NDTV Khabar

हाई कोर्ट


'हाई कोर्ट' - 861 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मध्यप्रदेश : छेड़छाड़ के आरोपी को हाई कोर्ट ने सशर्त जमानत दी, शर्त जानकर रह जाएंगे हैरान

    मध्यप्रदेश : छेड़छाड़ के आरोपी को हाई कोर्ट ने सशर्त जमानत दी, शर्त जानकर रह जाएंगे हैरान

    मध्यप्रदेश हाईकोर्ट (MP High Court) की इंदौर बेंच ने छेड़छाड़ के आरोपी को सशर्त जमानत (Conditional bail) दी है. शर्त यह है कि आरोपी रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) पर पीड़ित के घर जाकर उससे राखी बंधवाएगा और रक्षा का वचन देगा. आरोपी विक्रम बागरी उज्जैन जेल में बंद है. अप्रैल में पड़ोस में रहने वाली महिला के घर में घुसकर छेड़छाड़ के आरोप में जेल में बंद विक्रम बागरी ने इंदौर में जमानत याचिका दायर की थी.

  • अयोध्या में राम मंदिर के लिए भूमिपूजन का रास्ता साफ, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने याचिका खारिज की

    अयोध्या में राम मंदिर के लिए भूमिपूजन का रास्ता साफ, इलाहाबाद हाईकोर्ट ने याचिका खारिज की

    अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Mandir) के निर्माण के लिए भूमिपूजन का रास्ता साफ हो गया है. इलाहाबाद हाईकोर्ट (Allahabad High Court) ने राम मंदिर निर्माण के लिए 5 अगस्त को प्रस्तावित भूमि पूजन के खिलाफ दाखिल याचिका को खारिज कर दिया है. हाई कोर्ट ने याचिका को खारिज करते हुए कहा कि हम राज्य सरकार और आयोजकों से उम्मीद करते हैं कि सामाजिक दूरी और सभी प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा.

  • राजस्थान में अगले हफ्ते बुलाया जा सकता है विधानसभा का सत्र : सूत्र

    राजस्थान में अगले हफ्ते बुलाया जा सकता है विधानसभा का सत्र : सूत्र

    राजस्थान में जारी सियासी घमासान के बीच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) सदन में अपना शक्ति प्रदर्शन करने के लिए अगले हफ्ते विधानसभा का सत्र बुला सकते हैं.  सूत्रों ने यह जानकारी एनडीटीवी को दी. सूत्रों ने बताया कि राजस्थान हाई कोर्ट द्वारा बागी विधायकों की याचिका पर फैसला आने के बाद कांग्रेस इस मामले पर विचार करेगी.

  • J&K में 4G सेवा की बहाली का मामला, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से कहा-एक हफ्ते में हलफनामा दाखिल करें

    J&K में 4G सेवा की बहाली का मामला, सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र से कहा-एक हफ्ते में हलफनामा दाखिल करें

    सुप्रीम कोर्ट में फाउंडेशन ऑफ मीडिया प्रोफेशनल ने अदालत की अवमानना की याचिका दाखिल की है. 9 जून को दाखिल याचिका में कहा गया है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के 29 दिन बीत जाने पर भी प्रदेश की स्थिति के आंकलन के लिए हाई पावर स्पेशल कमेटी का गठन नहीं किया गया.ये सब जानबूझकर किया गया जो अदालत की अवमानना है.

  • DU Exams 2020: UG कोर्स की फाइनल ईयर की परीक्षा 10 अगस्त से होंगी शुरू, दिल्ली यूनिवर्सिटी ने HC को बताया

    DU Exams 2020: UG कोर्स की फाइनल ईयर की परीक्षा 10 अगस्त से होंगी शुरू, दिल्ली यूनिवर्सिटी ने HC को बताया

    DU Exams 2020: कोरोनावायरस महामारी के बीच ऑनलाइन परीक्षाओं को लेकर कई विवादों के बाद अब दिल्ली यूनिवर्सिटी ने आखिरकार अंडरग्रेजुएट (UG) कोर्स के फाइनल ईयर की परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा कर दी है. दिल्ली यूनिवर्सिटी ने आज हाई कोर्ट में बताया कि अंडरग्रेजुएट कोर्स के फाइनल ईयर के ऑनलाइन एग्जाम 10 अगस्त से शुरू किए जाएंगे और 31 अगस्त तक खत्म होंगे. वहीं, कोरोनावायरस के पनपे हालातों को मद्देनजर दिल्ली यूनिवर्सिटी ने कोर्ट में ये भी बताया कि जो स्टूडेंट्स ऑनलाइन परीक्षाओं में शामिल नहीं हो पाएंगे उन्हें सितंबर में होने वाली ऑफलाइन परीक्षाओं में शामिल होने की अनुमति दी जाएगी. 

