NDTV Khabar

हाईकोर्ट


'हाईकोर्ट' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • सोशल साइट पर आपत्तिजनक पोस्ट: कुरान की पांच प्रतियां दान करने की शर्त पर मिली जमानत

    सोशल साइट पर आपत्तिजनक पोस्ट: कुरान की पांच प्रतियां दान करने की शर्त पर मिली जमानत

    सोशल साइट पर आपत्तिजनक पोस्ट डालने की आरोपी पिठोरिया निवासी लड़की ऋचा पटेल उर्फ ऋचा भारती को जज मनीष कुमार सिंह की अदालत से जमानत मिल गई. ऋचा को सात-सात हजार रुपये के दो निजी मुचलके भरने का निर्देश कोर्ट की ओर से दिया गया. इसके अलावा उसे कुरान की पांच प्रतियां दान करने का भी निर्देश जज ने दिया. पांच में से एक प्रति शिकायतकर्ता और बाकी चार प्रतियां स्कूल-कॉलेज या विश्वविद्यालय में दान करने को कहा गया है.

  • साक्षी और अजितेश घर से जाने के बाद 'जिसके संपर्क में थे लगातार', उसे मुहर्रम पर बवाल के आरोप में न्यायिक हिरासत में भेजा गया

    साक्षी और अजितेश घर से जाने के बाद 'जिसके संपर्क में थे लगातार', उसे मुहर्रम पर बवाल के आरोप में न्यायिक हिरासत में भेजा गया

    अरमान को पिछले साल मोहर्रम के दौरान हुए बवाल में अभियुक्त होने के आधार पर जेल भेजा गया है. अरमान सिंह को कड़ी पुलिस सुरक्षा में रविवार को अदालत में पेश किया गया जहां से उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया. जेल जाने से पहले अरमान ने विधायक की बेटी के घर से जाने के बाद अजितेश से फोन पर बात होने की बात स्वीकार की लेकिन इस साजिश में अपनी कोई भूमिका होने से इंकार किया. हालांकि पुलिस सूत्र बता रहे हैं कि गौरव से पूछताछ में साक्षी प्रकरण के कई अहम राज सामने आए हैं.

  • आसाराम को सुप्रीम कोर्ट से झटका, सुप्रीम कोर्ट ने जमानत याचिका की खारिज

    आसाराम को सुप्रीम कोर्ट से झटका, सुप्रीम कोर्ट ने जमानत याचिका की खारिज

    गुजरात के सूरत रेप केस में आसाराम ने जमानत की मांग की थी. मामले की सुनवाई के दौरान गुजरात सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में बताया कि आसाराम के खिलाफ सूरत में चल रहे रेप केस में अभी 10 गवाहों के बयान दर्ज होने बाकी है. सुप्रीम कोर्ट ने निचली अदालत को कहा कि हाईकोर्ट की टिप्पणी से प्रभावित हुए बिना मामले का निपटारा करे.

  • साक्षी मिश्रा और अजितेश को राहत: इलाहाबाद HC ने शादी को बताया वैध, वकील का दावा- अजितेश के साथ की गई मारपीट

    साक्षी मिश्रा और अजितेश को राहत: इलाहाबाद HC ने शादी को बताया वैध, वकील का दावा- अजितेश के साथ की गई मारपीट

    इसके साथ ही उस जोड़े को सुरक्षा मुहैया कराने के लिए पुलिस को आदेश दिया है. उत्तर प्रदेश के बरेली जिले की बिथरी चैनपुर सीट से BJP के विधायक राजेश मिश्रा की बेटी साक्षी और उसके पति अजितेश कुमार के वकील ने बताया

  • सरकारी कंप्यूटर सिस्टम और सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर गृह मंत्रालय के नए प्रतिबन्ध

    सरकारी कंप्यूटर सिस्टम और सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर गृह मंत्रालय के नए प्रतिबन्ध

    इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार सरकारी अधिकारियों के लिए यह पहली ऐसी गाइडलाइन है, पर यह तथ्यात्मक तौर पर सही नहीं है. आम बजट के पहले के.एन. गोविन्दाचार्य, रामबहादुर राय, पी.वी. राजगोपाल और बासवराज पाटिल ने अमित शाह को प्रतिवेदन देकर दिल्ली हाईकोर्ट के 2014 के आदेश के तहत बनी सरकारी नीतियों के क्रियान्वयन कराने की मांग की थी.

