NDTV Khabar

हिन्दुस्तान


'हिन्दुस्तान' - 167 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • मोदी शासनकाल में देश के अल्पसंख्यकों के हित की कहीं अनदेखी नहीं हो रही: अंसारी

    मोदी शासनकाल में देश के अल्पसंख्यकों के हित की कहीं अनदेखी नहीं हो रही: अंसारी

    भारतीय जनता पार्टी (BJP) अल्पसंख्यक मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अब्दुल रशीद अंसारी ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के शासनकाल में देश के अल्पसंख्यकों के हित की कहीं अनदेखी नहीं हो रही है. मोतिहारी में पत्रकारों को संबोधित करते हुए अंसारी ने बुधवार को कहा कि मोदी के शासनकाल में देश के अल्पसंख्यकों के हितों की कहीं अनदेखी नहीं हो रही है. उन्होंने कहा कि हिन्दुस्तान के मुसलमानों के हक की बात खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह उठाते हैं.

  • क्या BJP भी चाहती है, चिराग पासवान एनडीए के खिलाफ चुनाव लड़ें?

    क्या BJP भी चाहती है, चिराग पासवान एनडीए के खिलाफ चुनाव लड़ें?

    ऐसा लग रहा है कि लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष चिराग पासवान के नीतीश कुमार को लेकर आक्रामक तेवर नरम पड़ गए हैं. हिन्दुस्तान अवामी मोर्चा के  जीतन राम मांझी के एनडीए में आने के बाद यह बदलाव आया है.  ऐसे माहौल के बीच लोक जनशक्ति पार्टी ने बिहार इकाई के संसदीय बोर्ड की आज दो बजे  बैठक बुलाई गई है. बैठक में पार्टी की चुनावी तैयारियों की चर्चा के साथ-साथ इस बात पर भी चर्चा की जाएगी कि विधानसभा चुनाव में जेडीयू उम्मीदवारों के खिलाफ अपना उम्मीदवार उतारा जाए या नहीं.  पार्टी सूत्रों के ने पहले यह संकेत था कि पार्टी 143 सीटों पर अपना उम्मीदवार उतारने की योजना बना रही है. उम्मीद है मीटिंग के बाद लोजपा की ओर से  बिहार चुनाव को लेकर अपना स्टैंड साफ किया जाएगा. अभी तक चिराग के रवैये से सस्पेंस बना हुआ है कि वो चुनाव में एनडीए के साथ रहेंगे या फिर अपना अलग रास्ता चुनेंगे. 

  • 'माही मैनेजमेंट' से धोनी ने 'हिन्दुस्तान' के युवाओं के सामने खड़ी की नज़ीर

    'माही मैनेजमेंट' से धोनी ने 'हिन्दुस्तान' के युवाओं के सामने खड़ी की नज़ीर

    यह 'माही मैनेजमेंट' का अपना नज़रिया था और वर्तमान में जीने के नज़रिये से माही सीढ़ी-दर-सीढ़ी चढ़ते गए. ऐसा मैनेजमेंट, जिसे बाद में साल 2011 में बेंगलुरू के IFIM बिज़नेस स्कूल में पाठ्यक्रम में शामिल किया गया. इसे पाठ्यक्रम में धोनी की नेतृत्व क्षमता के बारे में एक अनिवार्य पेपर के रूप में शामिल किया गया

  • बेंगलुरू हिंसा के बीच दिखी हिन्दुस्तान की खूबसूरती, मुस्लिम युवाओं ने ऐसे बचाया मंदिर - देखें VIDEO

    बेंगलुरू हिंसा के बीच दिखी हिन्दुस्तान की खूबसूरती, मुस्लिम युवाओं ने ऐसे बचाया मंदिर - देखें VIDEO

    Bengaluru Violence:  बेंगलुरू में विधायक श्रीनिवास मूर्ति के घर पर तोड़फोड़ हुई, कई सारी गाड़ियां जलाई गई लेकिन उनके घर के ठीक सामने हनुमान मंदिर को मुस्लिम युवकों ने चैन बनाकर पूरी तरह बचाया. उनकी इस कोशिश का वीडियो भी सामने आया है जहां युवक हाथ में हाथ पकड़ मंदिर की रक्षा के लिए खड़े हैं. सोशल मीडिया पर इस वीडियो की जमकर तारीफ हो रही है. लोग स्थानीय युवकों की सूझबूझ की तारीफ कर रहे हैं. 

