NDTV Khabar

हिंदी दिवस


'हिंदी दिवस' - 82 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • World Student's Day 2020: स्टूडेंट्स के लिए स्ट्रेस दूर करने के ये हैं टॉप 7 तरीके, पढ़ाई में लगेगा मन, नहीं होगी एंग्जायटी!

    World Student's Day 2020: स्टूडेंट्स के लिए स्ट्रेस दूर करने के ये हैं टॉप 7 तरीके, पढ़ाई में लगेगा मन, नहीं होगी एंग्जायटी!

    World Student's Day: हर साल 15 अक्टूबर को डॉ. ए.पी.जे कलाम की जयंती पर विश्व छात्र दिवस मनाया (World Students’ Day) जाता है. यह दिन देश भर में मनाया जाता है और इसे हिंदी में विश्व विद्यार्थी दिवस के रूप में भी जाना जाता है. ज्यादातर छात्र तनाव (Stress) का अनुभव करते हैं और यह तनाव स्वास्थ्य, खुशी और ग्रेड को प्रभावित कर सकता है.

  • हिंदी दिवस पर कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने कहा, तमिल भाषी लोगों को गर्व

    हिंदी दिवस पर कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने कहा, तमिल भाषी लोगों को गर्व

    कांग्रेस नेता पी चिदंबरम (P Chidambaram) ने सोमवार को हिंदी दिवस (Hindi Diwas) पर ट्वीट किया और कहा कि वे "हिंदी भाषी लोगों के साथ खुशी" मना रहे हैं. उन्होंने तमिल (Tamil) का भी उल्लेख करते हुए उसे "भारत की सबसे पुरानी भाषाओं में से एक" कहा. उन्होंने कहा कि "तमिल भाषी लोगों को अपनी भाषा पर कानूनी रूप से गर्व है." तमिलनाडु के राज्यसभा सांसद चिदंबरम ने तीन ट्वीट किए और को तीनों बार तमिल, अंग्रेजी और हिंदी को लेकर दक्षिण भारत में भाषा को लेकर केंद्रीय नीतियों पर कड़ी चोट की. उन्होंने क्षेत्रीय भाषाओं के ऊपर हिंदी को लादने को लेकर प्रहार किए.

  • गृह मंत्री अमित शाह ने कहा- हिंदी भारतीय संस्कृति का अटूट अंग, देश को एकता के सूत्र में पिरोने का करती है काम

    गृह मंत्री अमित शाह ने कहा- हिंदी भारतीय संस्कृति का अटूट अंग, देश को एकता के सूत्र में पिरोने का करती है काम

    Hindi Diwas 2020: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Union Home Minister Amit Shah) ने सोमवार को कहा कि भारत की भाषायी विविधता ही उसकी मजबूती और एकता की निशानी है और नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) से हिंदी व अन्य भारतीय भाषाओं का समानांतर विकास होगा. अमित शाह ने हिंदी दिवस के मौके पर सिलसिलेवार ट्वीट कर और एक वीडियो संदेश में कहा कि हिंदी भारतीय संस्कृति का अटूट अंग है और स्वतंत्रता संग्राम के समय से यह राष्ट्रीय एकता और अस्मिता का प्रभावी व शक्तिशाली माध्यम रही है. उन्होंने कहा, ‘‘एक देश की पहचान उसकी सीमा व भूगोल से होती है, लेकिन उसकी सबसे बड़ी पहचान उसकी भाषा है. भारत की विभिन्न भाषाएं व बोलियां उसकी शक्ति भी हैं और उसकी एकता का प्रतीक भी. सांस्कृतिक व भाषाई विविधता से भरे भारत में ‘हिंदी’ सदियों से पूरे देश को एकता के सूत्र में पिरोने का काम कर रही है.’’

  • Hindi Diwas 2020: इन Quotes और मैसेजेस से दें हिन्दी दिवस की शुभकामनाएं

    Hindi Diwas 2020: इन Quotes और मैसेजेस से दें हिन्दी दिवस की शुभकामनाएं

    Hindi Diwas 2020: हर साल हमारे देश में 14 सितंबर को हिन्दी दिवस (Hindi Diwas) के रूप में मनाया जाता है. इस दिन स्कूलों में कहानी, कविताओं, निबंध के कार्यक्रम होते हैं, कई शिक्षक और छात्र-छात्राएं भाषण देते हैं. साथ ही कई तरह की प्रतियागिताओं का भी आयोजन किया जाता है.

