NDTV Khabar

हस्ताक्षर


'हस्ताक्षर' - 425 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • इसरो और डीआरडीओ ‘गगनयान’ मिशन के लिए मिलकर काम करेंगे

    इसरो और डीआरडीओ ‘गगनयान’ मिशन के लिए मिलकर काम करेंगे

    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) और रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने ‘गगनयान’ परियोजना के लिए मानव केंद्रित प्रणालियां विकसित करने के लिहाज से सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए. रक्षा मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में बताया कि डीआरडीओ द्वारा इसरो को मुहैया कराई जाने वाली कुछ महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों में अंतरिक्ष में भोजन संबंधी तकनीक, अंतरिक्ष जाने वाले दल की सेहत पर निगरानी, सर्वाइवल किट, विकिरण मापन और संरक्षण, पैराशूट आदि शामिल हैं.

  • भारत-नेपाल के बीच दक्षिण एशिया की पहली क्रॉस-बॉर्डर पाइपलाइन की शुरुआत, जानिए 5 बड़ी बातें

    भारत-नेपाल के बीच दक्षिण एशिया की पहली क्रॉस-बॉर्डर पाइपलाइन की शुरुआत, जानिए 5 बड़ी बातें

    पीएम मोदी ने अपने नेपाली समकक्ष केपी शर्मा ओली के साथ रिमोट के जरिए मोतिहारी-अमालेखगंज पेट्रोलियम पाइपलाइन का उद्घाटन किया. पीएम मोदी नई दिल्ली में अपने कार्यालय में और उनके नेपाली समकक्ष केपी शर्मा ओली काठमांडु में मौजूद थे. इस परियोजना का प्रस्ताव साल 1996 में पेश हुआ था. लेकिन 2014 में मोदी सरकार आने के बाद इस परियोजना पर तेजी से काम शुरू हुआ और 2015 में दोनों देशों ने इस पर समझौते के लिए हस्ताक्षर किये. जुलाई में दोनों देशों ने सफलतापूर्वक ऑयल पाइपलाइन के जरिए ट्रांसफर का परीक्षण भी कर लिया था. इस परियोजना के बारे में पीएम मोदी ने कहा, 'मई 2019 में नेपाल के पीएम की भारत यात्रा के दौरान, हम प्रोजेक्ट के जल्द उद्घाटन पर सहमत हुए थे. मुझे खुशी है कि हमारी संयुक्त कोशिशों से हमारे द्विपक्षीय प्रोजेक्ट प्रगति कर रहे हैं और आज हम मोतीहारी-अमलेखगंज पाइप लाइन के संयुक्त उद्घाटन में भाग ले रहे हैं.'

  • अमेरिकी विदेश मंत्री ने तालिबान के साथ अनिश्चित शांति समझौते पर हस्ताक्षर से किया इंकार, बताई ये वजह

    अमेरिकी विदेश मंत्री ने तालिबान के साथ अनिश्चित शांति समझौते पर हस्ताक्षर से किया इंकार, बताई ये वजह

    अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने अपने विशेष दूत द्वारा तालिबान के साथ किए गए शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने से इंकार कर दिया है. क्योंकि उसमें अल-कायदा के खिलाफ लड़ाई के लिए अफगानिस्तान में अमेरिकी सेना की मौजूदगी या फिर काबुल में अमेरिकी समर्थित सरकार के संबंध में कुछ भी स्पष्ट नहीं है.

  • दिल्ली यूनिवर्सिटी में सावरकर की प्रतिमा लगाने पर विरोध प्रदर्शन, हिरासत में लिए गए छात्र

    दिल्ली यूनिवर्सिटी में सावरकर की प्रतिमा लगाने पर विरोध प्रदर्शन, हिरासत में लिए गए छात्र

    दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में विनायक दामोदर सावरकर की आवक्ष प्रतिमा स्थापित किये जाने के खिलाफ शुक्रवार को विरोध प्रदर्शन में हिस्सा ले रहे कुछ छात्रों को हिरासत में ले लिया गया. पुलिस ने यह जानकारी दी. पुलिस ने बताया कि मौके पर मौजूद एक अन्य समूह के साथ झड़प को टालने के लिए कुछ छात्रों को हिरासत में लिया गया. छात्रों ने हालांकि दावा किया कि विभिन्न छात्र समूहों द्वारा 'शांतिपूर्ण हस्ताक्षर अभियान' का आयोजन किया गया था.