  • RJD प्रमुख लालू यादव को बड़ी राहत, चारा घोटाले से जुड़े एक मामले में मिली जमानत

    RJD प्रमुख लालू यादव को बड़ी राहत, चारा घोटाले से जुड़े एक मामले में मिली जमानत

    चारा घोटाला के देवघर कोषागार मामले में सजा काट रहे बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद (Lalu Prasad Yadav) को हाइकोर्ट से बड़ी राहत मिली है. शुक्रवार को हाइकोर्ट ने उनकी ज़मानत याचिका पर सुनवाई करते हुए जमानत दे दी.

  • तबरेज अंसारी लिंचिंग केस : जांच रिपोर्ट में डॉक्टरों की बड़ी लापरवाही आई सामने, पुलिस पर भी सवाल

    तबरेज अंसारी लिंचिंग केस : जांच रिपोर्ट में डॉक्टरों की बड़ी लापरवाही आई सामने, पुलिस पर भी सवाल

    पिछले महीने झारखंड के सरायकेला खरसावां ज़िले में तबरेज़ अंसारी की चोरी के आरोप में पिटाई के बाद हुई मौत के मामला मीडिया की सुर्खियां बन गया था. इसके बाद राज्य सरकार की ओर से एक जांच दल का गठन किया गया था जिसने पाया है कि तबरेज की मौत के पीछे पुलिस और डॉक्टर दोनों की दोषी हैं. इस जांच दल में सरायकेला खरसावां के उपायुक्त ने सदर एसडीओपी के नेतृत्व में एक एसआईटी का गठन किया था जिसमें वहां के सिविल सर्जन भी शामिल थे. इस रिपोर्ट में माना गया हैं कि तबरेज अंसारी की मौत के लिए सिर पर गंभीर चोट लगी जिसमें उसकी नस फट गई और ब्रेन हेमरेज हो गया. इस जांच कमेटी ने यह भी पाया कि पुलिस को समय पर ख़बर करने के बावजूद वह घटना स्थल पर कई घंटे बाद पहुंची और इस बीच तबरेज की पिटाई भी लगातार जारी रही. लेकिन इस रिपोर्ट में साथ ही डॉक्टरों की भूमिका पर बड़ा सवाल खड़ा किया गया है.

  • सुप्रीम कोर्ट का महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण पर रोक लगाने से इनकार

    सुप्रीम कोर्ट का महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण पर रोक लगाने से इनकार

    महाराष्ट्र में मराठा समुदाय को आरक्षण देने के राज्य सरकार के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगाने से इनकार कर दिया है.  सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि ये आरक्षण रेस्ट्रोपेक्टिव प्रभाव से लागू नहीं होगा. हालांकि अंतरिम रोक लगाने के लिए नोटिस भी जारी किया है. मामले की सुनवाई 2 हफ्ते बाद होगी. आपको बता दें कि महाराष्ट्र में शिक्षा और सरकारी नौकरियों में मराठा समुदाय को 16 फीसदी आरक्षण को बरकरार रखने वाले बॉम्बे हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ एक एनजीओ ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी. याचिका में कहा गया है संविधान पीठ द्वारा तय आरक्षण पर 50 फीसदी कैप का उल्लंघन हुआ है. 