  • Akshay Kumar ने Hindi Diwas पर किया ट्वीट , बोले- मेरे माता पिता ने मुझे हमेशा सिखाया...

    Akshay Kumar ने Hindi Diwas पर किया ट्वीट , बोले- मेरे माता पिता ने मुझे हमेशा सिखाया...

    अक्षय कुमार (Akshay Kumar) ने हिंदी दिवस (Hindi Diwas) की शुभकामनाएं देते हुए लिखा, 'मेरे माता पिता ने मुझे हमेशा सिखाया कि...'

  • क्राइम पेट्रोल के एक्टर का Hindi Diwas पर तंज, बोले- हिंदी गलत बोलने वाले क्यूट और...

    क्राइम पेट्रोल के एक्टर का Hindi Diwas पर तंज, बोले- हिंदी गलत बोलने वाले क्यूट और...

    Hindi Diwas 2020: 'क्राइम पेट्रोल (Crime Petrol)' के एक्टर अनूप सोनी (Anup Soni) ने अपने ट्वीट में लिखा है, 'जिस देश में अंग्रेजी गलत बोलने पर मजाक उड़ाया जाता...

  • हिन्दी दिवस 2020 : क्या इस भाषा के इन शब्दों के अर्थ जानते हैं आप?

    हिन्दी दिवस 2020 : क्या इस भाषा के इन शब्दों के अर्थ जानते हैं आप?

    Hindi Diwas 2020: आज के बदलते दौर में अलग-अलग भाषाओं का अपना महत्व है. अंग्रेजी भाषा को लोग आजकल ज्यादा महत्व देते हैं, लेकिन इस बीच हिन्दी भाषा अपनी पहचान बनाए हुए है. खास बात तो ये है कि अंग्रेजी की रोमन लिपि में शामिल कुछ वर्णों की संख्‍या 26 है, जबकि हिन्दी की देवनागरी लिपि के वर्णों की संख्‍या इससे दोगुनी यानी 52 है. हिंदी भाषा का अपना महत्व है. हिंदी के महत्व को बनाए रखने के लिए भारत में हर साल 14 सितंबर (14 September) को हिन्‍दी दिवस मनाया जाता है. हिन्‍दी भारत की राजभाषा है, जिसे आधिकारिक रूप से आजादी के दो साल बाद मान्‍यता मिली. बता दें कि 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा में एक मत से यह फैसला लिया गया कि भारत की राजभाषा हिन्‍दी होगी. इसके बाद हिन्‍दी के प्रचार-प्रसार और जनमानस की मान्‍यता के लिए वर्धा स्थित राष्‍ट्र भाषा प्रचार समित‍ि ने हिन्‍दी दिवस मनाने का अनुरोध किया.

  • हिन्दी दिवस पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का देश को संदेश - हिन्दी हमारी विरासत नहीं, ताकत है

    हिन्दी दिवस पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का देश को संदेश - हिन्दी हमारी विरासत नहीं, ताकत है

    केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने हिन्दी दिवस (Hindi Diwas) के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं और कहा, पूरी दुनिया में हमारा देश एक अलग प्रकार का देश है. कई प्रकार की संस्कृतियां, कलाएं और भाषाओं का मेलजोल यहां पर दिखाई पड़ता है.

  • Hindi Diwas 2020: इस राज्य ने आधिकारिक भाषा के तौर पर सबसे पहले हिंदी को किया था स्वीकार, जानिए रोचक बातें

    Hindi Diwas 2020: इस राज्य ने आधिकारिक भाषा के तौर पर सबसे पहले हिंदी को किया था स्वीकार, जानिए रोचक बातें