  • भारी डिस्काउंट पर सेना के जवान खरीद सकेंगे टाटा के फ्लैट्स !

    भारी डिस्काउंट पर सेना के जवान खरीद सकेंगे टाटा के फ्लैट्स !

    देश के लिये अपनी जान देने वाले जवानों के लिये एक खुशखबरी है. जल्द ही भारतीय सेना के जवान देश के दिग्गज रियल एस्टेट कंपनी टाटा रियेलटी के हाउसिंग प्रोजेक्ट्स में सस्ते दामों पर अपने सपनों का आशियाना खरीद सकेंगे. इसको लेकर आर्मी वेलफेयर हाउसिंग ऑर्गनाइजेशन और टाटा रियेलटी ने इसके लिये गुरुवार को एक एमओयू पर हस्ताक्षर किया है. इसके तहत सेना के जवानों को 11 से 27% डिस्काउंट पर फ्लैट मिलेंगे. 

  • प्रधानमंत्री मोदी ने जाम्बिया के राष्ट्रपति से की वार्ता: रक्षा, खनन, कारोबारी सहयोग पर जोर

    प्रधानमंत्री मोदी ने जाम्बिया के राष्ट्रपति से की वार्ता: रक्षा, खनन, कारोबारी सहयोग पर जोर

    प्रधानमंत्री मोदी ने भारत की यात्रा पर आए जाम्बिया के राष्टूपति लूंगू के साथ विभिन्न पहलुओं पर व्यापक चर्चा की. दोनों देशों ने रक्षा सहयोग, खनन सहित चुनाव आयोगों के बीच सहयोग बढ़ाने को लेकर सहमति पत्र पर हस्ताक्षर भी किये. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मीडिया संबोधन में कहा कि ज़ाम्बिया खनिज संपदाओं से भरा हुआ देश है. अन्य खनिजों के अलावा भारत ज़ाम्बिया से बड़ी मात्रा में तांबा लेता है.

  • पीएम मोदी ने भूटान के छात्रों से कहा, उम्मीद है कि एक दिन आपमें से कोई इंजीनियर,वैज्ञानिक बनेगा

    पीएम मोदी ने भूटान के छात्रों से कहा, उम्मीद है कि एक दिन आपमें से कोई इंजीनियर,वैज्ञानिक बनेगा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भूटान की रॉयल युनिवर्सिटी के छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी लोग कड़ी मेहनत करके इस हिमालय क्षेत्र के देश को और ऊंचाई तक ले जाएं. उन्होंने कहा कि युवाओं के लिए इससे अच्छा मौका और नहीं मिलेगा. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह दूसरा भूटान दौरा है और दोबारा सत्ता संभालने का बाद यह पहला मौका है. पीएम मोदी ने भूटान की राजधानी थिंपू स्थित युनिवर्सिटी के छात्रो से कहा, अपनी मेहनत के दम पर भूटान नई ऊंचाइयों को छू रहा है, आपके भारतीय दोस्त न सिर्फ आपको देखते हैं और न सिर्फ खुशी से गर्व करते हैं वह आपसे सीखते हैं और आपके साझीदार भी हैं.'

  • भूटान के साथ 10 समझौतों पर हुए हस्ताक्षर, पीएम मोदी बोले- मिलकर आगे बढ़ रहे दोनों देश

    भूटान के साथ 10 समझौतों पर हुए हस्ताक्षर, पीएम मोदी बोले- मिलकर आगे बढ़ रहे दोनों देश

    दोनों देशों ने अपने संबंधों में नयी ऊर्जा का संचार करने के लिए 10 सहमति करार पर हस्ताक्षर किए. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘हमने गहन चर्चा की, जिसमें हमने भारत और भूटान के बीच संबंधों पर विचार-विमर्श किया. हमारे राष्ट्रों के बीच आर्थिक और सांस्कृतिक संबंधों को और बेहतर बनाने की बहुत गुंजाइश है.’’

  • रक्षा मंत्री के रूप में पहली विदेश यात्रा पर मोजांबिक पहुंचे राजनाथ सिंह

    रक्षा मंत्री के रूप में पहली विदेश यात्रा पर मोजांबिक पहुंचे राजनाथ सिंह

    रक्षा मंत्री के रूप में अपनी पहली विदेश यात्रा पर राजनाथ सिंह रविवार को तीन दिवसीय यात्रा पर मोजांबिक पहुंचे. उनकी यात्रा के दौरान सैन्य सहयोग को बढ़ावा देने के लिए तीन द्विपक्षीय समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे.

