, “हांगकांग की स्वतंत्रता छीन ली गई है और उसके अधिकार छीन लिए गए हैं.

  • प्रियंका चोपड़ा अमेजन के साथ मिलकर करने जा रही हैं बड़ा धमाका, करोड़ों डॉलर की हुई डील

    प्रियंका चोपड़ा अमेजन के साथ मिलकर करने जा रही हैं बड़ा धमाका, करोड़ों डॉलर की हुई डील

    बॉलीवुड एक्ट्रेस और प्रोड्यूसर प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) अब एंटरटेनमेंट की दुनिया में नया मुकाम हासिल करने को तैयार हैं. दरअसल, एक्ट्रेस वैश्विक स्तर पर टेलीविजन की दुनिया में देसी कंटेट जल्द ही शुरू करने वाली हैं, इसके लिए प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra Instagram) ने अमेजन के साथ दो साल की 'मल्टीमिलियन-डॉलर फर्स्ट-लुक टेलीविजन डील' पर हस्ताक्षर किए हैं.

  • नवजोत सिंह सिद्धू के घर के बाहर इंतजार करती रही बिहार पुलिस, अब चिपकाया नोटिस

    नवजोत सिंह सिद्धू के घर के बाहर इंतजार करती रही बिहार पुलिस, अब चिपकाया नोटिस

    बिहार पुलिस के दो सब-इंस्पेक्टर 18 जून से सिद्धू के घर के बाहर उनका इंतजार कर रहे हैं ताकि वह जमानती बॉन्ड पर उनके हस्ताक्षर ले सकें. कटिहार से आई पुलिस टीम के सब-इंस्पेक्टर जनार्दन राम ने कहा, "हम .यहां 18 जून को आए थे. तब से लेकर हम रोज यहां आ रहे हैं लेकिन किसी ने भी बॉन्ड पेपर नहीं लिए.

  • चीन को झटका, महाराष्ट्र सरकार ने 5000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं पर लगाई रोक

    चीन को झटका, महाराष्ट्र सरकार ने 5000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं पर लगाई रोक

    महाराष्ट्र के उद्योग मंत्री सुभाष देसाई ने एनडीटीवी को बताया, "केंद्र से विचार-विमर्श के बाद यह फैसला लिया गया है. इन परियोजनाओं को ‘मैग्नेटिक महाराष्ट्र 2.0’ निवेशक सम्मेलन में अंतिम रूप दिया गया था. एमओयू पर हस्ताक्षर गलवान घाटी में भारत और चीन की सेना के बीच संघर्ष से कुछ समय पहले किए गए.

  • अमृतसर पहुंची बिहार पुलिस की टीम, दस्तख़त लेने के लिए एक साल से कर रही नवजोत सिंह सिद्धू का पीछा

    अमृतसर पहुंची बिहार पुलिस की टीम, दस्तख़त लेने के लिए एक साल से कर रही नवजोत सिंह सिद्धू का पीछा

    बिहार पुलिस में सब-इंस्पेक्टर राम ने पुष्टि की है कि हर यात्रा के दौरान उन्होंने स्थानीय पुलिस से संपर्क किया है. यहां तक कि स्थानीय पुलिस के साथ सिद्धू के घर भी गए हैं. राम हस्ताक्षर लेने के लिए फिलहाल कुछ और दिन शहर में रुकने की तैयारी कर रहे हैं. 

  • राजस्थान के 100 सरकारी विद्यालयों में बनेंगे 'स्मार्ट क्लासरूम'

    राजस्थान के 100 सरकारी विद्यालयों में बनेंगे 'स्मार्ट क्लासरूम'

    डोटासरा ने बताया कि यह भी तय किया गया है कि जिन विद्यालयों में स्मार्ट क्लासरूम स्थापित किए जाएंगे वहां यह सुनिश्चित किया जाएगा कि भविष्य में उनके रख-रखाव और अध्ययन-अध्यापन में किसी तरह की बाधा नहीं हो. उन्होंने बताया कि ऐसे विद्यालयों में स्मार्ट क्लासरूम स्थापित किए जाने को प्राथमिकता दी गई है जो सुदूर स्थानों पर हों और जहां कम्यूटर शिक्षक, प्रयोगशाला सहायक पदस्थापित हों, ताकि स्मार्ट क्लासरूम का समुचित उपयेाग हो सकें.

