NDTV Khabar

हिन्दी दिवस


'हिन्दी दिवस' - 76 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • Hindi Diwas 2020: इन Quotes और मैसेजेस से दें हिन्दी दिवस की शुभकामनाएं

    Hindi Diwas 2020: इन Quotes और मैसेजेस से दें हिन्दी दिवस की शुभकामनाएं

    Hindi Diwas 2020: हर साल हमारे देश में 14 सितंबर को हिन्दी दिवस (Hindi Diwas) के रूप में मनाया जाता है. इस दिन स्कूलों में कहानी, कविताओं, निबंध के कार्यक्रम होते हैं, कई शिक्षक और छात्र-छात्राएं भाषण देते हैं. साथ ही कई तरह की प्रतियागिताओं का भी आयोजन किया जाता है.

  • हिन्दी दिवस 2020 : क्या इस भाषा के इन शब्दों के अर्थ जानते हैं आप?

    हिन्दी दिवस 2020 : क्या इस भाषा के इन शब्दों के अर्थ जानते हैं आप?

    Hindi Diwas 2020: आज के बदलते दौर में अलग-अलग भाषाओं का अपना महत्व है. अंग्रेजी भाषा को लोग आजकल ज्यादा महत्व देते हैं, लेकिन इस बीच हिन्दी भाषा अपनी पहचान बनाए हुए है. खास बात तो ये है कि अंग्रेजी की रोमन लिपि में शामिल कुछ वर्णों की संख्‍या 26 है, जबकि हिन्दी की देवनागरी लिपि के वर्णों की संख्‍या इससे दोगुनी यानी 52 है. हिंदी भाषा का अपना महत्व है. हिंदी के महत्व को बनाए रखने के लिए भारत में हर साल 14 सितंबर (14 September) को हिन्‍दी दिवस मनाया जाता है. हिन्‍दी भारत की राजभाषा है, जिसे आधिकारिक रूप से आजादी के दो साल बाद मान्‍यता मिली. बता दें कि 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा में एक मत से यह फैसला लिया गया कि भारत की राजभाषा हिन्‍दी होगी. इसके बाद हिन्‍दी के प्रचार-प्रसार और जनमानस की मान्‍यता के लिए वर्धा स्थित राष्‍ट्र भाषा प्रचार समित‍ि ने हिन्‍दी दिवस मनाने का अनुरोध किया.

  • हिन्दी दिवस पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का देश को संदेश - हिन्दी हमारी विरासत नहीं, ताकत है

    हिन्दी दिवस पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह का देश को संदेश - हिन्दी हमारी विरासत नहीं, ताकत है

    केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने हिन्दी दिवस (Hindi Diwas) के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं और कहा, पूरी दुनिया में हमारा देश एक अलग प्रकार का देश है. कई प्रकार की संस्कृतियां, कलाएं और भाषाओं का मेलजोल यहां पर दिखाई पड़ता है.

  • Hindi Diwas 2020: आज है हिंदी दिवस, जानिए कब और कैसे शुरू हुआ 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाने का सिलसिला

    Hindi Diwas 2020: आज है हिंदी दिवस, जानिए कब और कैसे शुरू हुआ 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाने का सिलसिला

    Hindi Diwas 2020 History and Facts: भारत में हर साल 14 सितंबर को हिन्दी दिवस के रूप में मनाया जाता है. साल 1947 में देश के आजाद होने के बाद संविधान में नियमों और कानून के अलावा नए राष्ट्र की आधिकारिक भाषा का मुद्दा भी अहम था, जिसके बाद 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने एक मत से निर्णय लिया कि हिन्दी ही भारत की राजभाषा होगी. हिंदी को देश की राजभाषा घोषित किए जाने के दिन ही हर साल हिंदी दिवस मनाने का फैसला किया गया. पहला हिंदी दिवस 14 सितंबर 1953 को मनाया गया. तब से अभी तक हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है. आपको बता दें कि हिन्‍दी दिवस के अलावा हर साल 10 जनवरी को विश्‍व हिन्‍दी दिवस भी मनाया जाता है. 

  • इस हिन्दी दिवस पर एण्डटीवी के हप्पू सिंह बतायेंगे विश्व स्तर पर कुछ खास हिन्दी शब्द

    इस हिन्दी दिवस पर एण्डटीवी के हप्पू सिंह बतायेंगे विश्व स्तर पर  कुछ खास हिन्दी शब्द

    इन शब्दों का इस्तेमाल दुनिया भर में किया जाता है और अब इन्हें ऑक्सफॉर्ड डिक्शनरी में भी शामिल किया जा चुका है. इन शब्दों के अंग्रेजी अर्थ हो सकते हैं, लेकिन कहते हैं ना कि कुछ शब्दों का मजा उसकी भाषा में आता है. आईये नजर डालते हैं हप्पू के कुछ पसंदीदा हिन्दी शब्दों पर, जिसे अनुवाद करने की जरूरत ही नहीं है. इनमें से कुछ प्रचलित शब्द हैं नमस्ते या नमस्कार, जुगाड़, मसाला, मंत्र, गुरू, चटनी, अवतार और यार.