  • MP के उच्च शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों में अंग्रेजी भाषा के विकास के लिए कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से किया समझौता

    MP के उच्च शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों में अंग्रेजी भाषा के विकास के लिए कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से किया समझौता

    कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के कैम्ब्रिज एसेसमेंट इंग्लिश (सीएई) विभाग ने मध्य प्रदेश सरकार के उच्च शिक्षा विभाग और राज्य के कई निजी विश्वविद्यालयों के साथ मंगलवार को अलग-अलग समझौतों पर हस्ताक्षर किये. 

  • आजम खान ने 26 किसानों को कई दिनों तक बंधक बनाकर किया उनकी जमीन पर कब्जा, लटकी गिरफ्तारी की तलवार

    आजम खान ने 26 किसानों को कई दिनों तक बंधक बनाकर किया उनकी जमीन पर कब्जा, लटकी गिरफ्तारी की तलवार

    रामपुर के पुलिस अधीक्षक अजय पाल शर्मा ने बताया, 'छब्बीस किसानों ने कहा है कि आजम खां और आलेहसन ने अवैध रूप से उन्हें हिरासत में लिया और उनकी कई हजार हेक्टेयर जमीन हासिल करने के लिए जाली कागजात पर हस्ताक्षर करने का दबाव डाला. जब किसानों ने कागजात पर हस्ताक्षर करने से इनकार कर दिया, तो उनकी जमीन पर जबरन कब्जा कर लिया गया. रामपुर के तत्कालीन अंचल अधिकारी (सीओ) आलेहासन ने गरीबों की जमीन हड़पने में अपनी आधिकारिक हैसियत का दुरुपयोग किया. तथ्यों की पुष्टि होने के बाद हमने आजम खां के खिलाफ एक आपराधिक मामला दर्ज किया है.'

  • आयकर विभाग ने जयपुर-दिल्ली हाईवे पर 64 बेनामी संपत्तियां की जब्त

    आयकर विभाग ने जयपुर-दिल्ली हाईवे पर 64 बेनामी संपत्तियां की जब्त

    इस कंपनी ने संजू देवी के नाम से जमीनें खरीदने के लिए विक्रेताओं को सीधा भुगतान किया. संजू देवी के नाम से जमीनों के विक्रय पत्र पंजीकृत करवाने से पहले मुंबई निवासी एक व्यक्ति चंद्रकांत तारानाथ मालवंकर के नाम एक पॉवर ऑफ़ अटॉर्नी संजू देवी से ले ली गयी और फिर संजू देवी की और से सभी विक्रय पत्रों पर खरीददार के नाते चंद्रकांत तारानाथ मालवंकर ने ही हस्ताक्षर किये. उल्लेखनीय है कि यह कंपनी मुंबई के हीरानंदानी ग्रुप से सम्बंधित है.

  • ट्रंप ने ईरान पर कड़े प्रतिबंध लगाने वाले आदेश पर हस्ताक्षर किए 

    ट्रंप ने ईरान पर कड़े प्रतिबंध लगाने वाले आदेश पर हस्ताक्षर किए 

    उन्होंने कहा कि मैं आपसे यह कह सकता हूं कि हम ईरान को परमाणु हथियार कभी भी हासिल नहीं करने देंगे. ट्रंप ने कहा कि उन्होंने जिस कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं, वो ईरान पर कड़े प्रतिबंध लगाएगा और ईरान के सर्वोच्च नेता तथा अन्य अधिकारियों को बैंकिग सुविधा के लाभ लेने से रोकेगा.

  • NSG में भारत के प्रवेश पर चीन ने फिर लगाया अड़ंगा, कहा- फैसला आम राय से होना चाहिए

    NSG में भारत के प्रवेश पर चीन ने फिर लगाया अड़ंगा, कहा- फैसला आम राय से होना चाहिए

    चीन ने शुक्रवार को कहा कि परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में गैर-एनपीटी सदस्य देशों की भागीदारी पर किसी विशेष योजना तक पहुंचने से पहले इस समूह में भारत के प्रवेश पर कोई चर्चा नहीं होगी. हालांकि, उसने इस मुद्दे पर सदस्य देशों के आम राय तक पहुंचने की कोई समय सीमा दिए जाने से इनकार कर दिया. मई 2016 में एनएसजी की सदस्यता के लिए भारत के अर्जी देने के बाद से चीन इस बात पर जोर देता रहा है कि परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) पर हस्ताक्षर करने वाले देशों को ही एनएसजी में प्रवेश की इजाजत दी जानी चाहिए.