  • DU Exams 2020: फाइनल ईयर के ओपन बुक एग्जाम 17 अगस्त से होंगे, दिल्ली यूनिवर्सिटी ने HC में दी जानकारी

    DU Exams 2020: फाइनल ईयर के ओपन बुक एग्जाम 17 अगस्त से होंगे, दिल्ली यूनिवर्सिटी ने HC में दी जानकारी

    DU Exams 2020:  कोरोनावायरस महामारी के बीच दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University)  के लिए फाइन ईयर की परीक्षाएं आयोजित कराना मुश्किल हो रहा है. हाल ही में फाइनल ईयर की परीक्षाओं को अगस्त तक स्थगित करने के बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अब दिल्ली हाई कोर्ट (Delhi HC) को बताया कि सभी अंडरग्रेजुएट (UG) और पोस्टग्रेजुएट (PG) स्टूडेंट्स के लिए फाइनल ईयर या सेमेस्टर की परीक्षा अब 17 अगस्त के आयोजित की जाएंगी. परीक्षाएं ऑनलाइन ओपन बुक एग्जामिनेशन ( Open Book Examination) मोड में ही आयोजित की जाएंगी. 

  • ट्विटर पर इस वजह से लोग शेयर कर रहे बिना 'सिंदूर' और 'मंगलसूत्र' के Pics, ट्रेंड कर रहा है #WithoutSymbolsOfMarriage

    ट्विटर पर इस वजह से लोग शेयर कर रहे बिना 'सिंदूर' और 'मंगलसूत्र' के Pics, ट्रेंड कर रहा है #WithoutSymbolsOfMarriage

    ट्विटर पर कई महिलाएं अपनी सेल्फी और थ्रोबैक तस्वीरें शेयर कर रही हैं, जिनमें वह अपनी शादी के दिन बिना सिंदूर, मंगलसूत्र, चूड़ियां और बिंदी के दिखाई दे रही हैं. बता दें हिंदू शादी में पारंपरिक रूप से एक विवाहित महिला का यह सब पहनने का काफी महत्व है.

  • कोविड-19 पर तेलंगाना सरकार की रिपोर्ट से संतुष्ट नहीं हाई कोर्ट, और जानकारी मांगी

    कोविड-19 पर तेलंगाना सरकार की रिपोर्ट से संतुष्ट नहीं हाई कोर्ट, और जानकारी मांगी

    विभिन्न जनहित याचिकाओं पर बुधवार को सुनवाई करते हुये अदालत ने यह जानना चाहा कि राज्य सरकार कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों के संबंध में विस्तृत जानकारी लोगों को उपलब्ध क्यों नहीं करा रही है.

  • पंजाब हाईकोर्ट का फैसला, स्कूलों को मिली Tuition Fee लेने की अनुमति

    पंजाब हाईकोर्ट का फैसला, स्कूलों को मिली Tuition Fee लेने की अनुमति

    पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने कोरोनावायरस के कारण लागू लॉकडाउन के दौरान निजी स्कूलों को ट्यूशन फी लेने की अनुमति दे दी है. न्यायमूर्ति निर्मलजीत कौर ने स्कूलों को नामांकन शुल्क एकत्र करने की इजाजत दे दी. इंडिपेन्डेंट स्कूल एसोसिएशन, पंजाब स्कूल वेलफेयर एसोसिएशन, मान्यताप्राप्त और संबद्ध स्कूलों के एसोसिएशन तथा कुछ अन्य संगठनों की याचिकाओं पर यह आदेश आया. अदालत ने कहा, ‘‘लॉकडाउन के दौरान ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित की गई या नहीं, इसके बावजूद सभी स्कूलों को ट्यूशन फी जमा करने की अनुमति दी जाती है.''

  • कस्टडी में पिता-पुत्र की मौत : मद्रास हाईकोर्ट ने कहा, पुलिस के खिलाफ 'हत्या का केस दर्ज करने के लिए आधार' मौजूद

    कस्टडी में पिता-पुत्र की मौत : मद्रास हाईकोर्ट ने कहा, पुलिस के खिलाफ 'हत्या का केस दर्ज करने के लिए आधार' मौजूद

    हाई कोर्ट ने इस मामले में दो पुलिस अधिकारी और एक कॉन्स्टेबल को तलब किया था. तीनों को आज हाई कोर्ट में पेश होने के लिए समन किया गया था. हाईकोर्ट ने न्यायिक मजिस्ट्रेट की एक रिपोर्ट के आधार पर दोनों पुलिसकर्मियों और कॉन्स्टेबल के खिलाफ अवमानना का मामला शुरू किया है. 