  • हिन्दुस्तान में धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिका ने जताई 'चिंता', भारत ने कहा- हमें अपनी धर्मनिरपेक्षता पर गर्व

    हिन्दुस्तान में धार्मिक स्वतंत्रता पर अमेरिका ने जताई 'चिंता', भारत ने कहा- हमें अपनी धर्मनिरपेक्षता पर गर्व

    भारत ने अमेरिका की धार्मिक स्वतंत्रता पर रिपोर्ट को खारिज करते हुए कहा कि किसी भी विदेशी सरकार को उसके नागरिकों के सवैधानिक अधिकारों की स्थिति पर फैसला सुनाने का कोई अधिकार नहीं है.

  • Coronavirus Updates: हिन्दुस्तान में एक दिन में सामने आए सबसे ज़्यादा 9,996 नए COVID-19 मरीज़, 24 घंटे में सबसे ज़्यादा 357 मौत

    Coronavirus Updates: हिन्दुस्तान में एक दिन में सामने आए सबसे ज़्यादा 9,996 नए COVID-19 मरीज़, 24 घंटे में सबसे ज़्यादा 357 मौत

    Coronavirus Latest Updates: दुनियाभर के तमाम देशों के साथ-साथ भारत में भी कोरोनावायरस (COVID-19) का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. रिपोर्ट्स के अनुसार, 180 से ज्यादा देशों में फैल चुका यह वायरस अब तक चार लाख से ज्यादा जानें ले चुका है. दुनियाभर में 72 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं. यह आंकड़ा हर रोज बढ़ रहा है.

  • कोरोना से भारत की जंग: WHO ने की तारीफ, कहा- हिन्दुस्तान के पास इससे निपटने की शानदार क्षमता, क्योंकि...

    कोरोना से भारत की जंग: WHO ने की तारीफ, कहा- हिन्दुस्तान के पास इससे निपटने की शानदार क्षमता, क्योंकि...

    विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, दुनियाभर में अब तक 3,30,000 से ज़्यादा मरीज़ हो चुके हैं, और अब तक 14,000 से ज़्यादा लोग कोरोनावायरस से हुए COVID-19 की वजह से जान गंवा चुके हैं.

  • एचएएल द्वारा स्वदेशी लड़ाकू हेलीकॉप्टर बनाने की अहम परियोजना पर काम शुरू

    एचएएल द्वारा स्वदेशी लड़ाकू हेलीकॉप्टर बनाने की अहम परियोजना पर काम शुरू

    हिन्दुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने वर्ष 2027 तक 10 से 12 टन के स्वदेशी लड़ाकू हेलीकॉप्टर बनाने की महत्वकांक्षी और सामरिक रूप से अहम परियोजना पर काम शुरू कर दिया है. एचएएल द्वारा बनाए गए हेलीकॉप्टर बोइंग के अपाचे की तरह दुनिया के बेहतरीन सैन्य हेलीकॉप्टर के टक्कर के होंगे. एचएएल के प्रबंध निदेशक आर माधवन ने कहा कि इस बड़ी योजना का उद्देश्य आने वाले सालों में करीब चार लाख करोड़ रुपये की लागत से तीनों सेनाओं के लिए किए जाने वाले हेलीकॉप्टर के आयात को रोकना है.

  • Job Alert: हिन्दुस्तान कॉपर लिमिटेड में 10वीं पास के लिए निकली वैकेंसी, आवेदन शुरू

    Job Alert: हिन्दुस्तान कॉपर लिमिटेड में 10वीं पास के लिए निकली वैकेंसी, आवेदन शुरू

    हिन्दुस्तान कॉपर लिमिटेड ने ट्रेड अप्रेंटिस के पदों पर वैकेंसी निकाली हैं. ये वैकेंसी 10वीं और आईटीआई पास वालों के लिए है. भर्ती के जरिए 120 पदों पर नियुक्तियां की जाएगी. ये सभी पद मलाजखंड कॉपर प्रोजेक्ट के तहत भरे जाएंगे. इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया चल रही है.

