Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

हिंदी


'हिंदी' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Maria Sharapova का टेनिस से संन्यास, गर्दन पर हिंदी में गुदवाया था टैटू, एक्ट्रेस बोलीं- अद्भुत महिला...Video

    Maria Sharapova का टेनिस से संन्यास, गर्दन पर हिंदी में गुदवाया था टैटू, एक्ट्रेस बोलीं- अद्भुत महिला...Video

    मारिया शारापोवा (Maria Sharapova) न सिर्फ कोर्ट में अपने दमदार खेल के लिए पहचानी जाती रही हैं बल्कि वह मैदान के बाहर अपने ग्लैमरस अवतार की वजह से भी खूब फेमस रही हैं. मारिया शारापोवा एक जानी-मानी मॉडल थीं. मारिया शारापोवा अपने हिंदी में गर्दन पर गुदवाए गए टैटू के लिए भी फेमस रही हैं. उन्होंने अपनी गर्दन पर 'जीत' लिखवाया था.

  • विवेकानंद को 'विवेक...का...मुंडन' कह गए डोनाल्ड ट्रंप, तो कॉमेडियन ने यूं उड़ाया मजाक...देखें Video

    विवेकानंद को 'विवेक...का...मुंडन' कह गए डोनाल्ड ट्रंप, तो कॉमेडियन ने यूं उड़ाया मजाक...देखें Video

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) 24 फरवरी को भारत के दो दिवसीय दौरे पर आए. यह पहला मौका था जब ट्रंप भारत आए. उनके स्वागत के लिए गुजरात के अहमदाबाद और आगरा को दुल्हन की तरह सजाया गया.

  • 'नमस्ते ट्रंप' के बाद भारतीय रंग में रंगे नजर आए USA राष्ट्रपति, फिर हिंदी में किया Tweet-'अमेरिका भारत का सम्मान करता है'

    'नमस्ते ट्रंप' के बाद भारतीय रंग में रंगे नजर आए USA राष्ट्रपति, फिर हिंदी में किया Tweet-'अमेरिका भारत का सम्मान करता है'

    कार्यक्रम की भव्यता देख डोनाल्ड ट्रंप भारतीय रंग में रंगे नजर आए. कार्यक्रम की समाप्ति के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने हिंदी में ट्वीट करते हुए लिखा कि प्रथम महिला और मैं इस देश के हर नागरिक को एक सन्देश देने के लिए दुनिया का 8000 मील का चक्कर लगा कर यहां आये हैं. अमेरिका भारत को प्रेम करता है, अमेरिका भारत का सम्मान करता है, और अमेरिका के लोग हमेशा भारत के लोगों के सच्चे और निष्ठावान दोस्त रहेंगे.

  • PM मोदी बोले- 'हिन्दुस्तान आपका इंतजार कर रहा है' तो ट्रंप ने हिंदी में किया ट्वीट- 'रास्ते में हैं'

    PM मोदी बोले- 'हिन्दुस्तान आपका इंतजार कर रहा है' तो  ट्रंप ने हिंदी में किया ट्वीट- 'रास्ते में हैं'

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत पहुंचने से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा कि हिन्दुस्तान आपके पहुंचने का इंतजार कर रहा है. पीएम मोदी ने सोमवार को ट्वीट करते हुए लिखा, 'भारत आपके पहुंचने का इंतजार कर रहा है. आपकी यात्रा से दोनों देशों की दोस्ती को और ज्यादा मजबूती मिलेगी. जल्द अहमदाबाद में मुलाकात होगी.' इस पर डोनाल्ड ट्रंप ने हिंदी में ट्वीट करते हुए लिखा, ''हम भारत आने के लिए तत्पर हैं. हम रास्ते में हैं, कुछ ही घंटों में हम सबसे मिलेंगे!''

  • UP सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- रोजगार का बहुत बड़ा माध्यम है हिंदी भाषा

    UP सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- रोजगार का बहुत बड़ा माध्यम है हिंदी भाषा

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हिंदी भाषा देश के बड़े भूभाग को जोड़ने का कार्य करती है. हिंदी भाषा रोजगार का बहुत बड़ा माध्यम है और भारत के ऋषि संस्कृत को बहुत पहले ही रोजगार से जोड़ चुके हैं. मुख्यमंत्री ने लखनऊ विश्वविद्यालय में भारतीय भाषा महोत्सव-2020 कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे.

  • CBSE Class 10: इन आसान टिप्स की मदद से करें हिंदी पेपर की तैयारी, आएंगे अच्छे नंबर

    CBSE Class 10: इन आसान टिप्स की मदद से करें हिंदी पेपर की तैयारी, आएंगे अच्छे नंबर

    सीबीएसई की 10वीं का हिंदी विषय का पेपर 28 फरवरी को होना है. 10वीं कक्षा में हिंदी के 2 पेपर A और B होते हैं. पेपर A और B दोनों ही 80 नंबर के होते हैं. हिंदी (CBSE 10th Hindi Paper) स्कोरिंग विषय है, पेपर की अच्छी तैयारी से स्टूडेंट्स इस सब्जेक्ट में अच्छे नंबर पा सकते हैं.