  • आज का इतिहास: 10 जनवरी को हुई थी विश्व हिन्दी दिवस मनाने की घोषणा

    आज का इतिहास: 10 जनवरी को हुई थी विश्व हिन्दी दिवस मनाने की घोषणा

    यूं तो हर तारीख का कोई न कोई इतिहास होता है, लेकिन 10 जनवरी का इतिहास कई मायनों में, खासतौर पर हिन्दी प्रेमियों के लिए काफी अहम है, क्योंकि इस दिन विश्व हिन्दी दिवस मनाया जाता है. पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने हिन्दी के प्रचार-प्रसार के लिए 2006 में प्रति वर्ष 10 जनवरी को हिन्दी दिवस मनाने की घोषणा की थी. विश्व में हिन्दी का विकास करने और एक अंतरराष्ट्रीय भाषा के तौर पर इसे प्रचारित-प्रसारित करने के उद्देश्य से विश्व हिन्दी सम्मेलनों की शुरुआत की गई और प्रथम विश्व हिन्दी सम्मेलन 10 जनवरी 1975 को नागपुर में आयोजित हुआ था.

  • 'हिन्दी' की बहस में राहुल गांधी भी हुए शामिल, कहा- कई भाषाएं होना हमारी कमजोरी नहीं

    'हिन्दी' की बहस में राहुल गांधी भी हुए शामिल, कहा- कई भाषाएं होना हमारी कमजोरी नहीं

    गौर है कि हिन्दी दिवस के मौके पर गृहमंत्री अमित शाह ने हिंदी के माध्यम से पूरे देश को जोड़ने की अपील की थी. अमित शाह ने कहा था कि विभिन्न भाषाएं और बोलियां हमारे देश की ताकत हैं. लेकिन अब देश को एक भाषा की जरूरत है ताकि यहां पर विदेशी भाषाओं को जगह न मिल पाए. गृहमंत्री अमित शाह ने इस दौरान हिन्दी को राष्ट्रीय भाषा बनाने की अपील की थी.

  • हिन्दी पर अमित शाह के बयान से मचे घमासान के बीच BJP के अंदर से ही उठने लगीं आवाजें, बीएस येदियुरप्पा ने कही यह बात

    हिन्दी पर अमित शाह के बयान से मचे घमासान के बीच BJP के अंदर से ही उठने लगीं आवाजें, बीएस येदियुरप्पा ने कही यह बात

    गृहमंत्री अमित शाह ने इस दौरान हिन्दी को राष्ट्रीय भाषा बनाने की अपील की थी. अब इसके विरोध में बीजेपी की तरफ से ही आवाजें उठनी शुरू हो गई हैं. दक्षिण भारत में बीजेपी के सबसे कद्दावर नेता और कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा (BS Yediyurappa) ने पार्टी प्रमुख अमित शाह की 'देश भर में हिन्दी भाषा को एक आम भाषा के रूप में इस्तेमाल' करने की अपील को अप्रत्यक्ष रूप से 'ना' कह दिया.

  • अशोक गहलोत ने कहा- पीएम मोदी हर बार पाकिस्तान का नाम लेकर जनता को गुमराह नहीं कर सकते

    अशोक गहलोत ने कहा- पीएम मोदी हर बार पाकिस्तान का नाम लेकर जनता को गुमराह नहीं कर सकते

    राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शनिवार को कहा कि कश्मीर मुद्दे पर पूरा देश एक साथ है और कोई भी भारतीय कश्मीर पर पाकिस्तान की बुरी नजर को बर्दाश्त नहीं कर सकता जो भारत का अभिन्न अंग है. गहलोत शनिवार को बिड़ला सभागार में विश्व हिन्दी दिवस के अवसर पर राजस्थान हिन्दी ग्रंथ अकादमी के स्वर्ण जयंती समारोह को संबोधित कर रहे थे. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी हर बार पाकिस्तान का नाम लेकर जनता को गुमराह नहीं कर सकते.

  • पीएम मोदी, अमित शाह और जेपी नड्डा ने दी हिन्दी दिवस पर देशवासियों को शुभकामनाएं

    पीएम मोदी, अमित शाह और जेपी नड्डा ने दी हिन्दी दिवस पर देशवासियों को शुभकामनाएं

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Narendra Modi) और भाजपा अध्यक्ष एवं गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को हिन्दी दिवस (Hindi Diwas) के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दी और कहा कि हिन्दी देश को एकता की डोर में बांधने का काम कर सकती है. मोदी ने टि्वटर पर कहा, 'हिंदी दिवस पर आप सभी को बहुत-बहुत बधाई. भाषा की सरलता, सहजता और शालीनता अभिव्यक्ति को सार्थकता प्रदान करती है. हिंदी ने इन पहलुओं को खूबसूरती से समाहित किया है.