  • PM मोदी बोले- 'हिन्दुस्तान आपका इंतजार कर रहा है' तो ट्रंप ने हिंदी में किया ट्वीट- 'रास्ते में हैं'

    PM मोदी बोले- 'हिन्दुस्तान आपका इंतजार कर रहा है' तो  ट्रंप ने हिंदी में किया ट्वीट- 'रास्ते में हैं'

    अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत पहुंचने से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा कि हिन्दुस्तान आपके पहुंचने का इंतजार कर रहा है. पीएम मोदी ने सोमवार को ट्वीट करते हुए लिखा, 'भारत आपके पहुंचने का इंतजार कर रहा है. आपकी यात्रा से दोनों देशों की दोस्ती को और ज्यादा मजबूती मिलेगी. जल्द अहमदाबाद में मुलाकात होगी.' इस पर डोनाल्ड ट्रंप ने हिंदी में ट्वीट करते हुए लिखा, ''हम भारत आने के लिए तत्पर हैं. हम रास्ते में हैं, कुछ ही घंटों में हम सबसे मिलेंगे!''

  • औरंगजेब के भाई दारा शिकोह की कब्र खोजने में जुटी मोदी सरकार, साबित करेगी हिन्दुस्तान का 'सच्चा मुसलमान'

    औरंगजेब के भाई दारा शिकोह की कब्र खोजने में जुटी मोदी सरकार, साबित करेगी हिन्दुस्तान का 'सच्चा मुसलमान'

    हुमायूं के मकबरे के पास मुगल शासकों की पहली कब्रगाह है. यहां 140 कब्रें हैं लेकिन इन कब्रों में दारा शिकोह की कब्र खोजना आसान नहीं है. दारा शिकोह ने गीता का फारसी में अनुवाद किया था. उन्होंने 52 उपनिषदों का भी अनुवाद किया था. अब सरकार दारा शिकोह की कब्र और उनका इतिहास बताकर उसे हिन्दुस्तान का 'सच्चा मुसलमान' साबित करना चाहती है, जो भारतीय संस्कृति से बहुत प्रभावित थे.

  • क्या शाहीन बाग से मुगल राज आ जाएगा?

    क्या शाहीन बाग से मुगल राज आ जाएगा?

    शाहीन बाग का धरना शांतिपूर्ण ही रहा, कोई हिंसा नहीं हुई फिर भी इस धरने को लेकर सरकार के मंत्री से लेकर बीजेपी के सांसदों ने क्या-क्या नहीं कहा. इस धरने को लेकर खतरे की ऐसी-ऐसी कल्पना पेश की गई जैसे लगा कि भारत में कोई शासन व्यवस्था ही नहीं है. किसी मोहल्ले की भीड़ आकर दिल्ली पर मुगल राज कायम कर देगी. मुगलों का राज मोहल्ले से नहीं निकला था. इतिहास का इस तरह से देखा जाना आबादी के उस हिस्से को बीमार करने लगेगा जिन्हें यह समझाया जा रहा है कि एक मोहल्ले में धरने पर बैठे लोग हिन्दुस्तान जैसे विशाल मुल्क पर मुगल राज कायम कर देंगे. इस शाहीन बाग को बदनाम करने के लिए क्या-क्या नहीं हुआ.

  • CAA-NRC पर NDTV से बोले बाबा रामदेव- मुझे जिन्ना वाली नहीं, महात्मा गांधी और भगत सिंह वाली आजादी चाहिए

    CAA-NRC पर NDTV से बोले बाबा रामदेव- मुझे जिन्ना वाली नहीं, महात्मा गांधी और भगत सिंह वाली आजादी चाहिए

    योगगुरु बाबा रामदेव (Baba Ramdev) ने शुक्रवार को एनडीटीवी के शो 'मुकाबला' में खास बातचीत की. इस दौरान नागरिकता संशोधन कानून (CAA), जम्मू कश्मीर में इंटरनेट और फोन कॉलिंग प्रतिबंध, जेएनयू सहित कई मुद्दों पर अपनी राय रखी. रामदेव ने CAA के मुद्दे पर कहा, ''आजादी संविधान और न्याय पर आधारित होनी चाहिए. मुझे जिन्ना वाली आजादी नहीं चाहिए, महात्मा गांधी और भगत सिंह वाली आजादी चाहिए. पिछले एक-दो महीनों से लग रहा है कि हिन्दुस्तान में सभी प्रदर्शन करने में लगे हुए हैं. मैं आंदोलनों का पक्ष लेने वाला व्यक्ति हूं. आंदोलन करना लोगों का अधिकार है.''