  • UP 69000 Assistant Teacher Recruitment: हाईकोर्ट की डिवीजन बेंच के आदेश के खिलाफ याचिका पर SC का सुनवाई से इनकार

    UP 69000 Assistant Teacher Recruitment: हाईकोर्ट की डिवीजन बेंच के आदेश के खिलाफ याचिका पर SC का सुनवाई से इनकार

    UP Assistant Teacher Recruitment: यूपी में 69000 शिक्षकों की भर्ती का मामला लगातार कोर्ट में उठाया जा रहा है. इस मामले में एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई है, जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई से इनकार कर दिया है. ये याचिका इलाहाबाद हाई कोर्ट की डिवीजन बेंच के फैसले के खिलाफ दायर की गई थी. दरअसल, इलाहाबाद हाई कोर्ट की सिंगल बेंच ने भर्ती से जुड़े प्रश्न पत्र और आंसर शीट को चेक करने के लिए यूजीसी को भेजने का आदेश दिया था. इसके बाद हाई कोर्ट की डिवीजन बेंच ने सिंगल बेंच के फैसले पर रोक लगा दी थी. हाई कोर्ट की डिवीजन बेंच के इसी फैसले को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई गई, जिस पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई से इनकार कर दिया है. बता दें कि यूपी सरकार ने बीते 8 मई को शिक्षक भर्ती का रिजल्ट घोषित किया था.

  • ICSE Board Exams 2020: आईसीएसई बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बॉम्बे हाई कोर्ट का महाराष्ट्र सरकार को आदेश- स्पष्ट करें अपना स्टैंड

    ICSE Board Exams 2020: आईसीएसई बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बॉम्बे हाई कोर्ट का महाराष्ट्र सरकार को आदेश- स्पष्ट करें अपना स्टैंड

    कोरोनावायरस महामारी के बीच बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं आयोजित कराना एक बड़ा मसला बन गया है. महाराष्ट्र राज्य में कोरोनावायरस के तेजी से बढ़ते हुए मामले देखकर बॉम्बे हाई कोर्ट ने सोमवार को राज्य सरकार को निर्देश दिए हैं कि वो स्पष्ट करें कि राज्य में CISCE बोर्ड को 10वीं और 12वीं की पेंडिंग परीक्षाएं आयोजित करने के लिए अनुमति देते हैं या नहीं. कोर्ट ने राज्य सरकार से परीक्षाओं को लेकर उनका स्टैंड क्लियर करने के लिए कहा है.

  • Recruitment In Lok Sabha:लोकसभा सचिववालय में निकली वैकेंसी, जानिए कौन कर सकता है आवेदन

    Recruitment In Lok Sabha:लोकसभा सचिववालय में निकली वैकेंसी, जानिए कौन कर सकता है आवेदन

    Vacancy In Lok Sabha: लोकसभा सचिवालय की रिक्रूटमेंट ब्रांच ने ट्रांसलेटर के पद पर भर्ती निकाली हैं. इस प्रक्रिया के जरिए लोकसभा सचिवालय में 47 ट्रांसलेटर के पदों पर भर्तियां की जाएंगी. हिंदी और इंग्लिश में मास्टर डिग्री करने वाले उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं. हिंदी या इंग्लिश के साथ किसी भी विषय में मास्टर की डिग्री वाले  उम्मीदवार इस पद पर आवेदन करने के योग्य हैं. हिंदी से इंग्लिश और इंग्लिश से हिंदी ट्रांसलेशन कोर्स में सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी भी यूनिवर्सिटी या इंस्टीट्यूट का डिप्लोमा या सर्टिफिकेट होना चाहिए या फिर केंद्रीय / राज्य सरकार के कार्यालयों, राज्य विधानमंडल सचिवालय, केंद्रीय / राज्य सार्वजनिक क्षेत्र, सुप्रीम कोर्ट या हाई कोर्ट में हिंदी से इंग्लिश या इंग्लिश से हिंदी ट्रांसलेटर के कार्य में करीब 2 साल का एक्सपीरियंस होना चाहिए. 

  • Bihar 94000 Teacher Recruitment: बिहार में 94,000 शिक्षकों की भर्ती के लिए शुरू हुई आवेदन की प्रक्रिया, जानिए कौन कर सकता है अप्लाई

    Bihar 94000 Teacher Recruitment: बिहार में 94,000 शिक्षकों की भर्ती के लिए शुरू हुई आवेदन की प्रक्रिया, जानिए कौन कर सकता है अप्लाई

    Bihar 94000 Teacher Vacancy 2020: बिहार शिक्षा विभाग ने बिहार प्राथमिक शिक्षक भर्ती 2020 के लिए भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है. बिहार में 94,000 टीचरों के पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो गई है. बिहार के शिक्षा विभाग ने इससे जुड़ा नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया है. 15 जून से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं और इसकी आखिरी तारीख 14 जुलाई है. इन पदों पर भर्ती पाने के इच्छुक उम्मीदवार 14 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं. बिहार हाई कोर्ट के आदेश के बाद राज्य सरकार ने भर्ती का ये शेड्यूल जारी किया है. 