  • Hindi Diwas 2019: क्‍यों मनाया जाता है हिंदी दिवस, जानिए इसका इतिहास और 8 दिलचस्प बातें

    Hindi Diwas 2019: क्‍यों मनाया जाता है हिंदी दिवस, जानिए इसका इतिहास और 8 दिलचस्प बातें

    हिंदी दिवस (Hindi Diwas) हर साल 14 सितंबर (14 September) को मनाया जाता है. हिंदी विश्व की प्राचीन, समृद्ध और सरल भाषा है. हिंदी (Hindi) भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में बोली जाती हिंदी हिन्दी हमारी 'राजभाषा' (Hindi Rajbhasha) है. दुनिया की भाषाओं का इतिहास रखने वाली संस्था एथ्नोलॉग (Ethnologue) के मुताबिक हिंदी दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली तीसरी भाषा है. हिंदी हमें दुनिया भर में सम्मान दिलाती है.

  • हिन्दी में गुनना-बुनना मुमकिन नहीं रह गया, सो हश्र तो यही होना था...

    हिन्दी में गुनना-बुनना मुमकिन नहीं रह गया, सो हश्र तो यही होना था...

    पुरानी-नई किताबों की जिल्द की अलग-सी गंध आज भी पढ़ने का शौक ज़िन्दा रखे हुए है... सो, आप लोगों से अब सिर्फ यही कहना चाहता हूं, खुद भी कुछ न कुछ पढ़ने की आदत डालें, और अपने बच्चों को देखने दें कि आप क्या कर रहे हैं, ताकि वे भी वैसे ही बन सकें... और यकीन मानिए, अगर ऐसा हो पाया, तो हिन्दी की दशा सुधारने के लिए हर साल मनाए जाने वाले हिन्दी दिवस की ज़रूरत नहीं रहेगी...

  • जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में विश्व हिन्दी दिवस पर नाट्य प्रदर्शन

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में विश्व हिन्दी दिवस पर नाट्य प्रदर्शन

    जामिया मिल्लिया इस्लामिया में विश्व हिन्दी दिवस के अवसर पर 10 जनवरी को अनुवाद के माध्यम से हिंदी के प्रचार-प्रसार पर परिचर्चा हुई और ‘माटी के बर्तन ‘‘ नामक नाटक का मंचन हुआ.

  • Hindi Diwas 2018: समोसा, जलेबी और गुलाब जामुन नहीं हैं हिन्दी के शब्‍द, जानिए कहां से आए ये नाम

    Hindi Diwas 2018: समोसा, जलेबी और गुलाब जामुन नहीं हैं हिन्दी के शब्‍द, जानिए कहां से आए ये नाम

    हर साल हिन्दी दिवस (Hindi Diwas 2018) 14 सिंतबर को मनाया जाता है. 1918 में महात्मा गांधी ने हिंदी साहित्य सम्मेलन में हिन्दी भाषा को राष्ट्रभाषा बनाने को कहा था.

  • Hindi Diwas 2018: हिन्दी आती है तो कमा सकते हैं लाखों रुपये, जानिए ऐसी ही 5 JOBS

    Hindi Diwas 2018: हिन्दी आती है तो कमा सकते हैं लाखों रुपये, जानिए ऐसी ही 5 JOBS

    14 सितंबर (14th September) को हर साल हिन्दी दिवस (Hindi Diwas) मनाया जाता है. क्या आपको पता है अंग्रेजी से ज्यादा पूरी दुनिया में हिंदी बोली जाती है.

  • Hindi Diwas 2018: हिन्दी के वो 10 मैसेजेस, जिन्हें अपने दोस्तों को जरूर भेजना चाहिए

    Hindi Diwas 2018: हिन्दी के वो 10 मैसेजेस, जिन्हें अपने दोस्तों को जरूर भेजना चाहिए

    Hindi Diwas के जुड़े खास 10 मैसेज दिए जा रहे हैं, जिन्हें भेजकर आप उन्हें हिन्दी में हिन्दी दिवस की बधाई दे सकते हैं. 

  • विश्‍व हिन्‍दी दिवस: इन तथ्‍यों के जरिए जानिए क्‍यों हिन्‍दी को सलाम करती है पूरी दुनिया?

    विश्‍व हिन्‍दी दिवस: इन तथ्‍यों के जरिए जानिए क्‍यों हिन्‍दी को सलाम करती है पूरी दुनिया?

    पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्‍टर मनमोहन सिंह ने 10 जनवरी 2006 को हर साल विश्व हिन्दी दिवस के रूप मनाए जाने की घोषणा की थी. विदेशों में भारतीय दूतावास विश्व हिन्दी दिवस के मौके पर विशेष आयोजन करते हैं. सभी सरकारी कार्यालयों में विभिन्न विषयों पर हिन्दी में कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

  • प्रधानमंत्री मोदी ने दी हिन्दी दिवस पर शुभकामनाएं, भाषा सीखने के लिए आया लीला ऐप

    प्रधानमंत्री मोदी ने दी हिन्दी दिवस पर शुभकामनाएं, भाषा सीखने के लिए आया लीला ऐप

    हिन्दी दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू तथा अन्य केन्द्रीय मंत्रियों ने देशवासियों को शुभकामनाएं दीं हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com