  • सबको साथ लिए बिना हिंदुस्तान की अर्थव्यवस्था नहीं चलाई जा सकती : राहुल गांधी

    सबको साथ लिए बिना हिंदुस्तान की अर्थव्यवस्था नहीं चलाई जा सकती : राहुल गांधी

    राहुल गांधी ने कहा कि यदि आप पूरा का पूरा पैसा 10-15 लोगों के हवाले कर देंगे. नोटबंदी करेंगे, गलत GST लागू करेंगे तब हिन्दुस्तान में रोजगार पैदा नहीं हो होगा और ना हीं हिन्दुस्तान की अर्थव्यवस्था चलेगी. उन्होंने कहा कि इस महोत्सव में हम आदिवासियों का नृत्य देखेंगे. उनके इतिहास को समझने का मौका मिलेगा.

  • नागरिकता संशोधन बिल पर भड़के ओवैसी, कहा- 'BJP सरकार हिन्दुस्तान के मुसलमानों को संदेश देना चाहती है कि...'  

    नागरिकता संशोधन बिल पर भड़के ओवैसी, कहा- 'BJP सरकार हिन्दुस्तान के मुसलमानों को संदेश देना चाहती है कि...'  

    AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin owaisi) ने सिटिज़नशिप (अमेंडमेंट) बिल (Citizenship Amendment Bill) लेकर मोदी सरकार की मंशा पर सवाल उठाए हैं.

  • BJP की Tik Tok स्टार सोनाली फोगाट भड़कीं, 'भारत माता की जय' के नारे नहीं लगाए तो बोलीं- मुझे शर्म आती है कि

    BJP की Tik Tok स्टार सोनाली फोगाट भड़कीं, 'भारत माता की जय' के नारे नहीं लगाए तो बोलीं- मुझे शर्म आती है कि

    हिसार जिले के आदमपुर स्थित बालसमंद गांव में आयोजित रैली में फोगाट ने लोगों से भारत माता की जय के नारे लगवाए. उन्होंने जब नारे लगाने को कहा तब भीड़ में कुछ लोगों के शांत रहने पर उनसे पूछा, ‘‘पाकिस्तान से आये हो क्या? पाकिस्तानी हो क्या? अगर हिन्दुस्तान से आए हो तो भारत माता की जय बोलो.’’

  • चुनाव प्रचार करने पहुंचे BJP नेता बोले- इस समय देश की इज्जत दांव पर, यह चुनाव हिन्दुस्तान-पाकिस्तान के बीच में

    चुनाव प्रचार करने पहुंचे BJP नेता बोले- इस समय देश की इज्जत दांव पर, यह चुनाव हिन्दुस्तान-पाकिस्तान के बीच में

    भानू भूरिया के नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए निकाली गई रैली को राजवाड़ा चौक पर संबोधित करते हुए भाजपा नेता भार्गव ने कहा, ‘इस समय देश की इज्जत दांव पर है. यह किसी दो पार्टी का चुनाव नहीं, बल्कि हिन्दुस्तान एवं पाकिस्तान के बीच में चुनाव है.’ पूर्व केन्द्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया और भानू भूरिया ने अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित इस सीट से सोमवार को अपने-अपने नामांकन पत्र दाखिल कर दिये.

  • Petrol-Diesel के आज के दाम कैसे जानें अपने शहर में, SMS के ज़रिये

    Petrol-Diesel के आज के दाम कैसे जानें अपने शहर में, SMS के ज़रिये

    देश में फिलहाल पेट्रोल और डीज़ल के दाम सरकारी तेल विपणन कंपनियों द्वारा तय किए जाते हैं, जिनमें इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) तथा हिन्दुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) शामिल हैं. पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में बदलाव दैनिक स्तर पर किया जाता है, और हर रोज़ किए जाने वाले बदलाव देशभर के पेट्रोल पंपों पर सुबह 6 बजे से लागू किए जाते हैं.

Advertisement

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com