  • 23 फरवरी का इतिहास: आज ही के दिन मधुबाला ने दुनिया को कहा था अलविदा

    23 फरवरी का इतिहास: आज ही के दिन मधुबाला ने दुनिया को कहा था अलविदा

    किसी खूबसूरत चेहरे को देखते ही बेसाख्ता मुंह से निकल पड़ता है कि इसे ऊपर वाले ने फुरसत में बनाया है. हिंदी फिल्मों की सबसे हसीन अदाकारा मधुबाला के बारे में बेशक यह बात कही जा सकती है. मधुबाला ने हर तरह की फिल्मों में अपनी खूबसूरती और अदाकारी का जलवा बिखेरा. फिर चाहे वह मुगलिया सजधज वाली ‘मुगले आजम' हो या फिर किशोर कुमार और बंधुओं के हास्य से भरी ‘चलती का नाम गाड़ी', मधुबाला के दिलकश और शोख अंदाज ने इन्हें यादगार बना दिया.

  • SSC JHT Final Result 2018: आज जारी होंगे रिजल्ट, वेबसाइट पर ऐसे कर पाएंगे चेक

    SSC JHT Final Result 2018: आज जारी होंगे रिजल्ट, वेबसाइट पर ऐसे कर पाएंगे चेक

    स्टाफ सेलेक्शन कमीशन  (SSC) आज यानी 20 फरवरी 2020 को जूनियर हिंदी ट्रांसलेटर  (JHT Exam 2018), जूनियर ट्रांसलेटर, सीनियर हिंदी ट्रांसलेटर और हिंदी प्राध्यापक एग्जाम 2018 के फाइनल रिजल्ट की घोषणा करेगा.

  • मेरठ पुलिस ने इनामी बदमाश को मुठभेड़ में मार गिराया

    मेरठ पुलिस ने इनामी बदमाश को मुठभेड़ में मार गिराया

    पुलिस अधिकारी ने बताया कि चारों तरफ से घिरने के बाद बदमाशों ने गोलीबारी शुरू कर दी. गोलीबारी के बाद एक बदमाश के घायल होने का पता चला. घायल बदमाश से पूछताछ करने पर उसने अपना नाम शिव शक्ति नायडू बताया. उसे तत्काल इलाज के लिए जिला अस्पताल ले जाया गया, जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई.

  • कार और ट्रक की भिड़ंत से 7 लोगों की जलकर मौत, इतनी बुरी तरह जले शव कि नहीं हो सकी महिला-पुरुष की पहचान

    कार और ट्रक की भिड़ंत से 7 लोगों की जलकर मौत, इतनी बुरी तरह जले शव कि नहीं हो सकी महिला-पुरुष की पहचान

    उन्होंने बताया कि हालांकि मृतकों के अधिक जले होने से उनमें पुरुष महिला की पहचान नहीं हो सकी है. हादसे के बाद ट्रक चालक भाग गया. घटना की सूचना मिलते ही बड़ी संख्या में पुलिस और दमकलकर्मी मौके पर पहुंच गये और राहत एवं बचाव कार्य युद्धस्तर पर शुरू किया गया.

  • गैस एजेंसी का अधिकारी बनकर डकैती करने वाले छह व्यक्ति गिरफ्तार

    गैस एजेंसी का अधिकारी बनकर डकैती करने वाले छह व्यक्ति गिरफ्तार

    पुलिस ने बताया कि 65 वर्षीय महिला ने 29 जनवरी को पुलिस को सूचना दी थी कि तीन अज्ञात लोग गैस वितरण एजेंसी के कर्मचारी बनकर मीटर रीडिंग के बहाने उनके घर में घुसे और बाद में आरोपियों ने महिला और उसकी घरेलू सहायिका को नशीली दवा देकर बेहोश कर दिया और महिला के पहने आभूषणों तथा आलमारी में रखे आभूषणों को लूट कर चले गए.

  • ISRO Recruitment 2019: इसरो में 182 पदों पर निकली वैकेंसी, 10वीं से लेकर ग्रेजुएट तक कर सकते हैं अप्लाई

    ISRO Recruitment 2019: इसरो में 182 पदों पर निकली वैकेंसी, 10वीं से लेकर ग्रेजुएट तक कर सकते हैं अप्लाई

    भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने विभिन्न पदों पर वैकेंसी निकाली हैं. इसरो टेक्नीशियन, टेक्निकल असिस्टेंट,लाइब्रेरी असिस्टेंट, हिंदी टाइपिस्ट,फायरमैन, लाइट व्हीकल ड्राइवर समेत अन्य पदों पर भर्ती करेगा. इन सभी पोस्ट के कुल 182 पदों पर भर्तियां की जाएंगी.

