Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

हिमाचल प्रदेश


'हिमाचल प्रदेश' - 873 न्यूज़ रिजल्ट्स

  • राज्यसभा की 55 सीटें हो रहीं खाली, इन 17 राज्यों की सीटों पर 26 मार्च को चुनाव

    राज्यसभा की 55 सीटें हो रहीं खाली, इन 17 राज्यों की सीटों पर 26 मार्च को चुनाव

    महाराष्ट्र (7), ओडिशा (4), तमिलनाडु (6) और पश्चिम बंगाल (5) की सीटें दो अप्रैल को खाली हो रही हैं. आंध्र प्रदेश (4), तेलंगाना (2), असम (3), बिहार (5), छत्तीसगढ़ (2), गुजरात (4), हरियाणा (2), हिमाचल प्रदेश (1), झारखंड (2), मध्य प्रदेश (3), मणिपुर (1) और राजस्थान (3) की सीटें 9 अप्रैल को खाली हो रही हैं. मेघालय की एक सीट 12 अप्रैल को खाली हो रही है.

  • बर्फीली बारात: बर्फबारी से जमी हुई थी सड़कें तो दुल्हन के घर पहुंचने के लिए दूल्हे ने किया ये काम...

    बर्फीली बारात: बर्फबारी से जमी हुई थी सड़कें तो दुल्हन के घर पहुंचने के लिए दूल्हे ने किया ये काम...

    जनवरी का महीना खत्म होने को है लेकिन उत्तर भारत में ठंड खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई हिस्सों में बर्फबारी जारी है. बर्फबारी से आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है. लेकिन बर्फबारी और उससे होने वाली असुविधा एक दूल्हे और उसकी बारात के हौसले को डिगा नहीं पाए.

  • Weather Report: उत्तर भारत के कई शहरों में बारिश और पहाड़ों पर बर्फबारी ने बदला मौसम का मिजाज

    Weather Report: उत्तर भारत के कई शहरों में बारिश और पहाड़ों पर बर्फबारी ने बदला मौसम का मिजाज

    उत्तरी कश्मीर में गुलमर्ग घाटी में सबसे ठंडा स्थान रहा जहां का तापमान शून्य से आठ डिग्री कम दर्ज किया गया. उत्तराखंड के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ताजा बर्फबारी हुई जबकि मैदानी इलाकों में बारिश हुई. इसके अलावा औली, बदरीनाथ, हेमकुंड साहिब, नंदा देवी जैव आरक्षित क्षेत्र और केदारनाथ कस्तूरी मृग अभयारण्य बर्फ से ढके रहे.

  • उत्तर भारत में फिर करवट बदल सकता है मौसम, दिल्ली में बारिश के आसार

    उत्तर भारत में फिर करवट बदल सकता है मौसम, दिल्ली में बारिश के आसार

    मौसम विभाग ने जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के क्षेत्रों में सोमवार और मंगलवार को हल्की बारिश की संभावना व्यक्त की है. 29 जनवरी को उत्तराखंड में भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है. उत्तर-पश्चिम भारत में तापमान में 3-5 डिग्री के बढोतरी के भी संकेत देखने को मिले है.

  • Weather Update: फिर लुढ़का तापमान, उत्तर भारत के कई हिस्से सर्दी की चपेट में

    Weather Update: फिर लुढ़का तापमान, उत्तर भारत के कई हिस्से सर्दी की चपेट में

    हिमाचल के लाहौल-स्पीति के प्रशासनिक केंद्र केलांग में न्यूनतम तापमान शून्य से 9.3 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया और यह राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा. उना में अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने राज्य के मध्य और उच्च पहाड़ी वाले इलाकों में 27 से 29 जनवरी और 31 जनवरी को भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना जताई है.

  • आज का इतिहास: हिमाचल प्रदेश को 25 जनवरी को मिला था राज्य का दर्जा

    आज का इतिहास: हिमाचल प्रदेश को 25 जनवरी को मिला था राज्य का दर्जा

    25 जनवरी 1971 को हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) को पूर्ण राज्य का दर्जा दिया गया था. आजादी से पहले हिमाचल प्रदेश ब्रिटिश भारते के पंजाब प्रांत का हिस्सा था. आाजादी मिलने के बाद इसे चीफ कमिश्नर प्रोविंस ऑफ हिमाचल प्रदेश नाम दिया गया. बाद में इसे केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया. 1966 में पंजाब के पहाड़ी इलाकों को भी हिमाचल प्रदेश में शामिल किया गया.

