Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

हिन्दी


'हिन्दी' - more than 1000 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • बिहार में चुनाव से पहले लोगों का दिल जीतने के लिए LJP अध्यक्ष चिराग पासवान ने किया यह काम...

    बिहार में चुनाव से पहले लोगों का दिल जीतने के लिए LJP अध्यक्ष चिराग पासवान ने किया यह काम...

    बिहार में विधानसभा का चुनाव (Bihar Assembly Election) अक्टूबर-नवंबर तक होने की संभावना है, लेकिन चुनावी माहौल की तपिश अभी से ही महसूस की जा सकती है.

  • बिहार में प्रशांत किशोर के खिलाफ दर्ज हुआ मामला, लगा यह आरोप...

    बिहार में प्रशांत किशोर के खिलाफ दर्ज हुआ मामला, लगा यह आरोप...

    चुनावी रणनीतिकार एवं नेता प्रशांत किशोर पर पिछले हफ्ते शुरू किए गए अभियान 'बात बिहार की' में कथित 'साहित्यिक चोरी' करने का आरोप लगा है और उनके खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है.

  • Indian Cooking Tips: इस तरह घर पर बनाएं स्वादिष्ट मूंग दाल तड़का, देखें रेसिपी

    Indian Cooking Tips: इस तरह घर पर बनाएं स्वादिष्ट मूंग दाल तड़का, देखें रेसिपी

    भारत में दाल को हमेशा से पसंद किया जाता रहा है. लगभग हर भारतीय थाली में आपको एक बाउल दाल मिल जाएगी.

  • यूपी के मुजफ्फरनगर में नाबालिग से गैंगरेप, 1 आरोपी गिरफ्तार, दो की तलाश जारी

    यूपी के मुजफ्फरनगर में नाबालिग से गैंगरेप, 1 आरोपी गिरफ्तार, दो की तलाश जारी

    सिखेड़ा पुलिस थाना इलाके में स्थित एक घर में तीन लोगों ने 17 वर्षीय एक लड़की से कथित तौर पर गैंगरेप किया. घटना रविवार की है. अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि तीनों आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है और उनमें एक को गिरफ्तार कर लिया गया है. नाबालिग को चिकित्सा परीक्षण के लिए भेजा गया है.

  • किसी भी समय के लिए एकदम परफेक्ट साबित होगी पनीर रोल की यह रेसिपी (Recipe Inside)

    किसी भी समय के लिए एकदम परफेक्ट साबित होगी पनीर रोल की यह रेसिपी (Recipe Inside)

    पनीर प्रोटीन का एक बहुत ही अच्छा विकल्प है, इसलिए इसका इस्तेमाल न सिर्फ सब्जी बनाने के लिए किया जाता है बल्कि बेहतरीन स्नैक्स भी तैयार किए जा सकते हैं

  • इस तवा रोस्टेड अरबी टिक्की के साथ अपनी Hunger Pangs को करें कंट्रोल (Recipe Inside)

    इस तवा रोस्टेड अरबी टिक्की के साथ अपनी Hunger Pangs को करें कंट्रोल (Recipe Inside)

    इस टिक्की को बहुत ही थोड़े से घी में तवे पर रोस्ट किया जाता है, यह अरबी टिक्की हर तरह से स्वस्थ, पौष्टिक और स्वाद से भरपूर है.

  • मोदी सरकार के उलट नीतीश कुमार का बड़ा बयान- बिहार में लागू नहीं होगा NRC, CAA पर साधी चुप्पी- NPR को लेकर...

    मोदी सरकार के उलट नीतीश कुमार का बड़ा बयान- बिहार में लागू नहीं होगा NRC, CAA पर साधी चुप्पी- NPR को लेकर...

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने एनआरसी (NRC) और एनपीआर (NPR) को लेकर बड़ा बयान दिया है. नीतीश कुमार ने बिहार के दरभंगा में  एक सभा को संबोधित करते हुए ऐलान किया कि बिहार में एनआरसी लागू नहीं होगा.

  • शराब को ऑनलाइन बेचने को मंजूरी दिए जाने पर BJP ने कमलनाथ सरकार की आलोचना की, कहा- 'आगे-आगे देखते जाइये...'

    शराब को ऑनलाइन बेचने को मंजूरी दिए जाने पर BJP ने कमलनाथ सरकार की आलोचना की, कहा- 'आगे-आगे देखते जाइये...'

    मध्यप्रदेश में विदेशी शराब की ऑनलाइन बिक्री को मंजूरी देने के फैसले की आलोचना करते हुए भाजपा विधायक रामेश्वर शर्मा ने रविवार को प्रदेश की कमलनाथ की अगुवाई वाली कांग्रेस सरकार को 'दारू बेचने वाली सरकार' करार दिया.

  • प्रशांत किशोर को लेकर सुशील मोदी का बड़ा बयान- 'लालू-नीतीश की फिर दोस्ती कराने में लगे थे PK, दाल नहीं गली तो...'

    प्रशांत किशोर को लेकर सुशील मोदी का बड़ा बयान- 'लालू-नीतीश की फिर दोस्ती कराने में लगे थे PK, दाल नहीं गली तो...'

    बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी (Sushil Kumar Modi) ने चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) को लेकर एक सनसनीखेज खुलासा किया है.

  • बिहार: नक्सलियों ने हाईस्कूल को डायनामाइट लगाकर उड़ाया, CAA, NRC, NPR के खिलाफ छोड़े पर्चे 

    बिहार: नक्सलियों ने हाईस्कूल को डायनामाइट लगाकर उड़ाया, CAA, NRC, NPR के खिलाफ छोड़े पर्चे 

    बिहार के गया जिले  के बांकेबाजार थानाक्षेत्र स्थित सोनदाहा हाईस्कूल के भवन को प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी के हथियारबंद दस्ते के सदस्यों ने मंगलवार रात डायनामाइट लगाकर उड़ा दिया.

  • मैच के दौरान कमेंटेटर ने कहा- 'हर भारतीय को आनी चाहिए हिन्दी', मचा बवाल, लोग बोले- 'आप कौन होते हैं...' देखें Video

    मैच के दौरान कमेंटेटर ने कहा- 'हर भारतीय को आनी चाहिए हिन्दी', मचा बवाल, लोग बोले- 'आप कौन होते हैं...' देखें Video

    बड़ोदा और कर्नाटक (Karnataka Vs Baroda) के बीच रणजी मैच (Ranji Trophy 2020) खेला गया. कमेंट्री कर रहे सुशील दोशी (Sushil Doshi) के एक बयान पर विवाद खड़ा हो गया है. लाइव मैच में कमेंट्री के दौरान कमेंटेटर ने कहा कि हर भारतीय को हिन्दी आनी चाहिए.

  • मध्यप्रदेश: सौसर में छत्रपति शिवाजी की प्रतिमा को हटाने पर बवाल, छिंदवाड़ा-नागपुर हाइवे पर धरने पर बैठे प्रदर्शनकारी

    मध्यप्रदेश: सौसर में छत्रपति शिवाजी की प्रतिमा को हटाने पर बवाल, छिंदवाड़ा-नागपुर हाइवे पर धरने पर बैठे प्रदर्शनकारी

    मध्यप्रदेश के छिंदवाड़ा के सौसर में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा को हटाने का मामला गरमाता जा रहा है.

  • यूपी में रेप पीड़िता के पिता की आरोपी ने की हत्या, परिवारवालों का आरोप- धमकी मिलने के बाद भी पुलिस ने नहीं की कार्रवाई

    यूपी में रेप पीड़िता के पिता की आरोपी ने की हत्या, परिवारवालों का आरोप- धमकी मिलने के बाद भी पुलिस ने नहीं की कार्रवाई

    उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में नाबालिग लड़की से रेप के आरोपी ने लड़की के पिता की गोली मारकर हत्या कर दी. लड़की के घरवालों का कहना है कि रेप के छह महीने बाद भी पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार नहीं किया था. वह घरवालों को मुकदमा वापस नहीं लेने पर जान से मारने की धमकी दे रहा था.

  • श्रद्धांजलि : वैद उर्फ जाएं तो जाएं कहां?

    श्रद्धांजलि : वैद उर्फ जाएं तो जाएं कहां?

    'विमल उर्फ़ जाएं तो जाएं कहां' कृष्ण बलदेव वैद के उन उपन्यासों में है जिनके शीर्षक को सबसे ज़्यादा चर्चा मिली. लेकिन 'जाएं तो जाएं कहां' उनके लिए बस एक किताब का नाम नहीं था शायद अपने होने की वह कशमकश थी, वह कैफ़ियत ढूंढने की कोशिश थी जिससे वे ताउम्र उबर नहीं पाए. शायद 'जाएं तो जाएं कहां' का यह सवाल उनके लिए कोई आध्यात्मिक सवाल नहीं था. उनके लिए वह व्यक्तिगत चुनाव का सवाल भी नहीं था. वह उनके लिए एक लेखकीय सवाल था जिसका वास्ता जितना अस्तित्ववादी व्यााख्याओं से था, उससे ज़्यादा निजी और सामाजिक के बीच, व्यक्तिगत और सार्वजनिक के बीच के उस द्वंद्व से, जिसमें आप किसी न किसी पहचान से ख़ुद को जोड़ने को मजबूर या अभिशप्त पाते हैं. लेखक ऐसे हर मौकों पर ख़ुद को अकेला पाता है- पूछता हुआ- जाएं तो जाएं कहां.

  • क्या कभी स्कूली शिक्षा पर भी लड़ा जाएगा चुनाव?

    क्या कभी स्कूली शिक्षा पर भी लड़ा जाएगा चुनाव?