  • कर्नाटक SSLC एग्ज़ाम : HC के फैसले के खिलाफ याचिका सुप्रीम कोर्ट से खारिज, 25 जून से होंगी परीक्षाएं

    कर्नाटक SSLC एग्ज़ाम : HC के फैसले के खिलाफ याचिका सुप्रीम कोर्ट से खारिज, 25 जून से होंगी परीक्षाएं

    कर्नाटक के SSLC एग्जाम से जुड़ी याचिका सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी है. सुप्रीम कोर्ट में कर्नाटक हाई कोर्ट के आदेश को चुनौती दी गई थी. हाई कोर्ट ने SSLC या क्लास 10 की परीक्षा 25 जून से कराने की अनुमति दी थी. इस फैसले को ही सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई थी और यह याचिका सुप्रीम कोर्ट से खारिज हो गई है. यानी अब 25 जून से परीक्षा होने का रास्ता साफ हो गया है. कर्नाटक सरकार ने SSLC (Secondary School Leaving Certificate) परीक्षा 25 जून से ही कराने का फैसला किया था. ये मामला कर्नाटक हाई कोर्ट भी पहुंचा था. हाई कोर्ट ने भी 25 जून से ही परीक्षा कराने का आदेश दिया था. 

  • ICSE Board Exams 2020: आईसीएसई के छात्रों को मिल सकता है इस साल 10वीं के बचे हुए पेपर छोड़ने का मौका

    ICSE Board Exams 2020: आईसीएसई के छात्रों को मिल सकता है इस साल 10वीं के बचे हुए पेपर छोड़ने का मौका

    आईसीएसई (ICSE) दसवीं क्लास के बचे हुए पेपर को लेकर काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) ने बॉम्बे हाई कोर्ट में अपना प्रस्ताव जमा करा दिया है. इस प्रस्ताव में कहा गया है कि छात्र एग्जाम न देने का विकल्प चुन सकते हैं, ऐसी स्थिति में इंटरनल या प्री-बोर्ड मार्क्स के हिसाब से उनका रिजल्ट जारी किया जाएगा. बॉम्बे हाई कोर्ट में अभिभावक की तरफ से ICSE 10वीं बोर्ड के बचे हुए एग्जाम रद्द करने की मांग की गई थी, जिसके जवाब में काउंसिल ने अपना ये प्रस्ताव कोर्ट में जमा कराया है. 

  • आंध्र सरकार को झटका, चुनाव आयुक्त का कार्यकाल घटाने का अध्यादेश रद्द करने के HC के फैसले पर रोक लगाने से SC का इंकार

    आंध्र सरकार को झटका, चुनाव आयुक्त का कार्यकाल घटाने का अध्यादेश रद्द करने के HC के फैसले पर रोक लगाने से SC का इंकार

    जगन मोहन रेड्डी सरकार ने 10 अप्रैल को आंध्र प्रदेश पंचायत राज अधिनियम में संशोधन करते हुए राज्य निर्वाचन आयुक्त के कार्यकाल को पांच से घटाकर तीन वर्ष करने का आदेश दिया था. अध्यादेश जारी होने के एक दिन के अंदर, सरकार ने मद्रास उच्च न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश जस्टिस वी कानागराज को राज्य चुनाव आयुक्त नियुक्त किया और उन्होंने तुरंत कार्यभार संभाला. हाईकोर्ट ने सुनवाई के बाद फैसला सुनाया.

  • खंडवा जिला और सेशन कोर्ट के दो जज हुए कोरोना संक्रमित, हाई कोर्ट ने अगले आदेश तक कोर्ट को बंद करने का दिया आदेश

    खंडवा जिला और सेशन कोर्ट के दो जज हुए कोरोना संक्रमित, हाई कोर्ट ने अगले आदेश तक कोर्ट को बंद करने का दिया आदेश

    जबलपुर हाईकोर्ट ने खंडवा जिला और सेशन कोर्ट को दो वरिष्ठ जजों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद अगले आदेश तक बंद कर दिया है. जबलपुर उच्च न्यायालय के रजिस्ट्रार के आदेश के अनुसार, जिला और सत्र न्यायालय का प्रभार बुरहानपुर जिला और सत्र न्यायाधीश को दिया गया है, जबकि मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट का संचालन हरसूद सीजेएम करेंगे.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com