  • जरूरत से अधिक योग्य महिला का आवेदन खारिज: हाई कोर्ट ने मेट्रो का फैसला सही बताया

    जरूरत से अधिक योग्य महिला का आवेदन खारिज: हाई कोर्ट ने मेट्रो का फैसला सही बताया

    मद्रास हाई कोर्ट ने बृहस्पतिवार को चेन्नई मेट्रो रेल लिमिटेड (सीएमआरएल) में नौकरी के लिए आवेदन करने वाली एक महिला का आवेदन इस आधार पर खारिज करने के फैसले को बरकरार रखा कि उसकी योग्यता जरुरत से अधिक है. न्यायमूर्ति एस वैद्यनाथन ने आर लक्ष्मी प्रभा की अर्जी खारिज कर दी जिसने ट्रेन ऑपरेटर, स्टेशन कंट्रोलर, जूनियर इंजीनियर (स्टेशन) के पदों के लिए अपना आवेदन खारिज करने के सीएमआरएल के आदेश को चुनौती देते हुए याचिका दायर की थी.

  • NJAC: रंगनाथ पांडेय रिटायर हुए हैं, उनका उठाया गया मुद्दा नहीं...

    NJAC: रंगनाथ पांडेय रिटायर हुए हैं, उनका उठाया गया मुद्दा नहीं...

    इलाहाबाद हाईकोर्ट के जज रंगनाथ पांडेय ने अपने रिटायमेंट से ठीक पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक चिट्ठी लिखी, जिसमें उन्होंने कहा कि न्यायपालिका में जजों की नियुक्ति बंद कमरों में चाय पर चर्चा करते-करते हो जाती है. यहां कोई पारदर्शिता नहीं है. नियुक्ति में भाई-भतीजावाद और जातिवाद हावी है. जिसका मतलब है कि जजों के बच्चे या रिश्तेदार ही जज बनते हैं.

  • मुंबई: स्कूल जाने वाले बच्चों के बस्ते के वजन को कम करने को लेकर बॉम्बे हाईकोर्ट ने की सुनवाई, कही यह बात...

    मुंबई: स्कूल जाने वाले बच्चों के बस्ते के वजन को कम करने को लेकर बॉम्बे हाईकोर्ट ने की सुनवाई, कही यह बात...

    पीठ ने कहा कि हमारी किताबें बहुत वजनी होती थीं लेकिन हमें पीठ की कोई समस्या नहीं हुई. गौरतलब है कि इससे पहले पिछले साल दिल्ली हाईकोर्ट ने  दिल्ली में स्कूल बैग का भार औपचारिक रूप से तय कर दिया गया था. दिल्ली सरकार के सर्कुलर में यह जानकारी दी गई थी.

  • केन्द्रीय मंत्री गडकरी के निर्वाचन को मिली चुनौती, इस नेता ने खटखटाया कोर्ट का दरवाजा

    केन्द्रीय मंत्री गडकरी के निर्वाचन को मिली चुनौती, इस नेता ने खटखटाया कोर्ट का दरवाजा

    गडकरी ने 2019 के आम चुनाव में पटोले को 1.97 लाख मतों के अंतर से शिकस्त दी थी. पटोले के वकील वैभव जगताप ने बताया कि उच्च न्यायालय की नागपुर पीठ के समक्ष शुक्रवार को याचिका दाखिल करके गडकरी के निर्वाचन को चुनौती दी गई है. 

  • कृष्णानंद राय हत्याकांड: फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट में अपील करेगी योगी सरकार

    कृष्णानंद राय हत्याकांड:  फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट में अपील करेगी योगी सरकार

    प्रदेश सरकार दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट के फैसले का संज्ञान लिया है. दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने बुधवार को फैसला सुनाते हुए सभी पांच आरोपियों को बरी कर दिया था. साल 2005 में भाजपा विधायक कृष्णानंद राय की हत्या का आरोप बसपा विधायक मुख्तार अंसारी, मुन्ना बजरंगी समेत पांच लोगों पर लगा था. 