  • आज का इतिहास: आज की तारीख पर दर्ज हैं कई महत्वपूर्ण घटनाएं, बढ़ाएं अपनी जनरल नॉलेज

    आज का इतिहास: आज की तारीख पर दर्ज हैं कई महत्वपूर्ण घटनाएं, बढ़ाएं अपनी जनरल नॉलेज

    साल के दूसरे महीने के दो पखवाड़े गुजर चुके हैं और तीसरे पखवाड़े का पहला दिन इतिहास में कई बड़ी हस्तियों के नाम के साथ दर्ज है. यही वह दिन है जब 1959 में फिदेल कास्त्रो ने क्यूबा का शासन अपने हाथ में लिया. हिंदी सिनेमा के पितामह दादा साहब फाल्के का निधन 1944 में आज ही के दिन हुआ. हिंदी के प्रख्यात लेखक सूर्यकांत त्रिपाठी निराला और बांग्ला साहित्य के प्रतिष्ठित नाम शरत चंद्र चट्टोपाध्याय का जन्मदिन भी 16 फरवरी ही है.

  • पीएम मोदी के आगमन से पहले बीएचयू में नियुक्तियों का मामला गरमाया, बैनर-होर्डिंग लगे

    पीएम मोदी के आगमन से पहले बीएचयू में नियुक्तियों का मामला गरमाया, बैनर-होर्डिंग लगे

    पीएम मोदी के काशी आगमन से पहले बीएचयू में असिस्टेंट प्रोफेसर नियुक्ति का मामला गरमा गया है. शहर के कई इलाकों में बैनर और होर्डिंग लगाए गए हैं. बैनर पर लिखा गया - राजभाषा हिंदी का अपमान क्यों? बीएचयू के कुलपति राकेश भटनागर पर आरोप लगाते हुए बैनरों पर लिखा गया है कि बीएचयू के वर्तमान कुलपति नियुक्तियों में हिंदी भाषी अभ्यर्थियों के साथ भेदभाव करते हैं.

  • पद्मश्री से सम्मानित और ‘पहला गिरमिटिया’ के लेखक गिरिराज किशोर का निधन

    पद्मश्री से सम्मानित और ‘पहला गिरमिटिया’ के लेखक गिरिराज किशोर का निधन

    गिरिराज का जन्म आठ जुलाई 1937 को उत्तर प्रदेश के मुजफ्फररनगर में हुआ था. उनके पिता ज़मींदार थे. गिरिराज ने कम उम्र में ही घर छोड़ दिया और स्वतंत्र लेखन किया. वह जुलाई 1966 से 1975 तक कानपुर विश्वविद्यालय में सहायक और उपकुलसचिव के पद पर सेवारत रहे तथा दिसंबर 1975 से 1983 तक आईआईटी कानपुर में कुलसचिव पद की जिम्मेदारी संभाली. राष्ट्रपति द्वारा 23 मार्च 2007 में साहित्य और शिक्षा के लिए गिरिराज किशोर को पद्मश्री पुरस्कार से विभूषित किया गया.

  • इस बार जयपुर में समानांतर साहित्य उत्सव में गांधी और युवाओं पर होंगे विशेष सत्र

    इस बार जयपुर में समानांतर साहित्य उत्सव में गांधी और युवाओं पर होंगे विशेष सत्र

    आमतौर पर इसका आयोजन जयपुर लिटरेचर फेस्टीवल (JLF) के साथ किया जाता है, लेकिन इस बार यह लगभग एक महीने बाद 21 से 23 फरवरी को होगा. इस बार आयोजन स्थल भी रविंद्र मंच के बजाय जवाहर कला केंद्र का शिल्पग्राम होगा. संघ के मुख्य संयोजक ईशमधु तलवार ने बताया कि इस बार PLF में पांच मंचों पर लगभग सौ सत्र तीन दिन में आयोजित किए जाएंगे.

  • प्रेमी जोड़े को पहले किडनैप कर लगाया करंट, फिर मरा समझकर फेंका

    प्रेमी जोड़े को पहले किडनैप कर लगाया करंट, फिर मरा समझकर फेंका

    इसके बाद दोनों बेहोश हो गए. लोग उनके बेहोश होने पर उन्हें मरा समझकर वहीं फेंककर भाग गए. एसपी ने बताया कि युवक और युवती के पैरों में करंट लगने के जख्म हैं, दोनों को इलाज के लिए जिले के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. मामले की जांच की जा रही है. इससे पहले राज्य के ही हापुड़ में रेप मामले में समझौता नहीं करने पर तेजाब फेंक दिया गया था.

  • बलात्कार पीड़िता किशोरी ने 24 हफ्ते का गर्भ गिराने की इजाजत के लिए किया अदालत का रुख

    बलात्कार पीड़िता किशोरी ने 24 हफ्ते का गर्भ गिराने की इजाजत के लिए किया अदालत का रुख

    इसमें कहा गया है कि बलात्कार पीड़िता की यहां एक सरकारी अस्पताल में चिकित्सकों ने 25 जनवरी को जांच की थी और वह गर्भवती (24 हफ्तों की) पाई गई. इसके बाद यहां स्वरूप नगर पुलिस थाने में बलात्कार और आपराधिक भयदोहन का एक मामला दर्ज किया गया. चिकित्सक ने यह सलाह दी कि चूंकि गर्भ 20 हफ्तों से अधिक का है, इसलिए यह इजाजत योग्य सीमा से अधिक है और गर्भपात के लिए अदालत की इजाजत की जरूरत है.

Advertisement