  • जेपी नड्डा को आज मिलेगी BJP में सबसे पावरफुल कुर्सी, उनके अब तक के करियर की बड़ी बातें

    जेपी नड्डा को आज मिलेगी BJP में सबसे पावरफुल कुर्सी, उनके अब तक के करियर की बड़ी बातें

    जेपी नड्डा बीजेपी के अगले राष्ट्रीय अध्यक्ष होंगे. हालांकि बीजेपी ने संगठन चुनाव की औपचारिकता पूरी करने के लिए चुनाव की अधिसूचना भी जारी की है. लेकिन माना जा रहा है कि कोई भी दूसरा उम्मीदवार ना होने की वजह से नड्डा निर्विरोध राष्ट्रीय अध्यक्ष चुन लिए जाएंगे. जेपी नड्डा के समर्थन में 21 राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष नामांकन पत्र चुनाव अधिकारी राधा मोहन सिंह के सामने पेश करेंगे. जिन राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष नड्डा के समर्थन में नामंकन पत्र प्रस्तुत करेंगे उसमें दिल्ली, एमपी, उत्तराखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, महाराष्ट्र, हिमाचल जैसे राज्य शामिल हैं. नड्डा के चुनाव के साथ ही अमित शाह का अध्यक्ष के तौर पर साढ़े पांच साल का कार्यकाल ख़त्म हो जाएगा. वहीं बीजेपी की कमान संभालने के साथ ही जेपी नड्डा के सामने दिल्ली और बिहार विधानसभा चुनाव जैसी बड़ी चुनौतियां होंगी. वहीं कहा जाता है कि जेपी नड्डा पीएम मोदी और अमित शाह के काफी करीबी हैं. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत छात्र नेता के तौर पर की थी और वह आरएसएस के काफी सक्रिय सदस्य रहे हैं. नड्डा को राज्य और केंद्रीय संगठन में काम करने का लंबा अनुभव है.

  • Viral Video: जब अचानक हिमाचल प्रदेश में रोड पर चलने लगा बर्फ का पहाड़, जान बचाने के लिए भागने लगे लोग

    Viral Video: जब अचानक हिमाचल प्रदेश में रोड पर चलने लगा बर्फ का पहाड़, जान बचाने के लिए भागने लगे लोग

    इस वीडियो की शुरुआत में बर्फ का एक हिस्सा रोड पर धीरे-धीरे आगे की तरफ बढ़ते हुए नजर आ रहा है. जैसे-जैसे हिमस्खलन आगे बढ़ता गया, वैसे-वैसे वहां मौजूद लोग वहां से पीछे की तरफ भागते रहे. इसी बीच वीडियो में एक शख्स 'पीछे जाओ, पीछे जाओ' चिल्लाते हुए दिखाई दे रहा है. इसके बाद कुछ लोग अपनी गाड़ियों में जा कर बैठ गए और कुछ लोगों ने वीडियो बनाना जारी रखा. 

  • Makar Sankranti 2020: क्‍यों मनाते हैं मकर संक्रांत‍ि, कब है, जानें त‍िथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और फूड...

    Makar Sankranti 2020: क्‍यों मनाते हैं मकर संक्रांत‍ि, कब है, जानें त‍िथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और फूड...

    Makar Sankranti 2020: मकर संक्रांति कब है अगर आप भी यही जानना चाहते हैं तो हम आपको बता दें क‍ि 15 जनवरी, 2020 के दि‍न यानी बुधवार को मकर संक्रांत‍ि का त्‍योहार मनाया जाएगा. मकर संक्रांति का महत्‍व इसी बात से समझा जा सकता है क‍ि तकरीबन पूरे उत्तर भारत में जैसे दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, बिहार, बंगाल और उड़ीसा में मनाया जाता है.

  • हिमाचल के कागंड़ा में 3.4 तीव्रता का भूकंप

    हिमाचल के कागंड़ा में 3.4 तीव्रता का भूकंप

    हिमाचल प्रदेश का कागंड़ा जिला रविवार को भूंकप के झटके से हिल उठा. रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.4 मापी गई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि भूकंप कागंड़ा जिले में सुबह 11.55 बजे आया.

  • शिमला में Awesome हुआ मौसम, गिरी इतनी बर्फ कि छिप गई कार, देखें Photos

    शिमला में Awesome हुआ मौसम, गिरी इतनी बर्फ कि छिप गई कार, देखें Photos

    हिमाचल प्रदेश में भारी हिमपात के कारण राज्य की 250 सड़कें बाधित हो गयी है और इसके बाद अधिकारियों ने लोगों को शिमला एवं मनाली नहीं जाने की सलाह दी है. फेसबुक पेज पर दिये अपने संदेश में शिमला पुलिस ने कहा कि शहर की तरफ आने वाली सभी सड़कें बाधित हैं.