    90 के दशक के आखिरी हिस्से से अचानक भारत की राजनीति को बिजली सड़क पानी के मुद्दे से पहचाना जाने लगा. इससे बिजली और सड़क का कुछ भला तो हुआ लेकिन पानी पीछे छूट गया. शिक्षा और स्वास्थ्य का तो नंबर ही नहीं आया. दिल्ली विधानसभा का चुनाव शायद पहला चुनाव है जिसमें शिक्षा का सवाल केंद्र में आते आते रह गया. बेशक दिल्ली का चुनाव स्कूल से शुरू होता है लेकिन शाहीन बाग को पाकिस्तान, गद्दार और आतंकवाद से जोड़ने की सियासी आंधी के कारण पिछड़ता जा रहा है. हिन्दी प्रदेशों के लिए जिनमें से दिल्ली शिक्षा का आखिरी पड़ाव है, यह मुद्दा नई राजनीति को जन्म दे सकता है या दे सकता था. बिहार यूपी और अन्य हिन्दी प्रदेशों से शिक्षा के कारण भी लाखों लोगों का पलायन हुआ है. लोगों ने खराब स्कूलों और कॉलेज की कीमत इतनी चुकाई है कि वे बच्चों को पढ़ाने के लिए शहर बदलने लगे और ट्यूशन और कोचिंग का खर्चा उनकी ज़िंदगी की जमा पूंजी निगल गया. स्कूल अगर राजनीति के केंद्र में आता है तो यह मसला दिल्ली सहित हिन्दी प्रदेशों की राजनीति बदल देगा.

  • देर से सो कर उठने पर पत्नी ने मारा ताना, पति ने कर दी उसकी हत्या

    देर से सो कर उठने पर पत्नी ने मारा ताना, पति ने कर दी उसकी हत्या

    मंगलवार को समीना अपनी बहन के साथ बैठी थी, तभी उसने देर से सो कर उठने के लिए अपने पति को ताना मारा था. इस पर आरोपी ने समीना को धमकी दी और बाद में गला घोंट कर उसकी हत्या कर दी. इससे पहले राजस्थान के उदयपुर जिले में स्कूल के बाहर 27 वर्षीय शिक्षिका की उसके जीजा ने कथित तौर पर हत्या कर दी थी.

  • Delhi Polls: BJP का 'संकल्प पत्र जारी', जानिए दिल्ली वालों से भारतीय जनता पार्टी ने किए क्या-क्या वादे

    Delhi Polls: BJP का 'संकल्प पत्र जारी', जानिए दिल्ली वालों से भारतीय जनता पार्टी ने किए क्या-क्या वादे

    BJP Manifesto: दिल्ली में विधानसभा चुनाव (Delhi Polls) की सरगर्मियों के बीच सभी पार्टियां पूरे दमखम के साथ चुनावी मुद्दों को भुनाने में जुटी हैं. सत्ताधारी आम आदमी पार्टी (AAP), भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस (Congress) चुनाव जीतने के लिए पूरा जोर लगा रही है. इन सबके बीच भारतीय जनता पार्टी ने शुक्रवार को अपना 'संकल्प पत्र' जारी किया. घोषणापत्र जारी करते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि कुछ चंद चीजें फ्री में बांटकर दिल्ली का भविष्य नहीं बन सकता है. उन्होंने कहा कि दिल्ली का कंक्रीट भविष्य बनाने के लिए दूरगामी प्लानिंग लगेगी और वो सोच और विजन भाजपा ने बताई है. उन्होंने कहा कि पार्टी दिल्ली की तकदीर बदल देगी. नितिन गडकरी ने कहा कि हम गांव, गरीब, मजदूर, किसान और देश का भविष्य बदलना चाहते हैं और इसी बात पर भारत सरकार कार्य कर रही है. विश्व के सबसे बड़े दिल्ली- मुंबई हाइवे पर हमने कार्य शुरू कर दिया है, ये गुरुग्राम के नजदीक सोहना से शुरू होकर मुंबई तक जाएगा. इस पर 1 लाख 3 हजार करोड़ रुपये का खर्च आएगा और आज से 3 साल के अंदर मात्र 12 घंटे में दिल्ली की जनता अपनी गाड़ी से मुंबई पहुंच जाएगी. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि दिव्यांग, विधवा, बुजुर्ग और 1984 के दंगा पीड़ितों की पेंशन में वृद्धि की जाएगी.

  • Oxford Hindi Word of the Year 2019: 'संविधान' बना वर्ष 2019 का हिंदी शब्द, जानिए क्या रही वजह

    Oxford Hindi Word of the Year 2019: 'संविधान' बना वर्ष 2019 का हिंदी शब्द, जानिए क्या रही वजह

    ऑक्सफ़ोर्ड (Oxford) द्वारा 'संविधान' (Constitution) को साल 2019 का हिन्दी शब्द चुना गया है. 'संविधान' शब्द को साल के हिन्दी शब्द का (Oxford Hindi Word of the Year 2019) स्थान देने के पीछे खास वजह है. यह शब्द बीत साल की प्रकृति, मिजाज़, माहौल और मानसिकता को व्यक्त कर सकता है, और इसे इसके स्थायी सांस्कृतिक महत्त्व के कारण चुना गया है. Oxford Languages की वेबसाइट पर दी गए जानकारी के मुताबिक साल के हिन्दी शब्द के चुनाव के लिए ऑक्सफ़ोर्ड ने हिन्दी बोलने वालों से अपने फ़ेसबुक पृष्ठ के माध्यम से सुझाव मांगे थे.

Advertisement