  • जस्टिस कुरैशी को मध्यप्रदेश हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस बनाने की सिफारिश के खिलाफ याचिका

    जस्टिस कुरैशी को मध्यप्रदेश हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस बनाने की सिफारिश के खिलाफ याचिका

    बॉम्बे हाई कोर्ट के जज जस्टिस अकिल कुरैशी को सुप्रीम कोर्ट कोर्ट कॉलेजियम द्वारा मध्यप्रदेश हाई कोर्ट का चीफ जस्टिस बनाने की सिफारिश के मामले में गुजरात हाईकोर्ट एडवोकेट्स एसोसिएशन ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है.

  • विस्फोट हुआ और धूल में बदल गया करोड़ों की लागत से बना आलीशान होटल, देखें - VIDEO

    विस्फोट हुआ और धूल में बदल गया करोड़ों की लागत से बना आलीशान होटल, देखें - VIDEO

    मध्यप्रदेश के उज्जैन शहर में करोड़ों की लागत से बने एक आलीशान होटल को आज धराशायी कर दिया गया. यह अवैध इमारत ताश के पत्तों के महल की तरह बिखर गई. विस्फोटक लगाकर होटल को तोड़ा गया. जब विस्फोट हुआ तो बड़ा गुबार उठा और आलीशान होटल धूल में बदल गया.

  • बढ़ सकती हैं बीबी जागीर कौर की मुश्किलें, 'बेटी हरप्रीत कौर हत्या मामले' में सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

    बढ़ सकती हैं बीबी जागीर कौर की मुश्किलें, 'बेटी हरप्रीत कौर हत्या मामले' में सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

    सुप्रीम कोर्ट, बीबी जागीर कौर को बरी करने के पंजाब हरियाणा हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई के लिए तैयार हो गया है. कमलजीत सिंह ने पंजाब हरियाणा हाइकोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनोती दी है.

  • हाईकोर्ट ने उस मकान को गिराने का आदेश दिया जिसके लिए आकाश विजयवर्गीय ने की थी 'बैटिंग'

    हाईकोर्ट ने उस मकान को गिराने का आदेश दिया जिसके लिए आकाश विजयवर्गीय ने की थी 'बैटिंग'

    इंदौर में हाईकोर्ट ने शहर के उस जर्जर मकान को गिराने का रास्ता साफ कर दिया है जिसको लेकर विवाद होने पर बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय (Kailash Vijayvargiya) के बेटे और विधायक आकाश विजयवर्गीय (Akash Vijayvargiya) ने नगर निगम अधिकारी की बैट से पिटाई की थी. कोर्ट ने आज दिए अपने आदेश में कहा कि कोर्ट को गंजी कंपाउंड के मकान को गिराना कानूनी तौर पर कहीं गलत नहीं लग रहा, मगर जर्जर भवन को गिराने से पहले उसमें रह रहे किरायेदार के लिए दो दिन में ही नगर निगम रहने की अस्थायी वैकल्पिक व्यवस्था करे.

  • बिहार में दो मुस्लिम युवकों की हिरासत में कथित यातना से मौत के मामले में सुप्रीम कोर्ट का SIT जांच से इनकार

    बिहार में दो मुस्लिम युवकों की हिरासत में कथित यातना से मौत के मामले में सुप्रीम कोर्ट का SIT जांच से इनकार

    बिहार में दो मुस्लिम युवकों की कथित यातना से मौत के मामले में  सुप्रीम कोर्ट ने मामले की SIT जांच से इनकार कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने याचिकाकर्ता को पटना हाईकोर्ट जाने के लिए कहा है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि वह इस तरह गाइडलाइन जारी नहीं करता है. आपको बता दें कि 'सिटीजन्स अगेंस्ट हेट' द्वारा ये याचिका दाखिल की गई थी. आरोप लगाया गया है कि बिहार सरकार ने दोषी पुलिस कर्मियों को बचाया है.

Advertisement