    Hindi Diwas 2020 Interesting Facts: आज हिंदी दिवस (Hindi Diwas) है. भारत में हर साल 14 सितंबर (14 September) को हिन्‍दी दिवस मनाया जाता है. हिन्‍दी भारत की राजभाषा है, जिसे आधिकारिक रूप से आजादी के दो साल बाद मान्‍यता मिली. 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा में एक मत से यह फैसला लिया गया कि भारत की राजभाषा हिन्‍दी होगी. इसके बाद हिन्‍दी के प्रचार-प्रसार और जनमानस की मान्‍यता के लिए वर्धा स्थित राष्‍ट्र भाषा प्रचार समित‍ि ने हिन्‍दी दिवस मनाने का अनुरोध किया. इसके बाद 14 सितंबर 1953 से पूरे भारत में हर साल 14 सितंबर को हिन्‍दी दिवस के रूप में मनाया जाने लगा. हिन्‍दी दिवस के अलावा हर साल 10 जनवरी को विश्‍व हिंदी दिवस भी मनाया जाता है. आइए आपको बताते हैं हिंदी के बारे में कुछ रोचक बातें

  • Hindi Diwas 2020: आज है हिंदी दिवस, जानिए कब और कैसे शुरू हुआ 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाने का सिलसिला

    Hindi Diwas 2020: आज है हिंदी दिवस, जानिए कब और कैसे शुरू हुआ 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाने का सिलसिला

    Hindi Diwas 2020 History and Facts: भारत में हर साल 14 सितंबर को हिन्दी दिवस के रूप में मनाया जाता है. साल 1947 में देश के आजाद होने के बाद संविधान में नियमों और कानून के अलावा नए राष्ट्र की आधिकारिक भाषा का मुद्दा भी अहम था, जिसके बाद 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने एक मत से निर्णय लिया कि हिन्दी ही भारत की राजभाषा होगी. हिंदी को देश की राजभाषा घोषित किए जाने के दिन ही हर साल हिंदी दिवस मनाने का फैसला किया गया. पहला हिंदी दिवस 14 सितंबर 1953 को मनाया गया. तब से अभी तक हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है. आपको बता दें कि हिन्‍दी दिवस के अलावा हर साल 10 जनवरी को विश्‍व हिन्‍दी दिवस भी मनाया जाता है. 

  • Hindi Diwas 2020: हिंदी दिवस पर एण्ड टीवी के कलाकारों ने अपने हिंदी शिक्षकों की प्यारी यादों को यूं किया शेयर

    Hindi Diwas 2020: हिंदी दिवस पर एण्ड टीवी के कलाकारों ने अपने हिंदी शिक्षकों की प्यारी यादों को यूं किया शेयर

    मनमोहन(रोहिताश्व गौड़) कहते हैं, “हिंदी भाषा हम सभी को एक धागे में पिरोती है. घर और कामकाज, दोनों जगह हिंदी मेरी रोजमर्रा की जिंदगीका हिस्सा है. छात्र जीवन में यह मेरा पसंदीदा विषय था. मैं अपने बच्चों को हिंदी में बातचीत के लिए प्रोत्साहित करता हूं, क्योंकि भाषापीढ़ी दर पीढ़ी हमारे साथ चलती है.

  • स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का देश के नाम संबोधन, 10 खास बातें

    स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का देश के नाम संबोधन, 10 खास बातें

    राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद (President Ram Nath Kovind) ने 74वें स्वतंत्रता दिवस (74th Independence Day) की पूर्व संध्या पर देश के नाम संबोधन दिया. राष्ट्रपति ने सबसे पहले हिंदी और फिर अंग्रेजी में देश को संबोधित किया. इस साल कोरोनावायरस महामारी के बीच स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है.

  • Video: हिंदी दिवस पर कंगना रनौत ने अंग्रेजी को लेकर दिया बड़ा बयान, बोली- जुबान से ए, बी, सी, डी तो...

    Video: हिंदी दिवस पर कंगना रनौत ने अंग्रेजी को लेकर दिया बड़ा बयान, बोली- जुबान से ए, बी, सी, डी तो...

    कंगना की बहन रंगोली ने ट्विटर पर हिंदी दिवस के अवसर पर शुक्रवार को अभिनेत्री की एक क्लिप साझा की.