  • कर्नाटक CM का दावा: JDS विधायक को BJP नेता ने दिया 10 Cr. का ऑफर, कहा- कल शाम तक गिर जाएगी सरकार

    कर्नाटक CM का दावा: JDS विधायक को BJP नेता ने दिया 10 Cr. का ऑफर, कहा- कल शाम तक गिर जाएगी सरकार

    अपने दावे के समर्थन में मुख्यमंत्री ने कहा कि जब वह रामनगर से बिदादी जा रहे थे तो सोमवार रात ग्यारह बजे के करीब उनके एक विधायक ने उनसे बात की. मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया, ‘विधायक ने कहा कि आधे घंटे पहले भाजपा के एक नेता ने उन्हें फोन किया. नेता ने कहा कि कल शाम तक सरकार गिरने वाली है.’ उन्होंने आरोप लगाया, ‘उस नेता ने कहा कि कांग्रेस और जेडीएस के नौ विधायक पहले ही हस्ताक्षर कर चुके हैं. नेता ने कहा कि यदि वह (विधायक) सहमत होते हैं तो उनके ठिकाने पर 10 करोड़ रुपये पहुंचा दिए जाएंगे.’

  • बीजेपी नेता ओम बिरला का लोकसभा स्पीकर बनना लगभग तय, विपक्ष ने नहीं किया उम्मीदवारी का विरोध

    बीजेपी नेता ओम बिरला का लोकसभा स्पीकर बनना लगभग तय, विपक्ष ने नहीं किया उम्मीदवारी का विरोध

    बीजेपी नेता और कोटा से सांसद ओम बिरला लोकसभा के अगले स्पीकर होंगे. यह जानकारी सूत्रों के हवाले से मिली है. उन्होंने नॉमिनेशन फॉर्म पर हस्ताक्षर कर दिए हैं. एनडीए के सभी सदस्यों ने भी नॉमिनेशन फॉर्म पर हस्ताक्षर कर दिए हैं. वाईएसआर कांग्रेस ने भी समर्थन में हस्ताक्षर किए हैं. विपक्ष ने उनकी उम्मीदवारी का विरोध नहीं किया है.

  • ICAR AIEEA Admit Card 2019: NTA आज जारी करेगा एडमिट कार्ड, ये है डायरेक्ट लिंक

    ICAR AIEEA Admit Card 2019: NTA आज जारी करेगा एडमिट कार्ड, ये है डायरेक्ट लिंक

    नेशनल टेस्टिंग एजेंसी आज आईसीएआर एआईईईए परीक्षा का एडमिट कार्ड (ICAR AIEEA Admit Card 2019) जारी कर देगी. आईसीएआर एआईईईए एडमिट कार्ड (ICAR  Admit Card 2019) NTA की ऑफिशियल वेबसाइट ntaicar.nic.in पर जारी किया जाएगा. उम्मीदवारों अपना एडमिट कार्ड (AIEEA Admit Card) इस वेबसाइट से ही डाउनलोड कर पाएंगे. एडमिट कार्ड डाउनलोड (ICAR AIEEA Admit Card Download) करने के लिए लॉग इन करना होगा. एडमिट कार्ड पहले ही जारी हो चुका होता लेकिन एनटीए ने फॉर्म में तस्वीर, अंगूठे का निशान और हस्ताक्षर में करेक्शन की डेट बढ़ाने का फैसला किया गया था.

  • पीएम मोदी ने गांव के प्रधानों को लिखी चिट्टी, कहा- मॉनसून के दौरान बारिश के पानी का करें संरक्षण

    पीएम मोदी ने गांव के प्रधानों को लिखी चिट्टी, कहा- मॉनसून के दौरान बारिश के पानी का करें संरक्षण

    इस पत्र में उन्होंने उनसे आगामी मॉनसून के दौरान बारिश के पानी का संरक्षण करने का अनुरोध किया है. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के हस्ताक्षर वाले पत्रों को जिलों के संबंधित जिला मजिस्ट्रेटों और कलेक्टरों ने स्वयं अपने हाथ से ग्राम प्रधानों को सौंपा है.