  • नेपाल की राष्ट्रपति ने तीन भारतीय क्षेत्रों को दर्शाने वाले नक्शे संबंधी विधेयक पर हस्ताक्षर किए

    नेपाल की राष्ट्रपति ने तीन भारतीय क्षेत्रों को दर्शाने वाले नक्शे संबंधी विधेयक पर हस्ताक्षर किए

    नेपाल की राष्ट्रपति विद्यादेवी भंडारी ने बृहस्पतिवार को देश के नये राजनीतिक नक्शे को बदलने वाले संविधान संशोधन विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिए जिसमें रणनीतिक महत्व वाले तीन भारतीय क्षेत्रों को शामिल किया गया है. इससे कुछ घंटे पहले ही नेपाल की संसद ने इसे मंजूरी दी थी. नेपाल का यह कदम भारत के साथ उसके द्विपक्षीय संबंधों को प्रभावित कर सकता है.

  • COVID-19 : अमर्त्य सेन और कैलाश सत्यार्थी सहित 225 हस्तियों ने सरकारों से मांगा 2,500 अरब डॉलर का पैकेज

    COVID-19 : अमर्त्य सेन और कैलाश सत्यार्थी सहित 225 हस्तियों ने सरकारों से मांगा 2,500 अरब डॉलर का पैकेज

    कोरोना वायरस महामारी से दुनिया भर में 3.75 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और इसने वैश्विक अर्थव्यवस्था को तबाह कर दिया है, जबकि लाखों लोग बेरोजगार हो गए हैं. इस पत्र पर सेन, सत्यार्थी और बसु के साथ अन्य प्रमुख वैश्विक हस्तियों ने हस्ताक्षर किए हैं

  • अब देश के किसी भी कोने से ई-फाइलिंग के जरिए सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हो सकेगी याचिका

    अब देश के किसी भी कोने से ई-फाइलिंग के जरिए सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हो सकेगी याचिका

    देश भर से सुप्रीम कोर्ट में अब ई फाइलिंग के जरिए याचिका दाखिल हो सकेगी. देश के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति एसए बोबडे ने आज देश भर में वादियों और वकीलों द्वारा इलेक्ट्रॉनिक याचिका दायर करने की सुविधा की शुरुआत की. यह ई-फाइलिंग 24x7 की जा सकती है. कोर्ट की फीस का भुगतान ऑनलाइन किया जा सकता है. इस प्रणाली में डिजिटल हस्ताक्षर का उपयोग किया जाएगा. मौजूदा प्रणाली अब पूरे देश में विस्तारित की जा रही है.

  • 8 मई का इतिहास: इस दिन जर्मनी ने टेके थे घुटने, यूरोप में द्वितीय विश्वयुद्ध हुआ था समाप्त

    8 मई का इतिहास: इस दिन जर्मनी ने टेके थे घुटने, यूरोप में द्वितीय विश्वयुद्ध हुआ था समाप्त

    साल के बाकी दिनों की तरह आठ मई का दिन भी इतिहास की कई बड़ी घटनाओं के लिए याद किया जाता है. जर्मन तानाशाह हिटलर के आत्महत्या करने के तकरीबन एक सप्ताह बाद वह आठ मई का ही दिन था जब जर्मनी के जनरल आल्फ्रेड योडल ने बिना शर्त आत्मसमर्पण के कागजों पर हस्ताक्षर कर दिए और इसके साथ ही यूरोप में द्वितीय विश्वयुद्ध का खात्मा हो गया.