  • World Hindi Day 2020: जानिए विश्‍व ह‍िन्‍दी द‍िवस के बारे में सबकुछ

    World Hindi Day 2020: जानिए विश्‍व ह‍िन्‍दी द‍िवस के बारे में सबकुछ

    World Hindi Day: दुनिया भर में हिंदी के चाहने वालों के लिए 10 जनवरी का दिन बेहद खास है क्योंकि इस दिन विश्व हिंदी दिवस (World Hindi Day) मनाया जाता है. इस दिवस को मनाए जाने का मकसद दुनिया भर में हिंदी के प्रचार-प्रसार के लिए माहौल बनाना है. साथ ही हिंदी को अंतरराष्ट्रीय भाषा के रूप में स्थापित करना है. विश्व में जिन देशों में भारत के दूतावास हैं वहां खास तौर पर इस दिवस को मनाया जाता है. यही नहीं देश भर के सभी सरकारी कार्यालयों, विश्वविद्यालयों में विशेष कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है.

  • आज का इतिहास: 10 जनवरी को हुई थी विश्व हिन्दी दिवस मनाने की घोषणा

    आज का इतिहास: 10 जनवरी को हुई थी विश्व हिन्दी दिवस मनाने की घोषणा

    यूं तो हर तारीख का कोई न कोई इतिहास होता है, लेकिन 10 जनवरी का इतिहास कई मायनों में, खासतौर पर हिन्दी प्रेमियों के लिए काफी अहम है, क्योंकि इस दिन विश्व हिन्दी दिवस मनाया जाता है. पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने हिन्दी के प्रचार-प्रसार के लिए 2006 में प्रति वर्ष 10 जनवरी को हिन्दी दिवस मनाने की घोषणा की थी. विश्व में हिन्दी का विकास करने और एक अंतरराष्ट्रीय भाषा के तौर पर इसे प्रचारित-प्रसारित करने के उद्देश्य से विश्व हिन्दी सम्मेलनों की शुरुआत की गई और प्रथम विश्व हिन्दी सम्मेलन 10 जनवरी 1975 को नागपुर में आयोजित हुआ था.

  • Children's Day Speech: बाल दिवस पर दे सकते हैं ये भाषण

    Children's Day Speech: बाल दिवस पर दे सकते हैं ये भाषण

    Children's Day Speech: बाल दिवस (Children's Day) हर साल 14 नवंबर (14 November) को बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है. पंडित जवाहर लाल नेहरू (Pandit Jawahar Lal Nehru) के जन्मदिन को बाल दिवस (Children's Day) के रूप में मनाया जाता है. 

  • 'हिन्दी' की बहस में राहुल गांधी भी हुए शामिल, कहा- कई भाषाएं होना हमारी कमजोरी नहीं

    'हिन्दी' की बहस में राहुल गांधी भी हुए शामिल, कहा- कई भाषाएं होना हमारी कमजोरी नहीं

    गौर है कि हिन्दी दिवस के मौके पर गृहमंत्री अमित शाह ने हिंदी के माध्यम से पूरे देश को जोड़ने की अपील की थी. अमित शाह ने कहा था कि विभिन्न भाषाएं और बोलियां हमारे देश की ताकत हैं. लेकिन अब देश को एक भाषा की जरूरत है ताकि यहां पर विदेशी भाषाओं को जगह न मिल पाए. गृहमंत्री अमित शाह ने इस दौरान हिन्दी को राष्ट्रीय भाषा बनाने की अपील की थी.

  • हिन्दी पर अमित शाह के बयान से मचे घमासान के बीच BJP के अंदर से ही उठने लगीं आवाजें, बीएस येदियुरप्पा ने कही यह बात

    हिन्दी पर अमित शाह के बयान से मचे घमासान के बीच BJP के अंदर से ही उठने लगीं आवाजें, बीएस येदियुरप्पा ने कही यह बात

    गृहमंत्री अमित शाह ने इस दौरान हिन्दी को राष्ट्रीय भाषा बनाने की अपील की थी. अब इसके विरोध में बीजेपी की तरफ से ही आवाजें उठनी शुरू हो गई हैं. दक्षिण भारत में बीजेपी के सबसे कद्दावर नेता और कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा (BS Yediyurappa) ने पार्टी प्रमुख अमित शाह की 'देश भर में हिन्दी भाषा को एक आम भाषा के रूप में इस्तेमाल' करने की अपील को अप्रत्यक्ष रूप से 'ना' कह दिया.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com