  • दिल्ली में बूंदाबांदी, फिर लुढ़क सकता है पारा, यूपी में भी बारिश के आसार

    दिल्ली में बूंदाबांदी, फिर लुढ़क सकता है पारा, यूपी में भी बारिश के आसार

    राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को बूंदाबांदी हुई. इसके बाद दिल्ली का तापमान गिरने का अनुमान है. दिल्ली में साल के पहले सप्ताह में कड़ाके की ठंड के बाद मंगलवार को तापमान में सुधार देखने को मिला और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

  • Weather Report: उत्तर भारत में तापमान बढ़ने से लोगों को मिली ठंड से राहत, जानिए अपने राज्य के मौसम का हाल

    Weather Report: उत्तर भारत में तापमान बढ़ने से लोगों को मिली ठंड से राहत, जानिए अपने राज्य के मौसम का हाल

    हिमाचल प्रदेश में गुरुवार को शीतलहर का प्रकोप कायम रहा और शिमला में बर्फबारी हुई. विभाग के अधिकारी ने अगले सात दिनों में राज्य के मध्यम और ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों के कई स्थानों पर बर्फबारी और बारिश तथा मैदानी इलाकों में गरज के साथ बारिश होने का अनुमान जताया है. राज्य में न्यूनतम तापमान सामान्य से एक से दो डिग्री सेल्सियस नीचे रिकॉर्ड किया गया, जबकि अधिकतम तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस कम रहा.

  • हिमाचल की प्रतियोगी परीक्षाओं में महिलाओं को नहीं देना होगा प्रवेश शुल्क

    हिमाचल की प्रतियोगी परीक्षाओं में महिलाओं को नहीं देना होगा प्रवेश शुल्क

    हिमाचल प्रदेश ने शनिवार को राज्य लोक सेवा आयोग और राज्य कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं में उपस्थित होने वाली महिला उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा शुल्क का भुगतान करने से छूट देने का निर्णय लिया.

  • दिल्ली में पारा पहुंचा 2.4 डिग्री, AIIMS के डॉक्टर से जानिए ठंड से बचने के तरीके

    दिल्ली में पारा पहुंचा 2.4 डिग्री, AIIMS के डॉक्टर से जानिए ठंड से बचने के तरीके

    शीत लहर से प्रभावित यहां आने वाले लोग ज्यादातर उत्तर प्रदेश और बिहार के हैं. उन्होंने कहा, "हमारे ज्यादातर मरीज उत्तर प्रदेश, बिहार, हिमाचल प्रदेश और पंजाब के हैं, उनमें बच्चों, शिशुओं और बुजुर्गो की संख्या अधिक है."

  • गृहमंत्री शाह ने कांग्रेस पर बोला हमला, कहा- हमसे पहले आलिया-मालिया-जमालिया आते थे और हमारे जवानों को शहीद कर देते थे

    गृहमंत्री शाह ने कांग्रेस पर बोला हमला, कहा- हमसे पहले आलिया-मालिया-जमालिया आते थे और हमारे जवानों को शहीद कर देते थे

    केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शुक्रवार को हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में कांग्रेस पर अफवाहें फैलाने का आरोप लगाते हुए कहा कि किसी से भी उसकी नागरिकता नहीं छीनी जाएगी. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में भाजपा सरकार की दूसरी वर्षगांठ पर शिमला में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए शाह ने अपने आधे घंटे के भाषण में नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) का बचाव किया.

  • मैं राहुल बाबा को चैलेंज देता हूं, एक्ट में किसी की भी नागरिकता लेने का प्रावधान है तो दिखाइएं : अमित शाह

    मैं राहुल बाबा को चैलेंज देता हूं, एक्ट में किसी की भी नागरिकता लेने का प्रावधान है तो दिखाइएं : अमित शाह

    हिमाचल प्रदेश में बीजेपी सरकार के 2 साल पूरे होने पर एक सभा को संबोधित करते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस एंड कंपनी अफवाह फैला रही है कि मुस्लिमों की नागरिकता छीन ली जाएगी. अमित शाह ने आगे कहा, मैं यहां से राहुल बाबा को चैलेंज देता हूं कि इस एक्ट में एक भी जगह किसी की भी नागरिकता लेने का प्रावधान है तो दिखाइए'

  • दिल्ली में सर्दी का सितम: पारा 4.2 डिग्री सेल्सियस तक गिरा, नए साल पर बारिश के आसार

    दिल्ली में सर्दी का सितम: पारा 4.2 डिग्री सेल्सियस तक गिरा, नए साल पर बारिश के आसार

    मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री कम है.’’ आर्द्रता का स्तर 86 फीसदी रहा. अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में अधिकतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के इर्दगिर्द बना रह सकता है. इतना ही नहीं, मौसम विभाग के मुताबिक उत्तराखंड के ज्यादातर इलाकों में पहली और दूसरी तारीख को बारिश होने का अनुमान है. 

Advertisement