  • डेढ़ से दो घंटे में COVID टेस्ट मुमकिन, CSIR और टाटा सन्स के बीच एमओयू पर हुए हस्ताक्षर

    डेढ़ से दो घंटे में COVID टेस्ट मुमकिन,  CSIR और टाटा सन्स के बीच एमओयू पर हुए हस्ताक्षर

    सीएसआईआर - आईजीआईबी और टाटा सन्स के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए हैं. दरअसल, सीएसआईआर-आईजीआईपी ने CRISPR-Cas9 टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके एक स्ट्रिप के ज़रिए कोविड के टेस्टिंग की तकनीक का इज़ाद किया है.  टाटा अब रैपिड डायग्नोसिस वाली इस किट को बनाएंगे. इस तकनीक के ज़रिए दावा है कि डेढ़ से दो घंटे में कोविड टेस्ट मुमकिन है और कीमत भी 500 रुपये के आसपास ही आएगी. ये टेस्ट एक स्ट्रिप के ज़रिए होता है जिसका नाम दिया गया है पेपर बेस्ड टेस्ट. ये स्ट्रिप एक चार्ज्ड मेम्ब्रेन होती है. उम्मीद है कि मई के अंत तक इस किट के ज़रिए टेस्ट मुमकिन हो सकेगा.

  • कोरोना के 'डर' से देशवासियों की नौकरी बचाने के लिए US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लिया ये बड़ा फैसला

    कोरोना के 'डर' से देशवासियों की नौकरी बचाने के लिए US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लिया ये बड़ा फैसला

    डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को ट्वीट में लिखा- "अदृश्य दुश्मन (Corona) के हमले और हमारे अमेरिकी देशवासियों की नौकरियां बचाने की जरूरत को देखते हुए मैं अमेरिका में प्रवासियों के प्रवेश को अस्थायी रूप से रद्द करने के लिए एक आदेश पर हस्ताक्षर करने जा रहा हूं."

  • कोरोना वायरस से निपटने के लिए डोनाल्ड ट्रंप ने दो हजार अरब डॉलर के प्रोत्साहन विधेयक पर किए हस्ताक्षर

    कोरोना वायरस से निपटने के लिए डोनाल्ड ट्रंप ने दो हजार अरब डॉलर के प्रोत्साहन विधेयक पर किए हस्ताक्षर

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोरोना वायरस महामारी से निपटने में देश के लोगों की सहायता और अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए शुक्रवार को दो हजार अरब डॉलर के प्रोत्साहन विधेयक पर हस्ताक्षर किए हैं.

  • 26 मार्च का इतिहास: 'आधुनिक मीरा' महादेवी वर्मा का जन्मदिन और बांग्लादेश की स्थापना का साक्षी

    26 मार्च का इतिहास: 'आधुनिक मीरा' महादेवी वर्मा का जन्मदिन और बांग्लादेश की स्थापना का साक्षी

    महान कवयित्री महादेवी वर्मा का जन्म 26 मार्च, 1907 को हुआ. हिंदी साहित्य में निराला, प्रसाद, पंत के साथ साथ महादेवी वर्मा को छायावाद युग का एक महान स्तम्भ माना जाता है. महादेवी गद्य विधा की भी महत्वपूर्ण हस्ताक्षर थीं. उन्हें साहित्य अकादेमी फेलोशिप, ज्ञानपीठ और पद्म विभूषण से भी सम्मानित किया गया.

  • तेलंगाना: US से लौटे MLA ने खुद को आइसोलेट रखने की कही थी बात, अब ट्रेन में घूमते, बैठकें करते आए नजर 

    तेलंगाना: US से लौटे MLA ने खुद को आइसोलेट रखने की कही थी बात, अब ट्रेन में घूमते, बैठकें करते आए नजर 

    सिरपुर-कघजनगर के तेलंगाना राष्ट्र समिति के विधायक कोन्नपा और उनकी पत्नी मंगलवार को अमेरिका से वापस आए हैं. वापस लौटने के बाद उन्होंने एक घोषणा पत्र में हस्ताक्षर किए थे, जिसमें उन्होंने खुद को घर के भीतर रखने के लिए कहा था.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com